Backup क्या होता है? Backup से क्या लाभ है? पूरी जानकारी

दोस्तों क्या आपको Backup क्या होता है? के बारे में पता है? क्या आपने कभी किसी चीज़ की backup करी है. यदि आपने कभी भी backup किया होगा तो आपको Backup के विषय में जानकारी होगी. अगर आप कोई computer या कोई mobile device का इस्तमाल कर रहे हों और अगर आपका कोई महत्वपूर्ण data अगर lost हो जाये तब उसको लेकर हमें बहुत तकलीफ होती है क्यूंक ये data हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है. ऐसे में अगर उन data का अगर कोई backup होता है तब हम उससे data को और एक बार recover कर सकते हैं.

वैसे अगर में Backup के बारे में बताऊँ तो ये एक ऐसा process है जिसका इस्तमाल करके original data के कई copies बनाया जाता है, ताकि उनका इस्तमाल तब किया जा सके जब original data नष्ट हो जाये. ठीक ऐसे समय में ही backup हमारे बहुत काम में आता है।

इसके साथ अगर data को कोई दुसरे जगह से access करना है तब भी हमारे लिए Backup बहुत काम आता है. इसलिए आज मैंने सोचा की आप लोगों को Backup क्या है और इसके types क्या हैं के विषय में जानकारी देने जा रहा हूँ. तो फिर बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं और बैकअप क्या होता है के बारे में जानते हैं.

 

Backup क्या होता है? Backup से क्या लाभ है? पूरी जानकारी
TEJWIKI.IN

 

Backup क्या होता है? (What is Backup)

 

बैकअप का मतलब होता है किसी File का एक या एक से अधिक files में copy करना होता है। जिन्हें की एक alternative के हिसाब से बनाया गया होता है ताकि अगर कभी भी original data lost हो जाए या Corrupt हो जाए, तब हम बैकअप किए हुए फाइल से original data को फिर से Recover कर सकते हैं।

 

 

बैकअप क्या है, बैकअप का मतलब क्या है? 

 

जैसे की मान लीजिए हमने मोबाइल या कंप्यूटर पर एक अच्छा सा फोटो या वीडियो बनाया और इसे मेमोरी में सेव कर के रख दिया। अब कुछ दिन बाद मेमोरी खराब हो गई जिससे हमारा फोटो या वीडियो भी खराब हो जाएगा। इसलिए इससे बचने के लिए Backup System का इस्तेमाल किया जाता है। एक ही फाइल को कई अलग-अलग जगह पर सेव कर दिया जाता है। ताकि एक जगह फाइल करप्ट हो जाए तो दूसरी जगह से पुनः रिकवर कर लिया जाता है।

 

बैकअप और कॉपी में क्या अंतर है? (What is the difference between backup and copy)

 

बैकअप में किसी डाटा को इन्क्रिपट करके सुरक्षित जगह पर स्टोर करके रख दिया जाता है। ताकि जरूरत पड़ने इससे original data को रिस्टोर किया जा सके। इसे आप ओपेन या एडिट नही कर सकते हैं। जबकि Copy करने का मतलब है किसी भी फाइल, फोल्डर या डाटा की सेम एक और प्रतिलिपि बनाना। copy करने के बाद पुराने सोर्स से कोई मतलब नही होता है। जो की एकदम सिक्योर नही होती है। क्योंकि आप इसे एडिट करके इसमें स्टोर डेटा को बदल सकते हैं।

 

बैकअप को हिंदी में क्या कहते हैं? (What are the words for backup in Hindi)

 

बैकअप को हिंदी में बैकअप ही कहा जाता है जिसका अर्थ होता है सुरक्षित करना या पहले से किसी तैयारी करना।

 

डाटा बैकअप करने से क्या होता है? डाटा बैकअप क्यों जरूरी है? (What happens when you back up data? Why is data backup necessary)

 

