ShareChat App क्या हैं? ShareChat App से पैसे कैसे कमायें (Hindi)

दोस्तों ShareChat App क्या हैं? ShareChat App भारत में विकसित किया गया खुद का सोशल मीडिया नेटवर्क है। यह 14 Languages को Supported सबसे तेजी से बढ़ने वाला सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बनकर उभरा है। वर्तमान में शेयर चैट के देश भर में 100 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता है। यहां आप विभिन्न विषयों पर एक से बढ़कर एक मजेदार Short वीडियो पा सकते है।

वर्तमान में ShareChat का इस्तेमाल काफी लोगों द्वारा WhatsApp, Facebook एवं Instagram इत्यादि पर Status डालने के लिए एवं शार्ट वीडियोज देखने के लिए किया जाता है। इस पर हर व्यक्ति की रूचि के हिसाब विभिन्न प्रकार के Videos, Photos और Audio Files उपलब्ध है, जिन्हे कोई भी उपयोगकर्ता बेहद आसानी से देख एवं डाउनलोड करके उसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकता है।

इन सब के अलावा आप Share Chat App पर अपनी खुद की Video और Photo बनाकर भी अपलोड कर सकते है और उसे अपने दोस्तों एवं अन्य सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर कर सकते है। इसमें आपको TikTok एवं Like App इत्यादि की तरह ही मजेदार फीचर्स देखने को मिलते है।

हालांकि बहुत से ऐसे व्यक्ति है जिनके लिए शेयर चैट नया है इसलिए इस लेख में मैं आपको ShareChat Kya Hai एवं Share Chat Kaise Chalate Hain इत्यादि की विस्तृत जानकारी देने जा रहा हूँ।

 

ShareChat App क्या हैं? ShareChat App से पैसे कैसे कमायें (Hindi)
TEJWIKI.IN

 

ShareChat App क्या हैं? (What is ShareChat App)

 

ShareChat App एक Video Status App के रूप में जाना जाता है यह एक काफी पॉपुलर वीडियो स्टेटस ऐप्प है जिसका निर्माण आईआईटी कानपुर के छात्रों ने मिलकर किया है शेयर चैट ऐप्प को 2015 में लांच कर किया गया था जिसे आज लाखों-करोड़ों लोगों द्वारा इस्तेमाल किया जाता है।

ShareChat में आपको वीडियो, ऑडियो और मैसेजेस देखने को मिलते हैं और आप इनको अपने किसी भी मित्र या फैमिली मेंमबर के साथ शेयर कर सकते हैं साथ ही आप अपना अकाउंट बनाकर पोस्ट शेयर कर सकते हैं और किसी दूसरे के अकाउंट को भी फॉलो कर सकते हैं।

 

 

शेयर चैट एप्लीकेशन में आप अपनी खुद की वीडियो या फिर फोटो को भी अपलोड करके शेयर चैट पर फेमस बन सकते हैं और आप जितना भी यूनिक कंटेंट डाल देंगे उतनी ही ज्यादा आपके पॉपुलर होने की सम्भावना बढ़ जाती हैं ShareChat App बिल्कुल फ्री है और इसमें आपको कई सारे फीचर्स देखने को मिलते हैं जिसका आप फायदा उठा सकते हैं।

 

ShareChat App को डाऊनलोड कैसे करे (How to download ShareChat App)

 

Step-1 सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर में जाकर ShareChat App को सर्च करें या फिर नीचे डाउनलोड बटन पर क्लिक करें।

Step-2 अब इसको अपने एंड्रॉयड या इओस मोबाइल में डाउनलोड करें और install करें।

Step-3 आपके मोबाइल में यह एप्लीकेशन डाउनलोड होने के पश्चात एप्लीकेशन को ओपन करें और इसमें अपना अकाउंट बनायें।

 

ShareChat App में एकाउंट कैसे बनायें (How to create account in ShareChat App)

 

