APAAR ID Card Apply Online 2024: सभी छात्रों के लिए बहुत जरुरी

दोस्तों नमस्कार,आज हम इस लेख में APAAR ID Card Apply Online 2024: सभी छात्रों के लिए बहुत जरुरी के बारे में जानेगे|केंद्र सरकार द्वारा अपार आईडी कार्ड सभी स्टूडेंट्स के लिए जारी किया गया है। सभी स्टूडेंट को अपार आईडी कार्ड बनवाना आवश्यक होगा क्योंकि सरकार द्वारा वन नेशन वन स्टूडेंट आईडी योजना शुरू की गई है जिसके तहत देश भर के स्टूडेंट को एक आईडी कार्ड दिया जा रहा है। इस आईडी कार्ड में स्टूडेंट की सारी शैक्षणिक जानकारी सेव होगी एवं कहीं से भी कोई भी शिक्षक या प्रिंसिपल एवं कोई भी शैक्षणिक अधिकारी आसानी से स्टूडेंट की जानकारी प्राप्त कर सकता है जिससे छात्र-छात्राओं को अपने साथ अपने सभी आवश्यक शैक्षणिक दस्तावेजों को रखने की आवश्यकता नहीं है।

आप अगर आप एक छात्र या छात्र हैं तो आप सभी जानते हैं कि छात्र-छात्राओं को अपने साथ बहुत सारे दस्तावेजों को साथ लेकर जाना होता है। ऐसे में केंद्र सरकार द्वारा अपार आईडी कार्ड को लांच किया गया है। यह कार्ड हमारे आधार कार्ड जैसा होता है। जैसे हमारे आधार कार्ड में 12 अंक होते हैं हमारे अपार आईडी कार्ड में भी 12 अंक होते हैं। जैसे हमारा आधार कार्ड हमारा एक पहचान पत्र है ऐसे ही अपार आईडी कार्ड छात्र-छात्राओं के लिए एक पहचान पत्र के तौर पर काम करेगा।

APAAR ID Card 2024 क्या है?

केंद्रीय शिक्षा मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान जी ने सभी छात्र-छात्राओं के लिए वन नेशन वन स्टूडेंट आईडी योजना शुरू की है एवं इस योजना के अंतर्गत सभी छात्र-छात्राओं को एक स्टूडेंट आईडी कार्ड बना कर दिया जाता है जिसे हम अपार आईडी कार्ड कहते है। अच्छी बात यह है कि सभी छात्र-छात्राएं ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से स्वयं अपार आईडी कार्ड (APAAR ID Card) बना सकते हैं। इसके लिए बस उन्हें अपने आधार कार्ड की आवश्यकता होगी एवं आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर की आवश्यकता होगी एवं अपनी कॉलेज या यूनिवर्सिटी में एडमिशन से संबंधित जानकारी आवश्यक होगी।

अपार आईडी कार्ड की मुख्य विशेषताएँ 

  • दोस्तों New Educational Policy 2020 के तहत वन नेशन वन स्टूडेंट आईडी योजना शुरू की गई है जिसके तहत देशभर के स्टूडेंट को एक आईडी कार्ड प्रदान किया जाएगा।
  • इस कार्ड में स्टूडेंट की सभी शैक्षिक संबंधी जानकारी होगी एवं अपार आईडी कार्ड में हमारे आधार कार्ड जैसे ही 12 अंक होंगे।
  • कॉलेज या यूनिवर्सिटी के सभी छात्र-छात्राओं को यह कार्ड बनवाना होगा।
  • अपार कार्ड में हमारी वर्तमान अकेडमिक जानकारी के साथ ही पिछली कक्षाओं की जानकरी सेव रहेगी।
  • अपार आईडी कार्ड में हमारा आधार कार्ड से भी लिंक होगा, जैसा हमारे बैंक खाते में होता है।
APAAR ID Card Apply Online 2024: सभी छात्रों के लिए बहुत जरुरी
TEJWIKI.IN

सभी स्टूडेंट को बनवाना होगा अपार आईडी कार्ड

अपार आईडी कार्ड हम ऑनलाइन ही बना सकते हैं। इसके लिए बस हमें आधार कार्ड और कुछ अन्य जानकारी की जरुरत होगी। इसके बाद आप आसानी से अपार आईडी कार्ड बना सकते हैं। छात्र-छात्राएं ऑफिसियल वेबसाइट web.umang.gov.in पर जाकर अपार कार्ड बना सकते हैं। अपार आईडी कार्ड बनाने की पूरी प्रक्रिया नीचे देखें।

  • सभी छात्र-छात्राओं को अपार आईडी कार्ड (APAAR ID Card) बनाने के लिए सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा और अपना नया अकाउंट बनाना होगा।
  • सभी छात्र-छात्राओं को अपने मोबाइल नंबर की मदद से डिजीलाकर द्वारा अपना अकाउंट बनाना होगा।
  • अब आपको आधार कार्ड नंबर डालना होगा और ओटीपी से वेरीफाई करना होगा
  • अब आपको अपनी यूनिवर्सिटी की जानकारी एवं एडमिशन से सम्बंधित जानकारी देनी होगी।
  • अब अपनी कॉलेज या यूनिवर्सिटी या विश्वविद्यालय और कक्षा या पाठ्यक्रम चुनें।
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको फॉर्म सबमिट करना है। इसके बाद आपका अपार आईडी कार्ड (APAAR Card) बन जाएगा।
  • यही से आप अपने अपार आईडी कार्ड (APAAR Card) को डाउनलोड भी कर सकते हैं।

सरकार देश के शिक्षा के क्षेत्र में वृद्धि लाने के लिए निरंतर प्रयास कर रही है। ऐसे में केंद्र सरकार द्वारा एकेडमी बैंक आफ क्रेडिट को लागू किया गया है जिसे माध्यम से ABC ID CARD के नाम से जाना जाता है। शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार के माध्यम से एबीसी आईडी कार्ड बनवाना अनिवार्य कर दिया गया है। वह सभी छात्र-छात्राएं एबीसी आईडी कार्ड को बनवा सकते हैं जो पढ़ाई कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें

Conclusion

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको हमारी यह लेख APAAR ID Card Apply Online 2024: सभी छात्रों के लिए बहुत जरुरी जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

hi.wikipedia.org/wiki

APAAR ID Card Apply Online 2024: सभी छात्रों के लिए बहुत जरुरी

Join our Telegram Group

Join our Facebook Group

   Join Whatsapp Group

Leave a Comment