बिजनेस के लिए फेसबुक पेज कैसे बनाएं? फेसबुक पेज से पैसे कैसे मिलते हैं?

दोस्तों बिजनेस के लिए फेसबुक पेज कैसे बनाएं? फेसबुक पेज से पैसे कैसे मिलते हैं? यदि आपका कोई छोटा या बड़ा बिजनेस है या फिर आप YouTuber या Blogger हैं तो आपको अपना एक Facebook Page जरूर बनाना चाहिए Facebook Page कैसे बनाये ? क्योंकि Facebook दुनिया में सबसे बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। अपने प्रोडक्ट या सर्विसेस को प्रमोट करने का Facebook सबसे सस्ता और सरल माध्यम है।

Facebook Page की मदद से आप अपने प्रोडक्ट या सर्विस इसको बहुत ही आसानी से लोगों के सामने पेश कर सकते हैं। Facebook Page की जरुरत तब भी है जब आप पॉपुलर हो,अपने Fans से जुड़ने का यह अच्छा साधन है।

इस ब्लॉग पोस्ट में आप Facebook Page कैसे बनाये इसके बारे में विस्तार से जानोगे, यहां मैं आपको मोबाइल और PC दोनों में Facebook पेज बनाना दिखाऊंगा।

 

बिजनेस के लिए फेसबुक पेज कैसे बनाएं? फेसबुक पेज से पैसे कैसे मिलते हैं?
TEJWIKI.IN

 

Facebook Page कैसे बनाये? Step by Step पूरी जानकारी 

 

1. Step – सबसे पहले आप अपने Facebook.com में login कीजिये.

2. Step – अभी आपको वहा downward arrow या फिर triangle नजर आएगा. उसपर क्लिक click करके फिर create page पर क्लिक कीजिये.

3. Step – जैसे ही आप create page पर क्लिक करेंगे. आपके के सामने दो option आयेंगे. एक Business or brand और community or public figure इनमेसे कोई एक चुन लीजिये. असल हम किस type का page बनाना चाहते है उसकी category यहापर select करनी है.

 

 

Business or brand:- ये उन लोगो के लिए है जिनका खुदका business अथवा website है. या ऐसा कुछ brand जिसे आप फेमस करना चाहते है.
community or public figure:- यह एक आम category है. इस तरह का page हमें तब बनाना है. जब हमें इसे सिर्फ हमारे team, comminuty और friends circle को शेयर करना हे अथवा उनतक ही सिमित रखना चाहते है.
में फ़िलहाल आपको एक उदाहरन के तोर पर Business or brand वाली category को चुन लेता हूँ.

4. Step – जैसे आप कोई एक category को चुन लेते है. आपको basic information भरनी पड़ेगी.

Page name – आप अपने facebook page को जो नाम देना चाहते है. वो यहापर इंटर कीजिये, पर ध्यान रखिये नाम सिर्फ एक ही word में दीजिये. जैसे यहापर मैंने jankaribook example दिया है. में उसके जगह jankaribook यह भी ले सकता था पर मैंने पहले से ही इस नाम से page बनाया है. एक ही word में page name रखने से लोगो को याद भी रहता है और URL भी user friendly लगता है.
Category – यहाँ आपको फिरसे कोई एक category को चुनना है. जैसे आप 2 नंबर के बॉक्स पर क्लिक करेंगे और कुछ शब्द टाइप करने लगेंगे. सारी श्रेणिया अपने आप आपके सामने आ जायेंगी. जैसे: Entertaintment, beauty, website, etc. फ़िलहाल में उदाहरन के तोर पर web designer चुन लेता हूँ.
Address – यहापर अपना address डालिये.
यहापर अपने city और state को select कीजिये.
Pin code – आप जिस एरिया में रहेते हो उस एरिया का postal code डालिये.
Phone number – यहापर अपना मोबाइल नंबर डालिये. यह optional हे अगर नहीं डालना चाहते तो उस option को ब्लेंक ही छोडिये.
अगर आप इसे select कर लेते है. तो आपके page पर सिर्फ city दिखेगी नही पूरा पता.
Finally, सबकुछ recheck कीजिये और continue पर क्लिक कीजिये.
5. Step – जैसे आप ऊपर के option में continue पर क्लिक करेंगे. अपने आप new option आएगा. यहासे आप अपने facebook page के लिए प्रोफाइल पिक्चर upload कर सकते है. में फ़िलहाल इस step को स्किप कर रहा हूँ.

6. Step – ऊपर के स्टेप को फॉलो करने के बाद सामने same option आएगा जहापर आप cover फोटो डाल सकते है. में इस इसे भी स्किप करता हूँ.

7. Step – और बस जैसे ही आप ऊपर के सारे स्टेपस को ठीक से फॉलो करेंगे. आपका facebook page बन जायेगा और आपके सामने फिलहाल में बनाये हुए page का dashboard open होगा. बिजनेस के लिए फेसबुक जहापर welcome massege भी दिखेगा.