डाटा का बैकअप क्यों जरूरी है इस बात का अंदाजा इस बात से लगा सकते हैं कि मान लीजिए आपने घंटो समय व्यतीत कर के एक्सल पर कोई डाटाबेस बनाया या फोटोशॉप पर कोई अच्छी सी पिक्चर बनाई और सेव कर के रख दिया। लेकिन बाद में किसी कारण से यह फाइल खराब हो गई या फिर डिलीट गई तो आपकी सारी मेहनत बेकार चली जाएगी। लेकिन यदि आपने इसका बैकअप ले रखा है तो आप फिर से इसे रिकवर कर सकते हैं।

इसलिए आपको अपने महत्वपूर्ण डाटा का बैकअप जरूर रखना चाहिए।

 

बैकअप कितने दिन में लेना चाहिए? (In how many days should the backup be taken)

 

यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपका डाटा किस प्रकार का है। यदि आप का डाटा अत्यंत महत्वपूर्ण है और डेली उसमें चेंजेस होता रहता है तो उसका बैकअप रोज लेना चाहिए। और यदि आपका डाटा उतना महत्वपूर्ण नही है और कभी-कभी चेंजेस होते है तो आपको हफ्ते में या महीने में बैकअप लेना चाहिए।

जैसे की बैंको का डेटा इतना इम्पोर्टेंट होता है कि उसका बैकअप हर दिन या दिन में कई बार होता रहता है। और कई अलग-अलग सर्वर पर सेव होता जाता है।

 

Backup कितने प्रकार के होते हैं? (How many types of backup are there)

 

Backup Kya Hai के बारे में तो आप अच्छे से जान ही गए होंगे, अब यदि Backup Kitne Prakar Ke Hote Hai के बारे में बताएं तो Backup 11 प्रकार के होते है, जैसे –

  • Full Backup
  • Incremental Backup
  • Differential Backup
  • Mirror Backup
  • Full PC Backup
  • Local Backup
  • Offsite Backup
  • Online Backup
  • Remote Backup
  • Cloud Backup
  • FTP Backup

 

1) Full Backup

 

Full Backup के नाम से ही पता चलता है, की इस प्रकार के Backup प्रोसेस में पूरे Data का ही Backup लिया जाता है, Full Backup में Device के हर एक Data का Backup लिया जाता है और इसी कारण इस Backup प्रोसेस को Full Backup कहां जाता है।

Full Backup के प्रोसेस में Data का Backup होने में काफी ज्यादा समय लगता है, और उसी के साथ Full Backup में काफी ज्यादा Disk Space का भी जरूरत पढ़ता है। Full Backup को जब Restore किया जाता है, तब Data बहुत ही कम समय में Restore हो जाता है।

Full Backup को Locally Save किया जाता है, और Full Data Backup करने के लिए SSD, TAP Drive आदि का इस्तेमाल किया जाता है। Full Backup एक डिवाइस के हार एक Files और Folders को Backup करता है, परन्तु इस Full Backup Data को Restore करने में बहुत ज्यादा Disk Space का जरुरत पढ़ता है।

 

2) Incremental Backup

 

Incremental Backup प्रोसेस में पिछले किए गए Data Backup के बाद Data में हुए Changes को Backup करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, यानी इस Incremental Backup के जरिए Changes Data और नय Data का Backup लिया जाता है। Incremental Backup में Data Backup होने में बहुत ही कम समय लगता है।

Incremental Backup में Data Backup होने के तो बहुत ही कम समय लगता है, परन्तु इस Backup में Data Restore होने में काफी ज्यादा समय लगता है क्योंकि पहले Full Backup Restore होता है उसके बाद Incremental Backup Restore होता है और इस वजह से यह डाटा रिस्टोर होने में ज्यादा समय लेता है।

