अमेज़न पे क्या है? Amazon Pay से लाभ क्या है? पूरी जानकारी हिंदी में

दोस्तों Amazon के बारे में तो आपने सुना ही होगा, अमेज़न पे क्या है? जो की एक पॉपुलर e-commerce वेबसाइट है, जिससे लाखों लोग अपनी जरूरत के हिसाब से ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं, पर क्या आप अमेज़न की इस महत्वपूर्ण सर्विस Amazon Pay के बारे में जानते हैं, कि Amazon Pay Kya Hai अगर नहीं जानते तो मैं आपकी जानकारी के लिए बता दूँ कि Amazon Pay, अमेज़न द्वारा प्रदान की गई एक ऑनलाइन भुगतान सेवा है, जिससे आप ऑनलाइन पैसे ट्रान्सफर, मोबाइल रिचार्ज, बिल पेमेंट और कई प्रकार के ट्रान्जेक्सन कर सकते हैं।

यदि आप ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए अमेज़न पे का उपयोग करना चाहते हैं, लेकिन आपको Amazon Pay Kaise Use Kare इसकी जानकारी नहीं है, तो आज मैं आपको Amazon Pay Se Payment Kaise Kare इसकी प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेप बताऊंगी।

Amazon वेबसाइट पर आपको बहुत सी तरह की सुविधाएँ और ऑफर्स भी मिलते है। आप Amazon Pay Balance का उपयोग करके इन ऑफर्स और सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं, लेकिन बहुत से लोगों को Amazon Pay Balance Kya Hota Hai इसके बारे में पता नहीं होता, इसलिए मैं आपको अमेज़न पे बैलेंस क्या है इसके साथ Amazon Pay Balance Kaise Use Kare इसके बारे में भी आज मैं डिटेल में समझाऊंगी।

 

अमेज़न पे क्या है? Amazon Pay से लाभ क्या है? पूरी जानकारी हिंदी में
TEJWIKI.IN

 

अमेज़न पे क्या है? (What is Amazon Pay)

 

Amazon pay एक ऑनलाइन पेमेंट करने की सर्विस है और जो 2016 में डिजिटल पेमेंट व कैशलेस को बढ़वा देने के लिए अमेज़न ने  इसे लॉन्च किया था  इसके बैलेंस के द्वारा आप बिजली का बिल, मोबाइल रिचार्ज, DTH रिचार्ज व अन्य तरह के ट्रांजैक्शन कर सकते हैं इसका यूज़ करना बहुत ही सिंपल है बस आपको अपने बैंक से लिंक मोबाइल नंबर से ही अमेजॉन पर अकाउंट बनाना है और फिर upi के माध्यम से आपका बैंक अकाउंट अमेज़न पे से लिंक हो जाएगा

उसके बाद आप इससे पेमेंट कर सकते हैं इसमें रिचार्ज करने पर व अमेज़न पे के वॉलेट में पैसे जोड़ने पर भी Reward भी दिए जाते हैं जो कभी-कभी ₹100-200  तक के होते हैं और आप अमेज़न पे बैलेंस को रिचार्ज व शॉपिंग करने के लिए यूज़ कर सकते है और यह एक डिजिटल पेमेंट App है

 

अमेज़न पे से पेमेंट कैसे करे? (How to pay with Amazon Pay)

 

आइये जानते हैं अमेज़न पे से पेमेंट करने की प्रक्रिया जो की बहुत आसान है:

  • सबसे पहले Amazon App को ओपन करें।
  • Amazon के होम पेज पर आपको Amazon Pay का विकल्प दिखेगा, उस पर क्लिक करें।
  • आप आप जिसके लिए भी ऑनलाइन पेमेंट करना चाहते हैं, उसे सिलेक्ट करें।
  • इसके बाद Amazon Pay UPI Id से भुगतान करने के लिए अपना UPI Pin डालें, और कन्फर्म करें।
  • अब आपकी अमेज़न पे से पेमेंट हो जाएगी।

ध्यान रखें की अमेज़न पे से Payment करने के लिए आपका बैंक अकाउंट अमेज़न अकाउंट से लिंक होना चाहिए।

 

Amazon pay कार्य कैसे करता है? (How does Amazon Pay work)

 

जैसा कि हम आपको पहले भी बता चुके है कि Amazon Pay भी Google Pay और Phone pe के जैसे ही काम करता है। Amazon Pay में एक Wallet होता है जिसमे आप अपने बैंक खाते से ATM, Net Banking, Credit Card आदि से पैसे डालकर Amazon की समस्त सेवाओं का लाभ ले सकते है।

