केबीसी 2023 में भाग कैसे लें? केबीसी में रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

दोस्तों क्या आप जानना चाहते है केबीसी 2023 में भाग कैसे लें? या केबीसी में कैसे जाएं हिंदी में तो आज हम आपको केबीसी 14 में Register करने का तरीका बताने जा रहे हैं अगर आप भी केबीसी में जाकर अपनी किस्मत आजमाना चाहते है तो अभी से इसका Registration करके इसकी तैयारी शुरू कर दीजिये। अगर आपका सामान्य ज्ञान काफी अच्छा है तो आप ‎कौन बनेगा करोड़पति की हॉट सीट पर बैठ अमिताभ बच्चन के साथ उनके सवालों के जवाब देकर करोड़पति बन सकते हैं। हम सभी को पता है कि KBC टीवी इंडस्ट्रीज का सबसे लोकप्रिय शो है। इसपर कई लोगो की किस्मत का फैसला होता है और जल्द ही इस शो का आगाज होने वाला है।

 

मीडिया से मिली जानकारी के मुताबिक ये शो इस साल के अगस्त सितम्बर में शुरू हो सकता है इसके लिए ऑफिसियल Registration शुरू हो चुके हैं। आप अभी इसके रजिस्ट्रेशन के लिए फॉर्म भर सकते है। आपको बता दे कि इस साल के केबीसी के लिए रजिस्ट्रेशन 10 मई से शुरू होंगे। अगर आपने अभी फॉर्म भर दिया है तो आपको इसके Registration का नोटिफिकेशन मिल जायेगा तो चलिए जानते हैं KBC में रजिस्ट्रेशन कैसे करते हैं।

 

केबीसी 2023 में भाग कैसे लें? केबीसी में रजिस्ट्रेशन कैसे करें?
TEJWIKI.IN

 

Contents

कौन बनेगा करोड़पति (KBC) क्या है? (What is Kaun Banega Crorepati (KBC))

 

समाचार रिपोर्टों के अनुसार, कौन बनेगा करोड़पति KBC का नया सीजन 2023 में जल्द ही शुरू होगा। महान अभिनेता श्री अमिताभ बच्चन केबीसी शो के सीजन 1 के से मेजबानी कर रहे हैं। वह सीजन 14 को भी होस्ट करेंगे।केबीसी एक रियलिटी शो है जो 2000 में शुरू हुआ था। यह शो 2023 में अपने सीजन 14 की मेजबानी करेगा। यह शुरुआत से ही श्री अमिताभ बच्चन द्वारा होस्ट किया जाता है।

यह एक क्विज-आधारित रियलिटी शो है, जहां उम्मीदवार से चार अलग-अलग विकल्पों के साथ एक प्रश्न पूछा जाता है और उसे सही उत्तर तय करना होता है। यदि उम्मीदवार सही उत्तर देता है, तो उसे पुरस्कार के रूप में कुछ राशि दी जाती है । यदि वह गलत उत्तर देता है, तो वह कुछ या सभी पैसे खो देता है। इस शो की वजह से कई लोगों की जिंदगी बदल गई है।

 

बहुत से लोग लखपति और करोड़पति बन गए हैं और अपने सपनों को पूरा किया है। यहां तक ​​कि बॉलीवुड और हॉलीवुड के अभिनेता और अभिनेत्रियां भी शो में आते हैं और नेक काम के लिए खेल खेलते हैं। इस शो के जरिए आपको श्री अमिताभ बच्चन से मिलने और बातचीत करने का मौका भी मिलता है। इस लेख में, हम KBC Registration Kaise Kare, केबीसी रजिस्ट्रेशन के नियम, हॉट सीट तक पहुंचने का तरीका और घर बैठे जीतो जैकपॉट प्रतियोगिता के बारे में जानकारी देखेंगे।

कौन बनेगा करोड़पति 2023 में रजिस्ट्रेशन करने के नियम (Rules for registration in Kaun Banega Crorepati 2023)

 

Kaun Banega Crorepati me Registration करने के नियम कुछ इस प्रकार है:

  • उम्मीद्वार भारत का निवासी होना चाहिए
  • उम्मीद्वार की उम्र 18 साल के ऊपर की होनी चाहिए
  • उम्मीद्वार मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ होना चाहिए
  • उम्मीद्वार को खेल के सभी नियमो का पालन करना होगा

 

कौन बनेगा करोड़पति (KBC) सीजन – 14 (Kaun Banega Crorepati (KBC) Season – 14)

 

दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं हमारे देश में केबीसी यानी कौन बनेगा करोड़पति एक लोकप्रिय शो है| जहां पर प्रतिवर्ष लाखों लोग अपना करोड़पति बनने का सपना पूरा करने के लिए भाग लेते हैं| हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी KBC 14 Registration Process शुरू हो गई है, इसलिए अगर आप भी कौन बनेगा करोड़पति सीजन 14 में भाग लेने के इच्छुक हैं, तो आपको सबसे पहले केबीसी रजिस्ट्रेशन कराना पड़ता है| रजिस्ट्रेशन करने के बाद भी केबीसी की चयन प्रक्रिया कई चरणों से होकर गुजरती है, इन सभी प्रक्रिया को पार करते हुए आप अमिताभ बच्चन के सामने यानी कौन बनेगा करोड़पति के हॉट सीट पर पहुंचते हैं|

 

2023 कौन बनेगा करोड़पति में रजिस्ट्रेशन कैसे करे? (How to register in Kaun Banega Crorepati 2023)

 

Kaun Banega Crorepati (KBC) में Registration करने के लिए तीन मुख्य तरीके हैं:

 

SonyLiv ऐप के माध्यम से KBC रजिस्ट्रेशन कैसे करें I www.sonyliv.com kbc Online registration 2023

 

1.www SonyLiv काॅम KBC ऑनलाइन पंजीकरण 2023 करने के लिए आप को सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन में SonyLiv ऐप इंस्टॉल करना होगा। आप यहां दिए गए लिंक से SonyLiv ऐप भी इंस्टॉल कर सकते हैं।

2.SonyLiv डाउनलोड होने के बाद इसे ओपन कर लेना है, आपके सामने इस प्रकार का इंटरफेस दिखाई देगा।

3.यहां पर आपको अपना Gender चुन लेना है, तथा Date of Birth डालकर नीचे तीर पर क्लिक करें।

4.यहां पर आप अपने Mobile Number / Email / Facebook से Login हो जाना है। इसके बाद आपके सामने इस प्रकार का इंटरफेस खुलेगा

5.यहां पर आपको अपना नाम भर देना है, तथा इसके साथ साथ अन्य Add Profile को भी भर देना है।

6.इसके बाद आपके सामने KBC Registration Application Form खुल जाएगा, उसमें पूछी गई सभी जानकारी को आपको भर देना है,

7.सबमिट पर क्लिक करने के बाद स्क्रीन पर एक मैसेज मिलेगा जिसमें लिखा होगा केबीसी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया सफल पूर्वक हो गए हैं ।

8.इस प्रकार से आपका सोनी लिव के माध्यम से KBC me Registration Kaise Hota Hai, की प्रक्रिया पूरी हो जाती है।

 

SMS के माध्यम से KBC me Registration कैसे होता  है? (How is KBC me registration through SMS)

 

  • आप SMS के माध्यम से भी KBC Registration करा सकते हैं । जिओ के उपभोगता फ्री में SMS भेजकर रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं । अन्य नेटवर्क के उपभोगता को SMS भेजकर रजिस्टर के लिए ₹3 चार्ज लगेगा ।
  • श्री अमिताभ बच्चन जी रोज़ रात को 9 बजे टीवी पर एक सवाल पूछेंगे, उसका जवाब आपको SMS के माध्यम से भेजना होता है ।
  • सवालों के सही जवाब का SMS आपको 509093 पर भेजना होता है । यह SMS में आपका जो सही जवाब है वह option (A/B/C/D), आपकी उम्र, और आप Male हो to M या Female हो तो F टाइप करके भेजना होगा ।
  • उदाहरण : अगर मान लीजिए पूछे गये सवाल का जवाब C हैं, और आप एक पुरूष हैं, और आप की उम्र 25 साल हैं, तो आप को इस प्रकार से मैसेज टाइप करना है, KBC C 25 M और इसको 509093 नंबर पर भेज देना है।
  • सही उत्तर देने वाले प्रतिभागियों को यादृच्छिक रूप से शॉर्टलिस्ट किया जाएगा ।
  • शॉर्टलिस्ट किए गए प्रतिभागियों को कौन बनेगा करोड़पति की टीम द्वारा संपर्क किया जाएगा ।

 

IVRS के माध्यम से केबीसी रजिस्ट्रेशन कैसे करें? (How to do KBC registration through IVRS)

 

  • IVRS का पूरा नाम इंटरएक्टिव वॉइस रिस्पांस सिस्टम होता है । IVRS एक ऐसा सिस्टम है जो आपको एक वॉइस मैसेज से बात करता है
  • जब भी आप कस्टमर केयर में कॉल करते हैं तो आपको वह 1 या 2 दबाने के लिए कहता है वह IVRS सिस्टम से ही होता है ।
  • केबीसी के रजिस्ट्रेशन के लिए आपको 5052525 01-04 पर कॉल करना है ।
  • उसमें बताए जाने वाली सारी प्रोसेस को फॉलो करना है और अपने आप को रजिस्टर करना है ।
  • इसके लिए आपके प्रति मिनट 7 रुपये कटते है ।