इस Backup में सबसे पहले System का Full Backup लिया जाता है, उसके बाद जरूरत पढ़ने पर Incremental Backup का इस्तेमाल किया जाता है जिसमें Online Backup के मदद से Cloud Backup Server में Data को Save करके सुरक्षित तरीके से रखा जाता है।

 

3) Differential Backup

 

Incremental Backup से थोड़ा अलग है Differential Backup, इस Differential Backup में भी System का Full Backup पहले लिया जाता है, और फिर उसके Scheduled के अनुसार Data का Backup किया जाता है। Differential Backup में Storage Space Incremental Backup की तुलना में बहुत ही कम होता है।

Differential बैकअप के बारे में बताएं तो यह Disk Space को Efficiently इस्तेमाल करता है, और यदि Monday से Friday तक Differential Backup Scheduled करते है, तब पहले दिन यानी Monday को यह Full Backup करेगा और उसके बाद के दिन यह केवल New और Changes Data को ही Backup करेगा। यह बैकअप इंक्रीमेंटल बैकअप से जल्दी Restore करता है।

 

 

Backup से क्या लाभ है? (What is the benefit of Backup)

 

हमें हमेशा जरूरी Data का Backup लेकर रखना चाहिए, क्योंकि Backup Delete Data को Restore करने में मदद करता है। Backup के फायदे के बारे में बताएं तो Backup के बहुत से फायदे है जैसे – 

  • किसी कारण यदि आपका कोई जरूरी Data आपके सिस्टम से डिलीट हो जाता है, और यदि उस Data का Backup लिया हुआ रहता है तब आप उस उस जरूरी Data को  Restore कर सकते है। 
  • यदि कभी आपका Mobile, Computer या फिर Laptop खराब हो जाता है, तब Backup के माध्यम से आप आपके Mobile, Computer या फिर Laptop के Data को Restore कर सकते है।
  • Backup के जरिए हम Files और Folder को अलग-अलग जगह पर रखने के बजाय एक साथ एक जगह पर बैकअप करके रख सकते है।
  • यदि आपका Device किसी कारण चोरी हो जाता है, तब भी Backup के जरिए आप आपके जरूरी Data को Restore कर सकते है।

 

FAQ- बैकअप से संबंधित सवाल जवाब :-

 

Q. बैकअप क्या है? Backup Meaning in Hindi

 

Ans : किसी File की मूल प्रति को एक या एक से अधिक files बनाना बैकअप कहलाता है। जिसे की एक alternative के हिसाब से बनाया गया होता है ताकि अगर कभी भी original data lost हो जाए या Corrupt हो जाए, तब हम बैकअप किए हुए फाइल से original data को फिर से Recover कर सके।

 

Q. Backup account meaning in hindi

 

Ans : Backup account का मतलब यह है कि आप जो भी बैकअप लेना चाहते हैं वह किस पर्टीकुलर अकाउंट में स्टोर होगा। उसका चयन करें।

 

Q. Backing up messages meaning in hindi

 

Ans : Backing up messages का meaning होता है कि मैसेज को बैकअप तैयार करके रखना।

 

Q. backup ka hindi anuvad

 

Ans : बैकअप

 

Q. Backup photos meaning in hindi

 

Ans : Backup photos का मतलब यह होता है कि आपके पास जो फोटोज है उनका बैकअप फाइल बनाना।

 

Q. बैकअप एंड रीस्टोर क्या है?

 

Ans : बैकअप एक प्रोसेस है जिससे किसी भी प्रकार के डाटा (Text, Photos, Audio and Video etc.) का मूल कॉपी को सुरक्षित करना। तथा रीस्टोर बैकअप किए हुए डाटा को पुनः स्थापित कर देता जिससे फिर पुराना सारा डाटा आ जाता है।

 

 

Conclusion

  

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Backup क्या होता है? Backup से क्या लाभ है? पूरी जानकारी जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

Backup क्या होता है? Backup से क्या लाभ है? पूरी जानकारी

 

Leave a Comment