जब आप शेयर चैट को डाउनलोड करके उसका इस्तेमाल करते हैं तो शेयर चैट में अकाउंट बनाना पड़ता है क्योंकि बिना अकाउंट बनाएं ShareChat नहीं चलता है क्योंकि अगर आप शेयर चैट में कोई भी स्टेटस या वीडियो को डाउनलोड करते हैं तो वह आपके अकाउंट में होता है इसलिए अकाउंट बनाना बहुत ही जरूरी होता है।

ShareChat App में अकाउंट बनाने के लिए मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी की आवश्यकता होती है। मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी की मदद से आप आसानी से शेयर चैट एप्लीकेशन में अपना अकाउंट बना सकते हैं।

Step-1 सबसे पहले अपने ShareChat App को ओपन करें जैसे ही आप शेयर चैट एप्लीकेशन को ओपन करोगे तो आपको भाषा सेलेक्ट करने का कहा जाएगा।

Step-2 आप जिस भाषा में अपना इंटरेस्ट रखते हैं उस भाषा को सिलेक्ट कर सकते हैं अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाता है। उस पेज में आपसे कुछ पर्सनल डिटेल मांगी जाती है जिन्हें भरना होता है।

Step-3 पर्सनल डिटेल में आपसे आपका नाम, जेंडर आपके मोबाइल नंबर आदि मांगा जाता है। इन सभी को आप भर दें। और उसके बाद आपको एक एडल्ट पोस्ट का ऑप्शन दिखाई देता है।

Step-4 इतना करने के बाद आपको नीचे एक सबमिट का ऑप्शन देखने को मिल जाता है। उस सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।

Step-5 जैसे ही आप सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करते हैं तो आपके द्वारा दिए गए मोबाइल नंबर पर ShareChat App की तरफ से ओटीपी भेजा जाता है उस ओटीपी को एंटर कर दें।

Step-6 मोबाइल नंबर वेरीफाई होने के बाद आपका अकाउंट पूरी तरह से बन जाता है और उसके बाद आप ShareChat App का इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

ShareChat App के फ़ीचर क्या हैं? (What are the features of ShareChat App)

 

ShareChat App बहुत ही अच्छा Video Status App है इस एप्लीकेशन में आपको कई सारे फीचर्स देखने को मिल जाता है ShareChat में आपको कई अलग-अलग कैटेगरी देखने को मिलती है और उन सभी कैटेगरी के अंदर अलग-अलग पोस्ट उपलब्ध होती है जिनको देखकर या पढ़कर आप इंजॉय कर सकते हैं।

1. Massages :- मैसेज के ऑप्शन के अंदर आप किसी भी शेयर चैट पर अपने फ्रेंड को बना सकते हैं और उसके साथ चैटिंग कर सकते हैं ShareChat के अंदर यह फीचर काफी अमेजिंग है।

2. Joks :- इस ऑप्शन के अंदर आपको जोक्स से रिलेटेड वीडियो और फोटो मिलते हैं। इन फोटो और वीडियो को आप अपने व्हाट्सएप फ्रेंड के साथ भी शेयर कर सकते हैं और इंजॉय कर सकते हैं।

3. Knowledge :- इस कैटेगरी के अंदर आपको नॉलेज और पढ़ाई से रिलेटेड पोस्ट देखने को मिलती है। इस कैटेगरी में आपको जनरल नॉलेज से जुड़ी पोस्ट देखने को मिलती है। जिन्हें पढ़कर आप भी अपना ज्ञान बढ़ा सकते हैं।

 

 

4. WhatsApp :- ShareChat App में इस ऑप्शन में आपको व्हाट्सएप के फॉरवर्ड मैसेज दिन देखने को मिलते हैं। इस कैटेगरी में आपको व्हाट्सएप जोक्स और व्हाट्सएप से रिलेटेड पोस्ट देखने को मिलती है।

