Anydesk क्या है? Anydesk का उपयोग कैसे करे? जानकारी

दोस्तों Anydesk क्या है टेक्नॉलॉजी के इस जमाने में आजकल नए-नए एप्लीकेशन और सॉफ्टवेयर आते रहते हैं। इन एप्लीकेशन और सॉफ्टवेयर की मदद से कंप्यूटर और मोबाइल पर काम करना आसान होता था। आज के इस आर्टिकल में है आपको ऐसे सॉफ्टवेयर के बारे में बता रहे हैं इसके लिए सहायता से आप अपने मोबाइल फोन से किसी भी कंप्यूटर या लैपटॉप को कंट्रोल कर सकते हैं, उसे एक्ट्रेस कर सकते हैं तथा उसे ऑपरेट कर सकते हैं।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको Any Desk सॉफ्टवेयर के बारे में जानकारी देंगे। अगर आप नहीं जानते Any Desk सॉफ्टवेयर क्या है तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

इस आर्टिकल में हमने बताया है कि Any Desk सॉफ्टवेयर क्या है, इसे कैसे इस्तेमाल करते हैं, आप इसे कैसे डाउनलोड कर सकते हैं तथा इस सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल करने का क्या प्रोसेस है।

इसके अलावा हमने इस आर्टिकल में आपको Any Desk के फायदे तथा नुकसान और Any Desk के संबंध में पूछे जाने वाले प्रश्नों और उनके जवाबों के बारे में भी विस्तार पूर्वक जानकारी दी है।

 

Anydesk क्या है? Anydesk का उपयोग कैसे करे? जानकारी
TEJWIKI.IN

 

Anydesk क्या है? (What is Anydesk)

 

Anydesk एक ऐसा software है जिसकी मदद से हम अपने computer से किसी दुसरे व्यक्ति का computer चला सकते है. अगर हम किसी को Anydesk Software पर अनुमति दे देते है तो वह पर्सन हमारे कंप्यूटर को चला पायेगा.

इसमें वह हमारे सिस्टम के सारे एप्लीकेशन को चला सकता है. यह सॉफ्टवेर सभी तरह के यूजर के लिए बना है चाहे आप एक मोबाइल यूजर है या फिर आप एक कंप्यूटर या लैपटॉप यूजर है.

इस App की मदद से आप अपने मोबाइल से भी एक कंप्यूटर या लैपटॉप को चला सकते है और आप इस सॉफ्टवेर की मदद से एक लैपटॉप से मोबाइल को भी चला सकते है.

 

 

Anydesk डाउनलोड कैसे करे? (How to Download Anydesk)

 

Anydesk Software को डाउनलोड करना बहुत ही आसान है. इस App को डाउनलोड करने के लिए आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा. ऑफिसियल वेबसाइट पर आपको डाउनलोड का एक पेज आ जाता है. आप इस पेज पर क्लिक कर दीजिये.

अगर आप एक लैपटॉप या सिस्टम के यूजर है तो आप इसके लिए तो आप इसमें Window वाले आप्शन पर क्लिक कर दीजिये. अगर आप एक MacOS के यूजर है तो आपको दुसरे नंबर का आप्शन आ जाता है. आप उसको क्लिक करके डाउनलोड कर सकते है.

अगर अप एक एंड्राइड यूजर है तो आपको इसमें एंड्राइड के आप्शन पर क्लिक कर देना है. अगर आप एक IOS के यूजर है तो आप इसमें IOS के बटन पर क्लिक कर सकते है.

अगर आपके पास मोबाइल है तो आप इसको अपने प्ले स्टोर या App Store से भी डाउनलोड कर सकते है.

 

Anydesk से क्या होता है? (What happens with Anydesk)

 

Anydesk की मदद से हम किसी के भी सिस्टम को अपने सिस्टम में चला सकते है. आप इसकी मदद से एक लैपटॉप की मदद से दुसरे लैपटॉप की चला सकते है. आप इस लैपटॉप की मदद से एक मोबाइल को भी चला सकते है.

