बीमा की आवश्यकता क्यों है? बीमा कैसे कार्य करता है?

दोस्तों बीमा की आवश्यकता क्यों है? आजकल बहुत सारे बीमा उत्पाद उपलब्ध है और लगभग हर किसी व्यक्ति और वस्तु का बीमा करवाया जा सकता है। किसी साधारण व्यक्ति के लिए बीमा के प्रकार जानना महत्वपूर्ण नहीं होगा लेकिन पेशेवर लोग जैसे कि फाइनेंशियल एडवाइजर, बीमा एजेंट या इससे जुड़े लोगों के लिए ऐसी बुनियादी जानकारी होना बहुत जरूरी होता है।

यह आत्मविश्वास के स्तर को बनाने में मदद करता है और साथ ही यह अपने ग्राहकों को पेशेवर सलाह देने में मदद करता है। वैसे हर किसी को इस तरह की जानकारी होनी चाहिए क्योंकि बीमा हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। इस पोस्ट में, हम बीमा क्या है, बीमा के प्रकार (गैर-जीवन और जीवन) पर चर्चा करेंगे।

हालांकि, बीमा बाजार पिछले कुछ वर्षों में बढ़ गया है लेकिन यह अभी भी एक ही सिद्धांत के तहत काम कर रहा है। जैसे कि आप जानते होंगे कि इंश्योरेंस और री-इंश्योरेंस से जुड़ी बीमा कंपनियों को बढ़ावा देने के लिए और उन्हें रेगुलेट करने के लिए हर देश में एक संस्था बनाई जाती है जैसे कि भारत में भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (आईआरडीएआई) है। ऐसी संस्थाओं का काम होता है कि देश में बीमा उत्पादों को बढ़ावा दिया जाए और साथ ही में पॉलिसी धारकों के हितों की रक्षा भी की जाए जिससे कि कोई बीमा कंपनी किसी ग्राहक से धोखा ना कर पाए।

इसीलिए जब भी कोई बीमा कंपनी नया बीमा उत्पाद लाती है तो पहले उसको आईआरडीएआई जैसी संस्था से उत्पाद को बेचने की मंजूरी लेनी पड़ती है। अगर संस्था उत्पाद में कोई कमी पाती है तो कंपनी को उत्पात को बेचने से मना भी कर सकती है। मूल रूप से 3 तरह के बीमा: जीवन बीमा, गैर-जीवन बीमा, और पुनर्वास बीमा (re-insurance) होते है। आगे जो भी बीमा के प्रकार आप देखते हैं वह सब बीमा इन तीन के अंतर्गत ही आते हैं।

अभी हम बीमा और बीमा के प्रकार के बारे में चर्चा करेंगे।

 

बीमा की आवश्यकता क्यों है? बीमा कैसे कार्य करता है?
TEJWIKI.IN

 

बीमा की आवश्यकता क्यों है? (Why is insurance needed)

 

अपने परिवार, संपत्ति/संपत्ति और खुद को वित्तीय जोखिम/नुकसान से बचाने के इच्छुक किसी भी व्यक्ति के लिए बीमा योजनाएं फायदेमंद होती हैं: बीमा योजनाएं आपको चिकित्सा आपात स्थिति, अस्पताल में भर्ती होने, किसी भी बीमारी के संकुचन और उपचार, और भविष्य में आवश्यक चिकित्सा देखभाल के लिए भुगतान करने में मदद करेंगी।

एकमात्र कमाने वाले की दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु के कारण परिवार को होने वाली वित्तीय हानि को बीमा योजनाओं द्वारा कवर किया जा सकता है। परिवार होम लोन या अन्य ऋण जैसे किसी भी ऋण को चुका सकता है जो बीमित व्यक्ति ने अपने जीवनकाल में किया हो।

यदि आप भविष्य में आपके आस-पास नहीं हैं तो बीमा योजनाएँ आपके परिवार को उनके जीवन स्तर को बनाए रखने में मदद करेंगी। इससे उन्हें बीमा एकमुश्त भुगतान के माध्यम से घर चलाने की लागत को कवर करने में मदद मिलेगी। बीमा राशि पॉलिसीधारक की मृत्यु/दुर्घटना/चिकित्सा आपात स्थिति के मामले में सभी खर्चों के लिए कवरेज के साथ-साथ आपके परिवार को कुछ आवश्यक सांस लेने की जगह देगी।

