Truecaller App क्या होता है? Truecaller कार्य कैसे करता है?

दोस्तों Truecaller App क्या होता है? Truecaller कार्य कैसे करता है? आज हार कोई मोबाइल खरीदने के बाद सबसे पहले TrueCaller को ही Install करते है, TrueCaller एक बहुत ही लोकप्रिय App है, जिसे 500M+ से भी ज्यादा लोग इस्तेमाल करते हैं। क्या आप TrueCaller के बारे में जानते हैं, यदि नहीं तब यह पोस्ट आप सभी के लिए बहुत ही फायदेमंद होने वाला है।

आज टेक्नोलॉजी काफी Advanced हो गया है, पहले जब हमें कोई अनजान नंबर से Call करता था, तब हम यह नहीं जान पाते थे की कौन हमें Call कर रहा है, पर आज के तारीख में हम TrueCaller के तहत यह आसानी से पता लगा सकते हैं, की कौन हमें कॉल कर रहा है। TrueCaller एक Mobile ऐप है, जो की अनजान नंबर को Identify करने का कार्य करता है।

जब हमें कोई अनजान नंबर से कॉल करता है, तब यह TrueCaller App कॉल आते वक्त ही हमें बता देता है की कौन हमें कॉल कर रहा है। तो यदि आप TrueCaller के बारे में नहीं जानते, तो यह पोस्ट आप सभी के लिए उपयोगी होने वाला है, क्योंकि इस पोस्ट पर हम Truecaller किस देश का है, Truecaller कैसे काम करता है और क्या Truecaller हमेशा सही जानकारी देता है के बारे में बताएंगे। तो चलिए TrueCaller क्या होता है के बारे में जानते है।

Truecaller App क्या होता है? Truecaller कार्य कैसे करता है?
TEJWIKI.IN

 

Contents

Truecaller App क्या होता है? (What is Truecaller App)

 

Truecaller एक Smartphone एप्लीकेशन है। जिसमे Chat, Voice और Call Recording जैसे कई महत्वपूर्ण Features है। आमतौर पर User इस एप्लीकेशन को Number Lookup Service के तोर पर उपयोग करते है। जिसका कार्य होता है, Unknown Call की पूरी जानकारी देना है, यह कॉल कहाँ से आयी है, और जिसके नाम पर Sim है, उसका नाम क्या है। इसके अलावा यह राज्य और देश के बारे में भी बताता है। अगर आपके फ़ोन पर कभी कोई ऐसे नंबर से Call आती है, जो नंबर आपके फ़ोन में Save नहीं है, तो Truecaller आपको उससे सम्बंधित भी सभी जानकारी प्रदान करता है।

दरअसल ट्रूकॉलर के अंदर जब आप अपना Account बनाते है, तो वहां पर आपको अपनी सभी Information भरनी होती है। जिसकी वजह से आपके नंबर की Information ट्रूकॉलर दूसरे व्यक्ति तक पहुँचता है। लेकिन यह पूरी तरह से Secure होता है। Truecaller के पास Global Phone Directory है। जिसकी वजह से यह आपको सभी नंबर की जानकारी प्रदान करता है, चाहे वह आपकी जान पहचान में हो या ना हों। आप इस Application पर Domesting और International दोनों तरह के नंबर की जानकारी ले सकते है।

 

 

Truecaller किस देश का है? (Truecaller belongs to which country)

 

TrueCaller Kya Hai यह तो आप जान ही गए होंगे, परंतु क्या आप TrueCaller किस देश का है के बारे में जानते हैं, यदि नहीं तो आपको जानकारी के लिए बता दें की TrueCaller App आज इतना लोकप्रिय है कि इसे दुनिया भर के सभी लोग इस्तेमाल करते हैं प्ले स्टोर के अनुसार लगभग 500 मिलियन से भी ज्यादा लोगों ने इस ऐप को Download किया है।

Truecaller एप्लीकेशन Play Store के साथ App Store में भी उपलब्ध है। इस Truecaller App के माध्यम से कोई भी अनजान नंबर के बारे में जानकारी प्राप्त किया जा सकता है। Truecaller App क्या यह Truecaller ऐप 2009 में Stockholm Sweden के एक प्राइवेट कंपनी True Software Scandinavia AB के द्वारा बनाया गया था। यदि हम Truecaller किस देश का है के बारे में बताएं, तो यह TrueCaller Sweden देश का है।

 

Truecaller किस किस Platforms पर Use किया जा सकता है?

