BBA क्या है? (BBA Course Details in Hindi) सम्पूर्ण जानकारी (2023)

BBA कोर्स एक बहुत ही पॉपुलर स्नातक (Bachelor) डिग्री कोर्स है BBA क्या है? जिसे 12वीं कक्षा के बाद किया जाता है। BBA Full Form In Hindi ‘बेचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेटिव’ होता है। इसमें आप व्यवसाय प्रबंधन (Business Management) से जुड़ी चीजे सीखते है। इसे करने के बाद आप बिजनेस मैनेजमेंट में Master डिग्री यानि (MBA) भी कर सकते है जिसका फुल फॉर्म (Master of Business Administration) होता है। कॉमर्स के स्टूडेंट्स को BBA Kya Hai इस बारे में जरूर पता होना चाहिए।

यदि आप इस उलझन में है कि 10th और 12th Ke Baad Kya Kare? तो आपको बता दें कि, यदि आपकी रूचि व्यवसाय करने में है तो BBA Course आपके लिए बेहतरीन विकल्प हो सकता है। BBA Ke Baad Jobs के कई सारे अवसर होते है। अगर आप यह कोर्स करने की सोंच रहे है तो इस पोस्ट में आपको B B A Course Details In Hindi जैसे- BBA क्या है (What Is BBA Course In Hindi) या BBA Kya Hota Hai आदि जानकारी पढ़ने को मिलेगी।

 

BBA क्या है? (BBA Course Details in Hindi) सम्पूर्ण जानकारी (2021)
TEJWIKI.IN

 

BBA kya hai ( what is bba in hindi)

 

BBA का फुल फॉर्म bachelor of business administration होता है यह एक graduation (bachelor) डिग्री होता है। जिसे आप class 12th के बाद कर सकते हैं । bba कोर्स को करने मैं आपको 3 साल का समय लगता है जिसमें आपको बिज़नेस के basic से लेकर advanced तक पढ़ाया जाता है।
जिससे की आपको आगे चल कर business करने मैं आसानी होती है bba कोर्स को 6 semester मैं विभाजित किया गया है क्रमशः। सेमेस्टर bba में Syllabus और subject Business management के basic of business समझने में मदद करता है। 
यह कोर्स students को business की दुनिया के ज्ञान को जानने में मदद करता है और व्यवसाय की दुनिया में आपको decision लेने मैं भी आसानी होती है । बीबीए क्या है ये जानने के बाद अब हम इसके फायदे के बारे मे जानते है।

BBA Course क्या होता है? 

 

आप सोंच रहे होंगे कि BBA Se Kya Hota Hai या BBA Me Kya Hota Hai तो आपको बता दें कि बहुत से मैनेजमेंट फील्ड में विभिन्न प्रकार के कार्यों का Management करने के लिए कुछ विशेष Skills रखने वाले छात्रों को भर्ती किया जाता है।

  • कोई उत्पाद Selling में अच्छा होता है।
  • किसी की Leadership Skills अच्छी होती है।
  • किसी की Conversational Skills अच्छी होती है।
  • कोई लिखने में (Writing Skills) में माहिर होता है।
  • किसी में समस्या के समय उसका समाधान खोजने की योग्यता होती है।
  • कोई Multi-tasking कर सकता है।

ऐसे और भी कई सारी योग्यताएँ एक BBA के विद्यार्थी में होती है जो वे इसी कोर्स को करने के दौरान सीखते है।

 

BBA Full Form In Hindi

 

बीबीए का फुल फॉर्म – ‘Bachelor of Business Administration‘ होता है जिसे हिंदी में ‘व्यवसायिक प्रबंधन में स्नातक‘ कहते है।

  • B – Bachelor of
  • B – Business
  • A – Administration

 

BBA Course Details in Hindi

 

