Internet से Free कालिंग कैसे करे? पूरी जानकारी

दोस्तों क्या आप Internet से Free कालिंग कैसे करे? के बारे में जानना चाहते है, यदि हां तब आपको जानकारी के लिए बता दें कि आप बहुत ही आसानी से इंटरनेट के जरिए किसी को भी फ्री में कॉल कर सकते है, आज के इस ब्लॉग पोस्ट पर हम Internet Se Call Kaise Kare के बारे में बताएंगे। पहले के समय में जब हम किसी को कॉल करते थे, तब फोन पर Top Up बैलेंस होना आवश्यक होता था, परंतु वहीं Jio आने के बाद हम किसी को भी बिल्कुल फ्री में कॉल कर सकते है। 

 

ऐसे में जब हम किसी को Default Call एप्लीकेशन के जरिए कॉल करते हैं, तो सामने वाले को यह पता चल जाता है कि किसने कब और किस नंबर से कॉल किया है, परंतु वहीं यदि आप किसी को इंटरनेट से फ्री कॉल करना चाहते हैं वह भी सामने वाले को बिना नंबर दिखाए की किसने कॉल किया है, तब आज का यह ब्लॉग पोस्ट केवल आपके लिए है। हम इंटरनेट के जरिए बहुत ही आसानी से फ्री कॉल कर सकते हैं, तो चलिए Internet Se Free Call Kaise Kare के बारे में विस्तार में जानते हैं। 

Internet से Free कालिंग कैसे करे? पूरी जानकारी
TEJWIKI.IN

Internet से Free कालिंग कैसे करे? (How to make free calling from internet)

 

यहाँ आज में आपको ऐसे कुछ website के बारे में बताने वाला हूँ जो आपकी फ्री में कॉल कैसे करे की परेशानी दूर कर देगा। इसमें एक फायदा भी है; आप अपने दोस्तों के साथ मजाक भी कर पायेंग। क्यूँ की जब आप इन्टरनेट से कॉल करेंगे तो वोह एक international number से जायेगा। पर इसका कहीं गलत इस्तिमाल ना करें।

आप इसे मनोरंजन या फिर अपने दोस्तों को बेवकूफ बनाने के लिए इस्तिमाल कर सकते है। निचे आपको जितने भी websites मिलेंगे सारे हमारे द्वारा जाँच किया गया है और जिस समय में ये article लिख रहा हूँ, ये काम भी करता है। तो बिना समय गवाए जान लेते है इन online tool के बारे में।

Internet Call करने के लिए सबसे अच्छी Website या App
यहाँ नीचे में कई अच्छे वेबसाइट के बारे में जानेंगे, जिसके द्वारा आप इंटरनेट से फ्री कॉल आसानी से कर पाएंगे।

 

Poptox

 

Poptox.com – यह एक वेबसाइट है, जिसके जरिए हम इंटरनेट से दूसरे नंबर के जरिए देश के कहीं पर भी फ्री में Call कर सकते है। आप Poptox वेबसाइट में जाकर Free Credit के मध्यम से 6 से 7 तक मिनिट कॉल कर सकते है। इस वेबसाइट का सर्वर कई बार डाउन रहता है, इस कारण यह साइट कई बार काम नहीं करता है।

 

iEvaphone

 

iEvaphone – एक बहुत ही बेहतरीन ऐप है, हम iEvaphone के जरिए भारत के किसी भी नंबर पर आसानी से Free Call कर सकते है। इस ऐप के जरिए हम लोगो को दूसरे किसी नंबर से कॉल कर सकते है, फिलहाल यह ऐप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध नहीं है परंतु आप नीचे डाउनलोड पर क्लिक करके इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

 

WhatsCall

 

WhatsCall FREE Global Calls APK – WhatsCall एक बहुत ही अच्छा इंटरनेट से फ्री कॉल करने वाला ऐप है, हम इस ऐप के जरिए किसी को भी बिना नंबर या फिर दूसरे नंबर के जरिए कॉल कर सकते है। WhatsCall ऐप के जरिए हम भारत के किसी भी नंबर पर 5 से 8 मिनिट तक कॉल कर सकते है। नीचे Download पर क्लिक करके ऐप डाउनलोड कर सकते है।

 

SPYTOX से फ्री में कॉल कैसे करे? (How to make free calls with SPYTOX)

 