बीमा योजनाएं आपके बच्चे की शिक्षा के मामले में उसके भविष्य को सुरक्षित रखने में मदद करेंगी। वे यह सुनिश्चित करेंगे कि आपके बच्चे बिना किसी समझौते के अपने सपनों और महत्वाकांक्षाओं का पीछा करते हुए आर्थिक रूप से सुरक्षित हैं, भले ही आप आसपास न हों।

 

 

कई बीमा योजनाएं नियमित कवरेज के साथ बचत और निवेश योजनाओं के साथ आती हैं। ये नियमित निवेश के माध्यम से भविष्य के लिए धन/बचत बनाने में मदद करते हैं। आप नियमित रूप से प्रीमियम का भुगतान करते हैं और उसका एक हिस्सा जीवन बीमा के लिए जाता है जबकि दूसरा हिस्सा या तो बचत योजना या निवेश योजना की ओर जाता है, जो भी आप अपने भविष्य के लक्ष्यों और जरूरतों के आधार पर चुनते हैं।

बीमा किसी भी अप्रत्याशित आपदा या क्षति की स्थिति में आपके घर की सुरक्षा करने में मदद करता है। आपकी गृह बीमा योजना आपको अपने घर के नुकसान के लिए कवरेज प्राप्त करने और मरम्मत या पुनर्निर्माण की लागत का भुगतान करने में मदद करेगी, जो भी आवश्यक हो। यदि आपके पास घर के अंदर कीमती सामान और वस्तुओं के लिए कवरेज है, तो आप बीमा राशि से प्रतिस्थापन आइटम खरीद सकते हैं।

 

बीमा के कितने प्रकार है? (How many types of insurance are there)

 

कई प्रकार की बीमा योजनाएं उपलब्ध हैं। आमतौर पर पसंद किए जाने वाले कुछ में निम्नलिखित शामिल हैं:

जीवन बीमा: पॉलिसी की अवधि के दौरान आपकी मृत्यु के मामले में आप अपने परिवार की सुरक्षा के लिए जीवन बीमा का लाभ उठा सकते हैं। खरीदारों के लिए उपलब्ध जीवन बीमा का सबसे बुनियादी रूप समवधि बीमा पॉलिसी अवधि के भीतर पॉलिसी धारक की मृत्यु की स्थिति में भुगतान की जाने वाली एकमुश्त राशि के साथ आपके परिवार को वित्तीय रूप से सुरक्षित करने में मदद करता है।

स्वास्थ्य बीमा: यह अस्पताल में भर्ती, उपचार आदि सहित विभिन्न स्वास्थ्य मुद्दों के इर्द-गिर्द घूमने वाले चिकित्सा खर्चों को कवर करने के लिए खरीदा जाता है। चिकित्सा आपात स्थिति के मामले में ये बीमा योजनाएं काम आती हैं; आप बीमाकर्ता के नेटवर्क अस्पतालों में कैशलेस सुविधा का भी लाभ उठा सकते हैं।

चाइल्ड प्लान्स: ये बीमा पॉलिसियां ​​​​बचत साधन हैं जो बच्चों को उच्च अध्ययन के लिए एक निश्चित उम्र तक पहुंचने पर एकमुश्त फंड बनाने में मदद करती हैं। इन योजनाओं में, बीमित व्यक्ति बच्चे या धन प्राप्त करने वाले का होता है जबकि माता-पिता पॉलिसी के मालिक होते हैं।

गृह बीमा: ये बीमा योजनाएं ऐसी अन्य घटनाओं के अलावा दुर्घटनाओं, दुर्घटनाओं और प्राकृतिक आपदाओं के कारण घर को हुए किसी भी नुकसान को कवर करती हैं।

ऑटो बीमा: ये कार और बाइक सहित वाहनों के लिए बीमा योजनाएं हैं। ये प्राकृतिक आपदाओं से सुरक्षा प्रदान करते हैं, तीसरे पक्ष को नुकसान (वे लोग जिन्हें पॉलिसीधारक के वाहन के साथ दुर्घटना में नुकसान हुआ है या चोट लगी है) और दुर्घटनाओं और दुर्घटनाओं के साथ वाहन को नुकसान भी पहुंचाते हैं।

