Instagram से पैसे कैसे कमाए?-जाने हिंदी में 2023 का बेस्ट तरीका

क्या आपको पता है कि Instagram से पैसे कैसे कमाए जाते है नहीं पता और अगर जानना चाहते है तो आप बिलकुल सही जगह आये है। आज इस पोस्ट में हम इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए (How To Earn Money From Instagram In Hindi) इस बारे में बताने जा रहे है। इंस्टाग्राम से मुख्य रूप से जो Earning होती है उसे स्पांसरशिप कहते है। मतलब जब हम अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर किसी प्रोडक्ट या ब्रांड की एडवर्टिजमेंट करते है, तब हमें इसके बदले ऐड कम्पनी भुगतान करती है। जिससे हमारी इंस्टाग्राम से Earning होती है।

आज कल कई मोबाइल ऍप्लिकेशन्स है, जिनकी सहायता से आप अपनी पढ़ाई, नौकरी या अपने किसी और काम के साथ-साथ पैसे कमा सकते है। ऐसी ही एक मोबाइल ऍप्लिकेशन्स है जिसका नाम है ‘Instagram’, जिसकी मदद से आप घर बैठे पैसे कमा सकते है।

यदि आप भी जानना चाहते है कि, इंस्टाग्राम पर पैसे कैसे कमाते हैं तो आज हम आपको बताएँगे कि, Instagram Pe Paise Kaise Kamaye और साथ ही हम आपको बताएँगे कि आप अपने Instagram Account से किन-किन तरीकों से पैसे कमा सकते है बस हमारी इस पोस्ट को ध्यान से पूरा पढ़े

 

Instagram से पैसे कैसे कमाए?-जाने हिंदी में 2021 का बेस्ट तरीका
TEJWIKI.IN

 

Instagram क्या है?

 

Instagram एक सोशल मीडिया ऐप है, जो कि ऑनलाइन इंटरनेट की मदद से लोगों को जोड़ने का काम करती है। Instagram को केविन सिस्ट्रोम और माइक क्रिएगर जी ने 6 अक्टूबर 2010 को लांच किया था और इसे अब तक शॉर्टी अवॉर्ड फॉर एप्स से भी नवाजा गया है। इसके अलावा टीन चॉइस अवॉर्ड्स फॉर चॉइस सोशल नेटवर्क में भी इसको नॉमिनेशन किया गया था और अब Instagram को फेसबुक ने खरीद लिया है।

 

Instagram पर पैसे कमाने के लिए क्या करें?

 

Instagram से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको कुछ मेहनत करनी पड़ेगी, जिसके बारे में जानकारी यहां पर हम आपको प्रदान करने वाले हैं। जैसे कि अकाउंट कैसे बनाएं और अकाउंट को आगे कैसे बढ़ाए, जैसे की पोस्ट को कैसे पब्लिश करना है, फॉलोअर्स कैसे बढ़ाने हैं, इसके बारे में जानकारी यहां पर हम देंगे।

  • किसी भी एक कैटेगरी को या फिर फील्ड को ध्यान में रखकर Instagram चलाएं जैसे कि फोटोग्राफी, पेंटिंग, कुकिंग और ट्रेवलिंग etc।
  • अपने Instagram प्रोफाइल को सुंदर बनाएं, जैसे कि अकाउंट का नाम यूनिक रखे, प्रोफाइल पिक्चर को अट्रैक्टिव बनाएं और बायो में भी इंफॉर्मेशन भरे।
  • Instagram पर फॉलोअर्स बढ़ाना बहुत जरूरी, जिस वजह से फॉलोअर्स बढ़ाने में ज्यादा ध्यान दें।
  • हर दिन कुछ ना कुछ वैल्युएबल पोस्ट को पब्लिश करें।
  • एक सर्वे के मुताबिक हर दिन 5 स्टोरीज Instagram पर डालने से फॉलोअर्स बढ़ते हैं।
  • इंगेजमेंट बहुत बड़ी चीज है, जिस वजह से रिलेटेड हैशटैग को भी ध्यान में रखकर पोस्ट को पब्लिश करें।
  • क्रॉस प्रमोशन का मतलब अन्य लोगों के स्टाग्राम अकाउंट से अपने Instagram अकाउंट को प्रमोट करना है।

 

 

Instagram से पैसे कैसे कमाए बेस्ट तरीका

 

