भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाला स्मार्टफोन (2023)

दोस्तों भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाला स्मार्टफोन (2023) :-आपको पता चल जायेगा कि इस साल इंडिया में किस कंपनी के स्मार्टफोन का बोलबाला रहा है। भारत किसी भी छेत्र में काफी बड़ा बाजार है। जिसमें दुनिया की कोई भी कंपनी व्यापार करना चाहेगी।

जहां तक बात करे मोबाइल फोन की तो यहाँ स्मार्टफोन को लेकर इतना क्रेज है कि कोई नया फोन लांच होते ही वह आउट ऑफ़ स्टॉक हो जाता है। बीते कुछ सालों में भारत में स्मार्टफोन के मामले में ज्यादातर विदेशी कंपनियों का बोलबाला रहा है इसमें सबसे ज्यादा पड़ोसी देश चीन की कंपनियां शामिल हैं।

जब से चीन की कंपनियों ने इंडिया में एंट्री की है तब से कई भारतीय मोबाइल कंपनियों को बंद होना पड़ा है। और इसकी मुख्य वजह कम कीमत में अच्छे फीचर वाले स्मार्टफोन उपलब्ध कराना रहा है।

हम सभी जानते है कि कम कीमत में अच्छे फीचर मिलना हर किसी को पसंद होता है और इसी चीज का फायदा चाइना की कंपनियों ने उठाया है। चीन वैसे भी सस्ते सामान उपलब्ध कराने के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध है।

 

भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाला स्मार्टफोन (2023)
TEJWIKI.IN

 

भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाला स्मार्टफोन (Best selling smartphone in india)

 

1. शओमी (Xiaomi)

 

इस लिस्ट में पहले स्थान पर चीन की कंपनी शओमी है जिसके स्मार्टफोन को भारतीय लोगो ने सबसे ज्यादा पसंद किया है. पिछले कुछ समय से यह भारत में बेस्ट सेलिंग कंपनी बनी हुई है. इसकी मुख्य वजह यह है कि यह कंपनी बहुत कम दाम में अच्छे फीचर वाले स्मार्टफोन उपलब्ध करा रही है. इस कंपनी ने ऐसे यूजर्स को टारगेट किया है जो कम बजट में अच्छे फीचर वाले स्मार्टफोन खरीदना चाहते हैं और इसमें कंपनी काफी हद तक सफल भी हुई है. वहीं इस कंपनी के बेस्ट सेलिंग स्मार्टफोन की बात करे तो रेड्मी Note 5 Pro, रेडमी Note 5, Mi A1, Mi Mix 2 जैसे स्मार्टफोन्स को भारतीय बाजार में खूब पसंद किया जा रहा है.

 

 

2. सैमसंग (Samsung)

 

 

 

इस सूची में दूसरे स्थान पर सैमसंग है. आपको बता दे कि सैमसंग दक्षिण कोरिया की कंपनी है जिसके स्मार्टफोन को भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में पसंद किया जाता है. इस कंपनी ने भारतीय बाजार में मिड रेंज से लेकर प्रीमियम फोन्स को लांच किया है. हालाकि कंपनी ने महंगे फोन को भी लांच किया है लेकिन लोगो को इसमें बजट स्मार्टफोन सबसे ज्यादा पसंद आ रहे हैं. यह काफी पुरानी कंपनी है लेकिन इसे नई मोबाइल कंपनी शओमी से कड़ी टक्कर मिल रही है. सैमसंग की गैलेक्सी सीरीज के स्मार्टफोन को लोगो ने काफी पसंद किया है. इसके प्रीमियम फोन की बात करे तो गैलेक्सी S9, गैलेक्सी S9 Plus और A8 Plus के स्मार्टफोन लोगो को काफी पसंद आ रहे हैं जबकि बजट स्मार्टफोन में J सीरीज और A सीरीज काफी पसंद किया जा रहा है.