 

Truecaller को सबसे पहले 1 जुलाई 2009 को माइक्रोसॉफ्ट विंडोज फ़ोन और सिम्बियन में लॉन्च किया गया था। लेकिन वर्तमान में यह सभी Platforms पर उपलब्ध है, जिनमे Android, iOS, Series 40, Symbian s60, BlackBerry, और विंडोज फ़ोन में भी।

 

Truecaller का इतिहास (History of Truecaller)

 

Truecaller को True Software Scandinavia AB द्वारा बनाया गया है, जो की Sweden के Stockholm में एक निजी कंपनी है। Truecaller की स्थापना 2009 में दो Engineers ने मिलकर की थी, जिनका नाम Alan Mamedi और Nami Zarringhalam है।

सर्वप्रथम इसे 1 जुलाई 2009 को Blackberry Smartphone के लिए शुरू किया गया था। जब यह Symbian और Microsoft Windows के लिए अच्छी रह से कार्य करने लगा था। तो इसकी बड़ी सफलता के बाद Company ने इसे अन्य सभी Platforms के लिए तैयार किया।

इसके बाद बहुत जल्द Apple iPHone और Android के लिए 23 सितंबर 2009 को, 3 सितम्बर 2012 को Nokia Series 40 को, 27 फरवरी 2012 को RIM ब्लैकबेरी, और 1 मार्च 2012 को विंडोज फोन के लिए ट्रूकॉलर को लॉन्च किया गया था।

बहुत जल्द सितम्बर 2012 तक Truecaller के 5 Million User हो चुके थे। हर महीने ये यूजर बढ़ते जा रहे है, 22 जनवरी 2013 तक Truecaller के 10 मिलियन User पुरे हो चुके थे। अगर हम 2020 की Report के अनुसार देखे तो Trecaller को उपयोग करने वाले 200 Million User भारत के है।

कुछ समय बाद Truecaller ने Yelp के साथ साझेदारी की घोषणा की। Truecaller के President “Stephen Lenhammer” का कहना था, की जब वो किसी किसी भी SmartPhone पर कॉल करते है, तो Business नंबरों को Identify करने के लिए उन्हें Yelp के API डेटा का उपयोग करते है।

Truecaller ने कुछ समय बाद अपना एक Truemessenger नाम का App 7 जुलाई 2015 को विशेष रूप से भारत में लॉन्च किया। Truemessenger Application का मुख्य कार्य होता है, SMS भेजने वाले Sender की पहचान करना। इस एप्लीकेशन को भारत में Lounch करने का मुख्य उद्देश्य था भारत में अपना Base बनाना। इसके साथ ही Truecaller ने दिसंबर 2019 में Announcement भी किया की वह 2022 में IPO में सार्वजानिक हो जाएंगे।

 

Truecaller कार्य कैसे करता है? (How does Truecaller work)

 

अभी तक हमने Truecaller से सम्बंधित कई जानकारियों के बारे में जान लिया है, आइये अब जानते है, की ट्रूकॉलर कैसे काम करता है। जब User अपने Smarphone में Truecaller App को Install करता है, तो आप से कुछ Permission को Allow करने के लिए कहता है। जब आप मांगी गयी Permission को Allow कर देते है, तो यह आपके फ़ोन के सभी Contact को Access कर लेता है।

