बीएससी का फुल फॉर्म क्या है? बीएससी की पढ़ाई करने से लाभ क्या है?

दोस्तों बीएससी का फुल फॉर्म क्या है? तथा जिसका हिंदी में मतलब विज्ञान में स्नातक होता है। बैचलर ऑफ़ साइंस (Bsc) स्नातक लेवल का एक डिग्री कोर्स है जो विज्ञान के विभिन्न विषयों जैसे- फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ्स, बायोलॉजी, कंप्यूटर साइंस, इत्यादि में किया जाता है। यह एक 3 वर्षीय अंडरग्रेजुएट अकादमिक प्रोग्राम होता है। अगर आपको विज्ञान में रुचि है तो बीएससी क्या है? के बारे में जानना आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है।

 

दोस्तों विद्यार्थियों से अक्सर ये सवाल किया जाता है कि तुम्हें बड़े होकर क्या बनना है। परन्तु जानकारी के अभाव में कई छात्रों को इसका जवाब ढूँढने में काफी समय लग जाता है। दसवीं के बाद साइंस, कॉमर्स और आर्ट्स में से एक स्ट्रीम का चुनाव करना और 12वीं के बाद करियर बनाने के लिए क्या पढ़ाई की जाए, ये एक मुख्य सवाल होता है। आज का ये लेख उन छात्रों के लिए है जो विज्ञान में अपना करियर बनाना चाहते है।

BSC विज्ञान के छात्रों में एक बहुचर्चित और लोकप्रिय करियर विकल्प है। इसलिए इस आर्टिकल में हम जानेंगे BSc क्या होता है, बीएससी फुल फॉर्म क्या होती है, Bsc करने के बाद क्या जॉब कर सकते हैं, सैलरी कितनी होगी आदि सम्पूर्ण बीएससी कोर्स से संबंधित जानकारी। आइये सबसे पहले जानते है बीएससी का फुल फॉर्म क्या होता है और हिंदी में इसे किस नाम से जाना जाता है।

 

बीएससी का फुल फॉर्म क्या है? बीएससी की पढ़ाई करने से लाभ क्या है?
TEJWIKI.IN

 

बीएससी का फुल फॉर्म क्या है? (What is the full form of BSc)

 

BSc का Full Form होता है Bachelor of Science है. यह Science और Technology के क्षेत्र में तीन वर्षीय पाठ्यक्रम पूरा करने के लिए प्रदान की जाने वाली एक undergraduate academic degree है.

यह 12 वीं कक्षा की परीक्षा पास करने के बाद Science के छात्रों के बीच एक लोकप्रिय शैक्षणिक डिग्री पाठ्यक्रम है. इस पाठ्यक्रम की अवधि एक देश से दूसरे देश में भिन्न हो सकती है. यह भारत में तीन साल का कोर्स और अर्जेंटीना में पांच साल का कोर्स है.

 

 

क्या सच में BSc का भी Full Form होता है? (Is there really a full form of BSc too)

 

जी बाकि abbreviation के तरह भी Bachelor of Science का Short Form या Abbreviation होता है BSc. इसे अक्सर विज्ञान के छात्रों के द्वारा ज्यादा प्रयोग में लाया जाता है.

 

B.Sc क्या होता है? (What is B.Sc)

 

जैसा की मैं पहले ही बता चूका हूँ B.Sc. विज्ञान से संबंधित विषयों में Graduation Level का पाठ्यक्रम है. छात्र केवल B.Sc. या B.Sc. (Hons.) पाठ्यक्रम के बीच चयन कर सकते हैं. Computer और Information Technology के क्षेत्र में रुचि रखने वाले लोग B.Sc. (Computer Science / IT) का विकल्प चुन सकते हैं.

पारंपरिक बीएससी पाठ्यक्रम में PCM, भौतिकी (Physics), गणित (Mathematics), रसायन विज्ञान(Chemistry), जीव विज्ञान(Biology), प्राणी विज्ञान (Zoology), सांख्यिकी(Statistics) और गृह विज्ञान(Home science) जैसे विषय शामिल हैं.