  • BBA का फुल फॉर्म (“Bachelor Of Business Administration – व्यावसायिक प्रबंधन में स्नातक) होता है।
  • यह कोर्स 12वीं कॉमर्स विषय से करने के बाद किया जाता है। यह एक ग्रेजुएशन डिग्री कोर्स है।
  • BBA कोर्स के फर्स्ट ईयर में सभी को एक ही विषय पढ़ने होते है पर सेकंड ईयर में छात्रों को 3 स्पेशलाइजेशन कोर्स (Finance, Marketing, Human Resource Management) में से किसी विशेष कोर्स को सिलेक्ट करना होता है।
  • BBA में एकाउंटिंग, मैथेमैटिक्स, इकोनॉमिक्स, बिजनेस ऑर्गनायज़ेशन एंड सिस्टम, इत्यादि विषय पढ़ने होते है।
  • बीबीए कोर्स 3 साल का होता है जिसे 6 सेमेस्टर (1 साल में 2 सेमेस्टर) में बाँटा गया है।
  • BBA कोर्स के लिए कुछ कॉलेजों में प्रवेश CAT एंट्रेंस एग्जाम के माध्यम से किया जाता है, जबकि कुछ कॉलेजों में अंकों के आधार पर प्रवेश दिया जाता है।

निचे दी गयी टेबल में मैंने आपको BBA की पूरी जानकारी दी है इससे आपको बीबीए कोर्स के बारे में एक नजर में समझने को मिलेगा।

BBA का पूरा नाम Bachelor of Business Administration
BBA का स्तर बीबीए बारहवीं (12वीं) कक्षा उत्तीर्ण करने वाले छात्रों के लिए एक अंडरग्रेजुएट कोर्स है।
BBA कोर्स करने में समय BBA 3 साल का फुल टाइम डिग्री कोर्स है
BBA के योग्यता 12वीं कक्षा 40% अंकों से पास होना चाहिए
BBA Course एवरेज फीस 1 से 1.5 लाख रुपए
BBA एवरेज सैलरी शुरुआत में लगभग 15 से 20 हजार महीना

 

BBA कोर्स क्यों करें?

 

जब सही स्नातक पाठ्यक्रम चुनने की बात आती है, तो एक से पहले कई विकल्प उपलब्ध होते हैं। चाहे आप विदेश में या भारत में अध्ययन करने की योजना बना रहे हों, आप पाएंगे कि छात्रों द्वारा अक्सर बीबीए, बीकॉम आदि BBA क्या है? जैसे पाठ्यक्रमों का अध्ययन किया जाता है। क्या आप जानते हैं कि अधिकांश छात्र बीबीए पाठ्यक्रमों का अध्ययन करने का विकल्प क्यों चुनते हैं? इसे स्पष्ट करने वाले कुछ कारण नीचे दिए गए हैं-

Enhancing Knowledge Base

बीबीए प्रशासन के क्षेत्र में एक लोकप्रिय बल है जिसे आसानी से आपकी पसंद के विशेषज्ञता के साथ जोड़ा जा सकता है। व्यवसाय प्रबंधन और लेखांकन से संबंधित अंतर्दृष्टि सीखने के साथ-साथ आप ब्रांडिंग और मार्केटिंग भी सीख सकते हैं।

व्यक्तित्व विकास

बीबीए जैसे ट्रेंडिंग कोर्स को करने से आपको दूसरों पर बढ़त हासिल करने में मदद मिलेगी क्योंकि इस कोर्स का उद्देश्य छात्रों को आवश्यक कौशल प्रदान करना है जो उनके व्यक्तित्व लक्षणों को बढ़ाने में मदद करते हैं।

अग्रणी करियर के अवसर

कॉर्पोरेट उद्योग में, बीबीए स्नातक हमेशा मांग में रहे हैं। बीबीए कोर्स पूरा करने के बाद, आप आसानी से प्रतिष्ठित संगठनों में प्रमुख जॉब प्रोफाइल में स्थान पा सकते हैं।

 

Bba करने से लाभ  —

 

अगर हम बात करे की bba कोर्स हमें क्यों choose करना चाहिए तो bba कोर्स करने के कई सारे फायदे होते है। हमारे भारत मैं जो students bba कोर्स से graduation करते है वो student सक्रिय निर्णय लेने मैं बेहतर होते है।
bba कोर्स आपको व्यवसाय और उद्यमशीलता कौशल के विकास में मदद करता है। bba कोर्स करने के बाद आप छात्र प्रबंधन के बारे में बहुत कुछ सीखते हैं। 
bba कोर्स करने के बाद आपके पास ऐसी ability आ जाती है जिससे की आप future मैं Entrepreneur आसानी से बन सकते हैं।
bba का डिग्री लेने के बाद आप बिज़नेस मैं और भी expert होने के लिए (MBAmaster of business administration भी कर सकते है । 
प्रशासन में विकास के लिए leadership skill होना बहुत ही महत्वपूर्ण चीज होता है जोकि आपको bba कोर्स मैं सिखाया जाता है 
bba कोर्स मैं आपको और भी कई सारी  skills सिखने को मिलती है जैसे student’s practical , communication skills, और  business decision लेने की क्षमता । ये सब आपको bba कोर्स मैं सिखने को मिलता है। 
bba कोर्स मैं ये भी विशेषज्ञताए होता है Accounting , Entrepreneurship , Marketing , Organizational Management , Finance , International Business etc. बिज़नेस मैं career बनाने के लिए bba कोर्स best होता है।

