2023 में घर पर पैकिंग का काम कैसे मिलेगा? पूरी जानकारी

दोस्तों 2023 में घर पर पैकिंग का काम कैसे मिलेगा? पूरी जानकारी :- कोविड के दौरान कई ऐसे उद्योगों का विकास हुआ जो ज्यादातर ऑनलाइन माध्यम से घर बैठे बैठे पैसे कमाने के नए साधन के रूप में विकसित हुए। आजकल कई कंपनियां और कई बड़े बड़े उद्योग घर बैठे पैकिंग के काम को ऑफर करती हैं।

आप कई कंपनियों या लोकल व्यवसाय द्वारा उनके प्रोडक्ट के लिए पैकिंग का काम कर अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं। तो आज हम इस लेख में आपको घर बैठे पैकिंग का काम कैसे मिलेगा इसके बारे में बताएँगे यदि आपको भी Ghar baithe Packing ka kam chahiye (घर बैठे काम चाहिए) तो इसकी जानकारी के लिए आर्टिकल के साथ बने रहें।

यदि आप किसी प्राइवेट कंपनी या सरकारी विभाग में कार्यरत हैं और आप अपने वीकेंड को एन्जॉय करने की बजाय कुछ बिजनेस करना चाहते हैं, तो यह आपके एकदम सही निर्णय होगा। इस से एक बेहतर एक्स्ट्रा इनकम बना सकते हैं।

 

 2023 में घर पर पैकिंग का काम कैसे मिलेगा? पूरी जानकारी
TEJWIKI.IN

 

पैकिंग क्या होती है ? (What is packing)

 

दोस्तों जैसा की आप जानते हैं की कोई भी कंपनी जब भी कोई प्रोडक्ट बनाती है तो कंपनी द्वारा प्रोडक्ट को बाज़ार में बेचने से पहले प्रोडक्ट की पैकिंग की जाती है। दोस्तों जैसा की आप जानते हैं की जो दिखता है वह बिकता है। व्यापार में यह लाइन बहुत सही है। यदि आपके प्रोडक्ट की पैकेजिंग बहुत अच्छी तरह से की गयी है तो लोग उस प्रोडक्ट की तरफ लोग आकर्षित होते हैं और लोग उस प्रोडक्ट को खरीदने में रूचि दिखाते हैं। पैकिंग में देखा जाय तो कई तरह की पैकिंग शामिल होती है। कुछ तो हाथों के द्वारा की जाती है तो कुछ मशीनों के द्वारा की जाती। अगर हम बड़ी कंपनियों के संदर्भ में बात करें अधिकतर कंपनियां अपने प्रोडक्ट की पैकेजिंग मशीनों के द्वारा करती हैं। परन्तु कुछ कंपनियां ऐसी भी होती हैं जो पैकेजिंग का काम लोगों को काम पर रखकर करवाती हैं।

 

 

किस तरह के सामान की कर सकते हैं घर बैठे पैकिंग ? (What kind of goods can be packed sitting at home)

 

आपको यहां हम बताते चलें की आप रोजमर्रा की जिंदगी में उपयोग होने वाले प्रोडक्ट (जैसे : साबुन , तेल, मसाले, चायपत्ती , घर का राशन आदि) की पैकेजिंग कर सकते हैं इसी तरह हम देखें तो कई लोग बिंदी, गिफ्ट, खिलौने जैसे प्रोडक्ट की पैकेजिंग का काम भी घर बैठे करते हैं। दोस्तों हम आपको बता दें की इस तरह की काम की शुरुआत आप कम बजट की Investment के साथ छोटे स्तर से कर सकते हैं और इस तरह के काम में मुनाफा भी काफी अच्छा होता है।

 

कैसे मिलेगा घर बैठे पैकिंग का काम ? (How to get packing work sitting at home)

 

यदि अपने सोच लिया है की घर बैठे पैकिंग का काम शुरू करना है लेकिन यह समझ नहीं आ रहा की काम कैसे मिलेगा तो हम आपकी इस समस्या के समाधान के लिए बता दें की आप विभिन्न तरीकों से घर बैठे पैकिंग का काम कर सकते हैं। यह हम आपको कुछ तरीकों के बारे में बता रहे हैं।

 

