ट्रैन की लाइव स्टेटस कैसे देखे ? सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में (2023)

दोस्तों ट्रैन की लाइव स्टेटस कैसे देखे ? इंटरनेट का यदि सही यूज़ किया जाये तो यह हमारी लाइफ को बहुत ज्यादा आसान बना देता है| हमारे दैनिक जीवन के ऐसे बहुत से काम है जिन्हे हम इंटरनेट की सहायता से केवल कुछ ही मिंटो में पूरा कर लेते है, वही अगर हमें उन कामों को बिना इंटरनेट के करना पड़े तो काफी टाइम लग जाता है।

अगर Train की टिकट बुक करने की ही बात की जाये तो इंटरनेट की हेल्प से हम ये काम 1 मिनट में पूरा कर सकते है| इन्ही सभी के साथ यदि कोई Train लेट है या फिर अभी कोनसी जगह पर है, हमें ये भी पता चल जाये तो हो सकता है की हमारा बहुत टाइम और मेहनत बेकार ना जाये| यहाँ आप यही जानोगे की Train की Live Location कैसे देखे, ट्रैन कोनसे स्टेशन पर रुकी है और आप तक पहुंचने में कितना टाइम लेगी।

इंडिया में ट्रैन लेट होना एक मामूली बात है, और हर दिन 50 % से ज्यादा Train लेट ही होती है। जिसके कारन जनता को बहुत परेशानी होती है, लेकिन यदि हमें स्टेशन पर जाने से पहले ही ये पता ही की कोनसी Train कितनी लेट है तोह हमारी परेशानी काफी हद तक सॉल्व हो जाती है|

“ऐसा ही कुछ दिनों पहले मेरे साथ हुआ, ट्रैन लेट होने की वजह से मुझे काफी परेशान होना पड़ा, इसके साथ साथ उस समय मेरी तबियत भी ठीक नहीं थी, मेने यात्रा (Journey) के पहले दिन ही Train टिकट बुक की थी उस समय मेने ये नहीं देखा की जिस ट्रैन से मैं कल यात्रा करने वाला हु वो तोह पहले से ही लेट है| Train का समय सुबह 10:40 का था मैं होटल से चेकआउट करके स्टेशन पर आ गया और आने के बाद पता चला की ट्रैन 10 घंटे लेट है| जिसके कारण मुझे काफी दिक्कत हुई”

आपको कोई भी दीक्कत ना हो और आपका टाइम भी बिलकुल ख़राब ना हो इसके लिए मैं आपको ये बताना चाहता हु की कैसे आप किसी भी Train Ki Live Location पता कर सकते हो, इसके साथ साथ जिस ट्रैन से आप सफर करने वाले है वो कहा से होकर आएगी और कहा तक किस किस स्टेशन से होकर जाएगी|

यहाँ मैं आपको अपने मोबाइल और कंप्यूटर में ट्रैन का स्टेटस कैसे पता करे इसके बारे में विस्तार से बताउगा| इंटरनेट पर बहुत से ऐसी एप्लीकेशन है जो आपको किसी भी Train की Live Location बता सकती है| लेकिन मैं यहाँ आपको उन एप्लीकेशन और वेबसाइट के बारे में जानोगे जो की बिलकुल सही होने के साथ साथ आपको अन्य ट्रैन से जुड़े फीचर उपलब्ध करवाती है|

 

ट्रैन की लाइव स्टेटस कैसे देखे ? सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में (2022)
TEJWIKI.IN

 

ट्रैन लाइव स्टेटस कैसे देखे (How to check train live status)

 

यात्रीगण की सुविधा के मध्येनजर रेलवे की उक्त आधिकारिक वेबसाइट्स के अलावा कुछ अन्य वेबसाइट्स भी रेलवे टाइम टेबल, Live Location, Live Status आदि की सुविधा प्रदान करती है। ये है – https://www.railyatri.in/live-train-status और https://erail.in/train-running-status.