5. Love Message :- इस केटेगरी में आपको रोमांटिक और लव मैसेजेस देखने को मिलते हैं। यहा रोमांटिक और प्यार से जुड़ी शायरियां भी देखने को मिलती है जिन्हें पढ़कर आप इंजॉय कर सकते हैं।

6. Videos :- इस ऑप्शन में आपको रोमांटिक, फनी और इमोशनल वीडियो देखने को मिलती है यह आपके मनोरंजन के लिए है और शेयरचैट की यह कैटेगरी भी काफी अच्छी है।

शेयर चैट में यह कुछ मुख्य फ़ीचर होते हैं इसी के साथ अगर आप ShareChat में कोई पोस्ट अपलोड करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इमेज, वीडियो, ऑडियो और टेक्स्ट मैसेज के ऑप्शन मिल जाते हैं। आप जिस फॉर्मेट में अपनी पोस्ट को अपलोड करना चाहते हैं उसे फॉर्मेट को सेलेक्ट कर ले।

ShareChat App में आपको कई प्रकार की भाषा देखने को मिलती है। आप जिस भाषा में शेयर चैट का इस्तेमाल करना चाहते हैं उसे सिलेक्ट कर सकते हैं शेयर चैट में हिंदी, तेलुगू, मलयालम मराठी और इंग्लिश जैसी भाषा देखने को मिलती है।

 

ShareChat App को कैसे उपयोग करते हैं (How to use ShareChat App)

 

1. सबसे पहले आप ShareChat App को खोलें।

2. ShareChat जब आपके मोबाइल फोन में ओपन हो जाता है तो आपको उसका एंटर फेस देखने को मिलता है। जहां पर आपको कई पोस्ट नजर आती है।

3. कई कैटेगरी देखने को मिलती है उन कैटेगरी में आप अलग-अलग प्रकार की पोस्ट को पढ़ सकते हैं।

4. ShareChat App में आपको एक प्रोफाइल का आइकॉन देखने को मिलता है वहां जाकर आप अपने अकाउंट की प्रोफाइल को चेंज कर सकते हैं और नई प्रोफाइल भी अपलोड कर सकते हैं।

5. ShareChat में “+” आईकन देखने को मिलता है वहाँ जाकर आप भी अपनी पोस्ट को अपलोड कर सकते हैं।

6. ShareChat App में नीचे की तरफ आपको सर्च का एक ऑप्शन देखने को मिलता है। जहां पर आप किसी भी यूजर या फिर किसी भी प्रकार की पोस्ट को सर्च कर सकते हैं।

7. इस एप्लीकेशन में आपको एक चैट का ऑप्शन भी उपलब्ध होता है। इस चैट के ऑप्शन की मदद से आप ShareChat पर उपलब्ध किसी भी फ्रेंड के साथ चैटिंग कर सकते हैं।

 

ShareChat App से पैसे कैसे कमायें (How to earn money from ShareChat App)

 

ज्यादातर लोग ShareChat App को अपने मनोरंजन के लिए डाउनलोड करते हैं और उसका उपयोग करते हैं। लेकिन उनको यह पता नहीं होता है कि आप ShareChat का उपयोग करके पैसे भी कमा सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करने की आवश्यकता होती है जैसे आप नॉर्मल ही शेयर चैट का उपयोग करते हैं उसी प्रकार शेयरचैट का उपयोग करता है तो आपको पैसे मिलेंगे।

जब आप ShareChat App की वीडियो को व्हाट्सएप पर शेयर करते हैं तब उसी शेयर की हुई वीडियो के जरिए आपको शेयर चैट में अर्निंग होती है। ShareChat App क्या हैं? शेयर चैट में फिलहाल वॉलेट का ऑप्शन उपलब्ध नहीं है लेकिन जब ShareChat App को अपडेट करोगे तो यह फ़ीचर भी आपको देखने को मिल जाएगा।

