Success Blogger कैसे बने? सफल ब्लॉगर बनने के “बेस्ट” Tips

दोस्तों Success Blogger कैसे बने? :- आप में से जितने भी लोग blogging के बारे में जानते हैं, उनमें से कईयों ने blogging field में अपना luck जरूर आजमाया होगा. कई लोग इससे पैसे कमाए होंगे और कईयों ने एक-दो महीने बाद इसे छोड़ दिया होगा. ऐसा क्यों होता है? ब्लॉगिंग शुरू करने के बाद हर 10 में से 3 ही लोग क्यों successful बनते हैं?

एक ब्लॉगर बनना आसान है, लेकिन एक successful blogger बनना बिल्कुल भी आसान काम नहीं है. मुख्य रूप से 2 कारणों की वजह से लोग blogging में successful नहीं हो पाते हैं या फिर पैसे कमाने से पहले ही उसे छोड़ देते हैं.

पहला है अधूरा knowledge और दूसरा है patience. अगर आपके पास blogging से related proper knowledge नहीं है तो कभी भी आप इस field में successful नहीं हो सकते और आपके patience भी रखना चाहिए. ऐसा नहीं हो सकता कि आपने इस महीने blog बनाया और दूसरे महीने से ही आपका earning आना शुरू हो जाएगा.

इस post में मैं आपको कुछ ऐसे blogging tips के बारे में बताने वाला हूं जिसको follow करके आप कम समय में एक successful blogger बन सकते हैं और उससे पैसे भी कमा सकते हैं.

 

Success Blogger कैसे बने? सफल ब्लॉगर बनने के "बेस्ट" Tips
TEJWIKI.IN

 

Contents

Successful Blogger कैसे बने? (How to become a successful blogger)

 

How to become a successful blogger in hindi? मेरे हिसाब से जो लोग Blogging को एक काम के नज़रिए से देखते हैं वो कभी भी एक successful blogger नहीं बन सकते. क्यूंकि उन्हें अपने Blog के लिए article लिखना भी एक काम के तरह लगेगा, जिससे वो अपना 100% blogging को नहीं दे सकते.

अब सवाल खड़ा होता है की तब कोन एक बेहतर bloggers बन सकता है. इसके जवाब बड़ा ही आसान है की जो व्यक्ति Blogging को अपने पुरे Passion के साथ करता है, जो अपना पूरा शक्ति और समय दोनों एक ही काम को पूरा करने में लगता है, जो बहाने बनाने के बजाय मुश्किलों को हल करने की सोचता है मेरे हिसाब से वही एक बेहतर Blogger बनने के लायक है.

Blogging को अपने carrier बनाने से पहले ये अच्छी तरह से सोच और समझ लें की ये किसी कमजोर इरादों वाले व्यक्ति का काम नहीं है Success Blogger कैसे बने? इसके लिए आप में वो जूनून भी होना बहुत जरुरी है.

क्यूंकि बिना कड़ी मेहनत के तो दो वक़्त की रोटी भी नसीब नहीं होती और अगर आपको एक successful blogger बनना है और इस field में नाम और सोहरत दोनों कमाने हैं तब आपको कुछ ऐसा करना होगा जो की दुसरे सोचने से भी घबराते हैं.

लेकिन टेंशन लेने की कोई जरुरत नहीं है क्यूंकि में आपको कुछ ऐसे tips बताने जा रहा हूँ जो की आपको एक successful blogger बनने में काफी मदद करेगें ये में पुरे दावे के साथ कह सकता हूँ.

 

 

 

एक सफल ब्लॉगर बनने के “बेस्ट” Tips (“Best” Tips to become a successful blogger)

 

यहाँ मैंने कुछ ऐसे टिप्स आप लोगों के साथ शेयर करें हैं जो की आपको आगे चलकर एक बेहतर Blogger बनने में काफि मददगार साबित होगा. उम्मीद है की आप इन टिप्स को अपने Blogs में जरुर इस्तमाल करोगे.

 

1. अपने Blog के लिए सही Topic का चुनाव (Choosing the right topic for your blog)

 

वैसे तो Blog के लिए सही topic का चुनाव को लेकर काफी नए bloggers में बहुत कसमकस होती है. कुछ लोगों का कहना है की आप किसी ऐसे topic या niche का चुनाव करें Success Blogger कैसे बने? जिसे लोग ज्यादा पसंद करते हैं और जिसकी CPC ज्यादा है, या यूँ कहे तो जिसमे से ज्यादा income हो सकती है.

और दूसरों का कहना है की पहले पैसों के पीछे न जाओ, और अपने passion को पहले पहचानो, जिसे तुम खुद enjoy कर सकते हो, अच्छे content को ज्यादा ध्यान दो और ऐसे करते वक़्त आप समय के साथ ही उसमें से पैसे कमा सकते हो.