आप अपने मोबाइल की मदद से एक लैपटॉप की भी चला सकते है या फिर आप इससे किसी और के मोबाइल को भी चला सकते है. इस सॉफ्टवेर की मदद से हम अपने लिए किसी फाइल का ट्रान्सफर भी कर सकते है.

 

Anydesk इंस्टाल कैसे करे? (How to Install Anydesk)

 

Anydesk को इनस्टॉल करने के लिए आपको सबसे पहले इसकी डाउनलोड की गयी फाइल पर जाना होगा. इस फाइल में आपको एक एप्लीकेशन मिल जाएगी. इसके बाद अप उस फाइल को क्लिक करके रन कर सकते है. जब आप इसको रन करते है तो यह आपके सिस्टम या मोबाइल में इनस्टॉल हो जाती है.

अगर अप एक मोबाइल यूजर है तो आप इसको सीधे प्ले स्टोर से या फिर App Store से डाउनलोड करते है तो यह अपने आप ही आपके मोबाइल में इनस्टॉल हो जाता है.

 

Total Time: 2 minutes

 

Step

Go To Website

 

Step

Click On Download Button

 

Step

Open Software File

Step

Click On Run Button

 

Final Step

Now Your Software Will Be Running

 

Any desk के प्लान

 

Anydesk सॉफ्टवेयर फ्री ओर पैड दो वर्जन के साथ आता है। अगर आप इसे साधारण रूप से इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके फ्री वर्जन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

लेकिन अगर आप कोई सर्विस प्रोवाइडर है तो आप इसके पैड वर्जन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Anydesk सॉफ्टवेयर के पैड वर्जन में 3 प्लान होते हैं।

1.Lite

2.Professinal

3.Power

 

Anydesk का उपयोग कैसे करे? (How to use Anydesk)

 

Anydesk को इस्तेमाल करने के लिए आप आपको 2 सिस्टम की आवश्यकता होगी. ताकि आपको समझ में आ सके यह कैसे काम करता है.

जब आपके पास 2 सिस्टम आ जाये तब आप इन दोनों सिस्टम में Anydesk को खोल ले. इसके बाद आपके सामने एक डेशबोर्ड खुल जायेगा.

इस डेशबोर्ड में आपके सामने 2 आप्शन आयेंगे. एक आप्शन में आपको आपके डेस्कटॉप का नंबर दिखाई देगा और दुसरे आप्शन में आपको Remote Desk का आप्शन दिखाई देगा. इस आप्शन में आप किसी और के एनीडेस्क के नंबर को डालेंगे तो उसके पास एक एक्सेस की रीक्वेस्ट जाती है.

आप इसमें अपने दुसरे सिस्टम के नंबर को डाल दे. नंबर डालने के बाद आप कनेक्ट वाली बटन पर क्लिक कर दे. जब आप इसमें नंबर डाल कर कनेक्ट करेंगे तो सामने वाले सिस्टम के पास एक एक्सेस की रीक्वेस्ट आ जाती है.

अगर आप इस रीक्वेस्ट को एक्सेप्ट कर लेते है तो आपके सामने आपके दुसरे सिस्टम का डेशबोर्ड खुल जाता है. अब अप इस सिस्टम से अपने दुसरे सिस्टम को चला सकते है. अप इससे अपने सिस्टम से फाइल को ट्रान्सफर भी कर सकते है.

 

Any desk की विशेषताएं (Features of Any Desk)

 