  • पहला तरीका:- दोस्तों जैसा की आप देखते हैं की बाज़ार में कुछ बड़े स्टोर या थोक विक्रेता अपने यहाँ कच्चा माल लाकर स्टोर में सामान की पैकिंग कर बेचते हैं। यदि आप काम की शुरुआत कर रहे हैं तो आप अपने लोकल मार्केट में जाकर ऐसे स्टोर या दुकानों का पता कर सकते हैं जो अपने यहाँ प्रोडक्ट की पैकिंग का काम करते हैं। यदि आप किसी ऐसे स्टोर से बात करते हैं जो हो सकता है आपको कच्चा माल और पैकिंग का समान उपलब्ध कराये बस आपको घर पर सामान की पैकिंग कर स्टोर को देना होता है।2023 में घर पर इसके बाद प्रोडक्ट के बिकने के पर लाभ का कुछ प्रतिशत आपको स्टोर द्वारा दिया जाता है। इसी तरह आप मार्केट में यह पता करें की स्टोर किस तरह के प्रोडक्ट की पैकेजिंग करता है। जिसके बाद उस प्रोडक्ट से संबंधित पैकेजिंग का सामान बाज़ार से खरीद सकते हैं। क्योंकि कई स्टोर ऐसे होते हैं जो आपको सामान उपलब्ध करवाएंगे लेकिंग पैकेजिंग आपको स्वयं से करनी होती है। दोस्तों ऐसी स्टोर या कंपनी का पता करने के लिए आप इंटरनेट और गूगल की मदद ले सकते हैं। गूगल पर कंपनी के कांटेक्ट या एड्रेस को सर्च कर सकते हैं।
  • दूसरा तरीका:- घर बैठे पैकिंग के काम के दूसरे तरीके की बात करें तो आप अपना कोई लघु उद्योग शुरू कर पैकिंग का कार्य कर सकते हैं जैसे यदि आप कोई अचार , पापड़ आदि को बनाने और बेचने का काम करते हैं तो उसके लिए आप बाज़ार से पैकेजिंग मशीन खरीद सकते हैं नहीं तो अगर यह आपके बजट में नहीं है तो आप हाथों के द्वारा पैकिंग कर अपना प्रोडक्ट बेच सकते हैं। बहुत से लोग ऐसे प्रोडक्ट को घर पर ही बनाकर हाथों से पैकिंग कर बेचते हैं। दोस्तों आपको बता दें की इस तरह के बिजनस मध्यम एवं लघु उद्योग के अंतर्गत आते हैं।
  • तीसरा तरीका:- दोस्तों जैसा की आप जानते हैं की आज का जमाना इंटरनेट और ऑनलाइन बिजनस का है। अपने देखा होगा की कई ऑनलाइन वेबसाइटस अपने प्लेटफार्म पर बिकने वाले प्रोडक्ट की पैकेजिंग का काम किसी थर्ड पार्टी से या व्यक्ति समूह से कराते हैं। आप ऐसी ही किसी वेबसाइट से संपर्क कर घर बैठे पैकेजिंग का काम कर सकते हैं। लेकिन आपको बता दें की कुछ वेबसाइटस ऐसे कामों के लिए सीधे संपर्क करती हैं और कुछ वेबसाइटस पर आपको रजिस्ट्रेशन कराना होता है। वेबसाइट पर रजिस्टर होकर आप सफलता पूर्वक घर बैठे पैकेजिंग का काम कर सकते हैं।

 

कुछ ऑनलाइन Website जो देती हैं घर बैठे पैकिंग का काम (Some online websites that provide packing work from home)

 

दोस्तों यहाँ हम आपको टेबल के माध्यम से कुछ टॉप Websites के बारे में बता रहे हैं जो आपको घर बैठे पैकिंग का काम दे सकते हैं बस आपको ऑनलाइन माध्यम से Apply करना होगा या आपके अपने स्तर पर वेबसाइट से संपर्क करना होगा –

क्रमांक Online Websites
1 Flipkart
2 Zomato
3 Workindia
4 Indiamart
5 Careerjeet
6 Google
7 Amazon
8 Etsy
9 Facebook
10 Joble
11 Earn Karo

 

घर बैठे पैकिंग के लिए कौन-सा कार्य है सबसे Best?

