WhatsApp क्या है? व्हाट्सएप्प की सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में (2023)

नमस्कार दोस्तों क्या आपको पता है, WhatsApp क्या है? WhatsApp का इस्तेमाल तो आज हर कोई करता है, मानो आजकल WhatsApp किसी भी नए फोन मे इंस्टॉल करना जरूरी हो गया है क्योंकि जब लोग व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते है तभी वो ये समझते है की स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहे है। व्हाटसएप आज केवल एक ऐप नहीं है बल्कि ये एक जरूरत बन गया है।

इस ब्लॉग पोस्ट मे आप WhatsApp के बारे मे सभी जरूरी बाते जैसे की WhatsApp किस देश का है? इसे किसने बनाया? इसका मालिक कौन है आदि के बारे मे जानोगे। WhatsApp दुनिया मे सबसे ज्यादा भारत मे इस्तेमाल किया जाता है और इसका एक कारण ये भी है की चाइना के बाद भारत ही जनसंख्या मे सबसे बड़ा है और चाइना मे WhatsApp पर प्रतिबंध लगा हुआ है।

WhatsApp के आविष्कार से कई तरह के बदलाव आए पहला तो ये की सबसे ज्यादा नुकसान टेलीकॉम कंपनीयो को हुआ क्योंकि जहां ये कंपनीया एक एक मैसेज करने के रुपए चार्ज करती थी WhatsApp के आने के बाद वो बहुत कम हो गया और लोगों को फ्री मे मैसेज करने का ऑप्शन मिला।

 

WhatsApp क्या है? व्हाट्सएप्प की सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में (2022)
TEJWIKI.IN

 

WhatsApp क्या है? (What is WhatsApp)

 

व्हाट्सएप्प एक instant messaging एप्लीकेशन है. यह Android, iOS, Windows और वेब वर्शन में उपलब्ध है. इसके मदद से आप मेसेज, विडियो कॉल, वौइस् कॉल और अपने फाइल्स भेज सकते है.

 

व्हाट्सएप्प की जानकारी हिंदी में (whatsapp information in hindi)

 

WhatsApp एक ऐसा free messaging app है जिसके मदद से कोई भी user अपने दोस्तों या परिवार के लोगों को message भेज सकता है internet के मदद से. जिससे आपको किसी को messaging करने के पैसे नहीं देने पड़ते. अब तो आप message के साथ साथ photos, document, voice messages और video call जैसे बहुत कुछ भी कर सकते हैं.

यह Messenger पुराने traditional messaging service से इसलिए बेहतर है क्यूंकि इसमें end-to-end encryption होती है जिससे आपके messages, photo और videos को कोई दूसरा व्यक्ति देख नहीं सकता. इसलिए यह उनसे ज्यादा secure है.

 

 

इन्ही बेहतरीन features के कारण ही WhatsApp ज्यादा popular है. अगर आपको WhatsApp डाउनलोड करना है तो आप WhatsApp के वेबसाइट पे जा कर कर सकते है. वहां आपको Android, iPhone और Windows Computer का लिंक मिल जायेगा.

 

व्हाट्सएप्प का इतिहास (History of whatsapp)

 

इस बहुत ही popular app के बनने के पीछे की कहानी भी उतनी ही रोचक है जितनी की यह app. इसके दो founder Brian Acton और Jan Koum ने मिलकर इस app को 2009 में ही बना लिया था. WhatsApp क्या है? लेकिन अब भी उसमें कुछ improvement करना बाकि था जिसके चलते उन्होंने इसे market में लाना सही नहीं समझा.

लेकिन फिर उन्होंने एक russian coder के मदद से इसमें बहुत सारी improvement करी जिसके चलते WhatsApp एक user friendly messaging app बन गया.

तो चलिए पहले इस app की निर्माताओं की कहानी सुनते हैं जो भी बहुत प्रेरनादायी है. Jan Koum जो की एक बहुत ही साधारण परिवार में जन्मे थे. इनका जन्म युक्रेन के एक छोटे से गाँव में सब 1976 में हुआ था. इनके पिता एक construction company में काम करते थे जो की school और hospitals बनाती थी, वहीँ माता गृहिणी थी. Koum ने सन जोस स्टेट यूनिवर्सिटी में गणित और computer science की पढाई करी.

