अनार खाने से लाभ – हानि और उपयोग की पूरी जानकारी

दोस्तों अनार खाने से लाभ – हानि और उपयोग की पूरी जानकारी :- मोती जैसे लाल रंग के छोटे और रसदार अनार के दानों को देखते ही मुंह में उसके मीठे स्वाद का एहसास होने लगता है। यह फल सिर्फ स्वाद से भरपूर ही नहीं है, बल्कि कई औषधीय गुणों की खान भी है। इन खूबियों के कारण ही कई गंभीर बीमारियों से बचने के लिए इसे इस्तेमाल में लाने की सलाह दी जाती है।

बेशक, अनार व उसके रस का सेवन करने से स्वस्थ रहा जा सकता है, लेकिन इसे किसी भी गंभीर बीमारी का उपचार समझना सही नहीं है। ऐसी अवस्था में डॉक्टर से इलाज करवाना ही बेहतर है। स्टाइलक्रेज के इस लेख में हम अनार के औषधीय गुण और अनार के फायदे विस्तार से जानेंगे। आइए, अब सीधा मुद्दे पर आते हैं और अनार से जुड़ी हर-छोटी बड़ी जानकारी हासिल करते हैं।

 

अनार खाने से लाभ - हानि और उपयोग की पूरी जानकारी
TEJWIKI.IN

 

Contents

अनार खाने से क्या लाभ होता है ? (What is the benefit of eating pomegranate)

 

Pomegranate को हिंदी में अनार (Pomegranate Meaning in Hindi) के नाम से जाना जाता है। अनार को पृथ्वी पर सबसे स्वाथ्यवर्धक फलों में से एक माना जाता है। हिंदी में एक बड़ी ही प्रसिद्ध कहावत है- “एक अनार सौ बीमार” यह ऐसे ही नहीं है, अनार को इसके बहुमूल्य गुणों के कारण महाओषिधि कहा जाता है जिसमे अनेक बीमारियों को ठीक करने की क्षमता होती है। कई अध्ययनों के अनुसार हमारे शरीर के लिए अनार खाने के बहुत सारे फायदे (Anar Khane Ke Fayde) होते हैं। यह हमे कई बीमारियों से लड़ने की शक्ति तो प्रदान करता ही है, साथ ही बहुत सारे खनिज लवणों से युक्त भी होता है। अनार खाने के क्या क्या फायदे (Anar Ke Fayde in Hindi) हो सकते हैं इन्हे हमने इस लेख में नीचे बताया है। आइये जानते हैं अनार के फायदों (Anar Ke Fayde) के बारे में-

 

  1. एंटीऑक्सीडेंट गुण (antioxidant properties)

 

अनार के दानों का चमकीला लाल रंग पॉलीफेनोल्स के कारण होता है जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होता है। अनार के जूस में किसी अन्य फल के जूस से ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट होता है। इसमें रेड वाइन (Red Wine Advantages) और ग्रीन टी की तुलना में 3 गुना ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट होता है। अनार के जूस में उपस्थित एंटीऑक्सीडेंट मुक्त कणों को हटाने में मदद कर सकता है, कोशिकाओं को नुकसान से बचा सकता है, और सूजन को कम कर सकता है।

 

 

 

  1. विटामिन C युक्त (Vitamin C rich)

 

एक अनार के जूस में आपके दैनिक आवश्यकता से 40% अधिक विटामिन C होता है। जब अनार के जूस को पाश्चुरीकृत किया जाता है तो उसमे विटामिन C टूट जाता है, इसलिए जितना हो सके, इसके सभी खनिजों का लाभ उठाने के लिए घर का बना ताज़ा जूस ही पियें।

 

  1. कैंसर से बचाव (cancer prevention)

 

अनार के जूस ने अभी कुछ समय पहले ही कैंसर पीड़ित लोगों के जीवन में अलग ही छाप छोड़ी है जब शोधकर्ताओं ने यह ज्ञात किया कि अनार का जूस प्रोस्टेट कैंसर (Prostate Cancer Meaning in Hindi) सेल्स को रोकने के लिए बहुत ही कारगर है। यद्धपि मनुष्यों के साथ इसका कोई दीर्घकालिक अध्य्यन नहीं हुआ है जो यह बता सके कि यह कैंसर से बचाव करता है या उसके जोखिम को करता है। जितना भी अध्ययन हुआ है उसके परिणाम सकारात्मक हैं परन्तु इसके ऊपर अध्ययन अभी भी चल रहा है।