 

दोस्तों आप घर बैठे पैकिंग हेतु विभिन्न तरह के कामो की शुरुआत कर सकते हैं। यहां हम आपको कुछ कामों के उदाहरण देकर बता रहे हैं। आप अपनी आवश्यकता अनुसार इनमें से किसी काम को चुनकर अपना पैकेजिंग का छोटा सा बिजनस कर सकते हैं –

 

घर बैठे करें पूजा के सामान के पैकिंग का कार्य (Do the work of packing worship items sitting at home)

 

दोस्तों घर बैठे पूजा समाग्री का काम एक Low-Cost Investment बिजनेस है। इस तरह के बिजनेस में आपको पूजा में उपयोग होने वाली सामग्री जैसे: दिये , धुप , बत्तियां आदि की पैकिंग करनी होती है। 2023 में घर पर ऐसे बिजनेस में high profit की संभावना होती है। पूजा समाग्री के पैकिंग के लिए या तो बाजार से सामान पैकिंग हेतु मशीन ले सकते हैं या हाथों के द्वारा स्वयं से पैकिंग कर सकते हैं। दोस्तों इस तरह के बिजनेस की बाज़ार में हमेशा ही demand रहती है। घर परिवार में महिलाएं या स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र बिजनेस को साइड बिजनेस के रूप में कर सकते हैं।

 

घर बैठे करें गिफ्ट पैकिंग का काम (Do gift packing work sitting at home)

 

दोस्तों जैसा की आप जानते हैं हमारा देश भारत विभिन्न त्योहारों और आयोजनों का देश है। हमारे देश पुराने समय से ही त्योहारों और आयोजनों पर उपहार देने और लेने की परमपरा रही है। 2023 में घर पर लोग एक दूसरे को त्योहारों पर कुछ न कुछ गिफ्ट जरूर देते हैं। दोस्तों यहाँ बात करें गिफ्ट पैकिंग के काम की तो आप इस बिजनेस के अंतर्गत खिलौने , घड़ियां , दीवार पर सजावट वाली वस्तुएं , फोटो फ्रेम , पेंटिंग आदि की गिफ्ट पैकिंग का काम कर सकते हैं। गिफ्ट पैकिंग के काम के लिए आपको बस बाज़ार से गिफ्ट पैकिंग के संबंधित डिब्बे , रिब्बन आदि लेने होंगे जो आपको बहुत ही low cost पड़ेगा। एक बार सामान लेने के बाद आप मिलने वाले आर्डर के अनुसार गिफ्ट पैकिंग का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

 

घर बैठे करें आचार/पापड़/मसाले की पैकिंग का काम (Do the work of packing pickle/papad/spices at home)

 

दोस्तों जैसा की आपको पता है की हमारे देश में कई महिलाएं और सहायता ग्रुप अचार / पापड़ को बेचने जैसा लघु उद्योग करते हैं। आप किसी ऐसी संस्था या कम्पनी के संपर्क उनके प्रोडक्ट को पैकिंग करने का काम ले सकते हैं नहीं तो आप स्वयं का लघु उद्योग स्थापित कर पैकिंग का काम कर सकते हैं। एक अध्ययन के मुताबिक़ यदि आप इस तरह का बिज़नेस करना चाहते हैं तो ₹50,000/- रूपये की छोटी सी Investment करके अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं ऐसे बिजनेस में आपको प्रतिमाह 1 लाख रूपये तक का मोटा मुनाफा हो सकता है। शुरुआत में आप हाथों से प्रोडक्ट की पैकिंग कर सकते हैं और धीरे-धीरे जब आपका बिजनेस बढ़ने लगे तो आप पैकिंग के लिए मशीन खरीद सकते हैं।

 

मोमबत्ती(Candle) के पैकिंग का काम (Candle packing work)

 

