2024 में गांव में घर बैठे पैसे कैसे कमाए? 10 सरल तरीका

नमस्कार दोस्तों आज हम बात करेंगे 2024 में गांव में घर बैठे पैसे कैसे कमाए? 10 सरल तरीका , गांव में पैसे कमाना थोड़ा शहर के मुकाबले जटिल होता है इसीलिए आए दिन लोग जानना चाहते हैं गांव में पैसा कमाने का तरीके जिससे उनकी जीवन यापन अच्छे से चले आइए जानते हैं कि गांव में पैसे कैसे कमाए?

शहरों में भिन्न भिन्न की साधन होने के कारण वहां पर रोजगार की भी कोई कमी नहीं होता है लेकीन गांव में रोजगार की भारी कमी होती है इसलिए गांव के लोग पैसे कमाने के लिए शहर जाते हैं और वहां पर कार्य या बिजनेस किया करते हैं लेकिन आप अपने गांव में ही पैसे कमाना चाहते हैं तो गांव में पैसे कमाने के तरीके जानेंगे जिसके माध्यम से गांव में ही पैसे कमाया जा सकता है। गांव में पैसे कैसे कमाए?

इसके बारे में सोचना थोड़ा मुस्किल होता है क्योंकि बिना जाने बुझे किसी भी बिज़नेस में पैसे लगाना ठीक नही है बीना जानकारी या जांच के रोजगार की शुरूआत करने में हानि हो सकता है। इस तरह की नुकसान से बचने के लिए देखें की गांव में कौन सा बिजनेस करें? या गांव में पैसे कैसे कमाए? जाने गांव में पैसे कमाने के तरीके-

गांव में घर बैठे पैसे कैसे कमाए

गांव में पैसे कमाने के लिए कई तरह की तरीके हैं जिसके माध्यम से गांव से ही पैसे कमाया जा सकता है। आइए जानते हैं ऐसे रोजगार या पैसे कमाने की साधन के बारे में जिसके द्वारा गांव से ही पैसे कमाया जा सकता है। आइए जानते हैं गांव में पैसे कमाने के तरीके

1.General Store खोल कर गांव में पैसे कमाए

दोस्तों General  Store की दुकान गांव के लिए सबसे अच्छा Business है. इस Business को करने के लिए आपको किसी भी प्रकार की Special Skill की जरुरत नहीं पड़ती है.

आप 20 से 25 हजार की लागत में इस Business की शुरुआत कर सकते हैं और इससे महीने भर में 25 से 40 हजार तक की कमाई कर सकते हैं.

2. Computer Center खोलकर गांव में पैसे कमाए

आप सभी जानते होंगे आज के ज़माने में Computer का ज्ञान (knowledge) होना कितना जरुरी है. लगभग सभी नौकरियों में Computer Skill का होना बहोत जरुरी है.

शहरों में बच्चे कम उम्र में ही Computer सीख लेते हैं पर गांव के बच्चे अपनी पढाई पूरी करने के बाद Computer सीखते हैं.अगर आप Village में ही अपना खुद का Computer Center खोल दें तो इससे Village के बच्चों के लिए भी फायदा होगा और आपकी कमाई भी चलते रहेगी.

इस Business को शुरू करने के लिए आपको बस 2 – 3 कंप्यूटर की जरुरत होगी. जिनकी लागत लगभग ५० हजार रूपये तक हो जाएगी। फ्रेंड्स अगर आपका यह Business एक बार Settle हो गया तो आप इससे बहुत अच्छी कमाई कर सकते है, क्योकि Village में छोटे बच्चों की कमी नहीं रहती है.

