404 Error क्या है? Error 404 को कैसे Fix करें? की जानकारी

दोस्तों 404 Error क्या है? 404 Error एक HTTP Error Code होता है, जिसका अर्थ ये है कि यूजर जिस भी कंटेंट को Access करने की कोशिश कर रहा है, वो वेबसाइट के Server पर उपलब्ध ही नहीं है। कई बार हमारे साथ ऐसा होता है कि जब हम इंटरनेट पर कुछ सर्च करने जाते है तो उस Web Address तक नहीं पहुंच पाते और हमारे सामने Error 404 लिखा हुआ आ जाता है। बहुत बार यदि आपने कोई पोस्ट सर्च किया पढ़ने के लिए लेकिन जैसे ही आपने उस पर क्लिक किया लेकिन पोस्ट नहीं होता और उसके बदले आपको 404 एरर पेज नॉट फाउंड के जैसा पेज ओपन हो जाता है।

यह क्यों होता है, आपके जब कोई पोस्ट पब्लिश किया था लेकिन बाद में उस पोस्ट को डिलीट या यूआरएल, पर्मालिंक को चेंज कर दिया होता है। जब आप किसी यूआरएल पर क्लिक करते हो आपका ब्राउज़र वेब सर्वर को रिक्वेस्ट भेजता है और सर्वर से उस पेज को आपके ब्राउज़र पर दिखता है लेकिन जब वेब सर्वर उस पेज को अपने सर्वर पर नहीं पाता है तो ही 404 एरर पेज नॉट फाउंड जैसा एरर आता है

क्या आपने कभी सोचा कि आखिर ये 404 एरर क्या है और इसका मतलब क्या होता है? अगर ऐसा है तो आप बिलकुल सही जगह पर आए है यहाँ आपको आपके सारे सवालों के जवाब मिलेंगे।

 

404 Error क्या है? Error 404 को कैसे Fix करें? की जानकारी
TEJWIKI.IN

 

404 Error क्या है? (What is 404 Error)

 

404 Error एक सामान्य वेबसाइट Error मैसेज होता है जिसका मतलब है कि (पेज नॉट फाउंड) आप जिस URL Link को खोलने की कोशिश कर रहे है या तो वो बदल दी गई है या आपके द्वारा टाइप की गई लिंक गलत है। 404 Not Found मैसेज अधिकतर सभी Search Engines जैसे कि Google, Yahoo और Bing में देखने को मिलता है।

उदाहरण के लिए अगर आप ‘hindisahayta.in‘ सर्च करते है तो आपके सामने हमारी वेबसाइट ओपन हो जाएगी, पर अगर आप hindisahayta.in/bbb सर्च करते है तो आपकी स्क्रीन पर Error 404 शो होगा। यानि कि यह एरर अधिकतर हमारे द्वारा गलत Type किए गए URL की वजह से भी देखने को मिलती है।

 

 

Error 404 क्यों दिखाई देता है? (Why does Error 404 appear)

 

404 Error हमे कई कारणों की वजह से दिखाई देता है, जो कि नीचे निम्नलिखित है-

  • सबसे पहला और मुख्य कारण ये हो सकता है कि वो Content या फिर URL डिलीट कर दिया गया हो।
  • दूसरा कारण, Users द्वारा URL को गलत तरीके से Type किया जा रहा है।
  • अगर वेबसाइट का Server Down होगा, तो भी आपको 404 एरर शो हो सकता है
  • चौथा कारण यह हो सकता है कि जिस Domain Name या पेज को आप कर रहे हो वो असल में मौजूद (Exist) नहीं है।

 

404 error एक बहुत ही common website error मेसेज है जो की ये बताता है की आपके द्वारा खोजा जा रहा webpage मिल नहीं रहा है या मेह्जुद ही नहीं है. ये अक्सर तब होता है जब कोई user कोई ऐसा link पर क्लिक करता है 404 Error क्या है? जो की एक outdated (या “broken”) link होता है या जब एक URL को गलत type किया गया होता है एक Web browser के address field में.

कुछ websites display करते हैं custom 404 error pages, जो की काफी समान दीखते हैं दुसरे pages के तरह उसी site के. दुसरे websites simply display करते हैं Web server के default error message text को, जो की typically शुरू होता है “Not Found” से. चाहे उसका appearance कैसा भी हो, एक 404 error का मतलब होता है की server एक्टिव है और साथ में run भी कर रहा है, वहीँ webpage या उस webpage का रास्ता या path valid नहीं है.

