SSC क्या है? SSC की तैयारी कैसे करें पूरी जानकारी

नमस्कार दोस्तों, tejwiki.in में आपका स्वागत है, आज हम बात करने जा रहे हैं SSC क्या है? SSC की तैयारी कैसे करें पूरी जानकारी    इस पोस्ट में आज हम आपको SSC (एसएससी) से सम्बंधित जानकारी देने जा रहें हैं,  बस आपको इस पोस्ट को ध्यान से पड़ना है | अगर आप अपना भविष्य सुनहरा बनाना चाहते है और आपमें कुछ करने की क्षमता है तो आपको यह पोस्ट जरुर पसंद आएगी | आप पोस्ट के अंत  में दिए गए विडीओ भी देख सकते हैं ।

आपमें से बहुत से छात्र है जो एसएससी SSC के बारे में नहीं जानते | अक्सर छोटे शहरों  में इतनी जागरूकता नहीं होने के कारण छात्रों को इसकी जानकारी नहीं होती विशेषकर हिन्दी माध्यम के छात्रों को | इसलिए हमने या यह वेबसाइट एवं ऐप  बनाई है जहाँ हम हिन्दी माध्यम के छात्रों का सही करियर मार्गदर्शन कर सकें | आज हम बात करने जा रहे हैं SSC के बारे में | SSC क्या होता है पूरी जानकारी

SSC क्या है? SSC की तैयारी कैसे करें पूरी जानकारी
TEJWIKI.IN

 

SSC क्या  है? (What is SSC)

दोस्तों एसएससी का गठन भारत सरकार द्वारा 1977 में हुई थी SSC एक बोर्ड है जो कि भारत सरकार के सरकारी विभागों में और मंत्रालय में group B and Group C के कर्मचारियों की नौकरी के लिए परीक्षा आयोजित कर आती है.

एसएससी Exam हर साल आयोजित होती है इसके जरिए आपको हमारे देश के विभिन्न विभिन्न सरकारी विभागों में और मंत्रालयों में सरकारी नौकरी प्राप्त होती है आज अधिकतर युवा सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं और ssc exam इन युवाओं के लिए सबसे महत्वपूर्ण परीक्षा में से एक है.

एसएससी Exam के लिए युवा दिन रात मेहनत कर रहे हैं उन्हें एक अच्छे सरकारी विभाग में अच्छी पोस्ट पर नौकरी मिल जाए. इसलिए आप सब को इस परीक्षा के बारे में जानना बहुत जरूरी है क्योंकि इस परीक्षा को किसी भी क्षेत्र के छात्र दे सकते हैं जो कि सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं|

यह परीक्षा हमारे देश की सबसे प्रसिद्ध परीक्षा में से और 60% से 70% युवा इस परीक्षा की तैयारी आज कर रहे हैं। SSC अलग-अलग सरकारी विभाग के लिए हर वर्ष अलग-अलग परीक्षाएं आयोजित कराती 

SSC full form क्या है? (What is SSC full form)

सबसे पहले SSC full form के बारे में जानते है क्योंकि कई बार यह सवाल परीक्षा में पहुँचा जा चूका है। SSC का पूरा नाम है Staff Selection Commission और हिंदी में कर्मचारी चयन आयोग के नाम से जाना जाता है। 

Staff Selection Commission यानी SSC केंद्र सरकार के अधीन काम करती है और भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों और विभागों के विभिन्न के पदों के लिए Group B और C के कर्मचारियों की भर्ती करती है। इसका Headquarters नई दिल्ली में है।SSC काफ़ी पॉपुलर एग्जाम है क्योंकि इसमें सभी तरह की योग्यता के लिए एग्जाम होते है। SSC के लिए हर साल लाखों फॉर्म भरें जाते है। SSC यानी Staff Selection Commission कई तरह के एग्जाम लेती है 

 

SSC CGL पात्रता मापदंड 2021:

 