 

  1. अल्जाइमर रोग से संरक्षण (protection against alzheimer’s disease)

 

Anar ke Fayde: ऐसा माना जाता है कि अनार के जूस में एंटीऑक्सीडेंट और उनकी उच्च सांद्रता अल्जाइमर रोग को बढ़ने से रोकती है और मनुष्य की याददाश्त को बनाये रखने में सहायक होती है।

 

  1. पाचन में सहायक (aids in digestion)

 

अनार का जूस आँतों की सूजन को कम करके पाचन में सुधर करता है। यह क्रोन की बीमारी (Crohn’s disease), अल्सरेटिव कोलाइटिस और अन्य आंत्र सूजन वाले रोगों के लिए फायदेमंद (Anar ke Fayde) भी हो सकता है। डॉक्टर दस्त (Dast Ka Ilaj) के रोगियों को अनार का जूस न पीने की सलाह देते है क्योंकि यह दस्त में नुकसानदायक हो सकता है।

 

  1. एंटी इंफ्लामेट्री (anti inflammatory)

 

एंटीऑक्सीडेंट्स की उच्च सांद्रता के कारण अनार के जूस में शक्तिशाली एंटी इंफ्लामेट्री गुण (Anar ke Fayde) होते हैं। यह पूरे शरीर में सूजन को कम करने और ऑक्सीडेटिव तनाव और क्षति को रोकने में मदद कर सकता है।

 

  1. गठिया (gout)

 

अनार के जूस में पाया जाने वाला फ्लेवोनोल सूजन को अवरुद्ध करने में मदद कर सकता है, जो ऑस्टियोआर्थराइटिस और उपास्थि क्षति में योगदान देता है। अनार के जूस को वर्तमान में ऑस्टियोपोरोसिस, रूमेटोइड गठिया (Arthritis Meaning in Hindi), और अन्य प्रकार के गठिया और संयुक्त सूजन पर इसके संभावित प्रभावों के लिए अध्ययन किया जा रहा है।

 

  1. दिल की बीमारी (Heart disease)

 

अनार का जूस, दिल को स्वस्थ रखने वाले जूस में सबसे प्रसिद्ध है, जो दिल और धमनियों (आर्टरीज) का ध्यान रखता है और उसे विभिन्न बीमारियों से बचाता है। कुछ अध्ययनो के अनुसार अनार का जूस रक्त स्त्राव या ब्लड फ्लो को सुचारु बनाये रखने में सहायक होता है और आर्टरीज को कठोर और मोटा होने से रोके रखता है। इसके अलावा यह आर्टरीज में प्लेक और कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से भी रोकता है।

 

  1. ब्लड प्रेशर (blood pressure)

 

Anar Ke Fayde: रोजाना अनार का जूस पिने से सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिल सकती है। लेकिन यह निर्धारित करने के लिए अधिक अध्ययन किए जाने की आवश्यकता है कि अनार का जूस लंबे समय तक समग्र ब्लड प्रेशर को कम कर सकता है या नहीं।

 

  1. एंटीवायरल (antiviral)

 

Anar Khane ke Fayde: अनार में विटामिन C और विटामिन E जैसे प्रतिरक्षा-बढ़ाने (immunity (Immunity Meaning in Hindi) -boosting) वाले पोषक तत्व होते हैं, जो बीमारी को रोकते हैं और संक्रमण से लड़ने में सहायता करते हैं। एंटीवायरल होने के अलावा अनार एंटीबैक्टीरियल भी होता है।

 

  1. विटामिन से भरपूर (rich in vitamins)

 

विटामिन C और विटामिन E के अलावा, अनार का रस फोलेट, पोटेशियम और विटामिन K का भी एक अच्छा स्रोत है। चाहे आप अपने दैनिक आहार में अनार को शामिल करें या इसका जूस पियें, यह सुनिश्चित करलें कि यह 100% शुद्ध, और ताज़ा हो और उसमे अलग से चीनी न मिली हुई हो।

 

  1. फर्टिलिटी बढ़ाये (increase fertility)