इसके अलावा अब भारतीय रेलवे का नेशनल ट्रेन इंक्वायरी सिस्टम (NTES) का ऑफिसियल ऐप भी आ गया है जिससे उपयोगकर्ता ट्रेन की स्टेटस मैप पर लाइव देख सकते है। साथ ही ट्रेन की लाइव स्टेशन लोकेशन भी देख सकते है। इस ऐप पर ट्रेन का पूरा शेड्युल उपलब्ध रहता है। इससे आम लोगों के साथ-साथ व्यापारिक गतिविधियों को गति मिलेगी।

 

 

 

आप निचे बताई गई स्टेप्स को फॉलो करके किसी भी Train की Live Location या Live Status पता कर सकते है।

 

1. NTES की ऑफिसियल साइट पर जाए।

 

सबसे पहले National Train Enquiry System (NTES) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाये।

 

2. Spot Your Train पर क्लिक करें।

 

इसमें आपको सबसे पहले ऑप्शन ‘Spot Your Train’ पर क्लिक करना है। इससे हम किसी भी Train की Current Status और उसकी Live जानकारी प्राप्त कर सकते है।

 

3. Train Name/ No. या Journey Station और Date सिलेक्ट करें।

 

आपको जिस भी Train का Current Running स्टेटस देखना है उस ट्रेन का Train No./Name, Journey Station और Journey Date डालना है।

 

4. Running Train Status आपके सामने होगी।

 

ट्रेन नाम/नंबर, जर्नी स्टेशन और जर्नी डेट डालने के बाद आपको उसके पास राइट साइड में ‘Find’ का ऑप्शन दिख रहा होगा उस पर क्लिक करे। अब आपके सामने उस ट्रेन की पूरी जानकारी जैसे- ट्रेन की करंट लोकेशन, आने का समय, प्लेटफॉर्म नंबर आदि आ जाएगी।

 

ixigo App से ट्रैन का Live Status पता करे? (How to check train live status with ixigo app)

 

Ixigo अप्प के सहायता से भी आप किसी भी Train का Live Status पता कर सकते है, इसके साथ साथ यहाँ आपको और भी बहुत सारे फीचर मिलते है जैसे की फ्लाइट की टिकट बुक करना, Hotel बुक करना आदि|

Live Train का Status जानने के लिए आपको App को अपने मोबाइल में डाउनलोड करनी ही पड़ती है बिना App Download किये आप इसके सभी फीचर यूज़ नहीं कर सकते|

इन सबके आलावा रेलवे की ऑफिसियल App और Website NTES का इस्तेमाल भी कर सकते है, लेकिन ये User Friendly नहीं है यूजर को इस प्लेटफार्म को समझने में दिक्कत होती है, यदि आप एक अनुभवी यूजर है तोह आप NTES का App या Website को यूज़ कर सकते है| यहाँ आपको लाइव ट्रैन का स्टेटस जानने के लिए Spot Your Train के ऑप्शन पर क्लिक करना है|

 

माई ट्रेन ऐप कहां है मुख्य विशेषताएं (Where is My Train App Key Features)

 

  • अगर आप किसी ट्रेन में सफर कर रहे है, तो आप उसकी लाइव लोकेशन यानी railway train live running status इस एप्प में देख सकते है।
  • आप यह चेक कर सकते है कि अभी आगे कौनसा स्टेशन आने वाला है और ट्रेन कौन से स्टेशन पर रुकेगी।
  • अगर आप प्लेटफार्म पर किसी ट्रैन का इंतजार काफी समय से कर रहे है, तो आप इस एप्प की मदद से यह जान सकते है कि वो ट्रैन इस वक्त कन्हा है और उसे स्टेशन पर आने में कितना समय लगेगा।
  • इससे आप किसी भी ट्रेन का PNR Status चेक कर सकते है।
  • टिकट बुक करने से पहले आप इस एप्प से चेक कर सकते है कि उसमें सीट्स अवेलेबल है या नही। 
  • Trains का टाइम टेबल चेक कर सकते है।
  • इसे इस्तेमाल करने के लिए इंटरनेट की आवश्यकता नही है, आप इसे बिना इंटरनेट के भी काम करता है।
  • इसके अलावा इस एप्प में किसी भी प्रकार के ads नही आते है, इसलिए ads की वजह से आप डिस्टर्ब नही होंगे।