इसके बाद यह सभी Mobile Number ट्रूकॉलर के Server में Save हो जाते है। इसके बाद जब भी आपके पास किसी Number से कॉल आता है, तो यह Automatically उसका नाम दिखा देता है। ऐसा इसलिए होता है, की इसके सर्वर में बहुत सारे नंबर की List होती है। जिस तरह से आपने अपने सभी Number का Access Truecaller को दिया है, उसी तरह से यह सभी यूजर के नंबर को अपने सर्वर पर Save कर लेता है। इसी तरह से Truecaller के server पर एक बहुत बड़ी Phone Directory बन चुकी है। जहाँ पर सभी Number की Information मौजूद है।

 

 

क्या Truecaller सुरक्षित है? (Is Truecaller secure)

 

जैसा की आपको पहले ही बताया गया है, की Truecaller आपके फ़ोन के सभी Contact Number को Access कर लेता है। फिर यह सभी नंबर सार्वजानिक हो जाते है। ऐसे में आपको इसका Use करने से खतरा हो सकता है। शायद आपको लग रहा होगा की इसे उपयोग करने से खतरा कैसा, तो चलिए आपको बताते है? मान लीजिये आपने अपने फ़ोन में Trecaller को Install किया हुआ है,

और आपको इसका उपयोग कर रहे है, और आपकी Contact List में आपके परिवार और कई रिश्तेदारों के Personal Number मौजूद है, तो यह सभी नंबर एप्लीकेशन के द्वारा सार्वजानिक हो चुके है। इसकी सहायता से आपके किसी परिवार की बेटी या घर में किसी का भी नंबर किसी गलत हाथो में पड़ गया तो वह आपको परेशान करता रहेगा। कई मनचले लड़के ऐसे होते है,

जिनके पास किसी भी तरह का काम धंधा नहीं होता है, वह बस Truecaller पर नए नए नंबर को Search करते रहते है। जो नंबर भी किसी लड़की के नाम से आता है, वह उस पर कॉल करते है। और तंग करते है। हालाँकि यह एक फायदेमंद एप्लीकेशन है, लेकिन इसके नुक्सान भी है।

 

Truecaller को किसने बनाया है? (Who made Truecaller)

 

Trecaller को एक Swedish Company ने बनाया है, जिसका नाम True Software Scandinavia AB यह एक निजी कंपनी है, जो Sweden के Stokholm में है। जिसे Alan Mamedi और Nami Zarringhalam ने 23 सितम्बर 2009 को Founded किया था। वर्तमान में यह एक बहुत बड़ी कंपनी बन चुकी है।

 

Truecaller की विशेषताएं (Features of Truecaller)

 

Truecaller Features in Hindi – जैसा की आपको पहले ही बताया गया है, की Truecaller में ऐसे New Features है, जो आपको नए और Unkhown नंबर की जानकारी प्रदान करते है। Truecaller App क्या साथ हे इसमें कई Hidden Features भी मौजूद है। आपको बता दें, की इसके अंदर Free और Paid यानी की Premium Member दोनों की Facility होती है। आइये दोनों तरह के फीचर्स के बारे में जानते है –

 

इसके Search Box द्वारा किसी भी Unknown नंबर का पता लगाएं

 

Truecaller के अंदर जो सर्च बार होता है, उसमे आप किसी भी अनजान नंबर को डालकर उसके बारे में पूरी जानकारी ले सकते है। जैसे की वह नंबर किसके नाम पर है, और किस Location का है, और भी बहुत कुछ।

 

Unknown Call को आने से रोकें

 

अगर किसी अनजान नंबर से आपके पास बार बार फ़ोन आ रहा है, तो आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है, क्योकिं Truecaller का Hidden Features आपके काम आएगा। अगर आप ऐसे नंबर से परेशान हो गए है, तो आप उस नंबर को इस App के द्वारा Block कर सकते है। Block करने के लिए आपको Application में दिए गए Option का Use करना है।

 

बिना इंटरनेट के भी कॉल के बारे में जाने

 

इस Application की सबसे अच्छी बात यह है, की अगर एक बार किसी भी नंबर को इसने पहचान लिया, तो यह उस नंबर की सभी जानकारी बिना इंटरनेट के भी दे सकता है।