 

 

ठीक वैसे ही Brian Acton का बचपन central florida में बिता था. बाद में इन्होने stanford university से 1994 में computer science में graduation किया. Degree लेने के बाद उन्होंने पहले Apple company में बटोर एक software engineer join किया, बाद में 1996 में Yahoo में join किया. WhatsApp का मुख्य विचार Koum को तब आया जब वो एक movie देख रहे थे. उन्हें लगा की क्यूँ न एक ऐसा app बनाया जाये जिससे की दोस्तों को किसी भी फिल्म के बारे में निशुल्क message भेजा जा सके. बाद में उन्होंने ये idea अपने दोस्त Brian को बताया जिन्हें की पहले ये practical नहीं लगा पर बाद में उन्होंने भी इसमें दिलचस्पी दिखाई. और बाद में उन्होंने यह app बना डाला.

 

व्हाट्सएप्प का उद्देश्य  (Purpose of whatsapp)

 

WhatsApp को SMS की तरह ही मैसेजिंग के लिए शुरू किया गया था. अब इसके ज़रिए कई तरह का मीडिया, जैसे टेक्स्ट, फ़ोटो, वीडियो, डॉक्यूमेंट और लोकेशन, भेजा जा सकता है और इससे वॉइस और वीडियो कॉल भी किए जा सकते हैं. आप WhatsApp पर कभी-कभी अपने कुछ खास और निजी पलों को भी शेयर करते हैं और यही वजह है WhatsApp क्या है? कि हमने इस ऐप को एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन फ़ीचर से सुरक्षित बना दिया है. इसका मतलब है कि मैसेज भेजने और पाने वाले के अलावा कोई और उन्हें पढ़ या देख नहीं सकता है, WhatsApp भी नहीं. हम चाहते हैं कि लोग WhatsApp की मदद से बिना किसी परेशानी के दुनिया के हर कोने में एक-दूसरे से जुड़े रह सकें.

 

WhatsApp के मालिक कौन हैं? (Who is the owner of WhatsApp)

 

WhatsApp के Founder हैं Brian Acton और Jan Koum, जिन्होंने साथ मिलकर इस app को 2009 में ही बना लिया था.

 

WhatsApp की विशेषताएं क्या है? (What are the features of WhatsApp)

 

देखा जाये तो दुसरे messgaing apps की तुलना में WhatsApp में ऐसे बहुत से features है जो की इसे दूसरों से बेहतर बनाते हैं. तो आज हम इसी के विषय में जानेंगे की आखिर WhatsApp के ऐसे कोन से features है जो की इसे दूसरों से अलग बनाते हैं.

1. Text

Simple और Reliable Messaging
इसके माध्यम से आप अपने friends और family को free में message कर सकते हैं. इसके लिए WhatsApp phone के Internet connection का इस्तमाल करता है messages भेजने के लिए जिससे की users को SMS fees देना नहीं होता है.

2. GROUP CHAT

Groups के साथ संपर्क में रहने के लिए
इस feature के माध्यम से अब आप एक साथ करीब 256 लोगों के साथ एक साथ संपर्क में रह सकते हैं जैसे की आपके family members, coworkers इत्यादि.

इस group chats, के माध्यम से आप messages, photos, और videos को एक साथ share कर सकते हैं 256 लोगों के साथ. इसके साथ आप इन groups को एक नाम भी दे सकते हैं, mute कर सकते हैं और इसके साथ इसकी notification को customize भी कर सकते हैं.

 

3. WhatsApp WEB और DESKTOP में उपयोग 

 

अपने बातचीत को बंद न होने दें
अब WhatsApp का इस्तमाल आप web और desktop में भी कर सकते हैं, आप आसानी से अपने सारे chats को computer के साथ sync कर सकते हैं जिससे आप जब चाहें अपने chat को जिस भी device चाहें उस device से आसानी से इस्तमाल कर सकते हैं.

इसके लिए आपको Desktop app का इस्तमाल करना होगा और WhatsApp Web का इस्तमाल करने के लिए आप web.WhatsApp.com को visit कर उसे use कर सकते हैं.

 

4. WhatsApp VOICE और VIDEO CALLS

आराम से बात करें Freely
अब voice calls के होने से आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ free में बातचीत कर सकते हैं चाहे वो दुसरे देश में क्यूँ न हो. और free video calls, से आप face-to-face conversations कर सकते हैं जब आपको voice या text ज्यादा न लगे.