 

Anar Ke Fayde: अनार के जूस की एंटीऑक्सीडेंट की सांद्रता और ऑक्सीडेटिव तनाव को प्रभावित करने की क्षमता इसे प्रजनन या फर्टिलिटी बढ़ाने में सहायता प्रदान करती है। ऑक्सीडेटिव तनाव शुक्राणु रोग का कारण बनता है और महिलाओं में प्रजनन क्षमता को कम करने का कारण बनता है। अनार का जूस पीने से पुरुषों और महिलाओं में टेस्टोस्टेरोन का स्तर भी बढ़ता है, जो सेक्स ड्राइव के लिए मुख्य हार्मोन में से एक है।

 

  1. सहनशक्ति बढ़ाये (increase stamina)

 

Anar Khane Ke Fayde: चेरी और चुकंदर के जूस के जैसे अनार के जूस को भी स्पोर्ट्स एनहांसर (खेल प्रदर्शन में सुधार लेन वाले पेय) की श्रेणी में शामिल किया गया है। अनार का जूस दर्द को कम करके फिर से ताकत प्रदान करता है। साथ ही यह एक्सरसाइज के दौरान होने वाली ऑक्सीडेटिव क्षति को भी कम करता है।

 

  1. मधुमेह या डायबिटीज से बचाव (prevention of diabetes)

 

पुराने समय में, अनार का उपयोग डायबिटीज (मधुमेह के लक्षण, कारण और जानिए सही करने के उपाए) के लिए एक उपचार की तरह किया जाता था। जबकि आजकल बहुत से लोगों को इस बात का ज्ञान तक नहीं है। अनार इन्सुलिन को कम करने और ब्लड शुगर को कम करने के काम आता है।

 

 

  1. ब्रैस्ट कैंसर से बचाव (breast cancer prevention)

 

ब्रैस्ट कैंसर महिलाओं में पाया जाने वाला सबसे आम कैंसर है, जो किसी भी आयु की महिला को प्रभावित कर सकता है। अनार का जूस ब्रैस्ट कैंसर (Breast Cancer in Hindi) सेल्स को बढ़ने से रोकता है अनार खाने से लाभ – हानि और उन्हें मार भी सकता है। हालांकि, इसके साक्ष्य वर्तमान में प्रयोगशाला अध्ययन तक ही सीमित है। किसी भी दावे को करने से पहले अधिक शोध की आवश्यकता है।

 

  1. दाँतों का स्वास्थ्य सुधारे (improve dental health)

 

अनार में एंटी-बैक्टीरिया और एंटी-फंगल गुण होते हैं जो मुंह में प्लेक के निर्माण को रोकता है और मुंह में इन्फेक्शन और सूजन से लड़ने में भी मदद करते हैं जैसे कि गिंगिवाइटिस और पीरियडोंटाइटिस।

 

अनार मे पाए जाने वाले पोषक तत्वों की सूची (list of nutrients found in pomegranate)

 

क्रमांक अनार में पाये जाने वाले तत्व मात्रा
1 एनर्जी 4%
2 एल्लेर्जिक एसिड 3%
3 एंटीऑक्सीडेंट  –
4 कार्बोहाइड्रेट 14%
5 पॉली अनसेचुरेटेड फेटी एसिड (टोटल फैट) 6%
6 डाइटरी फाइबर 11%
7 प्रोटीन 3%
8 कैल्शियम 1%
9 फास्फोरस 5%
10 पोटेशियम 5%
11 फॉलिक एसिड  –
12 विटामिन A, C, E, K 0%, 17%, 4%, 14%
13 राइबोफ्लेविन 4%
14 थायमिन 5.5%
15 आयरन 4%

 

ऊपर लिखी सूची में वे सभी तत्व बताये गये हैं जो कि अनार में पाए जाते हैं. अनार सर्वाधिक रक्त को बढ़ाने के लिए खाया जाता हैं. यह ध्यान रखे अनार का पूरा एक फल खाना चाहिये क्यूंकि अनार के सभी दाने गुणकारी हो जरुरी नहीं इसलिए इसे आधा या मिल बाँट कर ना खायें. एक पुरे अनार का सेवन करें. यह शरीर के लिए बहुत लाभकारी हैं इसलिए इसे रोजाना फल या रस के रूप में खायें.