 

Spam और Junk कॉल्स से बचाएं

 

जब आप अपने Smarphone में इस App को इंस्टाल कर लेते है, तो यह आपके आस पास के सभी Location के स्पैमर्स को पहचान लेता है, और उन्हें ब्लॉक कर देता है। लेकिन इसके बाद भी किसी ऐसे नंबर से आपके पास फ़ोन आता है, जो अपनी पहचान छुपा कर आपको कॉल कर रहा है, तो यह इस तरह के सभी नंबर को Reject कर देता है।

 

Truecaller Premium Features

 

Powerful Spam Protection

 

Truecaller के प्रीमियम Version में आपको Powerful Spam Protection मिलता है, जिसमे यह कई तरह के Spam कॉल से आपको बचाता है।

 

Automatically Update Top Spammers

 

अगर आपके पास इस ऍप्लिकाशन का प्रीमियम वर्शन है, तो यह सभी Spammers को Automatically Update कर देता है, यानी की अगर कोई भी नया या फ्रॉड करने वाले नंबर से आपके पास कॉल आएगी, तो यह उसको Block कर देता है।

 

Block Hidden Number

 

ट्रूकॉलर का यह फीचर्स सभी HIdden नंबर को Block करता है। मतलब ऐसे नंबर जो की किसी App या फिर इंटरनेट से आपको कॉल करते है। यह इस तरह की कॉल को आपके नंबर पर नहीं आने देता है।

 

Extended Top Spammer List

 

सभी Top Spammer को Auto Block कर देता है। तो यह सभी बताये गए Features आपको Truecaller के Primium Version में मिलेंगे। कुल मिलकर अगर हम प्रीमियम वर्शन की बात करें तो यह आपको Powerful Protection प्रदान करता है।

 

Truecaller में Flash क्या है? (What is Flash in Truecaller)

 

ट्रूकॉलर में एक New Features को Update किया गया है। इस फीचर्स का नाम Flash है। जब से यह फीचर्स आया तब से यूजर इसी चीज के बारे में खोज रहे है, की Truecaller  में Flash क्या होता है? चलिए जानते है, की ये Truecaller Flash Message क्या है –

 

अभी जो आपको स्क्रीन शॉट दिख रहा है, यह Flash Features है, जहाँ पर Mark किया हुआ है, यह Location का Features है। आइये जानते है इसके बारे में पूरी जानकारी –

  • अगर कोई आपका कॉल या रिसीव नहीं कर रहा है, तो आप उसको Flash मैसेज कर सकते है। यह मैसेज यूजर के फ़ोन की स्क्रीन पर जाता है। और जब तक वह इसको Close नहीं करता है, यह Screen पर दिखाई देता रहता है।
  • इसके अलावा इस फीचर्स से अपना फोटो भी सामने वाले को भेज सकते है। Truecaller App क्या इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है, की ना चाहते हुए भी उस व्यक्ति को आपके मैसेज देखने पड़ेंगे।
  • साथ ही इस फीचर्स में Truecaller ने Live Location का Option दिया है। आप किसी को भी अपनी Live Location भेज सकते है।
  • Flash Message में आपको सभी तरह के Emoji भी मिल जाती है। यह बहुत कमाल का Features है। आपको इसका उपयोग जुरूर करना है।
  • इसका Use करने के लिए आपको किसी भी Contact पर Click करना है, और वही पर आपको एक Flash का Sign दिखाई दे जाएंगे। आप उस पर Click करके Screen पर दिखाए गए Screenshot वाले Option पर पहुंच सकते है।

 

Truecaller में On A Call का क्या मतलब है? (What does On A Call mean in Truecaller)

 

Truecaller पर On A Call का ऑप्शन जिस व्यक्ति आप कॉल कर रहे है, उसकी Profile के निचे दिखाई देता है। आपको बता दे अगर आप किसी को फ़ोन कर रहे है, और उसकी प्रोफाइल के निचे On A Call लिखा हुआ नजर आ रहा है, तो इसका मतलब होता है। जिस व्यक्ति को आप Call कर रहे है, वह किसी दूसरी Call पर व्यस्त है। जब उसका फ़ोन कट जाता है, तो यहाँ से On A Call लिखा हुआ हट जाता है।