WhatsApp की voice और video calls आपके phone के Internet connection का इस्तमाल करती हैं, इसलिए आपको अब अपने mobile के voice plan की कोई भी जरुरत नहीं है और उनके ज्यादा दाम होने भी परवाह नहीं करनी पड़ेगी.

 

5. END-TO-END ENCRYPTION का होना

Security का by Default होना
चूँकि ऐसे बहुत से users हैं जो की अपना बहुत सा personal moments WhatsApp में share करते हैं , इसलिए WhatsApp को end-to-end encryption बनाया गया है ताकि कोई दूसरा व्यक्ति इसे देख न सके.

जब आपके messages को end-to-end encrypted किया जाता है, तब आपके messages और calls बहुत ही secure हो जाते हैं और आप जिसे ये messages भेज रहे हैं बस वही इसे पढ़ और सुन सकता है और दूसरा कोई नहीं. इसलिए WhatsApp बहुत ही ज्यादा secure हैं.

 

 

6. PHOTOS और VIDEOS

आप अपने best Moments को share कर सकते हैं
आप instantly अपने photos और videos को WhatsApp में किसी दुसरे को भेज सकते हैं. आप अपने phone के built-in camera से अपने moments को capture कर सकते हैं.

WhatsApp, में photos और videos को slow connection होने के वाबजूद भी आसानी से share किया जा सकता है.

 

7. VOICE MESSAGES

आपके मन में जो आया वो आप बोल सकते हैं
कभी कभी हमें लिखने को मन नहीं करता, या फिर हमारे voice से हूँ बहुत कुछ कह सकते हैं बस इसीलिए WhatsApp का voice message feature बहुत काम में आता है जो की एक ही tap में आपके voice messages को record कर सकता है और तुरंत ही उसे send भी कर सकता है.

 

8. DOCUMENTS

Document भी आप आसानी से Sharing कर सकते हैं
आप आसानी से PDFs, documents, spreadsheets, slideshows और बहुत कुछ बिना किसी तकलीफ के यहाँ से भेज सकते हैं, जहाँ आपको कोई भी email और file sharing apps की कोई भी जरुरत नहीं है.

आप कोई भी document up to 100 MB, तक भेज सकते हैं.

 

क्या व्हाट्सप्प फ्री है? (Is WhatsApp Free)

 

जी हाँ WhatsApp Messenger बिलकुल ही मुफ्त (free) है. WhatsApp में messages भेजने की लिए internet का इस्तमाल होता है.

इसलिए इसके लिए किसी भी Users को कोई भी Subscription fees देने की जरुरत नहीं है, ख़ास इसीलिए यह messaging app दुनियाभर में सबसे ज्यादा popular है.

 

WhatsApp के दुसरे महत्वपूर्ण options भी मेह्जुद हैं जैस की 🙁Other important options of WhatsApp are also available like)

 

  • Group Chat: जैसे की मैंने पहले ही कहा है की Group chat के मदद से कैसे आप एक ही समय में बहुत सारे लोगों के साथ बातचीत कर सकते हैं.
  • WhatsApp Web: आप WhatsApp messages को directly अपने computer की मदद से send और receive का सकते हैं.
  • कोई भी Usernames और Pins नहीं : एक बार register हो जाने पर आपको username और PIN याद नहीं रखना पड़ेगा. WhatsApp आपके phone के साथ अच्छे से integrate हो जाता है जिससे वो आसानी से आपके phone में स्तिथ address book के साथ जुड जाती है.
  • हमेशा Logged In होना : ये एक बहुत से बड़ी feature है WhatsApp का जिससे आपको बार बार login करना नहीं पड़ेगा जिससे आप कभी भी कोई notification से वंचित नहीं होंगे.
  • जल्द Connect होना : WhatsApp में ये feature है जिससे ये आपके contacts से WhatsApp number को अलग कर देता है जिससे आपको बड़ी address book के contact list को खोजना नहीं पड़ेगा.

इसके साथ आप WhatsApp, की मदद से अपने location को share कर सकते हैं, आप custom wallpapers set कर सकते हैं, contacts exchange कर सकते हैं ऐसे ही आप बहुत से काम कर सकते हैं.