 

3. हुआवे (Huawei)

 

बेस्ट सेलिंग स्मार्टफोन की लिस्ट में एक और चाइनीज कंपनी हुआवे तीसरे स्थान पर है. भले ही इस कंपनी के स्मार्टफोन शओमी और सैमसंग जैसे पोपुलर न हो लेकिन इसका ज्यादातर फोकस दमदार स्मार्टफोन की तरफ रहा है. यह मोबाइल कंपनी अपने शानदार लुक्स और बेहतरीन फीचर वाले स्मार्टफोन के लिए जानी जाती है. वर्तमान में इस कंपनी ने कुल स्मार्टफोन बाजार का 3.4 फीसदी शेयर अपने नाम किया है. रिपोर्ट्स की माने आने वाले कुछ समय यह कंपनी भारतीय स्मार्टफोन बाजार का 10 फीसदी शेयर तक अपने नाम कर सकती है. इस कंपनी के प्रीमियम में Huawei mate 9, Honor note 8, 8 pro, Honor 9, V9, Nova 2 Plus, 7x जबकि बजट में honor 9N, 8X, 7X, 9I, 8 Lite आदि स्मार्टफोन को खूब पसंद किया जा रहा है.

 

4. ओप्पो (Oppo)

 

 

इस लिस्ट में चौथे स्थान पर चाइना की कंपनी ओप्पो है जो कि अपने सेल्फी स्मार्टफोन के लिए जानी जाती है. इस कंपनी का ज्यादातर फोकस सेल्फी वाले यूजर्स की तरफ है. जिनको ध्यान में रखते हुए यह बेहतरीन कैमरा और स्मूथ परफॉरमेंस वाले स्मार्टफोन भारतीय बाजार में लांच कर रही है. इस कंपनी के स्मार्टफोन विज्ञापन की वजह से भी बिक रहे हैं

आपको बता दे अपने स्मार्टफोन के विज्ञापन के लिए यह क्रिकेट टीम इंडिया को भी स्पोंसर्ड कर रही है. इसके अलावा आप जहां भी मोबाइल और स्मार्टफोन की दुकान देखेंगे वहां आपको इस कंपनी के विज्ञापन देखने को मिल जायेंगे. इस कंपनी के प्रीमियम फोन्स में OPPO R9S PLUS, F9, F9 PRO, F7, A3S, जबकि बजट स्मार्टफोन में OPPO A83, F5, A57, A71, F7, A1, आदि को पसंद किया जा रहा है.

 

5. वीवो (Vivo)

 

टॉप 5 की लिस्ट में पांचवे स्थान पर चाइनीज कंपनी वीवो है. यह कंपनी भी ओप्पो की तरह सेल्फी वाले स्मार्टफोन के लिए जानी जाती है. एक तरह जहां ओप्पो भारतीय क्रिकेट टीम को स्पोंसर्ड कर रही है. वहीं दूसरी तरफ वीवो कंपनी भारत में हर साल होने वाले आईपीएल को स्पोंसर्ड कर रही है. यह कंपनी भी भारत में अपने स्मार्टफोन का खूब विज्ञापन कर रही है. इस कंपनी के सबसे ज्यादा बिकने वाले स्मार्टफोन की बात करे तो मिड रेंज में वीवो V सीरीज सबसे ज्यादा बिक रहा है. इसके अलावा Y सीरीज, X सीरीज आदि को भी पसंद किया जा रहा है. हालाकि इस कंपनी ने पिछले कुछ सालों में काफी तरक्की की है लेकिन इसके बाद भी वर्तमान समय में कंपनी के शेयर में काफी गिरावट देखी गयी है.

 

भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाला चीन का मोबाइल कौन सा है

 

भारत में सबसे ज्यादा मोबाइल बेचने वाली टॉप 3 कंपनी चीन से ही हैं शओमी, रियलमी और विवो इन कंपनियों का दबदवा आपको भारत के मोबाइल मार्केट में देखने को मिल जायेगा चीन का मोबाइल Redmi 9 Power भारत में काफी ज्यादा बिक रहा है।