इस प्रकार आज के अनिश्चित समय में बीमा समय की आवश्यकता है – अपनी भविष्य की वित्तीय आवश्यकताओं के लिए सबसे उपयुक्त योजना चुनने के लिए अपनी वित्तीय स्थिति का मूल्यांकन करें।’

 

बीमा के घटक (Components of insurance)

 

बीमा क्या है’ और यह कैसे काम करता है, इसे बेहतर ढंग से समझने में आपकी मदद करने के लिए इनमें से कुछ घटक यहां दिए गए हैं:

 

बीमा पॉलिसी प्रीमियम (Insurance policy premium)

 

बीमा पॉलिसी का प्रीमियम वह राशि है जो आपको बीमा कवर की एक विशिष्ट राशि खरीदने के लिए भुगतान करने की आवश्यकता होती है। इसे आम तौर पर एक नियमित लागत के रूप में व्यक्त किया जाता है, चाहे वह मासिक, त्रैमासिक, अर्ध-वार्षिक या वार्षिक हो, जो आप प्रीमियम भुगतान अवधि के दौरान करते हैं।ऐ

से कई कारक हैं जिनके आधार पर एक बीमा कंपनी बीमा पॉलिसी के प्रीमियम की गणना करती है। इसके पीछे विचार यह है कि किसी बीमित व्यक्ति की उस विशिष्ट प्रकार की बीमा पॉलिसी के लिए पात्रता की जांच की जाए जिसे वह खरीदना चाहता/चाहती है।

उदाहरण के लिए, यदि आप स्वस्थ हैं और आपके पास गंभीर शारीरिक बीमारियों के इलाज का कोई चिकित्सा इतिहास नहीं है, तो आपको कई बीमारियों से पीड़ित व्यक्ति की तुलना में स्वास्थ्य बीमा या जीवन बीमा पॉलिसी के लिए कम भुगतान करने की संभावना होगी।

आपको यह भी पता होना चाहिए कि अलग-अलग बीमा कंपनियां समान प्रकार की पॉलिसियों के लिए अलग-अलग प्रीमियम मांग सकती हैं। इसलिए, आपके द्वारा वहन की जा सकने वाली कीमत पर सही का चयन करने के लिए कुछ प्रयास की आवश्यकता होती है।

 

नीति सीमा (Policy limit)

 

इसे अधिकतम राशि के रूप में परिभाषित किया जाता है जो बीमा कंपनी बीमा पॉलिसी के तहत कवर किए गए नुकसान के लिए भुगतान करने के लिए उत्तरदायी है। यह अवधि (पॉलिसी अवधि), हानि या चोट, और इसी तरह के अन्य कारकों के आधार पर निर्धारित किया जाता है।

आमतौर पर, पॉलिसी की सीमा जितनी अधिक होगी, देय प्रीमियम उतना ही अधिक होगा। एक जीवन बीमा पॉलिसी के लिए, एक बीमाकर्ता द्वारा नामित व्यक्ति को भुगतान की जाने वाली अधिकतम राशि को बीमा राशि के रूप में जाना जाता है।

बीमा पॉलिसी से संबंधित कटौती योग्य वह राशि या प्रतिशत है जो पॉलिसीधारक बीमाकर्ता द्वारा किसी दावे का निपटान करने से पहले जेब से भुगतान करने के लिए सहमत होता है। आप इसे छोटे, महत्वहीन दावों के लिए एक निवारक के रूप में भी सोच सकते हैं जो कई लोग अपनी बीमा पॉलिसियों के तहत दाखिल करते हैं।

डिडक्टिबल्स प्रति पॉलिसी या प्रति दावे पर लागू होते हैं जैसा कि एक विशिष्ट प्रकार की पॉलिसी की शर्तों द्वारा परिभाषित किया गया है। आम तौर पर, उच्च डिडक्टिबल्स के साथ खरीदी गई बीमा पॉलिसियां ​​​​कम खर्चीली होती हैं क्योंकि अधिक आउट-ऑफ-पॉकेट खर्च के परिणामस्वरूप कम दावे होते हैं।

 

 

बीमा कैसे कार्य करता है? (How does insurance work)

 