 

WhatsApp का उपयोग क्यों करें? (Why use WhatsApp)

 

WhatsApp ने संदेश आदान- प्रदान करने के लिए उपयोग किये जाने वाले तरीके में बदलाव किया हैं. और साथ ही उसमें कुछ ऐसे फीचर्स जोडे हैं जिससे हम WhatsApp को एक क्रांतिकारी सॉफ्टवेयर भी कह सकते हैं. इसके ऐसे ही कुछ फीचर्स के बारे में हम नीचे बता रहे हैं.

 

 

एक मुफ्त ऐप: WhatsApp एक मुफ्त एप हैं. जिसके बदले में हमे एक भी पैसा नही चुकाना पडता हैं. आप इसे किसी भी App Store से या फिर WhatsApp की ऑफिशियल वेबसाईट से मुफ्त डाउनलोड कर सकते हैं. यहाँ तक WhatsApp की सेवाओं का इस्तेमाल करने के लिए भी युजर्स से कोई चार्ज नही लिया जाता हैं.

Text Messaging: आप SMS की तरह ही अपने WhatsApp से दूसरे WhatsApp Users को असीमित (Unlimited) Text Message भेज और प्राप्त कर सकते हैं. जिसके लिए आपको शुल्क भी नही देना होगा. बशर्ते आपका डिवाईस इंटरनेट से जुडा होना चाहिए. आप अपने दोस्तों, परिवारजन, सहकर्मी, रिश्तेदार या अन्य किसी का भी हाल-चाल WhatsApp पर Chatting करके जान सकते हैं.

Group Chatting: WhatsApp के जरिये आप एक साथ कई लोगों के साथ Chatting कर सकते हैं. इस Feature को Group Chatting कहा जाता हैं. आप अपने परिवारजन का ग्रुप, दोस्तों का ग्रुप, सहकर्मि ग्रुप से अलग-अलग एक साथ चैट कर सकते हैं.

WhatsApp Calling: WhatsApp के द्वारा आप मुफ्त कॉल भी कर सकते हैं. कॉलिंग के लिए दोनों व्यक्तियों के फोन में WhatsApp Install होना चाहिए. WhatsApp के द्वारा आप Voice Call तथा Video Call की सुविधा का आनंद ले सकते हैं.

Send Media: WhatsApp पर आप साधारण Text Message के अलावा Multimedia भी शेयर कर सकते हैं और अपनी भावनाओं को अच्छी तरह व्यक्त कर सकते हैं. WhatsApp क्या है? आप Photos, Graphics, Audio, Videos आदि मिडिया अपने दोस्तों को भेज तथा प्राप्त कर सकत हैं.

Share Documents: WhatsApp पर आप PDFs, Text Files, Documents, Spreadsheets, Presentations आदि Format में डॉक्युमेट भी शेयर कर सकते हैं.

Support Multi Device: WhatsApp को मोबाईल फोन, टैबलेट के अलावा कम्प्युटर/लैपटॉप भी इस्तेमाल कर सकते हैं. कम्प्युटर पर इसे वेबसाईट के माध्यम से या फिर इसके डेस्कटॉप सॉफ्टवेयर के द्वारा इस्तेमाल किया जा सकता हैं.

No Roaming Charges: WhatsApp के द्वारा आप अंतरराज्य, अंतरराष्ट्रिय मैसेज, कॉल भी कर सकते हैं. इसके लिए आपको कोई Roaming Charges नही देना पडेगा.

No Username Password: WhatsApp चलाने के लिए आपको Username और Password की कोई जरूरत नही पडती हैं. आपका मोबाईल नम्बर ही सबकुछ होता हैं. और आप हमेशा Logged in रहते हैं.

Secure: WhatsApp पर सुरक्षा के लिए End-to-End Encryption का इस्तेमाल करता हैं. मतलब दो व्यक्तियों के बीच हो रही बात सिर्फ वे दो व्यक्ति ही समझ सकते हैं. कोई तीसरा व्यक्ति नही समझ सकता हैं. यहाँ तक खुद WhatsApp भी नहीं.

Easy to Use: WhatsApp का उपयोग करना बहुत आसान हैं. कोई भी व्यक्ति थोडी देर के इस्तेमाल के बाद WhatsApp को आसानी से उपयोग करना सीख सकता हैं. क्योंकि इसका इंटरफेस बहुत ही सरल बनाया गया हैं.

