Digital Gold क्या होता है? इसे कैसे खरीदें? और लाभ व हानि ?

दोस्तों Digital Gold क्या होता है? :- निवेश से सुरक्षित पैसा कमाने का सबसे अच्छा साधन माना जाता है गोल्ड यानि सोना. भारतीयों का सोने से गहरा लगाव भी है. एमरजेंसी के लिए हमेशा काम आने वाली वस्तु गोल्ड ही है. इसलिए, गोल्ड इंवेसटमेंट के लिए एक हॉट कमोडिटी बनी रहती है.

इन दिनों ऑफलाइन सोना खरीदने के साथ ही लोग ऑनलाइन डिजिटल गोल्ड भी खरीद रहे है. आजकल ऐसी कई वेबसाइट और मोबाइल एप्स मौजूद हैं. जहां पर लोग अपना थोड़ा सा पैसा लगाकर आसानी से ऑनलाइन डिजिटल गोल्ड खरीद रहे हैं.

इंडिया में अगर आप किसी व्यक्ति से पूछेंगे कि वह सुरक्षित इंवेस्टमेंट का जरिया किसे मानता है तो निश्चित ही वह कहेगा गोल्ड. क्योंकि, दिनोदिन गोल्ड की कीमत लगातार बढ़ती ही जा रही है. ऐसी स्थिति में डिजिटल गोल्ड के बारे में जानना अनिवार्य हो जाता है. इसलिए, इस लेख में हम आपको डिजिटल गोल्ड क्या है और डिजिटल गोल्ड कैसे खरीदते हैं? आदि सवालों के जवाब दें रहे हैं.

 

Digital Gold क्या होता है? इसे कैसे खरीदें? और लाभ व हानि ?
TEJWIKI.IN

 

Contents

Digital Gold क्या होता है? (What is Digital Gold)

डिजिटल गोल्ड एक फिजिकल गोल्ड होता है जिसे कि ऑनलाइन चैनलों के माध्यम से ख़रीदा जाता है. इसकी कीमतें अंतराष्ट्रीय कीमतों से लिंक रहती है जिसे कि आप लाइव देख सकते हैं. इसके साथ ही डिजिटल गोल्ड को ख़रीदा, बेचा और ट्रान्सफर किया जा सकता है.

सीधे शब्दों में कहें तो डिजिटल गोल्ड ऑनलाइन सोना खरीदने का एक तरीका है, जिसे खरीदने के बाद ग्राहक के डिजिटल वॉलेट में स्टोर कर दिया जाता है. डिजिटल गोल्ड ना कोई कॉइन है, ना बार, ना कोई ज्वैलरी और ना ही कोई म्यूच्यूअल फंड, यह केवल एक फिजिकल गोल्ड है.

 

डिजिटल गोल्ड खरीदने के लिए ग्राहक के पास एक स्मार्टफोन और इन्टरनेट कनेक्शन होना जरुरी होता है. डिजिटल गोल्ड को खरीदने और बेचने के लिए आप ई – वॉलेट जैसे Google Pay, PhonePe, Paytmआदि का इस्तेमाल कर सकते हैं.

 

डिजिटल गोल्ड खरीदने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप इसे असली सोने में भी बदल सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको कुछ अतिरिक्त चार्ज देना पड़ता है. आप केवल 1 रूपये से भी डिजिटल गोल्ड में निवेश कर सकते हैं.

 

Digital Gold कैसे खरीदें? (How to buy Digital Gold)

 

 

डिजिटल गोल्ड में निवेश करना बहुत आसान है, आप Google Pay, Phone Pe, ईवॉलेट से डिजिटल गोल्ड खरीद सकते हैं. लेकिन एक बात का ध्यान रखें किसी भी डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म पर डिजिटल गोल्ड खरीदने से पहले टर्म्स एंड कंडीशन को अच्छी तरह पढ़ लें.