 

 

तो इस एप्प के यह कुछ मुख्य फ़ीचर्स है, जिनका फायदा आप उठा सकते है। चलिये अभी हम आपको बताते है कि आप इस एप्प को डाउनलोड कैसे कर सकते है और इसे यूज़ कैसे करना है।

 

NTES app का उपयोग कैसे करे (How to use NTES app)

 

दोस्तो इस app को इस्तेमाल करने के लिए आपको इसे play store से download करके इसे install करना पड़ता है। जैसे कि हमने आपको बताया यह app india में काफी popular है क्योकि इस app को अभी तक 10 millions से भी ज्यादा लोगो द्वारा download किया गया है। और इसके Review और Star Rating भी बहुत अच्छी है।

 

● सबसे पहले google play store open करे और type करे NTES

● इसके बाद आपको “NTES app” का logo दिखाई देगा जैसे कि ऊपर photo में दिखाया गया है।

●अब install button पर क्लिक करे और आपका app अब काम करने के लिए Read हो चुका है।

 

ट्रैन का टाइम टेबल कैसे देखे (How to check train time table)

 

ट्रेन का टाइम टेबल, लाइव स्टेटस, उपलब्ध सीट ऐसी कई सारी जानकारी पाने के लिए आपको Google Play Store या Apple App Store पर कई सारे Apps मिल जायेंगे। पर यदि आप सटीक जानकारी पाना चाहते है तो इसके लिए भारतीय रेलवे का ऑफिसियल ऐप का उपयोग कर सकते है। ट्रैन की लाइव स्टेटस कैसे देखे तो चलिए इस एप्प को डाउनलोड करके इसके इस्तेमाल के बारे में जानते है:

1. सबसे पहले भारतीय रेल्वे के ऑफिसियल ऐप NTES को डाउनलोड और इनस्टॉल करके ओपन करें।

2. ऐप को ओपन करने के बाद आपको इसमें बहुत सारे ऑप्शन दिखाई दे रहे होंगे। अब 2 स्टेशन के बीच ट्रेन के आने जाने का समय पता करने के लिए इसमें से आपको ‘Trains Between Stations’ के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

3. अब आपको जहाँ से बैठना है उस रेलवे स्टेशन का नाम From वाले बॉक्स में लिखे, और जहाँ उतरना है उस स्टेशन का नाम To वाले बॉक्स में लिखे।

4. अब Train Type (जैसे कि Passenger, EMU, Superfast, Rajdhani आदि) सिलेक्ट करे और ‘Get Trains’ पर क्लिक कर दे।

5. आप देख सकते है कि कौन सी ट्रेन और किस नंबर की ट्रेन कब-कब चलती है। और कितने समय में कौन से स्टेशन पर पहुँचती है, कब किस स्टेशन से गुज़री है। यह सब जानकारी आपके सामने आ जाएगी।

अब आपको ट्रेन सिलेक्ट करना है। इस तरह से आप घर बैठे ही आसानी से ट्रेन के आने-जाने का समय देख सकते है। NTES में आप और भी जानकरी प्राप्त कर सकते है:

  • किसी स्टेशन पर किस निश्चित समय में कौन सी ट्रेन आने वाली है।
  • ट्रेन के लाइव लोकेशन के बारे में जानकारी।
  • Cancel की गई ट्रेन के बारे में जानकारी।
  • अगर ट्रेन के टाइम में बदलाव होता है उसके बारे में पता करना।

 

 

Conclusion

  

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख ट्रैन की लाइव स्टेटस कैसे देखे ? सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में (2023)  जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

ट्रैन की लाइव स्टेटस कैसे देखे ? सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में (2023)

 

Leave a Comment