 

Truecaller पर Call Recording कैसे करें

(How to make call recording on Truecaller)

 

ट्रूकॉलर पर कॉल रिकॉर्डिंग कैसे करते है, आइये जानते है Step by Step आपको कुछ बेसिक से Step को फॉलो करना है, और आपके फ़ोन में Recording का Option खुल जाएगा –

Step 1 – सबसे पहले आपको अपनी Trecaller App को Open करना होगा। इसके बाद Screenshot में दिखाए गए अनुसार 3 Dot पर Click करें ।

Step 2 – इसके बाद आपको थोड़ा सा निचे Scroll करके Setting के Option पर क्लिक करना होगा। जैसा आपको निचे Screenshot में दिखाया गया है।

 

Step 3 – जब आप Setting पर क्लिक करते है, तो आपके सामने निचे दिखाए गए चित्र के अनुसार बहुत सारे Option दिखाई देने लगेंगे। इसमें से आपको Caller ID पर क्लिक करना है।

Step 4 – Caller ID पर क्लिक करने के बाद आपके सामने दो Option आएंगे। Full Screen और Classic PopUP आपको Truecaller से कॉल रिकॉर्डिंग करने के लिए Classic PopUP को Select कर देना है। इसके बाद जब भी आप किसी कॉल करेंगे या फिर आपके पास किसी का कॉल आएगा, तो आपको Call Recording का Option दिखाई देगा। और आप बहुत आसानी से कॉल रिकॉर्ड कर सकते है।

 

मुझे पूरी उम्मीद है, की आप समझ गए होंगे की ट्रूकॉलर पर कॉल रिकॉर्डिंग कैसे करें।

 

Truecaller पर Photo कैसे लगायें? (How to put photo on Truecaller)

 

ट्रूकॉलर पर Photo कैसे लगाएं, इसके लिए आपको निचे दिए गए कुछ Simple से Step को Follow करना है, और आपकी Profile में Photo लग जाएगा। आइये जानते है, Step by Step –

Step 1 – ट्रूकॉलर पर Photo लगाने के लिए आपको सबसे पहले Application को Open करना होगा। इसके बाद आपको निचे Screenshot में दिखाए गए अनुसार 3 लाइन पर क्लिक करना है।

Step 2 – इसके बाद आपको निचे दिखये गए Screenshot के अनुसार Setting नजर आएगी। यहाँ पर आपको Camera के Option पर Click करना है।

 

Step 3 – इसके बाद आपके सामने निचे दिखाए गए Screenshot के नुसार फिर से Camera का Option नजर आएगा। आपको बता दें, की आप यहाँ से Truecaller में अपना Mobile Number Name और Gmail ID भी Change कर सकते है। आपको Photo लगाने के लिए Camere के Sign पर Click करना है।

 

Step 4 – इसके बाद आपके सामने निचे दिखाए गए Screenshot के नुसार फिर से कुछ Option आएंगे। Truecaller App क्या यहाँ पर अगर आपके पास पहले से कोई Photo आपकी Gallery में Save है, तो आपको Select From Gallery के Option पर Click करके अपनी फोटो को लगाना है। अगर आप चाहे तो Direct Camera खोल कर भी Photo Click कर सकते है।

 

Step 5 – जब आप अपनी Photo को Select कर लेते है, तो आपके सामने एक Crop का Option आता है, जैसा की आपको निचे Screenshot में दिखाया गया है। यहाँ से आप अपनी फोटो को उतना Select कर लें जितना आप Truecaller की Profile में लगाना चाहते है।

इस तरह से आप ट्रूकॉलर पर अपनी फोटो लगा सकते है।

 

Truecaller App से लाभ (Benefits of Truecaller App)

 