आज में आपको जो website के बारे में बताने जा रहा हूँ वो है SPYTOX। इसको इस्तिमाल करके आप किसी भी number पे phone call कर सकते है। इसके लिए आपको कोई registration या verification करने की जरुरत नहिं है। पर हर free service में कुछ limitations होते है और इसमें भी है।

आप इसी website के जरिये एक दिन में बस 5 बार कॉल कर पाएंगे और हर एक कॉल 2 minutes का होगा। एक दिन का limit ख़तम होने के बाद आपको दुशरे दिन केलिए wait करना होगा। आप चाहे तो कोई दुशर देवीचे भी उसे कर सकते है। ये service computer और laptop दोनों में use किया जा सकता है। आप इससे India ही नहिं, India के बहार भी call कर पाएंगे।

इसी website को use करने के बाद मुझे ये पता चला के, ये बस Google Chrome और Opera browser में काम करता है। अगर आपके mobile में Google Chrome है तो आप इसे आसानी से इस्तिमाल कर पाएंगे।

इसकी तरह और बहुत सारे websites Internet पे मजूद है, पर वो सारे India में फ्री कॉल करने को नहीं देते। पर आप इसका इस्तिमाल India के साथ साथ बाहर देशो के लिए भी कर पाएंगे।

 

फ्री कॉल कैसे करे (How to make free calls)

 

इस website को चलाना बहुत ही आसान है। आप निचे दिए गए procedure को follow करके आसानी से Internet se Free call कर सकते हैं। आप जिस number पे कॉल करेंगे वहां एक USA का number (+1) के साथ display करेगा। हर time आपके अलग अलग USA का mobile number देखने को मिलेगा।

1) अपने computer ये smartphone पे chrome browser खोलिए और इस website पर visit करिए POPTOX.com

2) आपको वहां एक smartphone का image देखने को मिलेगा। जिसमे Country select करने का option होगा और एक keyboard भी रहेगा।

3) आप जिस देश के ब्यक्ति के साथ बात करना चाहते है, उसे select करिए और उसका number डायल करिए। उसके बाद CALL button पे click करिए।

4) ये आपको आपके device के MIC access केलिये permission मांगेगा। आप Allow button पर click करिए। अगर आपकी computer का MIC configuration सही नहिं है तो आप कॉल नहिं कर पाएंगे।

5) कुछ ही seconds के अन्दर आपका कॉल कनेक्ट हो जायेगा।

यदि आप ऐसा करने में सक्षम नहीं हैं तब आप “https://call2friends.com/” पर भी ट्राई कर सकते हैं।

 

 

Internet से कॉल करने से क्या हानि है? (What are the disadvantages of calling from the Internet)

 

Internet के जरिए तो हम आसानी से फ्री में कॉल कर सकते है, परंतु इंटरनेट से कॉल करने के कुछ नुकसान भी है। यदि हम इंटरनेट से कॉल करने के कुछ नुकसान के बारे में बताएं तो वह है – 

  • इंटरनेट पर जितने भी कॉल करने की वेबसाइट मौजूद है वह वेबसाइट ज्यादातर सही से काम नहीं करता है, या फिर उन वेबसाइट का सर्वर डाउन रहता है।  
  • इंटरनेट के जरिए जब हम किसी को कॉल करते हैं तब वह कॉल कनेक्ट होने में बहुत ज्यादा समय ले लेता है, जिस कारण जिसे आप कॉल कर रहे हैं उसे कॉल करने में आपको बहुत ज्यादा समय लग जाता है। 

 

Internet से कॉल करने से क्या लाभ है? (What are the benefits of calling from the Internet)

 

जैसे हमने ऊपर इंटरनेट से कॉल करने के कुछ नुकसान के बारे में बताया ठीक वैसे ही इंटरनेट से कॉल करने के उपयोगी फायदे भी है। यदि हम Internet से कॉल करने के कुछ फायदे के बारे में बताएं तो वह है – 

  • इंटरनेट के जरिए हम किसी को भी फ्री में कॉल कर सकते हैं।
  • इंटरनेट के जरिए जब आप किसी को फ्री कॉल करते हैं तो सामने वाले व्यक्ति को आपका नंबर नहीं पता चलता क्योंकि कॉल दूसरे नंबर से जाता है। 

 

Conclusion

 

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Internet से Free कालिंग कैसे करे? पूरी जानकारी  जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. 
यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

Leave a Comment