 

Digital Gold कार्य कैसे करता है? (How does Digital Gold work)

अब आप सोच रहे होंगे कि डिजिटल गोल्ड काम कैसे करता हैं या फिर इसका आप कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं। तो इसे भी हम आपको एक प्रसिद्ध उदाहरण देकर समझाएंगे। क्या आपने शेयर बाजार का नाम सुना हैं? आप सोच रहे होंगे कि यह कैसा प्रश्न हुआ क्योंकि ऐसा कोई व्यक्ति नही होगा जिसने शेयर बाजार का नाम सुना हो। यहाँ तक कि आप भी शेयर बाजार में पैसा निवेश करते होंगे और शेयर को बेचने या खरीदने का काम करते होंगे। यदि नही भी करते होंगे तो आपकी जानकारी में या आपके घर में कोई करता होगा।

तो बस डिजिटल गोल्ड भी शेयर बाजार की तरह ही एक चीज़ है लेकिन यह लंबे समय के लिए किया जाने वाला निवेश होता हैं। कहने का अर्थ यह हुआ कि लोग शेयर बाजार में तो तरह तरह से पैसा लगाते हैं। कुछ लोग प्रतिदिन ही शेयर को खरीदने या बेचने का काम करते हैं तो कुछ एक दो दिन में उसे बेचते खरीदते रहते हैं तो कुछ इसके लिए कुछ समय तक प्रतीक्षा करते हैं। तो कुछ लोग शेयर को खरीद कर महीनो या वर्षों तक की प्रतीक्षा भी करते हैं।

अब डिजिटल गोल्ड को वही लोग खरीदते हैं जिन्हें इसे लंबे समय के लिए रखना हो। इसको बेचने या खरीदने का काम रोजाना नही किया जाता हैं। अब यदि आप डिजिटल गोल्ड खरीदने जा रहे हैं तो आप इसे लंबे समय के लिए ही खरीदेंगे अन्यथा नही खरीदेंगे।

 

Google Pay से डिजिटल गोल्ड में निवेश कैसे करें (How to invest in digital gold with Google Pay)

 

Google Pay से डिजिटल गोल्ड खरीदने की प्रोसेस निम्नलिखित है –

  • अगर आपके स्मार्टफोन में Google Pay नहीं है तो आप सबसे पहले प्ले स्टोर से Google Pay को डाउनलोड करके अपने डिवाइस में इनस्टॉल कर लेना है.
  • इसके बाद अपने मोबाइल नंबर से Google Pay में अकाउंट बना लीजिये और अपना बैंक अकाउंट Add कर लीजिये.
  • अब आपको थोडा स्क्रोल करना है और यहाँ पर Gold Locker के ऑप्शन पर क्लिक कर लेना है.
  • डिजिटल गोल्ड खरीदने के लिए Buy पर क्लिक करें.
  • जितने अमाउंट का आप डिजिटल गोल्ड खरीदना चाहते हैं वह अमाउंट इंटर करें.
  • इसके बाद अपने बैंक अकाउंट से पेमेंट कर दीजिये.
  • बस इतना करते ही आपके Google Pay वॉलेट में डिजिटल गोल्ड Add हो जायेगा. आप किसी भी समय डिजिटल गोल्ड को बेच भी सकते हैं.

 

PhonePe से डिजिटल गोल्ड कैसे खरीदें? (How to Buy Digital Gold from PhonePe)

 