अब सवाल उठता है की फिर क्यूँ इसे एक “404 error” कहा जाता है न की simply एक “Missing Webpage Error?” इसका जवाब है की 404 एक error code होता है जिसे की पैदा किया गया होता है Web server के द्वारा जब वो खोजे गए webpage को ढूंड नहीं पाता है.

इस error code को भली भांति भांप लिया जाता है search engines के द्वारा जो की मदद करता है इन search engine crawlers को ऐसे bad URLs को index न करने में.

404 errors को आसानी से पढ़ा जा सकता है Web scripts के द्वारा और website monitoring tools के द्वारा, जो की मदद करता है webmasters को इन टूटे हुए लिंक्स (broken links) को ढूंडने में और साथ में fix भी करने में.

 

वहीँ दुसरे common Web server codes भी हैं जैसे की 200, जिसका मतलब होता है एक खोजा गया webpage मिल गया है. वहीँ दूसरा है 301, जो की ये indicate करता है की एक file को एक नए location को स्थानांतरित कर दिया गया है. 404 errors के तरह, इन status messages को users के द्वारा directly देखा नहीं जा सकता है, लेकिन इन्हें इस्तमाल किया जाता है search engines और website monitoring software के द्वारा.

 

Error 404 को कैसे Fix करें? (How to fix Error 404)

 

Websites कई कारणों की वजह से बनाई जाती है कुछ लोग पैसे कमाने के उद्देश्य के लिए बनाते है, तो वहीं कुछ लोग अपनी जानकारी को लोगों तक पहुंचाने या अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए बनाते है। जब किसी वेबसाइट को अपनी सर्विस प्रदान करते-करते काफी समय हो जाता है तो अधिकतर कई वेबसाइट को Http Error 404 जैसी परेशानी झेलनी पड़ती है जिसका मुख्य कारण सर्वर पर लोड बढ़ना, हैकिंग अटैक होना आदि कई है। इससे उस वेबसाइट की Ranking पर प्रभाव पड़ता है। नीचे हमने आपको सारी जानकारी दी है कि इसे Fix कैसे करें।

 

1. Page को रीलोड करें

 

अगर आपको भी 404 Error दिखाई दे रहा है तो इसके लिए आपको सबसे पहले अपने पेज को रीलोड करना होगा। अगर आप मोबाइल यूजर है तो पेज रीलोड करने के लिए Refresh करें और वहीं अगर आप Desktop यूजर है तो (Ctrl+R) क्लिक करके पेज को आसानी से Reload कर सकते है।

 

2. URL को चेक करें

 

कई बार ऐसा होता है कि Users गलत URL टाइप कर देते है, जिसके बाद उन्हें ये एरर दिखाई देता है। इसके लिए आपको सबसे पहले अपने URL को चेक करना होगा कि आपने सही URL डाला है या नहीं। अगर आपके द्वारा Direct URL लिंक से वो वेबसाइट ओपन की गई है और उसके बाद भी आपको ये एरर दिखाई दे रहा है तो इसका कारण ये हो सकता है कि वो वेबसाइट या पेज मौजूद ही नहीं है।

 

3. अपने ब्राउज़र के Catches और Cookies को डिलीट करें

 

कई बार ऐसा होता है कि जब हम URL लिंक को अपनी डिवाइस पर ओपन करते है तो 404 एरर दिखा देता है, पर वही अगर हम इसे किसी अन्य डिवाइस पर ओपन करते है तो वो उस Web Page पर ओपन हो जाता है। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो इसके लिए आपको सबसे पहले अपने डिवाइस से Catches और Cookies को डिलीट करना होगा, जिसके बाद ये एरर खुद ही गायब हो जायेगा।

 

4. Website Owner से संपर्क करें

 

अगर ये सब करने के बावजूद भी 404 एरर नहीं हट रहा तो, तो आपको उस वेबसाइट के Owner से संपर्क करना होगा, जिसकी वेबसाइट या पेज को आप Access करना चाहते है। संपर्क करने के लिए आपको उस वेबसाइट के Homepage पर जाना होगा, वहाँ आपको उस वेबसाइट के ओनर का Contact या EMail ID अवश्य मिलेगी, जिसकी मदद से आप उनसे संपर्क कर सकते है।