  • अगर आपके पास किसी भी Unknown Number से Call आता है, Truecaller आपको उससे सम्बंधित सभी जरुरी जानकारी दे देता है।
  • अगर आपके पास कोई नए नंबर से Call आता है, और किसी वजह से आप उस Call को Receive नहीं कर पाते है, तो आप उस नंबर को Dial करने से पहले Truecaller में Check कर सकते है, की यह नंबर किस नाम पर है।
  • अगर आप अपने किसी Friend या Family में किसी को Call करना चाहते है, तो इस Application के द्वारा आप यह पता लगा सकते है, की जिस नंबर पर आप कॉल कर रहे है, वह Number Available है, या नहीं।
  • इस App के अंदर एक ख़ास Features यह भी है, की आप Voice Call के साथ साथ Video Call भी कर सकते है।
  • Truecaller में आपको Loan का Features भी मिल जाता है। अगर आपको पैसो की आवश्यकता है, तो आप यहाँ से अपना Loan भी Approve करा सकते है।
  • इस एप्लीकेशन में आपको Google Pay Phone Pay और Paytm की तरह Payment करने का Features भी मिलता है। इसके अलावा आपको Truecaller Wallet में आप अपने Bank Account में पैसे भी डाल सकते है।
  • इसकी मदद से आप अपने Bank Balance को भी चेक कर सकते है।
  • अगर किसी अनजान नंबर से आप बहुत परेशान है, तो आप इस App की मदद से उसे हमेशा के लिए Block भी कर सकते है।
  • जिस व्यक्ति को आप Call करना चाहते है, तो Truecaller की मदद से आप यह भी जान सकते है, की वो अभी आप से बात कर सकता है या नहीं। इसके लिए आपको उस व्यक्ति के Phone Number के निचे On A Call का एक ऑप्शन दिखाई देगा। अगर आपको यह ऑप्शन दिखाई देता है, तो समझ जाइए की वह व्यक्ति अभी किसी और से बात कर रहा है।
  • अगर आपका कोई दोस्त आपके मैसेज को नहीं पढ़ रहा है, और आपको कोई जवाब भी नहीं दें रहा है। तो ऐसे में आप Truecaller Flash की मदद से उस व्यक्ति कोई अपना संदेश पंहुचा सकते है। क्योकिं अगर आप Flash से कोई Message Send करते है, तो सामने वाले व्यक्ति को देखना मज़बूरी हो जाती है। यह जब तक स्क्रीन से नहीं जाता जब तक वह व्यक्ति खुद नहीं हटाएगा।
  • यह कुछ Truecaller के फायदे थे। अब जानते है, Truecaller के नुकसान के बारे में।

 

Truecaller App से हानि (Disadvantages of Truecaller App)

 

  • जब आप Truecaller को अपने फ़ोन में इंस्टाल करते है, और इसको Permission देते है, तो यह आपके फ़ोन में मौजूद सभी नंबर को अपने Database में Save कर लेता है।
  • आपके द्वारा दी गयी Permission से यह आपके Phone में मौजूद नंबर का Data सार्वजानिक हो जाता है। Truecaller App क्या ऐसे में कुछ लोग तरह तरह के नंबर को Truecaller में Search करके लड़कियों के नंबर ढूंढ़ते रहता है। जिस Number पर किसी लड़की की Details आती है, तो वह उसको कॉल करके परेशान करते है।
  • यह इसके कुछ नुक्सान है। हालाकिं जिस चीज के फायदे होते है, उसके कुछ ना कुछ नुक्सान तो होते ही है। लेकिन इसके फायदे भी बहुत है।

 

Truecaller Account Permanently Delete कैसे करें

 

ट्रूकॉलर पर कुछ लोग अपनी आईडी बना लेते है, और बाद में वह अपनी आईडी इस App से डिलीट करना चाहते है। लेकिन यहाँ से कुछ लोगो को अपना Account Permanent Delete करना नहीं आता है। तो आइये जानते है Truecaller ID or Account को Permanent Kaise Delete Kare –

