नए साल में छत्तीसगढ़ की इन जगहों पर घुमे – CG खूबसूरत पर्यटन स्थल 2024

 

नए साल में छत्तीसगढ़ की इन जगहों पर घुमे – CG खूबसूरत पर्यटन स्थल 2024

जय जोहार संगवारी मन नए साल में छत्तीसगढ़ की इन जगहों पर घुमे – CG खूबसूरत पर्यटन स्थल 2024:  छत्तीसगढ़ में नए साल के इस खास मौके पर कई सुंदर पर्यटन स्थल हैं जो आपको अपने साथी या परिवार के साथ मनोरंजन करने का सुनहरा मौका प्रदान कर सकते हैं। इस सभी जगह में मैंने उन सभी जगहों को बताया है जैसे की बहुत ही खूबसूरत वॉटरफॉल, बेहतरीन पिकनिक स्पॉट तथा छत्तीसगढ़ के सबसे प्रसिद्ध एवं प्राचीन मंदिर। तो चलिए जानते है छत्तीसगढ़ की इन जगहों पर नए साल में घुमे, यहां कुछ बेहतरीन जगहो के बारे में…..

 

नए साल में छत्तीसगढ़ की इन जगहों पर घुमे - CG खूबसूरत पर्यटन स्थल 2024
TEJWIKI.IN

छत्तीसगढ़ की इन जगहों पर नए साल में घुमे : Top 5 Places In Chhattisgarh

 

दोस्तों मैंने निचे आपके लिए उन जगहों के बारे में बताया है जो छत्तीसगढ़ के सबसे प्रसिद्ध एवं बड़े शहरों के अंतर्गत आता है | जिसे मैंने सूचि के माध्यम से विस्तार रूप से क्रमबद्ध दिया है। इन दिए हुए जगह पर आप नए साल 2024 में घूम सकते हैं।

 

1. बस्तर का सुनहरा सफर

दोस्तों बस्तर छत्तीसगढ़ का सबसे खूबसूरत तथा प्रसिद्ध शहर है। बस्तर छत्तीसगढ़ राज्य का एक प्रमुख जिला भी है जहां आपको बहुत से खूबसूरत पर्यटक स्थल देखने को मिल जायेगा। यहां आपको खूबसूरत घने जंगल ऊंचे ऊंचे पहाड़ तथा प्रकृति की गोद में समायी जलप्रपात की जलधारा देखने को मिलती है। जहां आप अपने परिवार तथा दोस्तों के साथ जाकर पिकनिक, कैंपिंग, ट्रैकिंग जैसे बहुत से आकर्षक गतिविधियां कर सकते हैं |

आपसभी को बता दे की ये यहाँ का बास्टर जिला अपने आदिवासी सांस्कृतिक, दरराज जंगल, और बास्टर पैलेस के लिए मशहूर है। दोस्तों तो चलिए जानते हैं बस्तर में स्थित वह कौन-कौन से खूबसूरत पर्यटक स्थल है जहां आप नए साल में घूमने जा सकते हैं।

छत्तीसगढ़ की इन जगहों पर नए साल में घुमे : Top 5 Places In Chhattisgarh To Visit In The New Year
कोटमसर गुफा चित्रकोट जलप्रपात
तीरथगढ़ जलप्रपात कांगेर घाटी राष्ट्रीय उद्यान
मानव विज्ञान संग्रहालय घुमर मुंडा – पिकनिक स्पॉट बस्तर
तांबडाघुमर वॉटरफॉल जगदलपुर मेन्द्री घुमर जलप्रपात
कांगेर धारा चित्राधार वॉटरफॉल टॉडपाल
दंडक गुफा बस्तर किंग्स पैलेस
गंगा मुंडा पार्क जंगल
ढोलकल गणेश बस्तर
Top 5 Places In Chhattisgarh To Visit In The New Year

2.रायपुर का सुनहरा सफर

दोस्तों आप सभी को पता ही होगा छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर जिसे स्मार्ट सिटी भी कहते हैं यहां नए साल की रात को धूमधाम से मनाती है। शहर के विभिन्न हिस्सों में आयोजित होने वाले सार्वजनिक इवेंट्स और संगीत कार्यक्रमों में भाग लेकर आप अपने प्रियजनों के साथ मिलकर नए साल का स्वागत कर सकते हैं।

यहां आपको प्रकृति के बहुत से नजारे देखने को मिलते हैं। यहां स्थित बहुत से पर्यटक स्थल लोगों द्वारा अत्यधिक पसंद किए जाते हैं जहां आप नए साल पर अपने परिवार तथा दोस्तों के साथ उन जगहों पर घूमने के लिए आ सकते हैं। यह नीचे मैं रायपुर के कुछ बेहतरीन पिकनिक स्पॉट, मंदिर तथा जलप्रपातों के साथ चिड़ियाघर भी सुखाया है, जहां आप जा सकते हैं।