 

कौन बनेगा करोड़पति के हॉट सीट पर पहुचने का रास्ता (The way to reach the hot seat of Kaun Banega Crorepati)


  • रजिस्टर करने के बाद आपको अगर शॉर्टलिस्ट किए गए होंगे तो आपको कौन बनेगा करोड़पति कि टीम कॉल करती है ।
  • फिर आपका टेलिफोनिक इंटरव्यू लिया जाता है और उसके बाद आपको मुंबई ऑडिशन के लिए बताया जाता है ।
  • आपका एक ऑनलाइन जनरल नॉलेज का टेस्ट भी लिया जाता है और आप के जीवन चरित्र के बारे में वीडियो भी मांगा जाता है । इस प्रक्रिया को समझने के लिए आपको सोनी लीव एप्लीकेशन पर एक वीडियो मिल जाएगा ।
  • ऑडिशन की समय आपको सर्टिफिकेट्स, पासपोर्ट, वोटर आईडी, पासपोर्ट साइज फोटो, लाइसेंस जैसे पहचान प्रमाण पत्र लेकर जाना होता है ।
  • ऑडीशन में पास होने के बाद आपको शो में जाने का मौका मिलता है ।
  • शो में पहुंचने के बाद एक फास्टेस्ट फिंगर फर्स्ट का राउंड होता है जिसमें आपको एक सवाल पूछा जाता है केबीसी 2023 में भाग और उसके चार ऑप्शन दिये जाते है जिसके जवाब आपको बढ़ते क्रमांक में देना होता हैं । जो सदस्य सबसे कम समय में सही जवाब देता है उन्हें हॉट सीट पर जाने का मौका मिलता है ।

 

KBC में कैसे जाएं हिंदी में नया तरीका (How to go to KBC new way in Hindi)

हर साल की तरह इस साल भी केबीसी का आगाज हो गया है हालाकि इस बार लॉकडाउन की वजह से कई सारे टीवी शो प्रभावित हुए हैं कौन बनेगा करोड़पति में भी इसका प्रभाव देखने को मिल रहा है। जिसकी वजह से अब सारे रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन कर दिए गए हैं। जानकारी के मुताबिक इस बार के केबीसी रजिस्ट्रेशन 10 मई रात 10 बजे से शुरू हो चुके हैं और यह प्रक्रिया 22 मई तक चलेगी।

खबरें आ रही हैं कि पहले चरण में 10 मई से रात 10 बजे सोनी टीवी पर सवाल पूछे जाएंगे इन सवालों का जवाब एसएमएस या सोनीलिव के प्लेटफार्म के माध्यम से दिया जा सकेगा। दूसरे चरण में सही जवाब देने वालों में से शार्ट लिस्ट किए गए लोगों को फोन से संपर्क किया जाएगा।

तीसरे चरण में चुने हुए प्रतिभागियों की ऑनलाइन सामान्य ज्ञान की परीक्षा होगी और उन्हें अपना वीडियो बनाकर सोनी लिव के माध्यम से भेजना होगा। चौथे और आखिरी चरण में चुने हुए प्रतिभागियों का वीडियो कॉलिंग से इंटरव्यू होगा। इन्टरव्यू के बाद लोग इस शो में भाग ले पाएंगे।

 

 

कौन बनेगा करोड़पति में खेल कैसे खेला जाता है? (How is the game played in Kaun Banega Crorepati)

 

हॉट सीट पर बैठने के बाद श्री अमिताभ बच्चन आपसे सवाल पूछेंगे, पूछे गए सवाल को आपका सही सही जवाब देना है अगर आप सही जवाब देते हैं तो आप वहां से सवाल के लेवल के हिसाब से पैसा जीत सकते हैं। कौन बनेगा करोड़पति खेलने के नियम इस प्रकार हैं:

  • आपको 15 सवालों के जवाब देने होंगे जहां आपको हर सवाल का सही जवाब देने पर 10000 से 10000000 तक के पैसे मिलेंगे। आपको 2 पड़ाव मिलते हैं, एक 5वें प्रश्न पर और दूसरा 10वें प्रश्न पर । इसे पास करने पर, आपको सही उत्तर देने में विफल रहने पर न्यूनतम राशि मिलती है।
  • यदि आप किसी भी समय खेल छोड़ देते हैं, तो आपको पिछले प्रश्न का उत्तर देने के लिए राशि मिलती है। केबीसी 2023 में भाग यदि आपको किसी उत्तर देने में कठिनाई होती है और इसके लिए सहायता की आवश्यकता होती है तो आपको 5 जीवन रेखाएँ मिलती है, जिसका उपयोग आप समय आने पर कर सकते है ।
  • शो में भाग लेने वाले सभी सदस्य भी साथ में खेलते है और एपिसोड के अंत तक जिस सदस्य ने सबसे ज़्यादा सही उत्तर दिये होते है उन्हे 1 लाख का इनाम दिया जाता है ।