PhonePe के जरिये डिजिटल गोल्ड खरीदने के लिए प्रोसेस निम्नलिखित है –

  • अगर आपके स्मार्टफोन में PhonePe की एप्लीकेशन नहीं है तो सबसे पहले PhonePe को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करके अपने डिवाइस में इनस्टॉल कर लीजिये.
  • इसके बाद PhonePe में अपने मोबाइल नंबर से अपना अकाउंट बना लीजिये.
  • अब आप PhonePe के होमपेज पर आ जायेंगे, यहाँ पर थोडा स्क्रोल करने पर Investment वाले केटेगरी में आ जाइये.
  • Buy 24K Gold पर क्लिक करें.
  • वह अमाउंट इंटर करें जितने का आप डिजिटल गोल्ड खरीदना चाहते है. PhonePe की एक खास बात यह है कि आप यहाँ पर केवल 1 रूपये में डिजिटल गोल्ड खरीद सकते हैं.
  • अब अपने बैंक अकाउंट से पेमेंट कर लीजिये.
  • इसके बाद जितने रूपये का आपने डिजिटल गोल्ड ख़रीदा है वह आपके PhonePe वॉलेट में स्टोर हो जायेगा. इस प्रकार से आप PhonePe पर डिजिटल गोल्ड खरीद सकते हैं.

 

Digital Gold में निवेश करने से क्या लाभ है ? (What is the benefit of investing in Digital Gold)

 

  • डिजिटल गोल्ड में ग्राहक अपने बजट के अनुसार निवेश कर सकते हैं, ग्राहक मात्र 1 रूपये से भी डिजिटल गोल्ड में निवेश कर सकते हैं.
  • डिजिटल गोल्ड को फिजिकल गोल्ड में Redeem किया जा सकता है.
  • ग्राहक ई-वॉलेट कंपनियों जैसे PhonePe, Google Pay इत्यादि पर आसानी से डिजिटल गोल्ड में निवेश कर सकते हैं.
  • फिजिकल गोल्ड की अपेक्षा डिजिटल गोल्ड अधिक सुरक्षित रहता है.
  • आप डिजिटल गोल्ड को बेच सकते हैं या फिर ट्रान्सफर भी कर सकते हैं.

 

Digital Gold में निवेश करने से हानि क्या है ? (What is the disadvantage of investing in Digital Gold)

 

  • अभी तक डिजिटल गोल्ड का कोई रेगुलेटर नहीं है, इसलिए अगर आप किसी अविश्वसनीय प्लेटफ़ॉर्म से डिजिटल गोल्ड खरीदते हैं तो आपके साथ धोखा धडी भी हो सकती है.
  • डिजिटल गोल्ड में ग्राहक को अनेक प्रकार के चार्ज देने पड़ते हैं जैसे कि Maintenance Cost, Insurance Cover, जिस वॉलेट में डिजिटल गोल्ड है उसकी Cost आदि.
  • डिजिटल गोल्ड की फिजिकल डिलीवरी लेने पर डिलीवरी चार्ज देना पड़ता है.
  • डिजिटल गोल्ड में निवेश की एक निश्चित समय अवधि होती है जो कि 5 साल तक होती है. इस समय अवधि के अंतर्गत ग्राहक को या तो डिजिटल गोल्ड बेचना पड़ता है या फिर फिजिकल गोल्ड में डिलीवरी लेनी पड़ती है. अगर इन 5 सालों में डिलीवरी नहीं ली जाती है तो ग्राहक को अतिरिक्त भुगतान करना होता है.
  • डिजिटल गोल्ड को खरीदने पर फिजिकल गोल्ड की तरह ही 3 प्रतिशत GST का भुगतान करना होता है.

 

क्या Digital Gold को वास्तविक गोल्ड में बदला जा सकता है? (Can digital gold be converted into real gold)

 

जी हाँ आप डिजिटल गोल्ड को असली सोने में बदल सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको कुछ अतिरिक्त शुल्क देना पड़ता है. डिजिटल गोल्ड को आप सोने के सिक्के या बार में बदल सकते हैं. अगर आप किसी खास तरह के सिक्के बनवाना चाहते हैं तो आपको डिजाईन चार्ज भी देना पड़ता है.