छत्तीसगढ़ की इन जगहों पर नए साल में घुमे : Top 5 Places In Chhattisgarh To Visit In The New Year
महंत घासीदास स्मारक संग्रहालय महाकौशल आर्ट गैलरी
शदानी दरबार स्वामी विवेकानन्द सरोवर
बंजारी माता मंदिर हाटकेश्वर महादेव रायपुर
गांधी उद्यान पार्क ऊर्जा पार्क
नंदनवन जंगल सफारी जतमई झरना
पुरखौती मुक्तांगन दूधाधारी मंदिर
महामाया देवी मंदिर कंकाली तालाब
Top 5 Places In Chhattisgarh To Visit In The New Year

3. महासमुंद का सुनहरा सफर

दोस्तों महासमुंद छत्तीसगढ़ के एक प्राचीनतम शहरों में से एक है जहां आपको प्राचीन काल के बहुत से अवशेष तथा कहानियाँ देखने को मिलते हैं। इसके अलावा भी महासमुंद में बहुत से ऐसे पर्यटक स्थल है जो छत्तीसगढ़ के प्राकृतिक खूबसूरतीयों में अपना जगह बनती है। इन जगहों पर आप नए साल पर अपने दोस्तों तथा परिवार वालों के साथ एक बेहतरीन यादें बनाने के लिए जा सकते हैं। दोस्तों तो चलिए जानते हैं वह कौन सी जगह है जहां आप 2024 में घूम सकते है।

सिरपुर कोडार डैम
चंडी मंदिर बीरकोनी चंडी मंदिर घुंचापाली
गौधारा (दलदली) खल्‍लारी माता का मंदिर
श्‍वेत गंगा (बम्‍हनी) पतई माता मंदिर
चरोदा डैम महासमुंद
Top 5 Places In Chhattisgarh To Visit In The New Year

4. सरगुजा का सुनहरा सफर

दोस्तों सरगुजा छत्तीसगढ़ का एक मुख्य जिला है। सरगुजा का मुख्यालय अंबिकापुर है। सरगुजा का मैनपाट छत्तीसगढ़ का शिमला कहा जाता है यहां आप आनंद प्राप्त कर सकते है । सरगुजा मे रिहंद और कान्हार नदी बहती है। सरगुजा छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर से 335 किलोमीटर दूर है।

इसके अलावा भी यहां पर बहुत से ऐसे पर्यटक स्थल है जो प्राकृतिक खूबसूरती को उजागर करती है। सरगुजा शहर में बहुत से ऐसे घूमने की जगह है जिसमें आपको प्राकृतिक झरने खूबसूरत वादियां ऊंचे ऊंचे पहाड़ तथा प्राचीन मंदिर जैसे जगहें ही मिलते हैं। सरगुजा में घूमने के लिए बहुत सारी जगह मौजूद है।

मैनपाट ठिनठिनी पत्थर
कैलाश गुफा चेन्द्रा ग्राम
रकसगण्डा जल प्रपात भेडिया पत्थर जल प्रपात
बेनगंगा जल प्रपात सेदम जलप्रपात
तातापानी सारासौर
बांक जल कुंड सरगुजा
Top 5 Places In Chhattisgarh To Visit In The New Year

5. जांजगीर-चांपा का सुनहरा सफर

दोस्तों जांजगीर-चांपा छत्तीसगढ़ के उन प्रमुख शहरों के अंतर्गत आता है जहां आपको भगवान राम के बहुत से अवशेष देखने को मिलते हैं। कहा जाता है कि यहां भगवान राम ने अपना वनवास काल व्यतीत किया था तथा माता शबरी के झूठे बेर भी खाया था। जो यही जांजगीर चंपा के शिवरीनारायण शहर में स्थित है।

मर्यादा पुरुषोत्तम राम के पावन चरण इस भूमि पर पड़े जहां आप इस नए साल पर भगवान के दर्शन करने जा सकते हैं। इसके अलावा भी यहां पर बहुत से ऐसे प्राकृतिक खूबसूरत नजारे हैं, जिसका लुफ्त आप यहां आकर उठा सकते हैं।

चंद्रहासिनी देवी मंदिर शिवरीनारायण मन्दिर
नहरिया बाबा घटादाई (पहरिया)
पीथमपुर (शिव मंदिर) अड़भार
मदनपुरगढ़ मगरमच्छ संरक्षण केंद्र
दमाऊधारा पंचवटी
सीतामणी जांजगीर-चांपा
Top 5 Places In Chhattisgarh To Visit In The New Year

लोग ढूंढ रहे हैं –

Conclusion

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको हमारी यह लेख नए साल में छत्तीसगढ़ की इन जगहों पर घुमे – CG खूबसूरत पर्यटन स्थल 2024 जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

hi.wikipedia.org/wiki

नए साल में छत्तीसगढ़ की इन जगहों पर घुमे – CG खूबसूरत पर्यटन स्थल 2024

Join our Telegram Group

Join our Facebook Group

   Join Whatsapp Group

Leave a Comment