1. Affiliate Marketing शुरू करें

आपने affiliate marketing का नाम सुना होगा और भारत में अमेजॉन affiliate program सबसे पॉपुलर है। आपको सिर्फ अमेजॉन के affiliate वेबसाइट में जाकर अकाउंट बनाना है और एक-एक करके अपने Instagram कैटेगरी के मुताबिक उनके प्रोडक्ट को Instagram पर प्रमोट करके बेचना है।

 

इसके बाद आपको अमेजॉन परसेंटेज के हिसाब से कमीशन देगा। ज्यादा से ज्यादा प्रोडक्ट बेचने पर आप आसानी से हर महीने एफिलिएट मार्केटिंग से कम से कम ₹5000 कमा सकते हैं। अगर आप धर्म के ऊपर Instagram पर अकाउंट बनाते हैं, तो आप Instagram पर धर्म की किताबें बेच सकते हैं, जैसे कि महाभारत, रामायण और श्रीमद्भगवद्गीता।

 

2. सामान बेचे

आप घर में बनाए सामान (मसले) या फिर आसपास के दुकान से सामान को खरीदकर Instagram पर अच्छे दाम में बेच कर पैसे कमा सकते हैं। जैसे कि अगर आपके एरिया में कोई भी चीज स्पेशल या फिर वैल्युएबल है, जो कि आपके शहर में मिलते हैं, जैसे कि कोई जड़ी बूटी है या फिर अन्य सामान। आप उस केटेगरी में Instagram पर अकाउंट बनाकर फॉलोवर्स बढ़ाये।

बाद में एक-एक करके आप उन सामान को प्रमोट करके बेच सकते हैं। मेरे मुताबिक आपके लिए सबसे अच्छा यह होगा कि आप सबसे पहले अपने खुद का एक इकॉमर्स वेबसाइट बनाएं और Instagram पर अच्छे फॉलोअर्स बढ़ने के बाद उन प्रोडक्ट्स को Instagram पर प्रमोट करें।

 

3. Sponsorship से कमाए

Sponsorship का मतलब आपको पता ही होगा की जब कभी भी आपके Instagram अकाउंट में फॉलोअर्स 100000 तक हो जाते हैं, तो बड़े-बड़े कंपनियां या फिर ब्रांड्स आपकी अकाउंट को ढूंढकर उनके प्रोडक्ट्स को आपके द्वारा Instagram पर प्रमोट करते हैं, जिसके रूप में वह आपको एक पोस्ट के अच्छे खासे पैसे प्रदान करते हैं।

भारत में ऐसे भी लोग मौजूद है, जो कि एक 1 sponsored पोस्ट पब्लिश करने के लिए एक लाख से ₹500000 चार्ज करते हैं। लेकिन इसके लिए भी आपकी फ़ॉलोअर्स 1 मिलियन से भी ज्यादा होनी चाहिए। आपने कई बार बॉलीवुड सितारों को Instagram पर ब्रांडेड मोबाइल फोंस को प्रमोट करते हुए देखा होगा।

 

4. Instagram को ब्लॉग से जोड़ें

 

हाल ही में मैंने एक Instagram अकाउंट को देखा था जो कि सिर्फ और सिर्फ क्रिकेट संबंधित पोस्ट करता था और कुछ ही महीनों में देखते देखते उसके फॉलो वर्ष लगभग 1 लाख से भी ज्यादा होने शुरू हो गए और अब उसने खुद का क्रिकेट संबंधित वेबसाइट बनाया है, जिसमें वह क्रिकेट के सारे खबरों को पब्लिश करता है।

अब उसने अपने वेबसाइट के लिंक को Instagram के पोस्ट के रूप में प्रमोट करना शुरू कर दिया है और हर एक पोस्ट से हजारों मिलते हैं, जिस वजह से गूगल ऐडसेंस से वह ब्लॉगर आसानी से हर महीने $300 कमा सकता है। आप भी ऐसा करके पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको अपने पसंदीदा कैटेगरी को चुनकर उससे संबंधित वेबसाइट बनाना होगा।

 

5. Instagram अकाउंट को बेचे

 

