विश्व की Top 10 सबसे बड़ी वेबसाइट कौन सी है? 2023

दोस्तों विश्व की Top 10 सबसे बड़ी वेबसाइट कौन सी है? 2023 :-आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं। अगर आप एक इंटरनेट यूजर हैं तो आपको भी पता होगा कि वर्तमान में इंटरनेट का कितना यूज किया जा रहा है। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि करीब 3 दशक पहले दुनिया की सबसे पहली वेबसाइट बनाई गयी थी।

जिसका श्रेय ब्रिटिश इंजिनियर और साइंटिस्ट बर्नर्स ली को जाता है। इन्होने पहली वेबसाइट को बनाकर वेबसाइट के छेत्र में क्रांति ला दी थी। भले ही यह एक सामान्य साईट थी लेकिन यह उस समय किसी आविष्कार से कम नहीं था।

तो चलिए जानते हैं दुनिया की 10 सबसे बड़ी वेबसाइट वर्तमान में इंटरनेट में इतनी वेबसाइट बन चुकी है कि आपको इनसे हर तरह की जानकारी मिल जाएगी। अब इंटरनेट में वेबसाइट की संख्या करोड़ो में है। जिनके बिना इंटरनेट की कल्पना ही नहीं की जा सकती है।

जब भी आप गूगल में किसी शब्द को सर्च करते हैं उसके आंसर में आपको एक दो नहीं बल्कि लाखों रिजल्ट मिल जायेंगे और यह रिजल्ट किसी न किसी वेबसाइट से अवश्य जुड़े रहते हैं। ऐसे में हम कह सकते है कि इन वेबसाइटों ने इंटरनेट को एक नई ऊंचाई पर पहुँचाया है।

 

विश्व की Top 10 सबसे बड़ी वेबसाइट कौन सी है? 2023
TEJWIKI.IN

 

विश्व की Top 10 सबसे बड़ी वेबसाइट कौन सी है? 2023

 

इंटरनेट पर करोड़ों की संख्या पर साइट है लेकिन इनमें से कुछ वेबसाइट ऐसी है जिनका प्रयोग दुनियबार में किया जाता है। लाखों की संख्या में इनके यूजर्स है। आज हम आपको दुनिया की टॉप 10 वेबसाइट के बारे में बताएंगे जो दुनियाभर में पॉपुलर है।

 

 

 

1. Google.com (गूगल)

Google

Google.com (Source:Google)
दुनिया में शायद ही कोई ऐसा होगा जिसे Google.com के बारे में पता नहीं होगा। इसकी शुरुवात 4 सितंबर 1998 में हुई थी। यह एक Serch engine वेबसाइट है। इसमें दुनियाभर के करोड़ों लोग विजिट करते है।

आज इंटरनेट में कुछ भी खोजने के लिए लोग Google का इस्तेमाल करते है। इतना ही नहीं बल्कि किसी भी वेबसाइट पर जाने के लिए भी लोग गूगल का इस्तेमाल करते हैं क्योंकि इंटरनेट पर उपलब्ध सभी वेबसाइट गूगल के Tool में Index होती है। वर्तमान में गूगल की कुल नेटवर्थ 1745 बिलियन डॉलर है।

 

2. YouTube.com (यूट्यूब)

Youtube

YouTube (Source: Google)
Google के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन YouTube है। असल में यह सबसे बड़ा वीडियो सर्च इंजन है। YouTube पर आपको हर टॉपिक पर वीडियो मिल जाएगी। यूट्यूब एक ऐसा माध्यम है जहां मनोरंजन के साथ-साथ पैसे भी कमाए जा सकते हैं। यूट्यूब अपने क्रिएटर को वीडियो बनाने के लाखों रुपए देता है। बता दे Youtube भी गूगल का एक हिस्सा है। यानी गूगल ने यूट्यूब को इनके क्रिएटर्स वाला खरीद लिया है।

 

3. Facebook.com (फेसबुक)

Facebook
Facebook (Source: Google)
एंटरटेनमेंट बातचीत और नए दोस्त बनाने के लिए Facebook सबसे अच्छे और बड़ी वेबसाइट है। इसके जरिए आप अपने करीबियों के साथ-साथ देश-विदेश के लोगों से भी दोस्ती कर सकते हैं। फेसबुक के जरिए आप चैटिंग, वीडियो कॉल, वॉइस रिकॉर्ड, Gif और वीडियो, फोटो अपलोड कर सकते हैं। यह दुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्क साइट है। इसकी शुरुआत 2004 में Mark Zuckerberg द्वारा की गई थी।

 

4. Instagram.com (इंस्टाग्राम)

Instagram
Instagram (Source: Getty Images)
Instagram वर्तमान में काफी लोकप्रिय और ट्रेनिंग सोशल मीडिया ऐप बन गया है टिक टॉक बंद होने के बाद से इंस्टाग्राम यूजर्स की संख्या बढ़ गई है इंस्टाग्राम एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां पर आप अपनी डेली लाइफ शेयर कर अपनी अलग पहचान बना सकते हैं इसकी स्थापना 2010 ।en केविन सिस्ट्रॉम और माइक क्रेगर के द्वारा में की गई थी। इंस्टाग्राम का शार्ट वीडियो Reel वर्तमान में काफी ट्रेंड में है। एक रिपोर्ट के मुताबिक इंस्टाग्राम पर 100 मिलियन से ज्यादा फोटो और वीडियो शेयर होती है।