जैसा कि ऊपर परिभाषित किया गया है, एक बीमा पॉलिसी एक कानूनी अनुबंध है जो पॉलिसीधारक और बीमा कंपनी दोनों को एक दूसरे के प्रति बांधता है। इसमें उन शर्तों या परिस्थितियों के सभी विवरण हैं जिनके तहत बीमित व्यक्ति या पॉलिसी नामित व्यक्ति बीमाकर्ता से बीमा लाभ प्राप्त करता है।

बीमा एक ऐसा तरीका है जिसके द्वारा आप अपनी और अपने प्रियजनों को वित्तीय संकट का सामना करने से बचा सकते हैं। आप उसी के लिए एक बीमा पॉलिसी खरीदते हैं, जबकि बीमा कंपनी इसमें शामिल जोखिम लेती है और एक विशिष्ट प्रीमियम पर बीमा कवर प्रदान करती है।

किसी भी घटना के मामले में, बीमित व्यक्ति या नामांकित व्यक्ति बीमाकर्ता के पास दावा दायर कर सकता है। दावों के मूल्यांकन मानदंड के आधार पर, बीमाकर्ता दावे के आवेदन की समीक्षा करता है और दावे का निपटान करता है।

 

बीमा से क्या लाभ है ? (What are the benefits of insurance)

 

बीमा पॉलिसियां ​​विभिन्न तरीकों से लोगों के साथ-साथ समाज को भी लाभ पहुंचाती हैं। बीमा के स्पष्ट लाभों के साथ-साथ, अन्य पर अधिक चर्चा या चर्चा नहीं की जाती है।

 

1. अनिश्चितताओं के खिलाफ कवर (cover against uncertainties)

यह बीमा के सबसे प्रमुख और महत्वपूर्ण लाभों में से एक है। बीमित व्यक्ति या संगठनों को नुकसान के खिलाफ बीमा पॉलिसियों के तहत क्षतिपूर्ति की जाती है। वास्तव में, जीवन में विभिन्न अनिश्चितताओं से उत्पन्न होने वाले नुकसान से सुरक्षा पाने का एक तरीका है।

 

2. नकदी प्रवाह प्रबंधन (cash flow management)

जेब से हुए नुकसान के लिए भुगतान करने की अनिश्चितता का नकदी प्रवाह प्रबंधन पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है। हालांकि, अपनी तरफ से बीमा पॉलिसी लेकर आप इस अनिश्चितता से आसानी से निपट सकते हैं। चुना हुआ बीमा प्रदाता किसी बीमाकृत घटना के घटित होने की स्थिति में भुगतान करता है, जब भी वे घटित होते हैं।

 

3. निवेश के अवसर (Investment Opportunities)

 

यूनिट लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान, प्रीमियम का एक हिस्सा कई मार्केट लिंक्ड फंड्स में निवेश करता है। इस तरह, वे आपको बाजार से जुड़े रिटर्न के लाभ के लिए नियमित रूप से पैसा निवेश करने और अपने जीवन के लक्ष्यों को पूरा करने में सक्षम बनाते हैं।

 

सुरक्षित रहने के लिए बीमा प्राप्त करें (Get insurance to stay safe)

 

बीमा के साथ सुरक्षित रहना हमारे समय में एक आवश्यकता है। जबकि कई लोग विभिन्न प्रकार के बीमा में निवेश करते हैं, बीमा की आवश्यकता क्यों हर कोई इसके द्वारा प्रदान किए जाने वाले कई लाभों के बारे में नहीं जानता है। बीमा की आवश्यकता क्यों है? बीमा, जीवन बीमा की तरह, न केवल आपका बल्कि आपके परिवार के वित्तीय भविष्य को सुरक्षित और किफायती रूप से सुरक्षित करता है। इसके अलावा, जीवन बीमा में निवेश करने से पैसे बचाने की नियमित आदत को बढ़ावा मिलता है। इस प्रकार, यह आपको एक महत्वपूर्ण कोष बनाने का अधिकार देता है।

 

 

Conclusion

  

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख बीमा की आवश्यकता क्यों है? बीमा कैसे कार्य करता है? जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

बीमा की आवश्यकता क्यों है? बीमा कैसे कार्य करता है?

 

Leave a Comment