कुछ लोग सिर्फ और सिर्फ Instagram अकाउंट से पैसे कमाने के लिए नया Instagram अकाउंट बनाते हैं और हर दिन कुछ ना कुछ वैल्युएबल और ट्रेंडिंग चीजें पोस्ट करके 2 महीने के अंदर लगभग 50 हजार फॉलोअर्स बढ़ाते हैं और उस अकाउंट को 20 से 30 हजार रुपए में बेच देते हैं। यह भी अब बहुत बड़ा बिजनेस बन चुका है। इस वजह से अगर आप इस फास्ट तरीके से पैसे कमाना चाहते हैं, तो इस तरीके को चुन सकते हैं।

 

 

6. अपने Photos को Sell करें

बहुत से लोगों को Photography करने का शौक होता है और जब भी वो कहीं बाहर घूमने के लिए जाते है तो अपने कैमरा से बहुत सारी फोटोज खींचते है। अगर आप भी प्रोटोग्रॉफी करने का शौक रखते है, और आपके पास कई अच्छी फोटोज का Collection है, तो आप इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते है। आप उन फोटोज को अपने इंस्टाग्राम अकाउंट में अपलोड करके उनको Advertise कर सकते है।

यहाँ आपको एक बात का ध्यान रखना होगा कि जब भी आप कोई Photo Upload करेंगे तब उस फोटो में अपना नाम या कोई Watermark ज़रुर Use करें। ताकि कोई और व्यक्ति आपके फोटोज को यूज़ ना कर सके। फोटो को अपलोड करते समय Description में अपना नाम और Contact Number ज़रुर लिखे। ताकि उस फोटो को खरीदने वाला आपसे संपर्क कर सके।

 

7.Sell E-Book

 

ईबुक राइटिंग अब कंटेंट मार्केटिंग स्ट्रैटेजी का महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है और बहुत से लोग Instagram पर ई-बुक्स को बेचकर कमा रहे हैं। कुछ Example की बात करें तो: skills_mentor, leader_mindset_hindi, billionaire_mindset_hindi आदि जिसपर लाखों फोल्लोवेर्स है और वे E-Book Sell करके पैसा कमाता है।

E-Book बेच करके पैसे कमाए इस पर निर्भर करते हुए कि आप अपनी पुस्तक किस तरह से लिखा गया है, उसकी कवर डिजाईन किस तरह किया गया है और बहोत कुछ। यदि आप जानना चाहते ही की E-Book कैसे लिखा जाता है और पैसे कैसे कमाए तो हमारी पिछले लेख पढ़ सकते है,

 

Instagram से पैसे कैसे कमाए जानकारी में

 

तो, आपने Instagram Se Paise Kaise Kamaye 2021 में जानकारी अच्छी तरह जान चुके है, इसके अलावा भी इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं। लेकिन, पैसा अगर असानी से मिलता तो पैसा का इतना वैल्यू नहीं होता, Instagram से पैसे कैसे कमाए हम जो भी काम करते है पैसे के लिए करते है। पैसा बहुत सारे तरीके से कमाया जा सकता है Online Earn या Offline Earn सभी तरीके से, मगर कमाया हुवा पैसा अगर अपनी मेहनत से आए तो उसका वैल्यू बढ़ जाता है।

इसलिए अपने Instagram Page पर खूब सारा मेहनत करें और अपने उत्पादों को बढ़ावा दे सकते हैं, आप अपनी सेवाओं को बढ़ावा दे सकते हैं, और आप अन्य लोगों के उत्पादों या संबद्ध लिंक को बढ़ावा देने के लिए एक लक्षित समुदाय का निर्माण कर सकते हैं, और अंत में आप अपना ब्रांड इंस्टाग्राम पेज खरीद या बेच करके पैसा कमा सकते है।

Instagram Influencer बन्ना काफी फायदेमंद हो सकता है, बस अपने Field से Related एक Niche सेलेक्ट करे और उसपे Daily मिनिमम एक इमेज अपलोड करे और अपना Followers बढ़ाये।

 

Instagram Se Income Kaise Kare best Idea

 

Instagram घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने कमाने का अच्छा जरिया बन गया है हालाँकि इससे पैसे कमाने के लिए आपको थोड़ा दिमाग व गूगल सर्च करना होगा। यहां हम आपको इंस्टाग्राम पर पैसे कैसे कमाए इससे जुड़े कुछ तरीके बताने जा रहे है ताकि आपको पता चल सके की आपको क्या करना है:

 

Niche चुने

 