अब हम आपको Any Desk सॉफ्टवेयर की कुछ विशेषताओं के बारे में जानकारी देंगे।

  • Any desk सॉफ्टवेयर पर आप पूरे सेशन की वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं।
  • इस सॉफ्टवेयर पर आपको 100kbps की स्पीड मिलती है। यह स्पीड अच्छी वीडियो क्वालिटी और लाइव डाटा ट्रांसफर करने के लिए पर्याप्त है।
  • लाइव सेशन के दौरान Any desk सॉफ्टवेयर बहुत अच्छी कनेक्टिविटी प्रदान करता है। अच्छी कनेक्टिविटी के लिए यह ट्रांसफर रेट,  स्पीड तथा वीडियो क्वालिटी को व्यवस्थित कर लेता है।
  • इस सॉफ्टवेयर की प्रीमियम प्लान में यूज़र को एक आईडी और कंपनी के लिए 1 Logo मिलता है। यह यूजर की पहचान बनाने के लिए आवश्यक होता है।
  • Any desk सॉफ्टवेयर पर आपको बहुत सारी कस्टमाइजेशन सेटिंग मिलते हैं। यहां पर आप साउंड, वीडियो, रिमोट, कर्सर जैसी सेटिंग को कस्टमाइज कर सकते हैं।

 

 

Any desk के लाभ (Benefits of Any Desk)

 

अगर आप Any desk सॉफ्टवेयर को अपने डेक्सटॉप या सिस्टम या फिर मोबाइल फोन में इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपको क्या क्या लाभ होते हैं इसके बारे में हमने नीचे बताया है।

  • Any desk की हेल्प से हम अपने सिस्टम या मोबाइल पर चल रही लाइव गतिविधियों को कहीं से भी देख सकते हैं और उन्हें कंट्रोल कर सकते हैं।
  • Any desk की सहायता से आप किसी भी फाइल को एक सिस्टम से दूसरे सिस्टम में ट्रांसफर कर सकते हैं।
  • आप किसी भी सर्विस प्रोवाइडर को Any desk की हेल्प से अपना प्रोग्राम दिखा सकते हैं।
  • इसकी हेल्प से आप किसी भी एचडी क्वालिटी के डाटा को 100 केबीपीएस की स्पीड से ट्रांसफर कर सकते हैं।
  • Any desk सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करने से आपके सिस्टम के सिक्योरिटी बनी रहती है।
  • Any desk सॉफ्टवेयर की मदद से आप बहुत कम समय में हाई क्वालिटी का डाटा बहुत  बहुत जल्दी ट्रांसफर कर सकते हैं।

 

Any desk की हानि (Any desk loss)

 

  • अगर आप अपने सिस्टम या मोबाइल पर Any desk सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपको निम्न प्रकार की हानियां हो सकती है।
  • Any desk सॉफ्टवेयर में किसी भी प्रकार की इंटरनल सिक्योरिटी नहीं है। यहां पर आपका डाटा चोरी होने की संभावना बढ़ जाती है।
  • जापानी सिक्योरिटी एजेंसी ने पता लगाया था कि साइबर अपराधियों ने Any desk के डाटा की चोरी के लिए एक वायरस बनाया है
  • Any desk मैं एक 9 अंकों का कोड होता है जिससे डालकर सिस्टम को एक्सेस किया जा सकता है। अगर यह कोड गलत व्यक्ति की गिरफ्त में आ जाए तो इसके दुरुपयोग की संभावना बढ़ जाती है।
  • यह सॉफ्टवेयर सिस्टम या मोबाइल की मेमोरी और प्रोसेसर पर एक्स्ट्रा लोड डालता है। अगर आप इस सॉफ्टवेयर का बार बार प्रयोग करते हैं तो आपके सिस्टम की विंडो क्रैश हो सकती है।
  • बहुत सारे हैकर्स तथा साइबर अपराधी, Any desk सॉफ्टवेयर में बहुत सारे बग,  मालवेयर तथा वायरस इंस्टॉल कर देते हैं। इस तरह साइबर अपराधी आपके सिस्टम या मोबाइल को कंट्रोल करके आप को Harm पहुंचा सकते हैं या आपका Personal  Information को चुरा सकते हैं।

  

Anydesk सेफ है या नहीं ? (Is Anydesk safe or not)

 

एनीडेस्क सॉफ्टवेर एक बहुत ही सेफ सॉफ्टवेर है. आप इसमें खुद तय करते है की सामने वाला आपके सिस्टम को खोल पायेगा की नहीं. अगर आप रीक्वेस्ट को एक्सेप्ट करते है तो सामने वाला आपके सॉफ्टवेर को खोल सकेगा.