 

3. दूध का करें रोजगार

गांव में पैसे कमाने के तरीके के बारे में बात करें तो गांव में सबसे ज्यादा उपयुक्त व्यवसाय यह है की वहां पर दूध का व्यवसाय करें। 2024 में गांव में गांव में दुधारू पशु पालन आसानी से किया जा सकता है आप चाहे तो उपयुक्त संख्या में पशु पालन कर के दूध का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं इसके लिए कुछ पैसे और जमीन की आवश्यकता होगी जहां से इस व्यवसाय को संचालित कर अच्छा रुपए कमा सकते हैं।

 

4. मुर्गी पालन

आजकल मुर्गी पालन भी गांव में पैसे कमाने के तरीके सबसे अच्छा है। इसे शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको किसी प्रशिक्षण केंद्र से मुर्गी पालन का प्रशिक्षण ले सकते हैं जिससे फार्म की देख रेख अच्छे तरीके से कर पाए। इसके लिए गांव में किसी खुले स्थान का चुनाव करें जहां मुर्गी पालन किया जा सकता है। इसके संचालन कर के महीने में कम से कम ₹20,000- ₹50,000 आसानी से कमाया जा सकता है।

5. मछली पालन

गांव में पैसे कमाने के तरीके के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए ध्यान से पढ़ें, गांव में पैसे कमाने के लिए मछली पालन का व्यवसाय भी बेहद मुनाफे वाली रोजगार है इसके माध्यम से लाखों रुपए आसानी से कमाया जा सकता है यह निर्भर आप पर करता है की कितनी बड़ी एरिया में इस व्यवसाय को शुरू करना चाहते हैं। मछली पालन की व्यवसाय को शुरू करने के लिए सबसे पहले आपके पास ऐसे जगह होनी चाहिए

जिसमे जल संग्रहण किया जा सके या पहले से ही जल संग्रहण का स्रोत है तो बहुत ही अच्छी बात है अगर आपको मछली पालन के बारे मे ज्ञान है तो इसे बेझिझक शुरू कर सकते हैं 2024 में गांव में अन्यथा सबसे पहले अपने आस पास की प्रशिक्षण केंद्र जाकर इसके बारे में प्रशिक्षण लेने के उपरांत ही इस व्यवसाय की शुरुआत करें। जिसमें आपको बताया जाएगा की मछली पालन के दौरान मछलियों की देखरेख कैसे किया जाता है? साथ ही कौन सी मछली पालन करने से ज्यादा मुनाफा हो सकता है? इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर लें।

मछलियों को आस पास के मार्केट या मंडियों में बेच कर पैसे कमाया जा सकता है। यह सभी व्यवसाय में लागत भी अच्छा लग सकता है। उसके बाद मोटी रकम कमाया जा सकता है।

 

6.आटाचक्की का Business करके गांव में पैसे कमाए

खेती भारत के लगभग सभी Village में होती है, लेकिन अनाज पीसने वाली आटा चक्की गांव में कम ही पाई जाती है. अगर आप आटा चक्की का Business शुरू करते हो तो यह आगे चलकर बहुत ही फायदेमंद होने वाला है.

अगर आप एक आटा चक्की की मशीन खरीदते हो तो इसकी लागत लगभग 30 से 40 हजार की होती है, और बिजली तथा लाइसेंस की जरूरत होती है.

आटा चक्की से आप गेहूं, मसाले आदि पीस सकते हैं, इससे आपकी कमाई 25 से 30 हजार रूपये महिना आसानी से हो जाएगी.

2024 में गांव में घर बैठे पैसे कैसे कमाए? 10 सरल तरीका
TEJWIKI.IN

7.Tent Houseकाकाम करके गांव में पैसे कमाए

गांव में बहुत कम बारात घर होते है और गांव में शादियाँ भी बहुत अधिक होती है. Village के लिए Tent House का Business भी आपके लिए बहुत ही फयदेमद साबित होगा.गांव में marriage party के अलावा अन्य बहुत सारे Function होते रहते हैं जिसके लिए Tent की जरुरत पड़ती है. अगर आप Tent House का Business शुरू करते है तो इसके लिए आपको 30 से 40 हजार तक का खर्चा आएगा.