जिसमे आप amazon pay के wallet से Shopping, Mobile Recharge और Bill Payments आदि कर सकते है। आप Amazon Pay की UPI भी अपने बैंक खाते को Amazon pay से जोड़कर Amazon की समस्त सेवाओं का लाभ ले सकते है।

UPI के द्वारा Amazon Pay और Bank Account को जोड़ने के बाद आप सीधे अपने बैंक खाते के पैसे से Mobile Recharge Money Transfer और अन्य Amazon की सेवाओं का लाभ ले पाएंगे।

Amazon Pay का लाभ लेने आपको सबसे पहले Amazon App को Install करना होगा यदि आपके मोबाइल में app पहले से है तो उसको Update जरूर करले। Amazon App को Install करने के बाद Amazon account में अपने Usernmae और password से Login करे। यदि Amazon account का password भूल गए है तो Reset कर सकते है और यदि आपका अकाउंट Amazon पर नहीं है तो आप आसानी से Email id और Mobile number के द्वारा नया Amazon खाता बना सकते है।

 

Amazon Pay अकाउंट कैसे बनाये? (How to Create Amazon Pay Account)

 

  • आपको सबसे पहले अमेज़न app डाउनलोड करना है और यदि आप डेस्कटॉप से है तो अमेज़न साइट  पर जाये
  • आपको उसी मोबाइल नंबर से अकाउंट बनाना है जो आपके बैंक से लिंक हो
  • फिर आपको अमेज़न पे से अपने बैंक अकाउंट को लिंक करना होगा और आपकी एक upi id क्रिएट हो जाएगी
  • उसके बाद आप इससे पेमेंट कर सकते है

 

अमेज़न पे कैसे उपयोग करे? (How to use Amazon Pay)

 

इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको पहले इस पर Account बनाना होता है। यदि आपका पहले से Amazon पर Account है तो आपको रजिस्ट्रेशन करने की जरुरत नहीं होगी। अगर आपका Amazon पर Account नहीं है तो आप हमारी इस Post Amazon Par Account Kaise Banaye को पढ़कर Amazon पर अपना Account बना सकते है।

  • Open Your Amazon App

Amazon App पर अकाउंट बनाने के बाद सबसे पहले एप्प को ओपन करे।

 

  • Add Money

यहाँ पर आपको कुछ ऑप्शन मिलते है जिसका आप अपनी जरूरत के अनुसार इस्तेमाल कर सकते है। इसकी मदद से आप Amazon Pay वॉलेट में पैसे Add कर सकते है।

  • Click Add Money – इसके लिए Add Money पर क्लिक करे।
  • Enter Amount – आपके सामने जो Next पेज ओपन होगा उसमें अपना Amount Enter करे।
  • Enter Card Details – इसमें आपको अपने कार्ड की Details Enter करना है।

अब इसके बाद Usually Payment की प्रोसेस होगी और अब आपका Balance Amazon Pay Balance में Add हो जाएगा। इस Balance से आप शॉपिंग, रिचार्ज और बिल पेमेन्ट कर सकते है।

  • View Statement

यह एक तरह से Amazon की पासबुक होती है जिसमें आपके द्वारा अमेज़न पे से किये गए Payment की Detail होती है। आपके Wallet में कितना बैलेंस है आपको Gift & Credit Section में क्या Reward मिला है।

 

  • Add Gift Card

आपको कोई वाउचर या कोड Amazon के लिए मिला है तो आप यहाँ उसे Redeem कर सकते है। इसके लिए Add Gift कार्ड के Menu में जाकर बॉक्स में वो Code वैसा हो डाल दीजिये। आपके पैसे आपके Amazon Pay Wallet में Add हो जाएँगे।

  • Mobile & DTH Recharge

मोबाइल या DTH Recharge के लिए आप इस Section में जा सकते है।

 

  • Enter Mobile Number – पहले अपना मोबाइल नंबर या Dth Number डाले।
  • Enter Operator Name – उसके बाद Operator Name Enter करे।
  • Enter Amount – और अब आप कितना रिचार्ज करवाना चाहते है उतना Amount Enter करे।

 

Amazon Pay में पैसे कैसे जोड़े?

 

Amazon Pay में money add करने के लिए आपको कई आप्शन दिए जाते है – डेबिट – क्रेडिट  कार्ड , नेट बैंकिंग और UPI आप अपनी सुविधा अनुसार कोई भी मेथड सेलेक्ट कर सकते है. 