 

5. पेज को Redirect करें

 

अगर आप एक Website Owner है और आप भी इस एरर से जूझ रहे है तो अपने पेज को Redirect करें। पेज Redirect करने के लिए आप 301 Permanent की मदद ले सकते है। अगर आपकी वेबसाइट WordPress पर है तो आप Redirection Plugin का इस्तेमाल भी कर सकते है जिसके बाद आपको 404 एरर नहीं दिखाई देगा।

 

 

Error 404 को WordPress पर कैसे Fix करें (How to Fix Error 404 on WordPress)

 

404 Error एरर एक ऐसा एरर है जो हमें अधिकतर कई सारी Websites पर देखने को मिलता है जैसे कि WordPress, Wix या फिर कोई अन्य वेबसाइट हो। नीचे मैंने आपको Step by Step जानकारी दी है कि कैसे 404 एरर को WordPress पर फिक्स किया जा सकता है

1. सबसे पहले अपनी WordPress ID को ‘Login’ करें, जिसके बाद आपके सामने Dashboard खुल जायेगा।

2. अब Dashboard पर आपको बायीं तरफ (Right Side) नीचे ‘Plugins’ का विकल्प दिखेगा, उस पर क्लिक करें।

3. अब आपके सामने 3 ऑप्शन आएंगे, उस में से ‘Add New’ पर क्लिक करें।

 

4. अब आपको एक Plugin डाउनलोड करना है, इसके लिए सर्च बॉक्स में ‘All 404 Pages Redirect’ सर्च करें।

5. अब इस Plugin को डाउनलोड एवं इनस्टॉल करने के बाद ‘Activate’ करें।

 

6. इसके बाद नीचे की तरफ थोड़ा Scroll Down करें, वहाँ आपको All 404 Pages Redirect to Homepage की ‘Settings’ दिखेगी उस पर क्लिक करें।

 

7. इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, वहाँ ‘404 Redirection Status’ के ऑप्शन को Enable करें और नीचे वाले बॉक्स में अपनी वेबसाइट के ‘Homepage’ का लिंक डाले।

8. अब नीचे आपको ‘Update’ का ऑप्शन दिखेगा, उस पर क्लिक करके अपडेट करें। इस तरह आप अपने WordPress से 404 का एरर हटा सकते है।

 

Website पर Http Error 404 है या नहीं कैसे पता करें (How to find out if there is Http Error 404 on the website)

 

404 त्रुटि एक ऐसी त्रुटि है जिसका सामना एक ब्लॉगर को ही नहीं, अपितु Google को भी करना पड़ता है, इसलिए ये जानना जरूरी है कि हम कैसे पता करें कि, हमारी वेबसाइट पर एचटीटीपी ४०४ है या नहीं। इसका पता लगाने के लिए कई तरह के Paid एवं Free Tools उपलब्ध है।

नीचे मैंने आपको Step-by-Step इसकी पूरी जानकारी दी है।

स्टेप 1 – सबसे पहले गूगल में जाकर सर्च बॉक्स में ‘404 Error Checker’ लिखकर सर्च करें।

स्टेप 2 – अब आपके सामने टॉप 10 Websites की लिंक आ जाएगी। इसके बाद आपको सबसे पहले दी गई लिंक पर “Click” करके उसे ओपन करना है।

स्टेप 3 – अब आपको ‘Enter your URL below’ का विकल्प दिखाई देगा, नीचे दिए गए बॉक्स में अपनी वेबसाइट का Domain URL डाले।

स्टेप 4 – Domain URL डालने के बाद आपको “Find Broken Links” का ऑप्शन दिखेगा, उस पर क्लिक करें।

स्टेप 5 – अब आपको ‘Captcha Solve‘ करने के लिए कहा जायेगा, उसे Solve करने के बाद ‘Find Broken Links now’ पर क्लिक करें।

स्टेप 6 – अब आपकी स्क्रीन पर ‘Status Completed’ लिखा हुआ आ जायेगा और आपकी वेबसाइट पर कितने 404 Error है वो आपको पता लग जायेगा।

 

 

Conclusion

  

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख 404 Error क्या है? Error 404 को कैसे Fix करें? की जानकारी जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

404 Error क्या है? Error 404 को कैसे Fix करें? की जानकारी

 

 

Leave a Comment