वर्तमान में शओमी स्मार्टफोन रियलमी, विवो और सैमसंग को कड़ी चुनौती दे रहा है। अब मार्केट में फुल स्क्रीन वाले स्मार्टफोन दस्तक दे चुके है हालाकि इनकी प्राइस औसतन थोड़ी ज्यादा है। लेकिन आने वाले समय में प्रतिस्पर्धा के कारण इनकी प्राइस भी कम हो जाएगी।

 

भारत की सबसे अच्छी मोबाइल कंपनी कौन सी है (Which is the best mobile company in India)

 

1. Micromax

 

भारत की माइक्रोमैक्स गुड़गांव (हरियाणा) दूरसंचार कंपनी है इसकी शुरुआत 2000 में हुई थी। लेकिन चायनीस मोबाइल ब्रांड्स के सामने कोई भारतीय ब्रांड ठीक से टिक नहीं पा रहा था। इसलिए काफी मेहनत करने के बाद micromax ने बहुत समय बाद 2020 में अपने नए मोबाइल फोन लॉन्च किये और बाकि कंपनियों को बता दिया कि हम अभी भी मार्केट में बने हुए है ।

micromax ने भारत में अपनी In सीरीज को लॉन्च किया गया था जिसे लोगो द्वारा काफी पसंद किया गया। बहुत से पोजिटिव रिव्यु भी मिले उन मोबाइल फोन भी कीमत 15 हजार के आस पास है और उन मोबाइल फोन को 1 लाख से ज्यादा बार खरीदा जा चूका है ।

 

 

2. Lava

 

लावा ने अपनी शुरुआत 2009 में की थी शुरू में कंपनी ने अच्छा कम किया। लेकिन आपको बता दे जब से चायनीज कंपनी का आगमन हुआ भारत की सभी कंपनियों का काम बंद सा हो गया। क्योंकि चायनीज ब्रांड्स द्वारा हमें ज्यादा फीचर और सुविधा प्रदान की जाती है ।

जिससे सभी लोग दुसरे देश के ब्रांड को ही पसंद करते है। लेकिन अगर आपको lava के मोबाइल फोन्स पसंद है तो, आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि हाल ही में लावा ने मार्केट में फिर से एंट्री करते हुए अपने पहले 5G स्मार्टफोन Lava Agni 5G को लॉन्च किया है। आपने अभी तक फोन के स्पेसिफिकेशन के बारें में नहीं जाना है तो लिंक पर क्लिक करके फोन की प्राइस और फीचर के बारे में जान सकते है ।

 

3. Karbonn

 

ज्यादातर भारत की सभी मोबाइल फोन लॉन्च किया जाते है उसी प्रकार कार्बन मोबाइल फोन कंपनी भी कीपैड फोन लॉन्च करती है। लोग इनके कीपैड फोन ही पसंद करते है वैसे तो बाजार में कार्बन के स्क्रीन टच फोन भी मिल जाते है लेकिन उन्हें कोई खरीदता नहीं है ।

बस कंपनी के सस्ते कीपैड मोबाइल फोन मार्केट में अवेलेबल है। अभी तक karbonn ने अपना कोई भी न्य स्मार्टफोन लॉन्च नहीं किया है ।

 

FAQ- भारत में मोबाइल के बारे में पूछे जाने वाले सवाल जवाब :-

 

भारत में सबसे ज्यादा कौन सी कंपनी के मोबाइल बिकते हैं?

इंडिया में सबसे ज्यादा मोबाइल शओमी के बिकते है और साथ ही यह इंडिया की नंबर 1 स्मार्टफोन कंपनी भी है ।

 

सबसे अच्छा कैमरा वाला फोन कौन सा है?

सबसे अच्छा कैमरा वाला फोन वीवो कंपनी का Vivo X70 Pro + है ।

 

दुनिया में सबसे ज्यादा बिकने वाला कौन सा मोबाइल है?

Nokia 1100 अब तक का सबसे ज्यादा बिका मॉडल है। इस फोन को 2003 में लॉन्च किया गया था। Nokia 1100 के 25 करोड़ से ज्यादा फोन बिके हैं ।

 

 

 

Conclusion

 

 

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख दोस्तों भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाला स्मार्टफोन (2023) जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.
यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!