 

5. Twitter.com (ट्विटर)

Twitter
Twitter (Source: Getty Images)
दुनिया की सबसे बड़ी माइक्रोब्लॉगिंग वेबसाइट Twitter है। यह भी एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। ट्विटर पर केवल 140 शब्द ट्वीट कर सकते है। ट्विटर पर आम आदमी से लेकर अमीर और वीआईपी सभी लोगों के अकाउंट होते है। इसमें एक घंटे में 10 हजार से ज्यादा ट्विट किए जाते है।

 

6. Baidu.com (बैडू)

Baidu
Baidu (Source: Google)
Baidu गूगल की ही तरह एक सर्च इंजन है। जो चाइना के अंदर इस्तेमाल किया जाता है। यह चीन की लैंग्वेज का सबसे बड़ा सर्च इंजन वेबसाइट है। यह वेबसाइट चीन के लोग काफी सरल भाषा में इस्तेमाल करते है। यह चीन के लगभग सभी स्मार्टफोन में प्रयोग किया जाता है।

 

7. Wikipedia.com (विकिपीडिया)

Wikipedia
Wikipedia (Source: Google)
Wikipedia के द्वारा आप किसी व्यक्ति, कंपनी, देश या किसी भी विषय की अधिक और पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है। एक ऐसी वेबसाइट है जो इंटरनेट यूजर के लिए फ्री में सभी जानकारी उपलब्ध करवाती है। इस वेबसाइट में 350 से अधिक भाषाओं में लेख लिखे जाते हैं। प्यार तो हर हर महीने में लगभग 20 मिलियन आर्टिकल ऐड किए जाते हैं। इस वेबसाइट को 15 जनवरी 2001 में लांच किया गया था।

 

8. Yahoo.com (याहू)

Yahoo
Yahoo (Source: Google)
Yahoo भी Google की तरह एक बड़ा सर्च इंजन है। जिस पर आप किसी भी चीज की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। ऐसे सर्च इंजन को 2 मार्च 1995 में लांच किया गया था। गूगल से पहले लोग इसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया करते थे। हालांकि अभी भी बहुत से ऐसे लोग हैं जो Yahoo का प्रयोग करते है।

 

 

9. Whatsapp.com (व्हाट्सएप)

Whatsapp
Whatsapp (Source: Getty Images)
दुनिया में लगभग सबसे ज्यादा रोजान यूज करने वाला ऐप Whatsapp है। यह एक प्रकार का संदेश भेजने और प्राप्त करने वाला ऐप है। इस आपके द्वारा आप लोगों को संदेश, फोटोस वीडियो, और वीडियो कॉल, वॉइस नोट भेज सकते हैं। इसमें अकाउंट बनाने के लिए आपको मोबाइल नंबर की जरूरत पढ़ती है। इसको 2009 में लॉन्च किया गया है।

 

10. Netflix.com (नेटफ्लिक्स)

Netflix
Netflix (Source: Google)
Netflix एक स्ट्रीमिंग सर्विस वेबसाइट है। इसके जरिए आप ऑनलाइन मूवी, टीवी शो, एनीमी, वेब सीरीज, हॉलीवुड मूवी, थिएटर औरड्रामा आदि सभी शो देख सकते हैं। इसमें आप बिना विज्ञापन के कोई भी चीज काफी देर तक देख सकते हैं। इसका बहुत कम मासिक शुल्क देना पड़ता है। Netflix की शुरुवात सन 1997 August में की गयी थी वो भी दो serial entrepreneurs Marc Randolph और Reed Hastings के द्वारा हुई थी। वर्तमान में यह दुनिया की सबसे बड़ी Internet Entertainment Plateform बन गई है।

 

FAQ :- World Ki Top 10 वेबसाइट के अक्सर पूछे जाने सवाल जवाब :-

 

दुनिया की सबसे बड़ी वेबसाइट कौन सी है?

 

दुनिया की सबसे बड़ी वेबसाइट Google है। जो अमेरिकी बहुराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी कंपनी है जो इंटरनेट सर्च सिस्टम, क्लाउड कंप्यूटिंग और विज्ञापन में निवेश करता है। जो कई इंटरनेट-आधारित सेवाओं और उत्पादों का निर्माण और विकास करता है और मुख्य रूप से अपने ऐडवर्ड्स विज्ञापन कार्यक्रम से पैसा कमाता है।

 

गूगल के बाद दुनिया की दूसरी सबसे लोकप्रिय वेबसाइट कौन सी है?

 

Google के बाद दुनिया की दूसरी लोकप्रिय वेबसाइट फेसबुक है। जो 2.5 बिलियन से ज्यादा लोगो द्वारा यूज किया जाता है।

 

सबसे ज्यादा चलने वाली वेबसाइट कौन सी है?

 

सबसे ज्यादा चलने वाली वेबसाइट गूगल, फेसबुक, यूट्यूब, याहू!, व्हाई डू, अमेजॉन, विकिपिडिया, ताओबाओ, ट्विटर और लिनकेड इन है।

 

 

 

Conclusion

 

 

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख दोस्तों विश्व की Top 10 सबसे बड़ी वेबसाइट कौन सी है? 2023 जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.
यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!