Gigabyte क्या होता है? जाने गीगाबाइट का उपयोग

दोस्तों आज हम आपको डिटेल के साथ बताने वाले हे की Gigabyte क्या होता है? जाने गीगाबाइट का उपयोग। मुझे पूरी उन्मीद हे की आप इस आर्टिकल को सुरु से लेकर अंत तक पढ़ेंगे तो आपको कुछ भी Question नहीं रहेगा तो चलिए सुरु करते है।

गीगाबाइट डेस्कटॉप और लैपटॉप कंप्यूटर का एक बड़ा निर्माता है। उनके कुछ अधिक लोकप्रिय मॉडलों में G1 और G3 लैपटॉप, साथ ही P67 और Z68 मदरबोर्ड शामिल हैं। गीगाबाइट ग्राफिक्स कार्ड और अन्य कंप्यूटर बाह्य उपकरणों को भी बनाता है।

गीगाबाइट सबसे बड़ा कंप्यूटर मेमोरी आकार है जो आज बाजार में उपलब्ध है। इसे 1999 में पेश किया गया था और यह DDR2 मेमोरी के शुरुआती रूपों में से एक था।

गीगाबाइट को बाइनरी कोड यूनिट के रूप में भी जाना जाता है।गीगाबाइट (GB) डेटा स्टोरेज की सबसे आम इकाइयों में से एक है। यह एक हजार बाइट्स है, जो कि वर्णमाला के एक अक्षर के आकार का है। आधुनिक कंप्यूटिंग में, गीगाबाइट को आमतौर पर जी उपसर्ग के साथ संक्षिप्त किया जाता है, उदाहरण के लिए, जीबी।

 

Gigabyte क्या होता है? जाने गीगाबाइट का उपयोग
TEJWIKI.IN

 

Gigabyte क्या होता है? (What is Gigabyte)

 

एक gigabyte होता है 10 power 9 (10^9 ) या 1,000,000,000 bytes. 1 gigabyte (जिसे की abbreviated किया जाता है “GB” में) ये समान होता है 1,000 megabytes के साथ और terabyte unit के पहले आता है measurement में.

 

Technically 1 gigabyte होता है 1,000,000,000 bytes, लेकिन कुछ cases में, gigabytes को synonymously gibibytes भी कहा जाता है, जिसमें की 1,073,741,824 bytes (1024 x 1,024 x 1,024 bytes) होते हैं.

 

 

Gigabytes, को short में “gigs” कहते हैं और अक्सर एक storage capacity के हिसाब से measure किया जाता है. उदाहरण के लिए, a standard DVD करीब 4.7 gigabytes की data को धारण कर सकती है.

वहीँ एक SSD करीब 256 GB तक, और कुछ hard drive की storage capacity करीब 750 GB तक भी होती है. Storage devices जो की 1,000 GB की data या उससे ज्यादा data को store करते हैं उन्हें typically terabytes में measure किया जाता है.

 

 

RAM को अक्सर gigabytes में measure किया जाता है. उदाहरण के लिए, एक desktop computer में 16 GB की system RAM होती है और 2 GB की video RAM.

वहीँ एक tablet में केवल 1 GB की system RAM जरुरत होती है run करने के लिए क्यूंकि इसमें इस्तमाल हो रहे portable apps में typically ज्यादा memory की जरुरत नहीं होती है जैसे की desktop applications में होती है.

 

मोबाइल में 1GB से आपको क्या मिलता है? (What does 1GB get you in Mobile)

 

अपने मोबाइल के लिए डेटा के प्‍लान को सिलेक्‍ट करते समय आमतौर पर डेटा की मात्रा अलग-अलग फैक्‍टर होती है, इसलिए यह समझना महत्वपूर्ण है कि वास्तविक उपयोग में इसका क्या अर्थ है। थंब रूल के रूप में, आपके फोन पर स्‍टोर सबसे छोटी फ़ाइल की साइज एक किलोबाइट (1 केबी) है।

अब हम जानते हैं कि डेटा के लिए गीगाबाइट एक बड़ी साइज का यूनिट है। जब डेटा प्लान पैकेज की बात आती है तो यह स्‍टैंडर्ड यूनिट है। वैसे तो माप के लिए बड़े यूनिट भी हैं: टेराबाइट, पेटबाइट, एक्साबाइट, और अधिक, लेकिन हम उनके बारे में बात नहीं करेंगे क्योंकि कैरियर सेल फ़ोन प्लान में इतना अधिक डेटा नहीं देते हैं।