  • पैसे लोड करने के लिए आप स्क्रीन पर दिए आप्शन add money पर क्लिक करे जितना amount add करना है वो डाले और continue करे . 
  • फिर अपना पेमेंट मेथड जैसे Debit Card सेलेक्ट करे  उसके बाद  अपना कार्ड टाइप सेलेक्ट करना है उसके बाद अपने कार्ड की डिटेल इंटर करनी है . 
  • आपके मोबाइल पर एक OTP आएगा उसे डालकर कन्फर्म करते ही पैसे आपके account में add हो जायेगे.

नोट – amazon pay में आप एक महीने में दस हज़ार से ज्यादा और सालभर में एक लाख से ज्यादा रुपए add नहीं कर सकते.

 

 

Amazon pay balance क्या है? (What is Amazon Pay Balance)

 

amazon pay बैलेंस वह बैलेंस है जो कि आप अमेजन पर के माध्यम से कम आते हैं अगर आप अमेजन पैसे किसी को पैसे भेजते हैं या रिचार्ज करते हैं या अन्य किसी तरह की सुविधाएं प्राप्त करते हैं तो आपको कैशबैक दिया जाता है और यह कैशबैक आपको amazon pay बैलेंस के तौर पर प्राप्त होता है और आप इस amazon pay बैलेंस का इस्तेमाल रिचार्ज करने शॉपिंग करने में कर सकते हैं।

 

Amazon Pay balance setup कैसे करें? (How to setup Amazon Pay balance)

 

  1. सबसे पहले amazon pay बैलेंस सेटअप पर जाएं।
  2. उसके बाद आपके पास वेरिफिकेशन के लिए आईडी प्रूफ मांगा जाएगा जिसमें आप पैन कार्ड पासपोर्ट वोटर आईडी कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस डाल सकते हैं।
  3. आईडी प्रूफ डालने के बाद आप का amazon pay बैलेंस तैयार हो जाएगा।

अगर आप amazon pay बैलेंस के द्वारा शॉपिंग करते हैं या फिर मोबाइल रिचार्ज करते हैं या बिजली बिल भरते हैं या किसी भी प्रकार की ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करते हैं तो आपको एक अच्छा कैशबैक तथा अमेजॉन गिफ्ट कार्ड मिलता है और अन्य प्रकार की ऑफर प्राप्त होते हैं।

इसीलिए अभी अधिकतर लोग अमेज़न पर का इस्तेमाल अपने ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के लिए कर रहे हैं।

 

Amazon Pay से लाभ क्या है? (What is the benefit of Amazon Pay)

 

यदि आप अमेज़न पे यूज़ करोगे तो आपको ये फायदे मिल जायंगे

 

  • आप ऑनलाइन शॉपिंग करने पर आसानी से पेमेंट कर सकते है और आपको कैशबैक में मिले अमेजॉन पे बैलेंस से भी आप शॉपिंग कर सकते हैं
  • आप इसका यूज़ भुगतान, रिचार्ज, बिल पेमेंट के लिए कर सकते है और अन्य कई प्रकार की पेमेंट की ट्रांजैक्शन कर सकते हैं
  • आप इसमें प्रति माह ₹20000 तक की राशि को वॉलेट में जोड़ सकते हैं और इससे अधिक नहीं कर सकते है
  • आप अमेज़न पे ऑफर देख कर शॉपिंग पर कैशबैक भी प्राप्त के सकते है
  • आप Amazon.pay के द्वारा रेल टिकट, बस टिकट, हवाई टिकट और मूवी टिकट भी बुक कर सकते है और आपको इस पर कुछ Reward भी मिल जायेंगे
  • कभी कभी आपको अमेज़न की तरफ से फ्री गिफ्ट  व वाउचर भी दिए जाते है
  • इसमें आप क्रेडिट कार्ड , डेबिट कार्ड व UPI/ नेट बैंकिंग से आप पेमेंट कर सकते है या Amazon pay balance में पैसे add कर सकते है
  • Amazon pay एक दम सुरक्षित पेमेंट ऐप है और इसका यूज करना भी आसान है
  • और यदि आपका Cibil score बेहतर है यानि 750+ है तो आप  Amazon Pay ICICI Bank Credit Cards के अप्लाई कर सकते है

 

 

Conclusion

  

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख  अमेज़न पे क्या है? Amazon Pay से लाभ क्या है? पूरी जानकारी हिंदी में   जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

अमेज़न पे क्या है? Amazon Pay से लाभ क्या है? पूरी जानकारी हिंदी में

 

Leave a Comment