किसी कंपनी के प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए व इंस्टाग्राम पेज बनाने से पहले एक बात ध्यान रखे कि आप किस फील्ड में रूचि रखते है तथा उसी के अनुसार अपने अकाउंट की Niche यानी Topic सिलेक्ट करें। ताकि आपको ज्यादा संख्या में Brand मिल सके और आप उन्हें प्रमोट करके पैसे कमा सके। आपकी Niche या Topic या फिर आपकी Hobby या Passion इनमें से कुछ भी हो सकते है- Cooking, Traveling, Yoga, Photography, Memes, Education Questions आदि।

 

Followers बढ़ाएं

 

इंस्टाग्रम से पैसे कामने के लिए सबसे मुख्य और जरुरी चीज है वो है Followers, जी हाँ किसी भी ब्रांड के प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए आपके पास ज्यादा से ज्यादा Followers होने चाहिये। आप का प्रश्न होगा कि, कितने ज्यादा? तो हम आपको बता दें कि आपके कम से कम 1 Million+ फॉलोवर्स होने चाहिये। इसके अलावा जितने ज्यादा आपके फॉलोवर्स होंगे आप उतनी ज्यादा Earning कर सकेंगे।

 

Engagement बढ़ाये

 

Engagement का मतलब है कि आपके Followers आप पर कितना भरोसा करते है। आपके जितने ज्यादा फॉलोवर्स होंगे आपका इंगेजमेंट भी उतना ही बढ़ेगा। मानलीजिए आपके 10k यानि 10 हजार फॉलोवर्स है और आप किसी ब्रांड को प्रमोट करने के लिए उसकी लिंक अपनी पोस्ट में देते है तो उस लिंक पर 3% लोगों ने क्लिक किया और उस ब्रांड का प्रोडक्ट खरीदा, जो यह बताता है की लोग आपसे कितने जुड़े हुए है। अगर आपको Ad चाहिए तो आपको Engagement बढ़ाना होगा वरना आपको Ad नहीं मिलेगा।

 

FAQ इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए?

 

इंस्टाग्राम पर कितने रुपए मिलते हैं?


आपकी जानकारी के लिए बता दू की Instagram, आपको एक भी पैसा नहीं देता। अगर आपके Instagram पर Followers अधिक हैं तो आपसे Brands वाले संपर्क करेंगे। वे अपने Brand के प्रमोशन के लिए आपको Pay करंगे जिसके बदले में आपको उनके ब्रांड से जुडी कोई वीडियो या इमेज बना कर अपने प्रोफाइल पर लगा कर अपने Bio में उसका लिंक दे सकते है।

इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा पैसा कौन कमाता है?

देखा जाए तो इंस्टाग्राम पर करोड़ों अकाउंट है, लेकिन इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा पैसा वाला व्यक्ति पुर्तगाल के फुटबॉल स्टार क्रिस्टियानो रोनाल्डो (Cristiano Ronaldo) पहले नंबर पर हैं। क्रिस्टियानो रोनाल्डो (Cristiano Ronaldo) इंस्टाग्राम पर एक प्रमोशनल पोस्ट के बदले 11.9 करोड़ रुपये लेते हैं।

इंस्टाग्राम से पैसा कैसे कमाया जा सकता है?

Instagram Se Paise Kamane Ka Tarika कई सारे है लेकिन एफिलिएट मार्केटिंग इंस्टाग्राम पर कमाई करने का सबसे अच्छा तरीका है। यदि आपके फॉलोअर्स हैं जो आपकी पोस्ट को पसंद करते हैं तो आपके काम की सराहना करते हैं इसलिए इंस्टाग्राम पर अपने फॉलोअर्स बढ़ाएं फोटोग्राफी, मेम्स, कोट्स इत्यादि जैसे इंस्टाग्राम पर कुछ रचनात्मक और अभिनव सामग्री बना कर देते है। कुछ दिनों के बाद बिजनेस आप से संपर्क करेगा और स्पोंसेर्शिप के बदले अआप्को पैसा देगा।

 

 

Conclusion

 

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Instagram से पैसे कैसे कमाए?-जाने हिंदी में 2021 का बेस्ट तरीका जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

Instagram से पैसे कैसे कमाए?-जाने हिंदी में 2023 का बेस्ट तरीका

 

Join our Facebook Group

   Join Whatsapp Group

 

Leave a Comment