वहीँ Professional BSc. Course के अंतर्गत आते हैं, agriculture, animation, aquaculture, biochemistry, bioinformatics, genetics, computer science, fashion technology, electronics, multimedia, physiotherapy, psychology और कई अन्य subjects को कवर करते हैं.

 

बीएससी का फुल फॉर्म हिंदी में (full form of bsc in hindi)

 

BSc का Full Form होता है – Bachelor of Science. इसकी उत्पत्ति हुई है Latin शब्द Baccalaureus Scientiae से.

[su_note note_color=”#fffde8″ text_color=”#000000″]B – Bachelor of
Sc – Science
[/su_note]

वहीँ BSC का एक दूसरा Full-Form भी है.

BSC: Base Station Controller
यह एक combination होता है hardware और software का जो की इस्तमाल किया है प्रदान करने के लिए control functions और physical links वो भी mobile services switching center (MSC) और Base Transceiver Stations (BTS) के बीच में.

[su_note note_color=”#fffde8″ text_color=”#000000″]
B : Base
S : Station
C : Controller
[/su_note]

 

 

बीएससी की पढ़ाई करने से लाभ (Benefits of studying BSc)

 

चलिए अब जानते हैं की BSC की पढाई करने पर आपको कौन कौन से फायेदे प्राप्त होते हैं.

 

आकर्षक Scholarship

 

पाठ्यक्रमों के लिए B.Sc. का चयन करने वाले छात्रों को सरकारी छात्रवृत्ति प्रदान की जा रही है. इन छात्रवृत्ति के भत्तों में आकर्षक offer जैसे संपूर्ण अध्ययन खर्च शामिल हैं जो छात्र को Study करते समय सामना करते हैं. इनमें से कुछ Scholarship, M.SC. से संबंधित खर्चों को भी कवर करती है यदि छात्र उच्च शिक्षा के लिए इसे चुनने का फैसला करता है.

 

Research and development क्षेत्रों में रोजगार के अवसर

 

बीएससी में डिग्री हासिल करने का सबसे अच्छा हिस्सा अनुसंधान और विकास के क्षेत्र में रोजगार के बेहतरीन अवसर हैं. भारत में research and development क्षेत्र को मजबूत करना, बीएससी को ऐसी आकर्षक छात्रवृत्ति की पेशकश करने के पीछे सरकार का एक प्रमुख कारण है. एक science के छात्र के वैज्ञानिक बनने से बेहतर करियर क्या हो सकता है? और सरकार research and development क्षेत्र के छात्रों को विकसित करने में गहरी दिलचस्पी ले रही है और यह आश्वासन दे सकती है कि उनके पास इस क्षेत्र में एक आशाजनक और पुरस्कृत करियर होगा.

 

Science के अलावा अन्य field का पता लगाने के लिए आजादी

 

किसी भी अन्य Academic course के तरह, बीएससी graduates के पास भी रोजगार के बेहतरीन अवसर हैं. बीएससी के छात्र केवल विज्ञान से संबंधित नौकरियों के क्षेत्र तक ही सीमित नहीं हैं और उनके पास अन्य क्षेत्रों जैसे managememt, engineering, law आदि का पता लगाने के लिए उच्च शिक्षा और रोजगार के अवसरों दोनों के लिए free है.