तो 1 जीबी में आपको मिलेगा:

1 वर्ड डयॉक्‍युमेंट की अटैचमेंट के साथ 3,500 ईमेल या

5,800 वेब पेजेस व्‍यू या

5 मिनट के 68 यूट्यूब वीडियो

230 गाने या संगीत के 16 घंटे

आपकी पसंदीदा फिल्म के 1.5 घंटे

 

Gigabyte की इतिहास क्या है? (What is the history of Gigabyte)

 

ये term “byte” को originally refer किया जाता है उस smallest amount की data के साथ जिसे की एक computer “bite” या “चबा” सके. यानि की एक समय में handle कर सके.

इसे जानबुझकर spelled किया जाता है byte, जिसमें a y, का उचारण किया जाता है ये confusion दूर करने के लिए की उसे दुसरे computing term: bit के साथ confuse न होना पड़े. Giga एक prefix होता है जो की 1 billion को denote करता है.

 

Data Capacity की Measurements जो की बड़े हैं gigabyte से :

  • 1 terabyte is equal to 1,024 gigabytes.
  • 1 petabyte is equal to 1,048,576 gigabytes.
  • 1 exabyte is equal to 1,073,741,824 gigabytes.

 

Data capacity की Measurements जो की छोटे हैं gigabyte से :

 

  • 1 megabyte — 1,024 megabytes equal a gigabyte.
  • 1 kilobyte — 1,048,576 kilobytes equal a gigabyte.
  • 1 byte — 1,073,741,824 bytes equal a gigabyte.

 

Pen Drive 8gb 16gb 32gb में क्यूँ होता है? (Why is Pen Drive in 8gb 16gb 32gb)

 

अक्सर आप ये देखते होंगे की Market में या Online में Pen Drive 8Gb, 16Gb, 32Gb जैसे patter में ही देखने को मिलती है. क्यूंकि इसे इस प्रकार से ही design किया गया है.

एक बात आपको समझना होगा की Memory allocation को हमेशा consider किया जाता है, मन में power of 2 को रखकर. उदाहरण के लिए :

2 raised to 3 होता है 8

2 raised to 4 होता है 16

वैसे ही 2 raised to 5 होता है 32 और ये ऐसे ही चलता है.

यह बात केवल pendrive पर ही लागु नहीं होता है. बल्कि सभी components जो की memory को hold करते हैं उनमें memory को represent करने का pattern ऐसा ही होता है.

और साथ में उनकी size भी ऐसी ही होती है. इस धारा में Ram in hindi , Graphics card, HDD और Download speed standards भी शामिल हैं.

 

 

गीगाबाइट बनाने के लिए किन किन चीजों की आवश्यकता पड़ती है?

 

गीगाबाइट क्या है? गीगाबाइट डिजिटल डेटा या कंप्यूटर मेमोरी का माप है। इसका आमतौर पर मतलब 1,073,741,824 बाइट्स होता है। एक गीगाबाइट बनाने के लिए, आपको एक अरब बाइट्स चाहिए। गीगाबाइट बनाने के लिए आपको कुछ इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की भी आवश्यकता होती है।

इसमें एक माइक्रोप्रोसेसर, रैंडम एक्सेस मेमोरी (रैम), और एक हार्ड ड्राइव शामिल है। माइक्रोप्रोसेसर कंप्यूटर का दिमाग होता है। यह कंप्यूटर के अन्य सभी भागों को नियंत्रित करता है। RAM वह जगह है जहाँ सूचना अस्थायी रूप से संग्रहीत की जाती है जब कंप्यूटर उस पर काम कर रहा होता है। हार्ड ड्राइव में लंबे समय तक डेटा स्टोरेज होता है।

 

गीगाबाइट का उपयोग कहां कहां किया जाता है? (Where is gigabyte used)

 