SSC CGL पात्रता मानदंड 2021 (SSC CGL Eligibility Criteria 2021 in Hindi): कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) संयुक्त स्नातक स्तर (सीजीएल), एक स्नातक स्तरीय परीक्षा है; इसलिए उम्मीदवारों के पास आवेदन हेतु पात्र होने के लिए स्नातक स्तर की डिग्री होनी चाहिए। यह लेख आपको SSC CGL पात्रता मानदंड 2021 के बारे में, सभी आवश्यक विवरण प्रदान करेगा जैसे कि प्रतिशत, शिक्षा योग्यता, आयु सीमा, शारीरिक मानक आदि। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि SSC CGL आवेदन पत्र 2021 भरने से पहले इस लेख को अच्छी तरह से पढ़ें।

SSC CGL पात्रता मानदंड 2021: मुख्य बातेंSSC CGL पात्रता मानदंड के बारे में कुछ महत्वपूर्ण बिंदु इस प्रकार हैं:

  • SSC CGL परीक्षा में न्यूनतम प्रतिशत की आवश्यकता नहीं है, सरल रूप से स्नातक, उत्तीर्ण प्रमाण पत्र वाले उम्मीदवार आवेदन करने के लिए पात्र हैं|
  • उम्मीदवार जो अपने स्नातक के अंतिम वर्ष में हैं, वे भी आवेदन करने के लिए पात्र हैं बशर्ते वे एसएससी बोर्ड द्वारा उल्लिखित निर्दिष्ट तिथि के भीतर उत्तीर्ण प्रमाण पत्र और मार्कशीट दिखा सकते हों।
  • उम्मीदवारों को यह भी ध्यान देना चाहिए कि मुक्त विश्वविद्यालय या दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से प्राप्त डिग्री को दूरस्थ शिक्षा केन्द्रों (DEB) से मान्यता प्राप्त होनी चाहिए। दूरस्थ शिक्षा केन्द्रों में मान्यता प्राप्त संस्थान; इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU), मणिपाल उच्च शिक्षा अकादमी, मणिपाल (मानित विश्वविद्यालय), भारती विद्यापीठ, पुणे (मानित विश्वविद्यालय) आदि शामिल हैं। दूरस्थ शिक्षा केन्द्रों, मान्यता प्राप्त संस्थानों की पूरी सूची यहाँ देखें।
  • भारत के बाहर रहने वाले उम्मीदवार भी आवेदन करने के पात्र हैं बशर्ते उनके पास भारतीय नागरिकता हो।
  • सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम और अधिकतम आयु सीमा क्रमशः 18 वर्ष और 32 वर्ष है। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को आयु में छूट मिलती है, जिसका विवरण नीचे दिए गए लेख में दिया गया है

 

इन्हें भी पढ़ें:-

 

SSC जीडी कांस्टेबल एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया 2021

 

कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) द्वारा जीडी कांस्टेबल पद के लिए पात्रता मानदंड निर्धारित किए जाते हैं। आधिकारिक अधिसूचना में एसएससी जीडी कांस्टेबल 2021 एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया की जानकारी दी जाती है और इसे आवेदन पत्र के साथ जारी किया जाता है। एसएससी जीडी कांस्टेबल 2021 एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया में राष्ट्रीयता, शैक्षणिक योग्यता, आयु सीमा और जनरल ड्यूटी कांस्टेबल पदों के लिए आवेदन करने हेतु आवश्यक विभिन्न अन्य मानदंडों की जानकारी शामिल होती है।

  • राष्ट्रीयता
  • शैक्षिक योग्यता
  • आयु सीमा
  • शारीरिक योग्यता

एसएससी जीडी कांस्टेबल 2021 एलिजिब्लिटी क्राइटेरिया

मानक विवरण
राष्ट्रीयता केवल भारतीय उम्मीदवार एसएससी जीडी कांस्टेबल के लिए आवेदन करने के लिए पात्र हैं।
शैक्षिक योग्यता उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड/विश्वविद्यालय से मैट्रिकुलेशन या 10वीं पास होना चाहिए।
जिन उम्मीदवारों ने निर्धारित तारीखों तक आवश्यक योग्यता हासिल नहीं की है वे परीक्षा के लिए पात्र नहीं हैं।
आयु सीमा अभ्यर्थी की आयु 18 से 23 वर्ष के बीच होनी चाहिए