 

BSC (Bachelor of Science) करने के बाद करियर के विकल्प

 

BSC (Bachelor of Science) करने के बाद छात्रों के पास सरकारी और निजी क्षेत्रों में करियर के हजारों विकल्प होते है। वे या तो उच्च शिक्षा प्राप्त करके आगे इसी क्षेत्र में अनुसंधान कर सकते है या सरकार के विभिन विभागों में जो vacancies निकाली जाती है उन्हें qualify करके सरकारी संस्थानों में अपनी सेवाएं दे सकते है। इसके अतिरिक्त निजी क्षेत्रों में भी अनुसंधान हेतु विज्ञान स्नातको की बहुत मांग है अतः आप यह भी करियर के विकल्प देख सकते है। BSC (Bachelor of Science) करने के बाद आपके सामने करियर के कुछ मुख्य विकल्प निम्न है

  • IT कंपनीज में टेक्निकल जॉब
  • केमिकल फैक्ट्रीज में सहायक/ एग्जीक्यूटिव
  • फ़ूड इंडस्ट्रीज में ट्रेनी/असिस्टेंट/एग्जीक्यूटिव
  • labotaries में लैब सहायक
  • कृषि में नए प्रयोग कर बेहतर उत्पादन करना
  • फिशरीज में करियर
  • जियोलॉजी में करियर
  • फ़ूड विभाग में असिस्टेंट
  • एरोनॉटिकल क्षेत्र में अभियंता
  • बायोटेक्नोलॉजी में अनुसंधान हेतु सहायक
  • डाटा साइंटिस्ट
  • हॉस्पिटल्स
  • हेल्थ केयर प्रोवाईडर्स
  • पर्यावरण प्रबंधन और संरक्षण
  • भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण विभाग
  • अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान
  • वेब डिजाइनर , वेब कंटेन्ट राइटर , ब्लॉगर
  • फोरेंसिक अनुसंधान विभाग

 

बीएससी के बाद दिए जाने वाले सरकारी परीक्षाएँ :-

 

B.Sc करने के बाद आप देश में होने अलग – अलग सरकारी संस्था के द्वारा कराई जाने वाली परीक्षाओं को देने के लिए एलिजबल हो जाते हैं –

  • भारतीय वन सेवा परीक्षा
  • यूपीएससी परीक्षा
  • रेलवे परीक्षा
  • बैंक परीक्षा
  • एलआईसी एएओ परीक्षा
  • एएफसीएटी परीक्षा
  • एसएससी सीजीएल
  • राज्य लोक सेवा आयोग परीक्षा

इस प्रकार से आप देख सकते है की BSC (Bachelor of Science) करने के बाद आपके पास करियर की अपार संभावनाएं है। आप अगर अच्छे से BSC (Bachelor of Science) संबंधित सभी पहलुओ को समझ लेते है है तो आप किसी भी संबंधित क्षेत्र में अच्छा करियर बना सकते है।

आप BSC (Bachelor of Science) करने के बाद MSc भी कर सकते है और इसके बाद आप PhD भी कर सकते है जिससे की आप संबंधित विषय के विशेषज्ञ बन जाते है और आप इसमें नवीन अनुसंधान भी कर सकते है

 

BSC (Bachelor of Science) की प्रसिद्धि वर्तमान समय में भी कायम है और विज्ञान में रूचि रखने वाले अधिकाँश छात्र इसी को प्राथमिकता देते है। यह कोर्स लगभग देश के सभी शहरो एवं ग्रामीण क्षेत्रों के कॉलेजों में उपलब्ध है और अधिकाँश छात्र इसकी फीस वहन करने में समर्थ है क्यूंकि यह अन्य टेक्निकल कोर्सो के मुकाबले सस्ता है।

अगर आप भी विज्ञान पढ़ने में रूचि रखते है और अनुसंधान करने में आपकी रूचि है तो आपको इस कोर्स में दाखिला अवश्य लेना चाहिए। इससे ना सिर्फ आप विज्ञान के सभी पहलुओं को अच्छे से समझ पाएंगे अपितु आप इसमें नवीन अनुसंधान करके विज्ञान के क्षेत्र में भी अपना योगदान दे सकते है।

 

 

Conclusion

  

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख बीएससी का फुल फॉर्म क्या है? बीएससी की पढ़ाई करने से लाभ क्या है? जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

बीएससी का फुल फॉर्म क्या है? बीएससी की पढ़ाई करने से लाभ क्या है?

 

Leave a Comment