ऐसे में आप को खुद ही सोचना है की इसके बारे में और ये decide करना है की कोन से topic आप अपने blog में लिखना पसंद करंगे. जिसके लिए आपको दोनों पहलुओं पर ध्यान देना होगा.

 

2. खुद को Challenge करें (challenge yourself)

 

आप भले ही किसी एक topic में expert होंगे जिसे आप अपने readers को बड़ी अच्छे तरीके से समझा पाएं. लेकिन अगर आप बार बार सिर्फ उसी चीज़ को लिखेंगे तब आपके readers भी बोर हो जायेंगे.

इसके लिए आपको अपने comfort zone से बहार आना पड़ेगा, आपको कुछ नया सीखना पड़ेगा, दुसरे complex area वाले topic को समझना पड़ेगा और आपके viewers को और भी ज्यादा interesting facts प्रदान करने पड़ेंगे जिसे आप आपने कुछ नया सिखने में जाना तभी जाकर आपके viewers आपको respect करेंगे.

 

3. अपने खुद का Style बनाओ (make your own style)

 

जब भी आप कोई unique post लिख रहें हो तब उसमें अपनी कुछ opinion जरुर डालें, इसके बारे में आपकी क्या राय है जो इसे दूसरों से अलग करता है.

उदहारण के तोर पे अगर आप कोई technical post कर रहे हैं तब कुछ इस हिसाब से लिखिए की आपके average readers भी उसको समझ सकें जो की इन सभी बातों से परिचित नहीं हैं. Success Blogger कैसे बने? ये सोचिये की क्यूँ visitor आपके blog को बार बार आते रहते हैं, जहाँ दुसरे भी उसी topic में बहुत लिखते रहते हैं ?

ऐसा इसलिए क्यूंकि आपके लिखने के शैली में वो unique style है जो की आपको दूसरों से अलग करता है. बस इसी चीज़ को आपको समझना है और इसे अमल में लाना है.

 

4. अपने Passion और Credibility को दिखाएँ (Show Your Passion and Credibility)

 

सबसे important चीज़ है की अपनी reputation बनाएं. आपको अपने readers के विस्वास को पहले जितना है. आपको उनको ये कर के दिखाना होगा की किसी चीज़ को लेकर आप कितना Passionate हो. यहीं वो आपके passion और credibility को परख सकते हैं.

आपके readers को ये मौका दें की वो आपके काबिलियत को पहचान सकें. आप ये कभी भी नहीं सोचिये की आपके readers के पास बुद्धि नहीं है, ऐसा सोचना आपके लिए मेहेंगा पड़ सकता है.

जो visitor आपके पास बार बार आते हैं वो निचित ही आपके topic का चुनाव, लिखने के शैली से प्रवावित हैं और ऐसे में अगर उनको जिस चीज़ की तलाश है उन्हें प्राप्त नहीं हुई तब तो उनका आना भी बंद हो सकता है. इसलिए इन सभी चीज़ों का खास ख्याल रखें.

 

5. अपने Readers को पहचानें (Know Your Readers)

 

किसी भी Blog के लिए जो सबसे जरुरी बात है वो है की कैसे आपने readers को पहचाने. Success Blogger कैसे बने? अगर आपको अपने readers की motivation, passion और need के बारे में पता है तो आपको नए articles लिखने में कोई परेशानी नहीं होगी.

ऐसा पाया गया है की readers आपके blog को कुछ नया सिखने या किसी परेशानी का हल धुंडने के लिए ही आते हैं और अगर वो चीज़ उन्हें मिल जाये तो वो बार बार आपके यहाँ आयेंगे.

बस आपको उनके जरुरत के हिसाब से उनकी मदद करनी है. आपको उनके स्थान में रहकर सोचना है कैसे आप उनके काम से ज्यादा संतुष्ट होंगे.

 

6. Be कंसिस्टेंट (Be consistent)

 

Consistent या निरंतरता बहुत ही जरुरी है किसी भी successful blogger के लिए. आपको एक routine बनाना पड़ेगा की कितने regularly आप नए post अपने blog में लिख सकेंगे, इसके साथ आपके कितने निरंतरता के साथ इस काम को कर सकेंगे.

पहले ज्यादा कितना profit होगा इसकी चिंता न करें और अपने काम को ज्यादा ध्यान दें, समय के साथ आके पास पैसे भी आने लगेंगे.

 

7. अपने points देने में short, clear और to the point रहना चाहिए

 

इसमें सबसे पहले जानने वाली trick है की कैसे अपने readers का ध्यान आकर्षित करें. Statistics से पाया गया है की most readers ये चीज़ पहले के कुछ seconds में ही decide कर लेते हैं की उनको ये post पूरी पढनी है या नहीं.