इस तरह यह सॉफ्टवेर एक बहुत ही सेफ सॉफ्टवेर है. बस आप किसी की रीक्वेस्ट को एक्सेप्ट ना करे बिना किसी इनफार्मेशन के. अगर अप एसा करते है तो आपको इसमें खतरा हो सकता है.

 

Anydesk से फाइल ट्रांसफर कैसे करे? (How to transfer files from Anydesk)

 

Anydesk सॉफ्टवेर से फाइल ट्रान्सफर करने के लिए लिए आपको सबसे पहले आपको अपने एक सिस्टम में फाइल को कॉपी करना होगा. कॉपी करने के बाद आप एनीडेस्क को खोल कर दुसरे के डेशबोर्ड पर जाकर पेस्ट करते है तो वह सामने वाले के सिस्टम में कॉपी हो जाती है.

 

Anydesk रिमोट कंट्रोल क्या है? (What is Anydesk Remote Control)

 

जब आपको किसी दुसरे व्यक्ति के computer को अपने computer से चलने की जरुरत पड़ जाये तब ऐसी इस्थिति में आप anydesk software को दोनों computer में download करके दुसरे व्यक्ति के computer के anydesk ID को अपने computer की anydesk में डाल कर उसके computer को Remote Control कर सकते है.

 

Anydesk रिमोट कंट्रोल ऐप क्या है? (What is Anydesk Remote Control App)

 

जब आपको अपने Mobile से किसी दुसरे व्यक्ति के Mobile को Remote Control करना हो या फिर अपने mobile से किसी computer को remote control करना हो तो ऐसी इस्थिति में आप Anydesk App को download करके. दुसरे व्यक्ति के computer या फिर mobile की anydesk ID को अपने computer में डाल कर उसको Remote Control कर सकते है .

 

FAQ-Any Desk से संबंधित सवाल जवाब :-

 

1. Any desk का मतलब क्या होता है?

Any desk का मतलब होता है कोई अन्य डेक्सटॉप। Any desk की सहायता से आप अपने कंप्यूटर या मोबाइल से किसी अन्य कंप्यूटर मोबाइल को चला सकते हैं तथा एक्सेस कर सकते हैं।

2. Any desk एप का उपयोग किस लिए किया जाता है?

Any desk एप का उपयोग बहुत सारे कामों को करने के लिए किया जाता है। Any desk की हेल्प से आप किसी भी लोकेशन पर किसी सिस्टम या मोबाइल को कॉर्पोरेट कर सकते हैं। एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर में बहुत ही जल्द फाइल ट्रांसफर कर सकते हैं। इसके साथ-साथ आप Any desk की मदद से बहुत ही हाई क्वालिटी का डाटा बहुत ही कम समय में एक सिस्टम से दूसरे सिस्टम में ट्रांसफर कर सकते हैं।

3. Any desk रिमोट कंट्रोल का क्या मतलब होता है?

जब आप दो अलग-अलग कंप्यूटर्स में Any desk डाउनलोड करके अलग-अलग कंप्यूटर में Any desk आईडी डाल कर ऑपरेट करते हैं तो इसे Any desk रिमोट कंट्रोल कहते हैं। इस बारे में डिटेल इंफॉर्मेशन प्राप्त करने के लिए हमारी इस पोस्ट को अच्छी तरह से पढ़ें।

4. क्या Any Desk को यूज करना Safe है?

Any desk सॉफ्टवेयर को इस्तेमाल करना पूरी तरह सुरक्षित है। इसे आप बिना किसी चिंता के इस्तेमाल कर सकते हैं।

5. क्या Any Desk मोबाइल के लिए भी है?

Any desk मोबाइल और सिस्टम दोनों के लिए है। मोबाइल में Any Desk को इस्तेमाल करने के लिए आप इसी गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

 

 

Conclusion

  

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Anydesk क्या है? Anydesk का उपयोग कैसे करे? जानकारी जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

Anydesk क्या है? Anydesk का उपयोग कैसे करे? जानकारी

 

 

Leave a Comment