 

क्या डिजिटल गोल्ड में निवेश करना सुरक्षित है? (Is it safe to invest in digital gold)

 

डिजिटल गोल्ड में निवेश करना कितना सुरक्षित है यह इस बात पर निर्भर करता है कि जिस प्लेटफ़ॉर्म से आप डिजिटल गोल्ड में निवेश कर रहे हैं वह कितना सुरक्षित और भरोसेमंद है, क्योंकि जिस प्रकार शेयर मार्केट में SEBI और बैंकों में RBI नियामक का कार्य करते हैं उसी प्रकार अभी तक डिजिटल गोल्ड के लिए कोई नियामक नहीं है, Digital Gold क्या होता है? इसे सुरक्षित रखने की जिम्मेदारी उस प्लेटफ़ॉर्म की होती है जिससे आप डिजिटल गोल्ड खरीद रहे हैं.

 

 

 

Digital Gold में निवेश करने की न्यूनतम राशि क्या है? (What is the minimum amount to invest in Digital Gold)

 

 

डिजिटल गोल्ड में निवेश करने की न्यूनतम राशि 1 रूपये है. आप मात्र 1 रूपये से डिजिटल गोल्ड में निवेश करना शुरू कर सकते हैं.

 

Digital Gold खरीदने के लिए कौन से आवश्यक चीजों की जरुरत पड़ती है?

 

डिजिटल गोल्ड खरीदने के लिए आपको केवल एक एंड्राइड स्मार्टफोन, इन्टरनेट कनेक्शन और एक डिजिटल गोल्ड प्लेटफ़ॉर्म की जरुरत पड़ती है.

 

India में डिजिटल गोल्ड की पेशकश करने वाली कितनी कंपनियां हैं? (How many companies are there in India offering Digital Gold)

 

वर्तमान समय में भारत में डिजिटल गोल्ड की पेशकश करने वाली मुख्य रूप से 3 कंपनियां हैं –

  • MMTC-PAMP,
  • Augmont Goldtech
  •  SafeGold

 

FAQ-डिजिटल गोल्ड के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले सवाल-जवाब :-

 

सवाल: #1 डिजिटल गोल्ड को हम कैसे खरीद सकते हैं?

 

जवाब: डिजिटल Gold खरीदने के लिए बहुत सारी वेबसाइट और एंड्रॉयड एप्लीकेशन है जिन पर आप अपना अकाउंट बना सकते हैं और उन एप्लीकेशन या फिर वेबसाइट का इस्तेमाल करके आप ऑनलाइन कुछ ही मिनट में डिजिटल गोल्ड खरीद सकते हैं.

 

सवाल: #2 फिजिकल गोल्ड क्या होता है?

 

जवाब: फिजिकल गोल्ड वह सोना होता है जिसे आप ज्वैलर की दुकान पर जाकर के खरीदते हैं. इसमें होता यह है कि आप एक हाथ से पैसे देते हैं और दूसरे हाथ से फिजिकल सोना अपने हाथों में लेते हैं.

 

सवाल #3: डिजिटल गोल्ड खरीदने के लिए कुछ बेस्ट एप्लीकेशन कौन सी है?

 

 

जवाब: इंटरनेट पर गूगल प्ले स्टोर पर आपको बहुत सारी अप्लीकेशन मिल जाएंगी, जिसके जरिए आप डिजिटल गोल्ड खरीद सकते हैं. कुछ प्रसिद्ध डिजिटल गोल्ड खरीदने की एप्लीकेशन इस प्रकार है‌. पेटीएम एप्लीकेशन, फोन पे एप्लीकेशन, गूगल तेज एप्लीकेशन, मोबिक्विक एप्लीकेशन.

 

सवाल #4: डिजिटल गोल्ड क्या कानूनी रूप से वैलिड है?

 

जवाब: जी हां डिजिटल गोल्ड कानूनी रूप से Valid है. इसमें इन्वेस्टमेंट करना बिल्कुल सुरक्षित है.

 

 

 

 

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख दोस्तों Digital Gold क्या होता है? इसे कैसे खरीदें? और लाभ व हानि ? जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.
यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!