राष्ट्रीयता: उम्मीदवार को भारत का नागरिक होना चाहिए।शैक्षणिक योग्यता: उम्मीदवार ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास होना चाहिए। 10वीं की परीक्षा में भाग लेने जा रहे उम्मीदवार आवेदन करने के पात्र नहीं हैं।एसएससी जीडी कांस्टेबल 2021 के लिए आवश्यक आयु सीमाउम्मीदवारों की आयु 18 से 23 वर्ष के बीच होनी चाहिए। उम्मीदवारों के लिए आवश्यक अधिकतम आयु सीमा 23 वर्ष है। हालांकि आरक्षित श्रेणियों से संबंधित उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा में कुछ छूट दी गई है। सरकारी मानदंडों के अनुसार इसकी जानकारी नीचे तालिका में दी गई है-एसएससी जीडी कांस्टेबल 2021 के लिए आयु में छूट

श्रेणी आयु में छूट
एससी/एसटी 5 वर्ष
ओबीसी 3 वर्ष
पूर्व सैनिक 3 वर्ष
दिव्यांग (अनारक्षित) 5 वर्ष
दिव्यांग (ओबीसी) 8 वर्ष
1 जनवरी 1980 से 31 दिसंबर 1981 तक जम्मू और कश्मीर में रहने वाले निवासी 5 वर्ष

एसएससी जीडी कांस्टेबल एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया 2021 – शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी)सीबीटी में सफल अभ्यर्थियों को पीईटी के लिए बुलाया जाएगा जो दौड़ में शामिल होंगे। पुरुष और महिला के लिए एसएससी जीडी कॉन्स्टेबल 2021 की पात्रता मानदंड अलग-अलग है।एसएससी जीडी कांस्टेबल पीईटी एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया (SSC GD Constable PET Eligibility Criteria)

श्रेणी पुरूष महिला
अखिल भारतीय उम्मीदवार 24 मिनट में 5 किलोमीटर 8 मिनट 30 सेकंड में 1.6 किमी
लद्दाख क्षेत्र के उम्मीदवार 6 मिनट 30 सेकंड में 1 मील की दूरी तय करना 4 मिनट में 800 मीटर

एसएससी जीडी कांस्टेबल 2021 एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया – पीएसटी

श्रेणी उंचाई (सेमी में)
पुरुष महिला
जनरल, एससी और ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवार 170 157
एसटी श्रेणी के उम्मीदवार 162.5 150
उत्तर-पूर्वी राज्यों अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मेघालय नागालैंड, मिजोरम, सिक्किम और त्रिपुरा तथा नक्सल/वामपंथी उग्रवाद प्रभावित जिलों के एसटी श्रेणी के उम्मीदवार 160 147.5
कुमाऊँ, गढ़वाल, डोगरा, मराठा श्रेणी के उम्मीदवार और असम, हिमाचल प्रदेश और जम्मू और कश्मीर राज्य के निवास धारक 165 155
पूर्वोत्तर राज्यों अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, मणिपुर, मिजोरम, नागालैंड, सिक्किम और त्रिपुरा के निवासी उम्मीदवार 162.5 152.5

एसएससी जीडी कांस्टेबल एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया 2021 – मेडिकल परीक्षा

बिना चश्मे के दृश्य स्पष्टता (निकट दृष्टि) बिना सुधार दृश्य स्पष्टता (दूर दृष्टि) अपवर्तन रंग दृष्टि
बेहतर आँख कमजोर आँख बेहतर आँख कमजोर आँख
N6 N9 6/6 6/9 चश्मे से भी दृश्य सुधार की अनुमति नहीं है। CP-III इशिहारा द्वारा

 

SSC Ki Taiyari Kaise Kare (How to prepare for ssc)

 