 

व्हाट्सप्प में कैसे रजिस्टर करे (How to register in whatsapp)

 

अगर आप पहली बार WhatsApp में sign up करना चाहते हैं तब आपको इन steps का पालन करना पड़ेगा : –

1) सबसे पहले अपने Phone number को enter करना होता है.

2) फिर आपको एक text message में एक confirmation code receive होगा.

3) इसे enter करते ही आपका account create हो जायेगा.

4) फिर आप पाने User name set कर सकते हैं.

5) Profile Pic को भी set कर सकते हैं.

6) ऐसे ही आप अपने phone में WhatsApp का इस्तमाल कर सकते हैं.

 

FAQ- व्हाट्सएप्प के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

 

व्हाट्सएप्प किस देश की कंपनी है?

ये अमेरिका के माउंटेन व्यू, कैलिफोर्निया में स्थित है.

व्हाट्सएप्प वेब क्या है?

जब हम इस एप्लीकेशन को कंप्यूटर के ब्राउज़र जैसे गूगल क्रोम इत्यादि में इस्तेमाल करते हैं तो इसके वेब वर्जन का इस्तेमाल करते हैं. इसके लिए हमें बस एक बार कोड को अपने मोबाइल फोन से स्कैन करना होता है. इसके बाद हमारे अकाउंट ब्राउज़र से कनेक्ट हो जाता है और हम अपने कंप्यूटर या फिर लैपटॉप से ही इस ऐप के माध्यम से अपने कांटेक्ट वालों से चैटिंग कर सकते हैं.

क्या व्हाट्सएप्प सोशल मीडिया है?

जी हां यह एक तरह का सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म भी है जहां पर हम कई लोगों के साथ में एक साथ जुड़कर बातचीत कर सकते हैं. WhatsApp क्या है? इस एप्लीकेशन की दुनिया भर में 1 बिलियन से भी ज्यादा यूजर हैं जिसमें सबसे ज्यादा 20 करोड़ यूजर भारत से ही हैं. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म उसी को कहा जाता है जहां पर बहुत ज्यादा लोग एक्टिव रहते हैं और यह एप्लीकेशन उनमें से एक है.

व्हाट्सएप्प कैसे डाउनलोड किया जाता है?

इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के लिए नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें:
1. अपने स्मार्टफोन में प्ले स्टोर खोलें.
2. सर्च बॉक्स में इस ऐप का नाम लिखकर सर्च करें.
3. ऐप को इंस्टॉल करें.
4. ऐप को ओपन करें.

व्हाट्सएप्प कैसे यूज़ करते हैं?

इसका इस्तेमाल करना काफी आसान है. आपके पास बस एक स्मार्टफोन होने की जरूरत है. प्ले स्टोर से जाकर इस एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर सकते हैं. उसके बाद आप अपने मोबाइल नंबर के जरिए इसमें एक अकाउंट बनाकर इसका इस्तेमाल करना शुरू कर सकते हैं.

व्हाट्सएप्प मैसेज कैसे करते हैं?

आप अपना एप्लीकेशन खोलें. उसमें आपको कांटेक्ट का ऑप्शन मिलेगा. आपके कांटेक्ट में जो लिस्ट होगी उनमें से जो जो लोग इस ऐप का इस्तेमाल करते हैं आप उन्हें मैसेज कर सकते हैं. आप जिसे भी मैसेज करना चाहते हैं उस नाम के कांटेक्ट पर क्लिक करें. इससे उनका चैट ऑप्शन खुल जाएगा और आप कोई भी मैसेज टाइप करके उसे सेंड पर क्लिक करें.

एक मोबाइल में दो व्हाट्सएप्प कैसे चलाएं?

आप एक स्मार्टफोन में अलग अलग नंबर से इसके दो एप्लीकेशन इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपको अपने मोबाइल फोन का पैरलल स्पेस इस्तेमाल करना पड़ेगा.
कई मोबाइल फोन में यह इनबिल्ट होता है यानी कि पहले से मौजूद होता है और अगर आपके मोबाइल फोन में नहीं है तो आप गूगल प्ले स्टोर में जाकर उस ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. पैरलल स्पेस मैं आप किसी भी एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर के बिल्कुल नए तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं

 

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख WhatsApp क्या है? व्हाट्सएप्प की सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में (2023) जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

WhatsApp क्या है? व्हाट्सएप्प की सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में (2023)

 

Leave a Comment