यदि आपका article पुरे अच्छे तरीके से formatted है,जिसमे की structured paragraphs है, bullet points है तब आपका काम और भी आसान हो जाता है. किसी post को ज्यादा लम्बा और बड़ा करने की जरुरत नहीं है, इसके बदले उसे छोटे छोटे paragraphs में बाँट देनी चाहिए.

Post में अगर आप sub headings का इस्तमाल कर रहे हैं तब ये readers को ज्यादा आकर्षित करता है पढने के लिए और वो अपनी जरुरत की चीज़ों को ज्यादा ध्यान दे सकते हैं. और अगर आप post में irrelevant topics को लिखेंगे तब ये आपके readers के interest को भी ख़त्म कर देगा और वो आपके blog पे आणि बंद कर देंगे.

 

8. Publishing के पहले Proofread जरुर करें (Proofread before publishing)

 

ज्यादातर नए bloggers ये गलती करते हैं की किसी article को लिखने के बाद उसे दूसरी बार और नहीं पढ़ते और जल्दी publish करने की गलती कर बैठते हैं, जो की बिलकुल भी ठीक नहीं है क्यूंकि ऐसे में उसमें बहुत से Grammatical और Spelling mistake होने की संभावना होती है, जो की आपके readers के मूड ख़राब भी कर सकती है.

इसलिए मेरी आपसे request है की कोई नया post लिखने के बाद उसे जरुर Proofread करें या अपने दोस्त को बोलें उसे दुबारा पढने को जिससे आपकी गलती बहुत कम हो जाएगी.

 

9. आपके Readers को involve करें (Involve Your Readers)

 

जितना हो सके अपने blog post को ज्यादा से ज्यादा interactive रखें जिससे की आपकी post ज्यादा पोपुलर बन सके. ऐसे interaction से आपके readers और आप में ज्यादा अच्छा bonding भी रहेगा जो की आपके लिए अच्छा है.

Try करें की आपके readers को involve करने के लिए उन्हें अपने blog में अपनी opinion, comments देने को कहें, या किसी survey में भाग लेने को कहें.

 

10.अपने पाठकों को शामिल करें (Reply To Comments)

 

अपने blog में post के comments में reply देना भी बहुत जरुरी है इससे आपके visitor को आपके ऊपर ज्यादा trust होगा.

उनको ये लगेगा की आप उनके सवालों की क़द्र करते हैं और अपना समय निकलकर उन्हें उत्तर देते हैं. जितना संभव हो सके सारे comments का जवाब जरुर दें.

 

11.कोई शॉर्टकट नहीं (No Shortcuts)

 

ये बात आप बहुत अच्छी तरीके से समझ जायें की इस field में successful होना इतना आसान नही है पर ये नामुमकिन भी नहीं है.

रातों रात किसी को इसमें सफलता नहीं मिली है, आज जो भी सफल हुए हैं इनके पीछे उनकी घंटों के मेहनत का नतीजा है. इसलिए यदि आप एक सफल blogger सच में बनना चाहते हैं तब आपको निरंतर परिश्रम करना पड़ेगा और थोडा धैर्य रखना पड़ेगा और में ये दावे के साथ कह सकता हूँ की आपको निश्चिंत ही सफलता मिलेगी.

 

12. ब्लॉग का SEO करना सीखें? (Learn to do SEO of blog)

 

आपको अपनी ब्लॉग पर बहुत से Content लिखे है पर सही से Search Engine Optimize यानि SEO जरुर करें.

SEO आपको Google Search Engine में सही रैंकिंग दिलाने में मदद करता है. यदि आप अपने ब्लॉग को Google में Rank करना चाहते है तो अपने ब्लॉग का Seo सही से जरुर कर लेवें.

यदि आपको नही पता है की एक SEO फ्रेंडली ब्लॉग Post कैसे लिखते है. तो इस लेख को जरुर पढ़े

 

ब्लॉग का SEO दो प्रकार से होता है

 

On Page SEO – Google सर्च इंजन में बेहतर रैंक पाने के लिए अपनी कंटेंट, इमेज, टाइटल, टैग आदि को ऑप्टिमाइज़ करना ही On Page SEO कहलाता है.

Off Page SEO – अपने ब्लॉग के लिए दुसरो की वेबसाइट पर लिंक बिल्डिंग और Promote करना ही Off Page SEO होता हैं.

 

13. High Quality Backlinks बनाएं? (Create High Quality Backlinks)

 

यदि आप ब्लॉग के लिए High Quality Backlinks बनाने में ध्यान देंगे तो आपके ब्लॉग की Domain Authority (DA) और Page Authority (PA) में जल्द ही सुधार हो जायेगा.

यह किसी भी ब्लॉग को Rank करने का महत्वपूर्ण Factor होता है. इस लिए आप Backlinks बनाने में भी ध्यान जरुर देवें.

Spam/Low Quality/Bad/Buying Backlinks कभी भी न बनांये.