SSC क्या है? SSC की तैयारी कैसे करें पूरी जानकारी
TEJWIKI.IN

 

मेहनत करने के बाद भी असफल हो जाना बहुत ही निराशाजनक होता है किन्तु अगर हम निराश होने की बजाए असफल होने के कारण का पता लगाये और उसे दूर करे तो जरुर सफल हो सकते है। अगर आप पहले ही प्रयास में SSC की एग्जाम को क्लियर करना चाहते है तो उसके लिए आपको एक सही रणनीति बनाने की आवश्यकता होगी जैसे की आपको इसके बारे में निचे बताया गया है।

टाइम टेबल बनाये

जैसा की आप सब लोग जानते है की एग्जाम पास करने के लिए अच्छी पढाई की आवश्यकता होती है और अच्छी पढाई के लिए समय की, आपको सबसे पहले एक टाइम टेबल बनाना होगा की कब और किस टाइम किस सब्जेक्ट की पढाई की जाये।

रोजमर्रा या अपने आस-पास की चीजों से सीखे

आपके दैनिक उपयोग में आने वाली व आपके आस-पास ऐसी बहुत सी चीज़े है जिनके द्वारा आपको अपनी पढाई करने में मदद मिलेगी जैसे- आप अखबारों की मदद से करंट अफेयर्स की जानकारी प्राप्त कर सकते है, पुराने अखबारों में से दो महीने पहले की सभी घटनाओ को पढ़े या इसके लिए आप मैगज़ीन का सहारा भी ले सकते है।

तनाव रहित रहे

पढाई ठीक से तभी होगी जब आप पूर्णतः तनाव मुक्त होंगे इसके लिए आपको सुबह उठकर योग करना चाहिए, खेल कूद करना चाहिए तथा इसके अलावा आप घुमने व मनपसंद गाने (MUSIC) सुनने का सहारा भी ले सकते है।

सही रणनीति

किसी भी परीक्षा में सफलता हमारी सही रणनीति पर निर्भर करती है और सही रणनीति सही ज्ञान और अनुभव से आती है, सही रणनीति बनाने के लिए हमे सिलेबस की सही जानकारी होनी चाहिए हमे ये पता होना चाहिए की आयोजक कर्ता ने परीक्षा में किस सिलेबस के बारे में पूछा है।

 

SSC Ki Exam Date 2021

 

SSC Ki Bharti का आयोजन भारत सरकार द्वारा हर साल विभिन्न मंत्रालयों और विभागों में पदों को भरने के लिए किया जाता है। SSC CGL 2020-21 के लिए परीक्षा कार्यक्रम निचे दिया गया है। एसएससी जीडी, CGL, CHSL, JE आदि के लिए आवेदन और एग्जाम की जानकारी आप SSC की ऑफिसियल वेबसाइट ssc.nic.in से प्राप्त कर सकते है इसके अलावा आप इसकी वेबसाइट से एसएससी एडमिट कार्ड, एसएससी रिजल्ट, एसएससी ऑनलाइन फॉर्म कब डालेंगे आदि के बारे में भी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

 

SSC पास होने के बाद कौन सी नौकरियां मिलती हैं?

 

सरकारी नौकरियों की बात आने पर कर्मचारी चयन आयोग सबसे पसंदीदा नौकरियों में से एक है। केंद्र सरकार की अच्छी नौकरी पाने वाले उम्मीदवारों को SSC परीक्षा के लिए आवेदन करना होगा। लेकिन सवाल यह है कि SSC परीक्षाओं को पास करने के बाद आपको कौन-कौन सी नौकरियां मिलती हैं? SSC क्या है? हम SSC के तहत नौकरियों का विवरण उपलब्ध करवा कर आपके लिए इसे आसान बनाएंगे। इस पोस्ट में SSC द्वारा प्रदान की गई सभी परीक्षाओं और पदों की जानकारी है। SSC क्या है?