गीगाबाइट का उपयोग कई तरह से किया जाता है। उनका उपयोग चित्रों, संगीत और वीडियो को संग्रहीत करने के लिए किया जा सकता है। उनका उपयोग उन महत्वपूर्ण फ़ाइलों को संग्रहीत करने के लिए भी किया जा सकता है जिन्हें किसी व्यक्ति को जल्दी से एक्सेस करने की आवश्यकता होती है।

उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति किसी प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है, तो उसे अपने कंप्यूटर पर संग्रहीत फ़ाइल तक पहुंच की आवश्यकता हो सकती है। यदि फ़ाइल आकार में गीगाबाइट है, Gigabyte क्या होता है? तो उस व्यक्ति को इंटरनेट से फ़ाइल डाउनलोड करने में अधिक समय लग सकता है, यदि फ़ाइल का आकार केवल किलोबाइट था।

 

MB और GB का क्या मतलब होता है? (What do MB and GB mean)

 

MB और GB का मतलब समझने से पहले चलिए सभी basic units का मतलब समझ लेते हैं.

Bit: Computers deal करती हैं binary digits, या bits (इसे short में कहा जाता है). एक bit या तो 0 होता है या 1, मतलब की या तो On होता है या Off.

Byte: 1 byte eight binary digits होती है, जैसे की 1111001.

Kilobyte (KB): ये सबसे छोटी file size होती है जिसे की smartphone में store किया जाता है, tablet और PC की size typically four kilobytes (4KB) होती है.

1 kilobyte में 1024 bytes होते हैं. इसलिए 1KB का मतलब है 1024 x 8 = 8192 binary digits.

Megabyte (MB): 1024KB एक megabyte (MB) के समान होता है.

Gigabyte (GB): वैसे ही 1 gigabyte (GB) में 1024MB होते हैं.

Terabyte (TB): वैसे ही 1 terabyte (TB) में 1024GB होते हैं.

 

Hard Drive या कोई भी Memory Devices में कम Capacity होता है उसके advertised मेमोरी के मुकाबले?

 

Hard drive manufacturers ने पहले से ही ऐसा काम अपने system में किया है जिसमें वो अक्सर rounding down कर देते हैं जिससे की चीज़ें आसान बन जाएँ (और साथ में हम जैसे users को कम storage space प्रदान किया जाये).

इसका मतलब की 1000 bytes = 1 kilobyte और 1000 kilobytes = 1MB. Again, 1000MB = 1GB और 1000GB = 1TB.

वहीँ Windows में लेकिन, बात कुछ अलग होता है और वो 1024 rule को मानते हैं, जिसका मतलब है की वो एक 250GB hard drive को 232GB, और एक 1TB drive को 931GB show करते हैं.

इससे आप अभी तक समझ ही गए होंगे की क्यूँ hard drives की capacity कम होती है उन्हें advertise के मुकाबले.

उदाहरण के लिए 1TB hard drive की capacity होती है 1,000,000,000,000 bytes store करने की. जिसे अगर आप 1024 से divide कर लें तब आपको मिलेगी 976,562,500KB. फिर इसे अगर आप फिर से Divide करें 1024 से तब आपको प्राप्त होगा 953,674.3MB.

Finally, अगर आप इसके divide करते हैं 1024 से gigabytes प्राप्त करने के लिए तब आपको आखिर में 931.32GB ही प्राप्त होगा.

 

1 Gigabyte को कैसे Visualize कर सकते है?

 

एक typical DVD करीब 4.7 GB की data hold कर सकता है. वहीँ एक typical laptop या desktop computer में करीब 16 GB की random access memory होती है.

ऐसे में अगर आपको 1-gigabyte को visualize करना है तब ये समान होता है :

  • 250 downloaded songs के साथ ;
  • 6,180 emails sent और receive के साथ ;
  • 250 10 – megapixel photos के साथ ;
  • 50,000 average emails जिसमें कोई भी attachments न हो के साथ ;
  • 3,333 average emails जिसमें एक standard attachment के साथ ;
  • 5 घंटों की standard definition movie के साथ
  • 353 one-minute वाली YouTube videos के साथ.

इस जानकारी से शायद आप ये visulaize कर पायें की 1 Gigabyte की memory कितनी होती है.

 

 

 

Conclusion

 

 

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख दोस्तों Gigabyte क्या होता है? जाने गीगाबाइट का उपयोग जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.
यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!