Bba Course के लिए शैक्षिक योग्यता 

 

अब हम बात करते है bba मैं admission पाने के लिए आपकी Eligibility क्या होनी चाहिए। (BBAbachelor of business administration एक undergraduate कोर्स है।  जो भारत मैं कई सारे colleges मैं मौजूद है आपको bba मैं admission लेने के लिए 10+2 पास होना चाहिए। जिसमें की minimum आपका class 12th  मैं 45 से 60 percentage होना जरूरी है। 
ये colleges के अनुसार बदलता भी रहता है अगर Age की बात करे तो आपका bba मैं admission लेने के लिए age 17  से 25  year तक का होना चाहिए।
किसी भी कॉलेज मैं bba मैं admission लेने के लिए English subject compulsory होता है फिर चाहे आप art stream से हो या फिर science से आप bba मैं admission लेने के लिए apply कर सकते है।
अगर आपने क्लास 12th का exam दे दिया है और आप result का wait कर रहे है तभी आप bba मैं admission लेने के लिए apply कर सकते है।
bba मैं admission लेने से पहले आपका entrance exam होता है जिसे आपको clear करना होता है entrance exam पास करने के बाद आप college choose करके bba मैं admission अराम से ले सकते है । और business में अपना career बना सकते हैं ।

Bba course entrance exam (bba की प्रवेश परीक्षा)

 

Bba मैं admission पाने के लिए सबसे पहले आपको एक entrance exam clear करना होगा entrance exam को पास कर लेने के बाद आप bba मैं admission ले सकते है
bba entrance exam के कुछ लिस्ट है । तो चलिए जानते है हम कैसे bba के entrance exam को दे सकते है 
>AIMA UGAT – (Under Graduate Aptitude Test) यह एक मानकीकृत परीक्षा होता है जो विभिन्न undergraduation कार्यक्रमों जैसे कि इंटेग्रेटेड़ MBA , IMBA, BBA ,BHM, B.Com, BCA आदि के कैंडिडेट के लिए होता है 
जो students इन सब courses मैं से किसी मैं भी admission लेना चाहते है उनके लिए यह Test AIMA द्वारा हर साल आयोजित किया जाता है।
>SET – इसका पूरा नाम (Symbiosis Entrance Test) है। और यह एक मानक परीक्षण होता है। जो Symbiosis International University के द्वारा bba , ba, आदि जैसे विभिन्न courses मैं प्रवेश लेने के लिए आयोजित किया जाता है।
>IPU CET – (Indra Prastha University Common Entrance Test) यह एक विश्वविद्यालय स्तर की प्रवेश परीक्षा होती है जो students को undergraduation courses में प्रवेश लेने के लिए आयोजित की जाती है।
एसे कई प्रकार के entrance test होते है । कुछ colleges ऐसे भी होते है जहा पर आपको उच्च माध्यमिक अंकों के आधार पर प्रवेश दिया जाता है। और आपको ऐसे भी कई सारे colleges मिल जायेंगे जहा पर आपको बिना entrance  exam के ही admission मिल सकते है लेकिन अधिक्तर colleges मैं इसके लिए entrance exam देना पड़ता है ।

 

अब हम बात करते है bba entrance exam के preparation tips के बारे मैं अगर आपको bba entrance  exam को clear करना है BBA क्या है? तो आपको इस exam के लिए अच्छे से prepare होना पडेगा जिससे की आप इस exam को आसानी से पास कर पाये। यहां पर हमने आपको कुछ सामान्य तैयारी की tips दी हैं, जिन्हें students को bba के प्रवेश परीक्षा को क्लियर करने के लिए फॉलो करना चाहिए।

Paper के Pattern को समझना : 

 