 

अनार या किसी भी फल का रस फ्रेश बनाकर खाना ज्यादा हितकारी होता हैं. बाजार के जूस में मिलावट के साथ हानिकारक तत्व भी हो सकते हैं. आप कोशिश करें तो व्यस्त जीवन में भी अपने लिए कुछ वक्त निकाल सकते हैं और शरीर को स्वस्थ रख सकते हैं. इसे रोजाना सलाद के रूप में या ब्रैक फ़ास्ट में खायें. कई गुणों के इस फल को विस्तार से जाने.

अनार का कैसे उपयोग किया जाता है ? (How is pomegranate used)

 

अनार का उपयोग एवं सेवन निम्न तरह से किया जा सकता है :

  • अनार का रस निकलकर इसका सेवन करना बहुत फायदेमंद हैं.
  • अनार को फलों की सलाद के रूप में भी उपयोग किया जाता है.
  • अनार कई तरह के व्यंजन जैसे कस्टर्ड, आइसक्रीम, केक आदि बहुत से चीजों में इसका उपयोग कर सकते हैं जोकि खाने में बहुत स्वादिष्ट लगता हैं एवं सेहत के लिए फ़ायदेमंद भी है.
  • अनार के दानों को किसी भी सूप में गार्निश करके भी उपयोग किया जा सकता है.

इस तरह यदि आप केवल अनार के दानों को खा कर या इसके जूस से बोर हो रहे हो तो आप इसे उपरोक्त प्रकार से उपयोग कर अपने स्वाद को लाजवाब बना सकते हैं.

 

अनार खाने से क्या हानि है ? (What is the harm in eating pomegranate)

 

अनार खाने के फायदे (Anar khane Ke Fayde) तो हैं हीं, और हम सभी उनसे भलीभाँति परिचित भी हैं दूसरी तरफ इसके कुछ नुकसान भी हैं। यदि आपका किसी प्रकार का इलाज चल रहा है अनार खाने से लाभ – हानि तो अपने डॉक्टर से सलाह लेकर ही अनार या अनार के जूस का सेवन करें। इसके फायदों (Pomegranate Benefits in Hindi) के बारे में तो हम ऊपर विस्तार से बता ही चुके हैं, आइये इसके नुकसानों के बारे में भी जान लेते हैं –

  • पोमेग्रेनेट एक्सट्रेक्ट वैसे तो सुरक्षित होता है, जब त्वचा पर लगाया जाता है लेकिन कुछ लोगों को इससे संवेदनशीलता भी हो सकती है, और परिणामस्वरूप खुजली (Khujli ke Upay) , सूजन, नाक बहना और साँस लेने में तकलीफ होना, ये सभी लक्षण दिखाई दे सकते हैं।
  • जब अनार के छिलके,जड़ या तने की अत्यधिक मात्रा को लिया जाता है तो यह वास्तव में असुरक्षित हो सकता है क्योंकि इसके जड़, तने, और छिलके में जहर होता है।
  • जिन व्यक्तियों का ब्लड प्रेशर लो होता है, अनार का जूस उसे और कम कर सकता है। ऐसे लोगों को अनार का जूस नहीं पीना चाहिए।
  • दस्त के दौरान अनार या अनार के जूस का सेवन नहीं करना चाहिए, ऐसा करना आपके लिए नुकसानदेय हो सकता है।

 

FAQ- अनार के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले सवाल जवाब :- 

 

इसका ”अनार’ का वैज्ञानिक नाम क्या है?

अनार का वैज्ञानिक नाम ”प्यूनिका ग्रेनैटियम” (Punica granatum) है।

 

इसकी ”अनार’ की तासीर कैसी होती है?

अनार की तासीर ठंडी होती है।

 

क्या खाली पेट अनार के जूस का सेवन किया जा सकता है?

अनार का जूस खाली पेट पीने के फायदे अधिक प्रभावी होते हैं, लेकिन ऐसा करने से पहले एक गिलास पानी पीने की सलाह भी दी जाती है।

 

 

 

 

Conclusion

 

 

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख दोस्तों अनार खाने से लाभ – हानि और उपयोग की पूरी जानकारी  जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.
यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

 

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!