 

FAQ- KBC me Registration कैसे  होता  है के बारे पूछे जाने वाले सवाल जवाब :-

 

1.KBC का मालिक कौन है?

केबीसी का मालिक राहुल वर्मा हैं|

 

2.कौन बनेगा करोड़पति 2023 कब शुरू होगा?

कौन बनेगा करोड़पति 14 सीजन 7 अगस्त 2023 को शुरू होगा| जिसका प्रसारण सोनी टेलीविजन के माध्यम से सोमवार से शुक्रवार के बीच रात 9:00 बजे किया जाएगा|

 

3.किस अभिनेता द्वारा केबीसी को होस्ट किया जा रहा है?

कौन बनेगा करोड़पति (KBC) को श्री अमिताभ बच्चन जी होस्ट करते है।

 

4.केबीसी की शुरुआत कब हुई?

कौन बनेगा करोड़पति (Kaun Banega Crorepati) शुरुआत 2000 में हुई।

 

5.केबीसी 2023(KBC) me Registration Kaise Hota Hai

केबीसी 2023 का रजिस्ट्रेशन आप SonyLiv एप, SMS और IVRS के माध्यम से कर सकते है|

 

6.कौन बनेगा करोड़पति में भाग लेने के लिए क्या करना पड़ता है?

कौन बनेगा करोड़पति में भाग लेने के लिए सबसे पहले आपको रजिस्ट्रेशन कराना पड़ता है, रजिस्ट्रेशन होने के बाद उनमें से कुछ व्यक्तियों को शॉर्टलिस्ट किया जाता है, शॉर्टलिस्ट किए गए व्यक्तियों के पास कौन बनेगा करोड़पति की टीम की तरफ से कॉल आती है| इसके बाद उन व्यक्तियों का टेलिफोनिक इंटरव्यू लिया जाता है| इंटरव्यू होने के बाद आपको मुंबई ऑडिशन के लिए बुलाया जाता है, कुल मिला जुला कर कौन KBC Show की हॉट सीट तक पहुंचने के लिए कई चरणों से होकर गुजरना पड़ता है|

 

7.केबीसी 2023 में रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

केबीसी 2023 में रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया इस आर्टिकल में विस्तारपूर्वक समझाया गया है, जिसे पढ़ने के बाद आप बड़ी आसानी से कौन बनेगा करोड़पति शो में भाग लेने के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं| और अपने सपनों को पूरा करने के लिए बहुत सारा पैसा जीत सकते हैं|

 

8.केबीसी में पहला करोड़पति कौन है?

इस सीजन की पहली करोड़पति कविता चावला बनी थी, जिनसे एक करोड़ का सवाल पूछा गया था|

 

9.केबीसी में सबसे ज्यादा किसने जीता है?

केबीसी में अभी तक सबसे ज्यादा पैसा लगभग 7 करोड रुपए जीतने वाले विजेता नरूला ब्रदर्स हैं|

 

10.कौन बनेगा करोड़पति किस चैनल पर दिखाया जाता है?

कौन बनेगा करोड़पति शो को स्टार प्लस (Star Plus) और सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन (Sony Entertainment Television) पर दिखाया जाता है|

 

11.कौन बनेगा करोड़पति का पहला विजेता कौन है?

दोस्तों Kaun Banega Karorpati यानी केबीसी का पहला सीजन 3 जुलाई 2000 को शुरू हुआ था, और इस शो का पहला विजेता हर्षवर्धन नवाथे थे|

12.KBC में 1 करोड रुपए जीतने वाले को हकीकत में कितने रुपए मिलते हैं यहां जानिए?

सेक्शन 56 के तहत लॉटरी अथवा टीवी शो में जीती जाने वाली धनराशि पर सरकार को 30% का टैक्स देना पड़ता है| इस हिसाब से KBC में एक करोड़ जीतने वाले व्यक्ति को लगभग 70 लाख रुपए दिए जाते हैं|

 

 

Conclusion

 

 

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख दोस्तों केबीसी 2023 में भाग कैसे लें? केबीसी में रजिस्ट्रेशन कैसे करें? जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.
यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!