सबसे पहले आपको  परीक्षा की तैयारी के लिए exam paper के Pattern को अच्छे से समझना होगा यह सबसे महत्वपूर्ण होता है 
जब आपको एक बार exam का Pattern समझ मैं आ जायेंगा फिर preparation करने मैं आपको आसानी होगी।

Time table :

अगर आप किसी भी exam का preparation कर रहे है तो आपको उसे एक time table के अनुसार करना चाहिए ।और आपको कमजोर विषयों पर विशेष जोर भी देना चाहिए 
जिस subject मैं आप weak है उसे थोड़ा ज्यादा समय दे और अपने टाइम टेबल का सम्पूर्ण रूप से पालन करे और मेहनत से पढ़ाई करे।

Coaching institutes: 

आप चाहे तो bba entrance exam का preparation करने के लिए कोचिंग भी join कर सकते हैं। जिससे की आपको entrance exam clear करने मैं मदद मिले क्योंकि टीचर अपने students के कमजोर क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करेते हैं 
और टीचर आपके Exercises and subjects की समझ में भी सहायता करते है । इस तरह आप bba के entrance exam की preparation बहुत अच्छे से कर सकते है ।

Practice & revise : 

आपको bba की entrance exam से पहले ही Practice और revise करना चाहिए ताकि आपको परीक्षा से एक दिन पहले कोई pressure न हो। आपने जितना भी preparation किया है entrance exam के लिए उसे revise कर लेने से आपको exam का pressure फील नहीं होगा। 
और आप exam को अच्छे से पास कर पाएँगे। तो ये थे कुछ bba के entrance  exam preparation के लिए Tips जिसे आपको follow जरूर करना चाहिए ।

BBA Course का सिलेबस

 

BBA पाठ्यक्रम के विषय निम्नलिखित हैं:

  • Economics
  • Financial Management
  • Principals of Marketing
  • Human Resource Management
  • Global Competencies and Personality Development
  • Supply Chain Management
  • Fundamentals of Rural Development
  • Business Law
  • Business Statistics 
  • Business Mathematics
  • Business Accounting

BBA के 3 साल के पाठ्यक्रम में हम यह सब विषय है। 6 सेमिसटर में यह सारे विषयों में विद्यार्थी पढ़ाई करते है। और उन्हें 3 साल पूरे होने पर बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन की डिग्री प्राप्त होती है।

 

Bba me प्रवेश  कैसे ले ?

 

हम बात करते है अब bba मैं admission कैसे ले अगर आपने class 12th पास कर लिया है और आप eligible है bba course के apply के लिए तो आप bba मैं admission ले सकते है । इस कोर्स मैं आपको एक कंपनी चलाने के लिए Commerce and business administration And managerial skills शामिल होता है ।
और यदि student एक ही स्ट्रीम में उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं, तो MBA उस student के लिए बहुत ही सही विकल्प है । जो स्टूडेंट bba कोर्स करते है उने कई institutes द्वारा Communication skills और निर्णय लेने के ability की क्षमता को विकसित करने मैं ये बहुत शाहयक होते है।

Bba Course की Fees कितनी होती है

 

आपके मन मैं ये सवाल तो आया होगा की bba कोर्स करने मैं फीस कितना लगता है आप bba कोर्स private या regularly दोनों से कर सकते है । BBA क्या है? bba का फीस colleges के अनुसार अलग – अलग होता है।  भारत के अधिकतर colleges मैं average फीस 1 – 2.5 लाख रुपये प्रति वर्ष तक होता है। 

यह कॉलेज पर निर्भर करता है कई colleges मैं आप इससे कम फीस मैं भी पड़ सकते है लेकिन फिर उसी के according education की quality भी change हो सकती है।

दोस्तों भारत मैं industries का विकास बहुत तेजी से हो रहा है। इसलिए आज कल bba course का scope बहुत ज्यादा देखने को मिल रहा है ।

 

Bba course मे कौन कौन subjects होते है

 