किसी भी भर्ती के लिए आवेदन करने से पहले आपको पदों के बारे में अच्छी तरह से पता होना चाहिए। यह आपको केंद्र सरकार की नौकरी पाने की संभावनाओं को जानने में मदद करता है। SSC के अंतर्गत आने वाले पदों में पे लेवल-1 से पे लेवल-8 तक भिन्न-भिन्न होते हैं। किसी भी पसंदीदा पद पर आने के लिए सही परीक्षा का विकल्प चुनना होता है।

SSC के अंतर्गत आने वाली नौकरी

SSC में प्रवेश पाने के लिए, आपको पसंदीदा पद पर नियुक्त होने के लिए आवश्यक परीक्षा को क्रैक करना होगा। हजारों उम्मीदवारों की भर्ती के लिए आयोग द्वारा हर साल विभिन्न परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं। आइए, SSC के विभिन्न परीक्षाओं पर नज़र डालते हैं:

  •  ग्रेजुएट के लिए SSC CGL (Combined Graduate Level)
  •  बारहवी पास के लिए SSC CHSL (Combined higher secondary level)
  •  इंजीनियर के लिए SSC JE (Junior Engineer)
  •  विभिन्न पुलिस विभागों के लिए SSC CPO (Central Police Organization)
  • SSC स्टेनोग्राफर
  • SSC MTS (Multi Tasking Staff)

 

SSC का इतिहास

 

4 नवंबर 1975 को भारत सरकार (GOI) ने एक आयोग का गठन किया जिसे अधीनस्थ सेवा आयोग / Subordinate Service Commission कहा जाता था। 26 सितंबर 1977 को अधीनस्थ सेवा आयोग का नाम बदलकर कर्मचारी चयन आयोग कर दिया गया जिसे आमतौर पर SSC के नाम से जाना जाता है।

SSC का मुख्यालय भारत की राजधानी नई दिल्ली में स्थित है।

 

SSC CGL वेतन और भत्ते

 

SSC CGL वेतन और भत्ते : SSC CGL Salary & Perks

SSC CGL Salary 2020-21: SSC CGL के विभिन्न पदों का वेतन कितना-कितना है? उम्मीदवारों के लिए CGL परीक्षा में पदों की वरीयता तय करने का यह भी एक महत्वपूर्ण फैक्टर होता है। SSC CGL के अंतर्गत कई पदों के आने के कारण, उम्मीदवार SSC CGL के पदों के वेतन स्तर और इन पदों के इन-हैंड वेतन के बारे में काफी संशय में रहते हैं। इसके अंतर्गत 5 pay level के पोस्ट आते हैं- जैसे लेवल 8, लेवल 7, लेवल 6, लेवल 5 और लेवल 4। SSC CGL के pay level के हिसाब से इन पद के लिए कुल इन-हैंड वेतन 25,500 रुपये से 1,51,100 रुपये तक होता है। नीचे दिए गए तालिका में SSC CGL कर्मचारियों को दिए जाने वाले कुल इन-हैंड वेतन और अन्य लाभों पर चर्चा की गयी है।

Pay Level
of Posts
Gross SSC CGL Salary Range (Approx)
X Cities Y Cities Z Cities
Pay Level-8 70,716 66,908 63,100
Pay Level-7 66,909 63,317 57,925
Pay Level-6 53,514 50,682 46,050
Pay Level-5 44,772 42,436 38,300
Pay Level-4 39,555 37,515 33,675

इस पोस्ट में विस्तृत एसएससी सीजीएल वेतन संरचना, भत्ता और सकल वेतन के साथ कुल इन-हैंड वेतन को भी कवर किया गया है। कर्मचारियों को कई लाभ भी प्रदान किए जाते हैं जैसे कि HRA, यात्रा भत्ता, महंगाई भत्ता आदि। SSC क्या है? यहाँ पर इन-हैंड SSC CGL वेतन दिया गया हैं, जो आपको 7 वें वेतन आयोग के बाद SSC CGL के माध्यम से नियुक्त होने के बाद मिलेगा। SSC क्या है? 

