Pencil Making Business Ideas 2024: 35 से 40 लाख रुपए कमाई सालाना

 

नमस्कार दोस्तों आज हम बात करने वाले है Pencil Making Business Ideas 2024: 35 से 40 लाख रुपए कमाई सालाना के बारे में  आजकल बहुत से स्टार्टअप शुरू हो रहे हैं। जिसमें से बहुत से सफल हो जाते हैं, लेकिन बहुत से ऐसे भी स्टार्टअप्स हैं जो असफल हो जाते हैं। लेकिन हम आज आपको स्टार्ट अप के लिए कुछ ऐसा बिजनेस आइडिया बताने वाले हैं, जिसमें आपको सिर्फ प्रॉफिट ही मिलने वाला है। दरअसल आज हम आपको पेंसिल बनाने के बिजनेस आइडिया के बारे में बताने वाले हैं।

पेंसिल बनाने का बिजनेस एक बहुत ही प्रॉफिटेबल बिजनेस है, जिसकी मार्केट में खपत बहुत ज्यादा है। दरअसल यह बिजनेस शिक्षा से जुड़ा होने के कारण इसकी मार्केट वैल्यू भी बहुत ही बेहतरीन है। क्योंकि शिक्षा के लिए पेंसिल का होना बहुत ही आवश्यक है, ऐसा इसलिए क्योंकि पेंसिल शिक्षा के क्षेत्र में नींव का कार्य करती है।

Pencil Making Business Ideas 2024 को कैसे शुरू करें?

आजकल देश दुनिया में शिक्षा के प्रति जागरूकता बहुत ही तेजी से फैल रही है। जिससे आज कल के माता-पिता भी अपने बच्चों की शिक्षा के लिए उत्साहित होते हैं। दरअसल शिक्षा की शुरुआत सबसे पहले पेंसिल से होती है, क्योंकि पेंसिल शिक्षा के क्षेत्र में बच्चों के लिए नींव का कार्य करती है।

इसीलिए जब तक लोग शिक्षा के लिए जागरुक रहेंगे, तब तक पेंसिल का उपयोग होता रहेगा। इसीलिए पेंसिल की खपत मार्केट में बहुत ज्यादा है। लेकिन हाल ही में डिजिटल शिक्षा को बढ़ावा तेजी से मिला है, जिसके माध्यम से बच्चे इंटरनेट से पढ़ाई करते हैं। जिसके कारण यदि आप यह सोच रहे हैं, कि इससे पेन पेंसिल का इस्तेमाल होना कम हो जाएगा, तो ऐसा बिल्कुल नहीं है। क्योंकि पेन पेंसिल एक ऐसा माध्यम है, जो की कभी भी शिक्षा के क्षेत्र से हटाया नहीं जा सकता।

पेंसिल बनाने के व्यवसाय में कितनी लागत लगेगी ?

पेंसिल बनाने के व्यवसाय में लागत अच्छी खासी आ जाती है। क्योंकि इस व्यवसाय को लेकर यह नहीं कहा जा सकता है, कि यह बहुत ही कम लागत में शुरू किया जाने वाला बिजनेस है। दरअसल इस बिजनेस के लिए कच्चे माल की आवश्यकता होती है, इसके पश्चात मशीनों की भी जरूरत पड़ती है। जिसके माध्यम से कच्चे माल को फाइनल प्रोडक्ट में बदला जाता है। इसके अलावा जिस स्थान पर निर्माण कार्य होता है, उसके लिए भी खर्चा करना पड़ता है।

यदि इस बिजनेस की शुरुआती लागत के बारे में बात करें, तो शुरुआत में लगभग 100000 रुपए तक के कच्चे माल का खर्चा आ जाएगा। इसके बाद लगभग 15-16 लाख रुपए की मशीनों का खर्चा होगा। इसके अलावा भी कुछ कार्यों सहित पेंसिल बनाने के व्यवसाय में कुल खर्चा लगभग 20 लाख रुपए के आसपास हो जाएगा।

पेंसिल बनाने के व्यवसाय में कितना फायदा होगा?