Bba कोर्स एक Business management course है जिसे अलग-अलग संस्थानों में अलग-अलग नामों से भी जाना जाता है। 
यह विषय प्रभावी communication और Entrepreneurial skills के साथ Management अध्ययन की बेहतर समझ में मदद करता है। 
bba कोर्स Syllabus के इन subjects के साथ students को Management profession के लिए तैयार किया जाता है ।
  • Marketing
  • Statistics
  • Finance
  • Principles of managemen
  • Accounting
  • Operational Research
Business Mathematics etc. जो students को व्यवसाय में process को समझने में मदद करता हैं 
Bba course के list में विशिष्ट विषयों जैसे Logistics & Supply Chain,  Management and Insurance & Risk Management , Hospitality and Tourism,  E-Banking and Finance etc. शामिल हैं, 
ताकि हम उनके Special expertise के बारे में कुछ और समझ सकें। bba syllabus उनकी आवश्यकताओं के अनुसार विश्वविद्यालय से विश्वविद्यालय में अलग-अलग हो सकता है और वह syllabus जो छात्र को देश में भविष्य का Entrepreneur बनने के लिए Self-confidence देता है।
यदि कोई undergraduate के बाद MBA करना चाहता है, तो bba course को उनके लिए सबसे अच्छा विकल्प माना जाता है, 
वे पहले से ही उन concepts से aware हो जाते है जिससे की वे MBA विषयों के साथ आसानी से सामना करने में सक्षम हो सकते हैं।
 
supply chain management और Logistics को business के लिए आवश्यक माना जाता है यदि उन्हें इन विषयों के बारे में ज्ञान प्राप्त होता है तो वे किसी भी कंपनी में job आराम से कर सकते हैं।

BBA कैसे करे?

 

भारत के किसी भी BBA College में प्रवेश पाने के लिए आपको किसी भी मान्यता प्राप्त कॉलेज में जाकर आवेदन पत्र भरना होगा। आपके द्वारा 12वीं में प्राप्त अंकों के आधार पर एक योग्यता सूची तैयार की जाती है। BBA क्या है? उम्मीदवार के रैंक के आधार पर, बीबीए प्रवेश 2021 प्रदान किया जाएगा। हालाँकि किसी-किसी कॉलेजेस में एंट्रेंस एग्जाम भी आयोजित की जाती है, जिसमें प्राप्त अंकों के आधार पर ही आपका चयन किया जाता है।

अगर आप भी बीबीए करना चाहते है लेकिन आपको पता नहीं कि BBA Ke Liye Kya Kare तो ध्यान दें कि, इसके लिए आपको कुछ योग्यताओं को पूरा करना होता है। इसके बाद आप इसमें प्रवेश प्राप्त कर सकते है।

 

Bba के बाद Job

 

BBA कोर्स एक स्नातक course है। जिसमें नौकरी के अवसरों के बहुत scope है। bba कोर्स प्रमुख रोजगार क्षेत्रों का Management करने के लिए एक basic education देता है। 
HR Management
Marketing Management
Marketing Organizations
Educational Institutes
Entrepreneurship
Finance & Accounting Management
Business Consultancies
Multinational Companies
Financial Organizations
Export Companies
Supply Chain Management
Tourism Management
Banks
bba course करने के बाद आप बहुत सी नौकरियां देख सकते हैं जैसे कि।
  • Business Administration Researcher
  • Research and Development Manager
  • Human Resource Manager 
  • Business Administration Professor etc.
Oil and Natural Gas Corporation, Bharat Heavy Electrical Limited bba graduates के लिए सरकारी नौकरीया के अवसर प्रदान करने वाली कुछ कंपनियां हैं।

BBA Course करने के बाद Salary

 

Bba करने के बाद आपको सैलरी कितनी मेलेगी ये सवाल आपके मन मैं जरूर आया होगा। तो बता दे की Tech Mahindra, TCS जैसी कंपनियां अपनी कंपनी के लिए नए सिरे से अधिक bba graduates को काम पर रख रही हैं, 
और वे excellent pay package प्रदान कर रहे हैं। bba graduates के लिए कई सारी सरकारी नौकरियां उपलब्ध हैं।  जिन्हें आप bba के बाद कर सकते हैं । 
bba से graduate करने के बाद आपको average salary INR 4.2 लाख प्रति वर्ष मिलती है। और यह सैलरी आपके experience के साथ-साथ increase होती रहती है ।

 

Conclusion

 

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख BBA क्या है? (BBA Course Details in Hindi) सम्पूर्ण जानकारी (2023)  जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

BBA क्या है? (BBA Course Details in Hindi) सम्पूर्ण जानकारी (2023)

 

Join our Facebook Group

   Join Whatsapp Group

 

Leave a Comment