 

Different Posts Offered by SSC

 

कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आप भारत सरकार के अंतर्गत आने वाले विभिन्न विभागों में विभिन्न खाली पदों पद भर्ती किये जायेंगे| यह आप पर निर्भर करता है की आपको कोनसी पोस्ट चाहिए और आप उस पोस्ट के लिए कितनी मेहनत करते हैं

वैसे तो एसएससी लगभग 47 पदों के लिए भर्ती करता है पर ये भारत सरकार के कुछ महत्वपूर्ण पोस्ट हैं जो SSC Exam द्वारा भरे जाते हैं…

  1. Assistant Audit Officer (AAO)
  2. Income Tax Inspector (ITI)
  3. Inspector (Examiner)
  4. Assistant
  5. Central Excise Inspector
  6. Preventive Officer Inspector
  7. Assistant Enforcement Officer (AEO)
  8. Assistant Section Officer (ASO)
  9. Inspector of Posts/ Postal Inspector
  10. Junior Statistical Officer (JSO)/ Statistical Investigator
  11. Divisional Accountant
  12. Auditor
  13. Accountant/ Junior Accountant
  14. Tax Assistant
  15. Senior Secretariat Assistant
  16. Compiler (Registrar General of India)
  17. Data Entry Operator (DEO)
  18. Lower Division Clerk (LDC)/ Junior Secretariat Assistant (JSA)
  19. Postal Assistants/Sorting Assistants (PA/SA)
  20. Court Clerk
  21. Constable
  22. Sub Inspector
  23. Inspector
  24. Junior Engineer (Civil)
  25. Junior Engineer (Electrical)
  26. Junior Engineer (Mechanical)
  27. Junior Engineer (Quality Surveying & Contracts)
  28. Junior Engineer (Naval Quantity Assurance)– (Mechanical)
  29. Junior Engineer (Naval Quantity Assurance)– (Electrical)
  30. Stenographer
  31. Junior Hindi Translator
  32. Senior Hindi Translator
  33. हिंदी प्राध्यापक
  34. चपरासी / Peon
  35. दफ्तरी / Daftary
  36. जूनियर गेस्टेटनर ऑपरेटर

 

Departments जिनके लिए SSC भर्ती करता है

 

भारत सरकार के अधीन बहुत सारे मंत्रालय, संगठन एवं विभाग आते हैं और जैसा की मैंने पहले भी बताया की एसएससी भारत सरकार के अंतर्गत आने वाले विभिन्न विभागों में खाली पदों को भरने का काम करती है|

SSC Exams को पारित करने के बाद आप इन निम्नलिखित में से किसी एक विभाग/ संगठन के लिए काम कर सकते हैं|

  1. Comptroller and Auditor General (CAG)
  2. Controller General of Accounts (CGA)
  3. Controller General of Defence Accounts (CGDA)
  4. Central Board of Indirect Taxes and Customs (CBIC)
  5. Central Board of Direct Taxes (CBDT) – Income Tax Department
  6. Central Vigilance Commission (CVC)
  7. Registrar General of India
  8. Armed Forces Headquarters (AFHQ)
  9. Intelligence Bureau (IB)
  10. Central Bureau of Investigation (CBI)
  11. Central Bureau of Narcotics (CBN)
  12. National Investigation Agency (NIA)
  13. Central Secretariat Service (CSS)
  14. Central Secretariat Official Language Service (CSOLS)
  15. Ministry of Railways (Railway Board)
  16. M/o shipping
  17. Armed Forces Headquarters (AFHQ)
  18. M/o External Affairs (MEA)
  19. M/o Housing and Urban Affairs
  20. Directorate of Enforcement (D/o Revenue)
  21. Ministry of Statistics and Programme Implementation (MOSPI)
  22. Central Hindi Training Institute (CHTI)
  23. M/o Power
  24. M/o Mines
  25. Indian Foreign Service
  26. Ministry of Parliamentary Affairs
  27. Directorate of Forensic Science
  28. President’s Secretariat
  29. Central Secretariat
  30. Department of Posts (DoP)
  31. M/o Environment & Forests and Climate Change
  32. Central Water Commission (CWC)
  33. Central Water Power Research Station (CWPRS)
  34. Directorate General Border Roads Organisation (BRO)
  35. Military Engineer Services (MES)
  36. Central Public Works Department (CPWD)
  37. Directorate General Quality Assurance (DGQA)
  38. Directorate of Quality Assurance (Naval)
  39. National Technical Research Organisation (NTRO)
  40. Election Commission
  41. Central Information Commission (CIC)
  42. Ministry of Parliamentary Affairs
  43. Central Administrative Tribunal
  44. Department of Telecommunications
  45. Border Security Force (BSF)
  46. Sashastra Seema Bal (SSB)
  47. Central Reserve Police Force (CRPF)
  48. Central Industrial Security Force (CISF)
  49. Special Security Force (SSF)
  50. Indo Tibetan Border Police (ITBP)
  51. Assam Rifles (AR)