ShareChat App में आपके द्वारा कमाई गई राशि को विड्रोल करने की जरूरत नहीं होती है और इसमें आपको कोई भी विड्रोल प्रोसेस की भी आवश्यकता नहीं होती है क्योंकि जब आप ShareChat Account बनाते हैं तो उस टाइम आप जिस मोबाइल नंबर को डालते हैं उस नंबर पर पेटीएम अकाउंट होना चाहिए। अगर आपका पेटीएम नंबर उसे अकाउंट पर होता है तो शेयर चैट आपकी राशि को बाय डिफॉल्ट आपके पेटीएम में ट्रांसफर कर देता है।

 

ShareChat App पर चैट कैसे करें (How to Chat on ShareChat App)

 

ShareChat App के अंदर आपको एक चैटिंग करने का ऑप्शन दिया जाता है जिसके जरिए आप ShareChat पर उपलब्ध किसी भी फ्रेंड से चैटिंग कर सकते हैं। शेयर चैट में उपलब्धि ऑप्शन काफी अच्छा है और इसके जरिए आप नए फ्रेंड भी बना सकते हैं।

ShareChat App में एक एक चैट का ऑप्शन मिलता है जिस पर क्लिक करके किसी अनजान के साथ चैटिंग कर सकते हैं जब तक आप नहीं चाहेंगे तब तक वह आपकी प्रोफाइल नहीं देख पाएगा। जब आप उससे अच्छी बात करके प्रोफाइल शो करते हैं तब सामने वाला भी आपके साथ प्रोफाइल शो करता है इसी साथ आप चैट के ऑप्शन के जरिए नए फ्रेंड बना सकते हैं।

 

ShareChat App पर Follower कैसे बढ़ाये (How to Increase Follower on ShareChat App)

 

ShareChat App पर आप जब अकाउंट बनाते हैं और उसका उपयोग करते हैं तब आपके मन में एक सवाल आता है कि ShareChat पर फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए तो इसके लिए हम आपको बता दें कि आप शेयरचैट पर अच्छे कंटेंट अपलोड करें और ऐसे कंटेंट अपलोड करें जिससे Viewer को अच्छा लगे और वह आपको फॉलो करने लगे।

इसी के साथ अगर आप किसी को फॉलो करते हैं तो वह भी आपको फॉलो बैक करता है इस प्रकार करके आप ShareChat App में फॉलोअर्स बढ़ा सकते हैं। अपने शेयर चैट पर डाली हुई पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर करें जैसे व्हाट्सएप, फेसबुक, टि्वटर, इंस्टाग्राम आदि पर तो वहां से भी आप फॉलोवर्स बढ़ा सकते हैं

 

ShareChat App से वीडियो डाउनलोड कैसे करें (How to Download Videos from ShareChat App)

 

आप अगर शेयर चैट का उपयोग करते हैं या फिर शेयर चैट पर नए हैं यह सभी को जाना चाहिए कि शेयरचैट की वीडियो को डाउनलोड कैसे करें क्योंकि शेयर चैट पर तो उस वीडियो को देख लेते हैं लेकिन कोई वीडियो अच्छी लगती है जिन्हें आप अपनी मेमोरी में सेव करके रखना चाहते हैं तो उन्हें डाउनलोड करना पड़ता है।

ShareChat में वीडियो डाउनलोड करने के लिए आपको ज्यादा प्रोसेस करने की जरूरत नहीं होती है क्योंकि जब आप वीडियोस को देख रहे होते है तो उसी वीडियो के नीचे आपको एक डाउनलोड का ऑप्शन नजर आता है। उसी डाउनलोड के ऑप्शन पर आप क्लिक कर ले आपकी वह वीडियो डाउनलोड होकर आपकी गैलरी में सेव हो जाएगी।

 

 

Conclusion

  

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख ShareChat App क्या हैं? ShareChat App से पैसे कैसे कमायें (Hindi) जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

ShareChat App क्या हैं? ShareChat App से पैसे कैसे कमायें (Hindi)

 

Leave a Comment