आपको तो पता ही है चाहे किसी का जन्मदिन हो या कोई पूजा एवं आयोजन मोमबत्ती का उपयोग हर कहीं होता है। मोमबत्तियां हमारे त्योहारों का अभिन्न अंग हैं। दोस्तों यदि आप भी मोमबत्ती के पैकिंग का काम शुरू करना चाहते हैं तो आप 10 से 15 हजार रूपये की छोटी सी Investment के साथ यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं। 2023 में घर पर आपको बता दें की एक मोमबत्ती को बनाने से लेकर पैकिंग करने का खर्चा 1 से 1.5 रूपये आता है और एक मोमबत्ती को तैयार होने में 10 से 15 मिनट का समय लगता है। वहीं इसके होलसेल मार्केट में बेचने की की बात करें तो एक मोमबत्ती 4 से 5 रूपये में बिक जाती है जहाँ आपका प्रॉफिट मार्जिन होता है 2 से 2.5 रूपये। इससे आप समझ सकते हैं की मोमबत्ती का बिजनेस आपके लिए फायदे का सौदा हो सकता है।

 

घर बैठे पैकिंग का काम से पहले इन बातों का जरूर रखें ध्यान (Keep these things in mind before packing work sitting at home)

 

  • कई बार ऐसा भी होता है की आप गूगल या यूट्यूब पर packing jobs को सर्च करते हैं तो आपके सामने कई ऐसी भी कंपनियां आ जाती हैं जो घर बैठे पैकिंग के काम के लिए ऑफर करते हैं लेकिन इसका ध्यान आपको रखना होगा की कहीं वह कंपनी फेक तो नहीं है।
  • यदि कोई कम्पनी आपको पैकिंग के काम देने के लिए आपसे कोई चार्ज करती है तो सावधान रहें झांसे में आने से बचें।
  • कई लोग /कंपनी कॉल या ऑनलाइन माध्यम से आपको पैकिंग के काम देने का दावा करते हैं कृपया ऐसे किसी भी फ्रॉड से बचें अपना पर्सनल डिटेल्स और पैसे देने से बचें।
  • आपको ऑनलाइन यूट्यूब पर भी कई ऐसी वीडियो मिल जाएँगी जो घर बैठे पैकिंग के काम से लाखों रुपए कैसे कमाएं ‘ या ऐसी कोई भी वीडियो को देखने से बचें क्यूंकि ज्यादातर वीडियो सिर्फ व्यू के लिए ही बनाई जाती हैं जिसमे सच्चाई कम और झूठ अधिक होता है।
  • पैकिंग के काम के लिए पहले अच्छे से उस कंपनी के बारे में पता करें फिर ही आगे की प्रक्रिया के लिए तैयार रहें।

FAQ:-2023 में घर बैठे पैकिंग का काम कैसे मिलेगा जानें सभी सवालों का जबाब –

 

Packaging Business (Ghar baithe Packing ka kam )करते समय किन बातों का ध्यान रखना होता है ?

आप यदि पैकिंग का काम घर से करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए कई बातों को ध्यान में रखना होता है जैसे आपको इसके लिए मार्केट रिसर्च करनी होगी ,पैकेजिंग के लिए मशीन की खोज ,लागत और मार्केटिंग आदि को ध्यान में रखना होगा।

 

मुझे घर बैठे पैकिंग का काम कैसे मिलेगा ?

इसके लिए आपको अपने आस पास उपलब्ध कंपनियों से संपर्क करना होगा। आप गूगल मैप का सहारा ले सकते हैं और अपने आस-पास की कंपनियों से कॉन्टेक्ट कर पैकिंग के काम के लिए मीटिंग कर सकते हैं।

 

कौन -कौनसी कंपनियां 2023 में Ghar baithe Packing ka kam देंगी ?

आप घर बैठे कई कंपनियों द्वारा घर से पैकिंग का काम प्राप्त कर सकते हैं फ्लिप कार्ट ,अमेज़न ,स्नेपडील जैसी कई कंपनियों में आप अपने उत्पाद को पैकिंग कर बेच सकते हैं और इससे अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं

 

Ghar baithe Packing ka kam कितने रुपए से शुरू किया जा सकता है ?

आप Ghar baithe Packing ka kam थोड़े से निवेश से शुरू कर सकते हैं आप अपनी पैकिंग कंपनी 10 से 20 हजार के निवेश से शुरू कर सकते हैं।

 

इन्हे भी जरूर पढ़े 

 

Conclusion

 

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख  2023 में घर पर पैकिंग का काम कैसे मिलेगा? पूरी जानकारी जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.
यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

Leave a Comment