 

SSC Exam Syllabus

 

यहाँ पर अब हम आपको बताने जा रहे हैं कि किसी भी SSC Exam ka Syllabus Kya Hota Hai? अगर आप निम्नलिखित विषयों के बारे में अच्छे से तैयारी करते हैं, तो आप बहुत ही आसानी से SSC Exam Clear कर सकते हैं.

SSC Quantitative Aptitude Syllabus

अगर आपको पता न हो कि Quantitative Aptitude Kya Hai? आसन भाषा में कहें तो यह संख्यात्मक और गणितीय गणनाओं को हल करने की क्षमता है. Quantitative Aptitude is the ability to solve numerical and mathematical calculations. Check complete details SSC Quantitative Aptitude Syllabus.

इसके अंतर्गत अंकगणित के सवाल आते हैं, जो सामान्यतः निम्न विषयों के होते हैं.

  • Number System
  • Algebra
  • Percentage
  • Ratio and Proportions
  • Boats and Streams
  • Probability
  • Age
  • Average
  • Time, Speed & Distance
  • Time and Work
  • Simple Interest & Compound Interest
  • Profit and Loss
  • LCM & HCF

SSC Intelligence & Reasoning Syllabus

SSC या किसी भी प्रतियोगी परीक्षा में reasoning questions होते ही हैं. Intelligence का मतलब होता है SSC क्या है? ‘बुद्धि’ का मतलब ‘तर्कशक्ति’. इस सेक्शन में ऐसे सवाल पूछे जाते हैं, जो एक तरह से आपकी बुद्धि और तर्कशक्ति की परीक्षा लेते हैं. Check detailed topics of SSC Reasoning syllabus.

Reasoning के अंतर्गत सामान्यतः निम्न टॉपिक्स से सवाल आते हैं.

  • Blood Relations
  • Number Series
  • Cubes
  • Dices
  • Clocks
  • Analogy
  • Data related puzzles
  • Syllogisms
  • Letter Series
  • Coding-Decoding
  • Directions
  • Logical reasoning
  • Analytical reasoning
  • Odd-one out
  • Venn Diagrams

SSC English Syllabus

  • Reading Comprehension
  • Usage of Words (Fill in the blanks)
  • Synonyms & Antonyms
  • Tenses
  • Sentence Formation
  • Error Spotting
  • Sentence Ordering from jumbled words
  • Preposition
  • SSC English Syllabus 

SSC GK Syllabus

अब बारी आती है General Awareness/Knowledge यानि सामान्य ज्ञान की. इसके अंतर्गत इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था, सामान्य विज्ञान, राजव्यवस्था, कंप्यूटर से सम्बंधित सामान्य स्तर के सवाल आते हैं. अगर आप किसी भी General Knowledge Book के सभी सेक्शन को (History, Geography, Economics, Politics, Computer Science) अच्छी तरह से पढ़ते हैं. ssc g.k syllabus pdf

इन्हें भी पढ़ें:-

 

Conclusion

 

तो दोस्तों आपको मेरी यह लेख SSC क्या है? SSC की पूरी जानकारी हिंदी में जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


www.google.com

SSC क्या है? SSC की तैयारी कैसे करें पूरी जानकारी

Leave a Comment