पेंसिल बनाने का व्यवसाय बहुत ही आसान है, क्योंकि इसमें प्रॉफिटेबल रहने के चांसेस बहुत अधिक रहते हैं। ऐसा इसलिए है, क्योंकि आधुनिक समय में शिक्षा का प्रचार-प्रसार तेजी से हो रहा है। जिससे शिक्षा के क्षेत्र में विद्यार्थियों की भी वृद्धि हो रही है। इसी के साथ बच्चों की शुरुआती शिक्षा को स्कूल के माध्यम से पेंसिल से ही शुरू कराया जाता है। जिससे पेंसिल की बिक्री खपत बहुत ज्यादा होती है।

यदि पेंसिल के बिजनेस से होने वाले सालाना प्रॉफिट को देखें तो निम्न स्तर पर भी लगभग 35 से 40 लाख रुपए के आसपास होगा। यह आंकड़ा भारतीय मार्केट के अनुसार बताया जा रहा है। क्योंकि साल 2022 के आंकड़े के अनुसार भारत का कुल पेंसिल मार्केट लगभग 700 करोड रुपए के आसपास है।

पेंसिल बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाला मटेरियल

पेंसिल बनाने के लिए सबसे पहले रॉ मटेरियल की आवश्यकता होती है। इस राॅ मटेरियल में लकड़ी, ग्रेफाइट, मिट्टी रबर एवं सीसा की आवश्यकता होती है। दरअसल पेंसिल बनाने के लिए एक प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है। इस प्रक्रिया में सभी पदार्थ का होना बहुत ही आवश्यक है। क्योंकि कच्चे माल के द्वारा ही पेंसिल को पूरा आकार दिया जाता है। इस प्रोसेस में सबसे पहले ग्रेफाइट को तैयार किया जाता है, इसके पश्चात उस पर मिट्टी रबर का लेप लगाते हैं। इस प्रक्रिया के हो जाने के बाद लकड़ी को आकार देकर पेंसिल बना दिया जाता है।

Pencil Making Business Ideas 2024: 35 से 40 लाख रुपए कमाई सालाना
TEJWIKI.IN

पेंसिल बनाने में इस्तेमाल होने वाली मशीनें

पेंसिल बनाने में बहुत सी मशीनों का इस्तेमाल होता है, जो की पेंसिल बनाने की प्रक्रिया को बहुत ही आसान कर देती हैं। दरअसल इन मशीनों के माध्यम से अलग-अलग कार्य किया जाता है, जिससे पेंसिल बनने की गति में भी तेजी आती है। पेंसिल बनाने में इस्तेमाल होने वाली मशीनों की जानकारी सूचीबद्ध है –

संख्या मशीन का नाम
1 लकड़ी काटने की मशीन
2 पेंसिल का आकार देने वाली मशीन
3 बाॅल मिल
4 डाई मशीन
5 इलेक्ट्रिक बेकिंग ओवन
6 कनेडिंग मशीन
7 कटर टूल
8 फिल्टर प्रेस
9 पेंटिंग मशीन

पेंसिल की मार्केटिंग कैसे करें?

पेंसिल बनने के बाद सबसे महत्वपूर्ण कार्य होता है, की पेंसिल की मार्केटिंग कैसे की जाए। क्योंकि किसी भी बिजनेस के लिए सबसे महत्वपूर्ण उसकी मार्केटिंग होती है। पेंसिल की मार्केटिंग के लिए सुझाए गए, कुछ सुझावों की जानकारी इस प्रकार है –

  • सबसे पहले पेंसिल बनने के बाद उसको कोई ब्रांडेड नाम दें।
  • इसके पश्चात पेंसिल के बैनर छपवाकर, उनको मार्केट में लगवाएं।
  • इसी के साथ कुछ ऐसे पंपलेट बनवाएं, जिनको गांव तथा शहरों में वितरित किया जा सके।
  • इसके बाद सबसे महत्वपूर्ण मार्केटिंग यह है, कि स्कूलों से संपर्क करें।
  • इसी के साथ स्कूलों के सामने भी बैनर को लगवाएं।
  • शुरुआत में अपने ग्राहकों को पेंसिल पर छूट प्रदान करेंगे, जिससे वह वापस पेंसिल खरीद करने आएंगे।
  • इसी के साथ इसका प्रचार सोशल मीडिया के माध्यम से भी करा सकते हैं, जिससे प्रचार बहुत तेजी से होगा।

Business Best Ideas For Women 2024: महिलाओं के बिजनेस Idea

यह भी पढ़ें

Conclusion

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको हमारी यह लेख Pencil Making Business Ideas 2024: 35 से 40 लाख रुपए कमाई सालाना जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

hi.wikipedia.org/wiki

Pencil Making Business Ideas 2024: 35 से 40 लाख रुपए कमाई सालाना

Join our Telegram Group

Join our Facebook Group

   Join Whatsapp Group

Leave a Comment