 

14. कंटेंट मार्केटिंग सीखे? (Learn Content Marketing)

 

Content marketing एक तकनीक है जिससे क्वालिटी कंटेंट बनाये जाते है और उन्हें डिस्ट्रीब्यूट किये जाते है। अगर आप खुद को एक ब्लॉगर कहते है तो ऐसा करके आप खुद को एक जगह तक सीमित कर रहे हैं जो आपको नहीं करना है।

आप एक ब्लॉगर नहीं आप एक डिजिटल क्रिएटर हैं। ब्लॉग्गिंग के साथ-साथ आपको कंटेंट मार्केटिंग भी सीखनी होगी। अगर आप ब्लॉग्गिंग की फील्ड में सक्सेसफुल होना चाहते हैं तो आपको Content की marketing करनी आनी चाहिए।

 

15. पेंशंस रखें? (keep pensions)

 

जैसे कि मैंने आपको बताया ब्लॉगिंग बहुत लंबा जा सकता है। क्योंकि आप बिल्कुल जीरो से शुरु कर रहे हैं। अगर आप सोचते हैं कि आप पहले दिन, दूसरे महीने से पैसे कमाने लगेंगे तो ऐसा बिल्कुल नहीं है। कमाने से पहले आपको सीखना होगा।

और इस स्टेप को स्कीप नहीं कर सकते। यह एक प्रोसेस है जिसको आपको फॉलो करना ही होगा। क्युकी आपको गूगल की नज़र में अच्छा बनना है उसमे आपको समय लगता ही है। यह कुछ समय में नहीं हो सकता। अगर कोई कहता है 1 दिन में ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाए

तो यह झूठ है आपको गूगल को किसी चीज़ में Expertise दिखानी होगी तभी आप एक सफल ब्लॉगर बन सकते है।

 

 

ब्लॉग से कैसे पैसे कमाये? (How to earn money from blog)

 

1.गूगल ऐडसेंस (google adsense)

 

आपने कही न कही वेबसाइट पर  विज्ञापन जरूर देखें होंगें वह ज्यादातर गूगल का ही होता है गूगल एक फेमस ads कंपनी है। जिससे लाखों ब्लॉगर्स  लोग आज अधिक से अधिक  पैसे कमा रहें है। यदि आपको गूगल एडसेंस का अप्रूवल नहीं मिल पा रहा है तो इन ऐड नेटवर्क को ट्राई कर सकते हैं मीडिया डॉट नेट, Adsterra, इन ऐड नेटवर्क को भी ट्राय कर सकते हैं ।

 

2. Sponsorship

 

आपने कभी न कभी youtube पर ऐसी वीडियो जरूर देखा होगा जिसमे youtuber अपने वीडियो में  किसी दूसरे एप या कुछ प्रोडक्ट को प्रोमोट करता है। उसके बारे में  बताता है। ठीक आप भी वैसी अपने वेबसाइट से यह विज्ञापन दिखा सकते हैं। और पैसे कमा सकते हैं। आपको sponsorship लेनी है तो आप डायरेक्ट कंपनी से बात करके ले सकतें हैं

 

3.Aaffiliate marketing

 

ये सबसे बेस्ट तरीका है पैसे कमाने का आप amazone, flipkart और clickbank जैसी और अन्य  वेबसाइट पर अपना खुद का affiliate  अकाउंट बना कर प्रोडक्ट बिकवा सकते हैं । जिससे आपको  बढ़िया कमीशन मिलता है। और भी कई तरीके हैं Success Blogger कैसे बने? जिनसे आप पैसे कमा सकते हैं जैसे- Ahrefs Seo tool , semrush, hosting companies है जिनसे महीने के 500$ से भी ज्यादा कमा सकते हैं।affiliate करके

 

4. गेस्ट पोस्ट से पैसे लेकर 

 

कोई ब्लॉगर आपके वेबसाइट पे बैकलिंक बनाना चाहता है तो आप उससे क्वालिटी बैकलिंक बनाने के पैसे भी ले सकते हो। आप ऐसा तब करें जब आपका वेबसाइट की DA, PA high हो और आपके ब्लॉग में अच्छी खासी ट्रैफिक आ रहा हो।

 

5.अपना ब्लॉग्गिंग कोर्स बनाकर

 

लगभग सभी सफल ब्लॉगर्स अपना एक कोर्स बनाकर बेंच रहे हैंऔर उससे भी बढ़िया पैसा कमा रहें हैं। जिसमें उनका सालों का experience aur personal method  tips and trick’s  बताये जातें हैं। यह भी एक बढ़िया तरीका है

 

 

 

Conclusion

 

 

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख दोस्तों Success Blogger कैसे बने? सफल ब्लॉगर बनने के “बेस्ट” Tips जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.
यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

 

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!