Step 1 – ट्रूकॉलर Account को Permanent Delete करने के लिए आपको सबसे पहले Application को Open करना है, इसके बाद 3 Line पर क्लिक करना है।

 

Step 2 – इसके बाद आपको Setting पर Click करना है।

 

Step 3 – इसके बाद आपको निचे दिखाए गए Screenshot की तरह एक Privacy Center का Option नजर आएगा। आपको इसके ऊपर क्लिक करना है।

 

Step 4 – Privacy Center पर क्लिक करने के बाद आपको Deactivate का Option नजर आएगा। इस पर क्लिक करने के बाद आप Truecaller Account Deactivate हो जाएंगे। लेकिन यह अभी Permanent Delete नहीं हुआ है। इसके लिए आपको कुछ Step और Follow करने होंगे। आइये जानते है, आगे के Step क्या है।

 

Step 5 – इसके बाद आपको Truecaller Account को Permanent Delete करने के लिए Truecaller की Official Website के Unlisting Page पर जाना होगा। Unlisting Page पर जाने के लिए यहाँ पर क्लिक करें

Website पर पहुंचने के बाद आपको निचे दिखाए गए Screenshot की तरह एक पेज नजर आएगा। यहाँ पर आपको नंबर वाले बॉक्स में अपनी Country के कोड के साथ नंबर को डाल देना है। अगर आप India से है, तो आपको +91 लगाकर अपना नंबर डालना होगा।

 

Step 6 – जब आप अपना नंबर डालकर Captcha भरकर Unlist Phone Number पर क्लिक करते है, तो आपके सामने निचे Screenshot में दिखाए गए अनुसार दो Button आते है। Truecaller App क्या एक Cancle और दूसरा Unlist आपको Unlist बटन पर क्लिक कर देना है।

इसके बाद आपके सामने एक Notification आएगा जिसमे लिखा होगा, की आपका अकाउंट और इससे सम्बंधित सभी Database ट्रूकॉलर से 24 Hours में हटा दिया जायेगा। इस तरह से आपका Truecaller Account Permanently Delete हो जाएगा।

 

 

FAQ-Truecaller से संबंधित सवाल जवाब :-

 

1. Truecaller मे नीले टिक का क्या मतलब है?

Truecaller में नील टिक का अर्थ है, Account Verified यानी जिस Truecaller Account के पास Blue Tick होता है वह अकाउंट Truecaller के द्वारा वेरीफाइड होता है। यानी जिस व्यक्ति का Truecaller वेरीफाइड होता है वह अकाउंट उस व्यक्ति का ही होता है जिसका नाम लिखा हुआ रहता है।

2. Truecaller मे नंबर से नाम कैसे पता करें?

Truecaller में नंबर से नाम का पता लगाने के लिए आपको Truecaller ऐप को Open करना पड़ता है, उसके बाद Truecaller के ऊपर आपको एक Search Box देखने को मिलता है, और जब आप उस Search Box पर नंबर दर्ज करके Search करते हैं, तब आपको नंबर से नाम का पता चल जाता है।

3. क्या Truecaller चाइनीज है?

Truecaller कोई चाइनीस ऐप नहीं है, क्योंकि इस ऐप को Sweden के True Software Scandinavia AB कंपनी ने तैयार किया है। तो आपको बता दे की Truecaller ऐप Sweden का है।

4. क्या Truecaller हमेशा सही जानकारी देता है?

नहीं, Truecaller हमेशा सही जानकारी नहीं देता है परंतु Truecaller का कुछ हद तक जानकारी सही होता हैं। जैसा ऊपर हमने बताया है की Truecaller आपके कॉन्टैक्ट को ही अपने डेटाबेस पर अपलोड करके उससे जानकारी देता है, तो उसीसे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि Truecaller का जानकारी सही होता है या फिर गलत।

 

 

Conclusion

 

 

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख दोस्तों Truecaller App क्या होता है? Truecaller कार्य कैसे करता है? जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.
यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!