जब एक बार आपका बिज़नेस Set हो जाता है तो फिर शादी के सीजन (Season) में आपके लिए पैसों की बारिश होगी . इसमें आप अपने अगल – बगल के Village में भी Tent House की सुविधा दे सकते हैं, इस Business में आप शादी के सीजन में 2 – 3 लाख तक की कमाई आसानी से कर सकते हैं.

 

8. सब्जी की खेती

अगर आप खेती के माध्यम से बहुत ज्यादा पैसे कमाना चाहते हैं तो सब्जियों की खेती करना यह एक सकारात्मक विचार ही सकता है। 2024 में गांव में सब्जी की खेती करने में बहुत जल्द ही नकद राशि कमाया जा सकता। सब्जियों की खेती करने के दौरान फसल को अच्छी पानी की अवश्यकता होती है सबसे पहले इसकी व्यवस्था कर लें अन्यथा इसमें नुकसान हो सकता है।

गांव में पैसे कमाने के तरीके में सब्जियों की खेती काफी लोकप्रिय है खासकर उन किसानों के लिए जो खेती के माध्यम से रोजाना पैसे कमाना चाहते हैं वे अपने खेतों तरह तरह की सब्जियों को लगा कर अच्छे पैसे कमाते हैं।

 

9. ट्यूशन या कोचिंग पढ़ाएं

पढ़ाई तो हर जगह होती ही है वह चाहे गांव हो या शहर सभी जगह के बच्चे पढ़ाई करते ही हैं। अगर आप पढ़े लिखे हैं और गांव में पैसे कमाने के तरीके खोज रहे हैं तो गांव से पैसे कमाने के लिए ट्यूशन या कोचिंग का शुरूआत कर सकते हैं जिसमें बच्चों को शिक्षा दे सकते हैं ऐसे भी गांव में अच्छे शिक्षा के अभाव में बच्चे शहर पढ़ने के लिए जाते हैं अगर वह पढ़ाई उन्हे घर पर ही मिल जाए तो और क्या चाहिए।

आपको इसी कमी का लाभ उठाना है अपने गांव में एक कोचिंग की शुरुआत करें जिसमें सभी कक्षा के लिए पढ़ने की व्यवस्था रखे अगर इसे अकेले नहीं कर सकते 2024 में गांव में तो आपके दोस्त में कोई न कोई कोचिंग को शुरू या पढ़ाने के लिए तैयार हो ही जाएंगे।

बच्चों को अच्छी शिक्षा उपलब्ध कराएं और बदले में पैसा कमाए। कोचिंग या ट्यूशन पढ़ा कर भी काफी पैसे कमाया जा सकता है। अगर आप नियत स्थान पर कोचिंग या ट्यूशन का शुरूआत नही करना चाहते हैं तो बच्चों को होम ट्यूशन देकर भी पैसे कमाया जा सकता है।

10 Tuition CenterयाCoaching Institute खोलकर पैसे कमाए

आजकल लगभग सभी माता – पिता चाहते हैं कि उनका बच्चा अधिक से अधिक पढाई करने में व्यस्त रहे इसलिए सभी लोग अपने बच्चों को Tuition या Coaching जरुर भेजते हैं.शहरों में ट्यूशन Center की सुविधा आसानी से मिल जाती है लेकिन जब बात Village की आती है तो बहुत मुश्किल से ही कोई Tuition या Coaching Institute देखने को मिलते हैं.

अगर आपने फ्रैंड्स Graduation या 12 वीं तक की पढाई की है तो आप अपने Village में एक CoachingCenter खोल सकते हो, और अगर आप एक बार Settle हो जाने के बाद आप बहुत ही अच्छा पैसा कमा सकते हो.

इन्हे भी जरूर पढ़े

Conclusion

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको हमारी यह लेख 2024 में गांव में घर बैठे पैसे कैसे कमाए? 10 सरल तरीका जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

hi.wikipedia.org/wiki

2024 में गांव में घर बैठे पैसे कैसे कमाए? 10 सरल तरीका

Join our Telegram Group

Join our Facebook Group

   Join Whatsapp Group

Leave a Comment