2024 में मोबाइल से बिजली बिल चेक कैसे करे? पूरी जानकारी

2024 में मोबाइल से बिजली बिल चेक कैसे करे? पूरी जानकारी

नमस्कार दोस्तों,आज हम बात करेंगे 2024 में मोबाइल से बिजली बिल चेक कैसे करे? पूरी जानकारी के बारे में: दोस्तो, हम सभी के घरो मे बिजली का उपयोग तो होता ही है, और उसके लिए हमें हर महीने इसका बिल भुगतान करना पड़ता है। वैसे तो हमें बिजली बिल जमा करने के लिए किसी नजदीकी बिजली कार्यालय मे जाना होता है और वहां जाकर अपने बिल का भुगतान करना पड़ता है, लेकिन क्या आपको पता है, की आप घर बैठे ही बिजली बिल का भुगतान अपने मोबाइल से कर सकते है।

बिजली वितरण से संबधित सभी राज्यो द्वारा इसके लिए अलग एक बिजली कंपनी को बनाया है, जो राज्य मेय उस राज्य के किसी हिस्से मे बिजली का वितरण करी देखती है इसकी के साथ इनकी एक ऑफ़िशियल वेबसाइट भी होती है जहां से आप आपने बिजली बिल को डाउनलोड भी कए सकते है एंव बिजली बिल का ऑनलाइन भुगतान भी कर सकते है।

आज के इस आर्टिकल मे हम आपको किसी भी राज्य की कॉर्पोरेशन वेबसाइट पर जाकर कैसे अपना बिजली बिल देखें, और बिल का भुगतान कैसे करें? इसके बारे मे सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले है जिसकी मदद से आप बड़ी ही आसानी घर बैठे ही अपना बिजली संबधित कार्य कर सकते है।

मोबाइल से बिजली बिल चेक कैसे करे?

जैसा की हम सभी जानते है, इक्कीसवी सदी इंटरनेट की सदी है, आज के समय मे लगभग सभी कार्य इंटरनेट के माध्यम से होने लगे है, देश के लगभग सभी विभागो द्वारा अपने कार्यो को जल्दी करने के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल किया जाता है, इसलिए बिजली विभाग द्वारा भी अपने बिजली संबधित कार्यो जो ऑनलाइन माध्यम से किया जा रहा है अब से आपको अपने बिजली भुगतान के लिए लंबी-लंबी लाइनों मे लगने की कोई जरूरत नही है क्योंकि अब से आप घर बैठे ही अपने बिजली बिल का भुगतान कर सकते है, इसी के साथ आप अपना बिल भी चेक आर सकते है।

लेकिन बहुत से लोगो मे अक्सर देखा गया है की जानकारी न होने के कारण वह कार्यालयो के चक्कर लगते रहते है, इसलिए हम आपको बता दे की आज के समय मे आपको ऐसे कार्य करने के लिए कहीं चक्कर लगाने की आवश्यकता नही है आप अपने घर बैठे ही ऐसे कामो को आसानी से अपने मोबाइल से कर सकते है। मोबाइल से बिल चेक करने व बिल का भुगतान करने की पूरी प्रक्रिया आपको नीचे बताई गई है, जिसे आप स्टेप बाइ स्टेप फॉलो कर सकते है।

मोबाइल से बिजली बिल कैसे चेक करें?

चाहे आप किसी भी राज्य से हो, आप अपने मासिक बिल का भुगतान ऑनलाइन अपने मोबाइल से चेक कर सकते है, इसके लिए आपके पास कई सारे ऑप्शन रहते है पहला आप जिस राज्य का बिजली बिल देखना चाहते है, उस राज्य की बिजली बिल संबधित वेबसाइट पर जाकर बिल देख सकते है, दूसरा आप विभिन्न प्रकार की एप्लीकेशन के माध्यम से भी अपना बिजली बिल चेक कर सकते है। हमने यहां आपको वेबसाइट के माध्यम से बिजली बिल चेक करने की प्रक्रिया बताई है जिसका अनुसरण करके आप अपना बिजली बिल देख सकते है।

1. सबसे पहले आपको अपने राज्य के बिजली विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

2. वेबसाइट के होम पेज़ पर आ जाने के बाद आपको ऑनलाइन बिल भुगतान (Online Bill Payment) के ऑप्शन को देखना होगा, और ऑप्शन मिल जाने पर उस पर क्लिक करना होगा।

3. क्लिक करने के बाद आप एक नए पेज़ पर चले जाएंगे, वहां पर आपको कई ऑप्शन दिखाई देंगे जिनमे से आपको Bill Payment Services के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

4. इसके बाद आपको अपने एरिया का चयन करना होगा।

5. अब आपको कंजूमर नंबर दर्ज करके, व कैप्चा कोड भरकर सबमिट कर देना है।

6. अब आपके सामने बिल की समरी (सारांश) ओपन हो जाएगा, अब आपको वहां विस्तृत मे बिल देखने के लिए View या बिजली बिल देखें के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

7. अब आपके सामने अपने बिलजी बिल का विस्तृत विवरण ओपन हो जाएगा।

2024 में मोबाइल से बिजली बिल चेक कैसे करे? पूरी जानकारी
TEJWIKI.IN

पेटीएम (Paytm) से बिजली बिल का कैसे भुगतान करें 

वैसे तो आप चाहे तो बिजली बिल का भुगतान इसकी ऑफ़िशियल वेबसाइट पर जाकर भी कर सकते है, लेकिन वहां से भुगतान करने मे कोई समस्या हो रही है तो आप ऑनलाइन पेमेंट एप्लीकेशन से Paytm, Phone Pe, Google Pe आदि से भी अपना बिजली बिल भर सकते है।

उदाहरण के लिए हम आपको Phone Pe से बिजली बिल का भुगतान कैसे करें इसके बारे मे बता रहे है बिजली बिल के भुगतान का प्रोसेस सभी एप्लीकेशन मे एक समान ही होता है।

1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल मे Phone Pe एप्लीकेशन को ओपन करना होगा।

2. अब आपके सामने एप्लीकेशन का डेशबोर्ड ओपन हो जाएगा।

3. जिसमे आपको Recharge & Pay Bills के सेक्शन मे Electricity का ऑप्शन मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा।

4. अब आपके सामने एक नया पेज़ खुल जाएगा जिसमे आपको अपने ‘विधयुत वितरण निगम’ का नाम सर्च करना होगा।

5. नाम आने के बाद आपको उस पर क्लिक करना है।

6. अब आपको उसमे अपने बिलजी बिल के K Namber को दर्ज करना होगा।

7. दर्ज करते ही आपके सामने बिल ग्राहक का नाम और बिल राशि आ जाएगी।

8. जिसे आपको सही से चेक करके बिल का भुगतान कर देना है।

इस प्रकार आप Phone Pe से आसानी से अपने बिजली के बिल का भुगतान कर सकते है।

इन्हे भी जरूर पढ़े

Conclusion

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको हमारी यह लेख 2024 में मोबाइल से बिजली बिल चेक कैसे करे? पूरी जानकारी जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

hi.wikipedia.org/wiki

2024 में मोबाइल से बिजली बिल चेक कैसे करे? पूरी जानकारी

Join our Telegram Group

Join our Facebook Group

   Join Whatsapp Group

Leave a Comment