तो finally, हमारा facebook page बन गया है. आप यहासे फ्यूचर में अपने पेज को मैनेज कर सकते है. जैसे: प्रोफाइल पिक्चर बदलना, friends को invitation भेजना, पेज कोई पोस्ट पब्लिश करना, etc

 

Facebook Page पर लाइक्स कैसे बढ़ाये (How to increase likes on facebook page)

 

  • Facebook Page Par Like बढ़ाने के लिए आपको अपनी Facebook Profile को Cool और Stylish बनाना होगा, Facebook Profile को Stylish बनाने के लिए आप अपनी Profile Picture और Cover Photo को आपके Facebook Page नाम के हिसाब से रखे, अगर Facebook Page आपकी कंपनी का है तो कंपनी के Logo को Profile Picture और Cover Photo के रूप में डाल सकते है जिससे आपका Facebook Page बहुत Attractive दिखे।
  • Facebook Page Par Like ज्यादा से ज्यादा पाने के लिए आपको रोजाना Post Update करने होंगे।
  • Facebook Page Par Like ज्यादा पाने के लिए सिर्फ Regular Posts Update करते रहना ही काफी नहीं है, इसके लिए आपके पास अच्छे Facebook Post Ideas भी होने चाहिए। हमारा मतलब है कि कब कौन-सी Post डालनी है, कौन-सा Topic ज्यादा Popular होगा इन सबके बारे में भी आपको Idea होना चाहिए।
  • Facebook Page पर अपनी Posts को Image के साथ Update करे, क्योंकि Photos दिखने में अच्छी होती है तो लोग Photos से ही समझ जाते है कि आप क्या कहना चाहते है।
  • Facebook Page पर कोई भी Post Update करते समय हमें समय का भी ध्यान रखना है क्योंकि कई बार हम उस समय Post Publish कर देते है जब बहुत कम लोग Online होते है जिसकी वजह से हमारी पोस्ट को बहुत ही कम लोग देख पाते है, इसलिए Post Publish तब करे जब अधिक व्यक्ति Facebook पर सक्रिय रहते हो, Post Publish करने के लिए सुबह व दोपहर का टाइम सही माना जाता है।
  • जब भी आप  कोई नई पोस्ट Publish करे तो उस पोस्ट में अपने Friends को Tag करना न भूले, क्योंकि Tag करने से आपकी पोस्ट आपके Facebook Friend के Notification और Timeline दोनों ही जगह पहुंच जाती है।
  • Facebook Page पर अपने दोस्तों को Invite करना न भूले, यह एक बहुत अच्छा और आसान तरीका है। बिजनेस के लिए फेसबुक दोस्तों आप अपने Facebook Page से आपके सभी दोस्तों को Invite कर सकते है और उनसे अपने दोस्तों को Invite करने के लिए भी बोल सकते है।

 

फेसबुक बिज़नस पेज बनाने से लाभ (Benefits of creating a Facebook business page)

 

अब हम जानने वाले है कि फेसबुक बिज़नस पेज (Facebook Business Page) बनाने से आपको क्या क्या फायदे हो सकते है.

  • आप Facebook Business Page से Add Break, Istant Articles, Sponsorship Referral, Affiliate Marketing जैसे कई रास्तो से ऑनलाइन पैसे कमा सकते है Future में उम आपको इनके बारे में भी विस्तार से जानकारी देंगे
  • Facebook Page पर आप अनगिनत लोगो को जोड़ सकते है जबकि FB Profile पर आप सिर्फ 5,000 हजार लोग हो जोड़ सकते है.
  • फेसबुक बिज़नस पेज पर जितने भी लोग आपके साथ जुडेगे वह आपके Follower कहलायेंगे जबकि फेसबुक प्रोफाइल में वह Friends कहलाते है.
  • Facebook Business पेज बनाना बिल्कुल फ्री है इसकी मदद से आप अपने व्यापार का फ्री में प्रचार प्रसार कर सकते है इस पर आप अपने व्यापार को जितना चाहे उतना बड़ा सकते है आप चाहे तो फेसबुक पर कुछ पैसे खर्च कर अपने बिज़नस को बढ़ा सकते है.
  •  अगर आप कोई Politicals, Youtuber, Blogger, Businessman है तो आपके पास एक फेसबुक पेज जरुर होना चाइये जिससे आपका बिज़नस और जल्दी Grow करेगा

 

Facebook page से पैसे कैसे कमाए (how to earn money from facebook page)

 

Facebook page बनाना कोई मुश्किल काम नही हैं।ये आप आसानी से बना सकते हैं लेकिन बात ये हैं कि इस page का आप क्या करेंगे।आपको पता नही हैं बिजनेस के लिए फेसबुक लेकिन facebook page से पैसे भी कमाए जा सकते हैं।चलिये एक एक करके जानते हैं।

●Facebook का खुदका monetisation tool होता हैं जिसके through आप पैसे कमा सकते हैं।Facebook page बनाकर अच्छे खासे followers build करने के बाद आप उसमे से पैसे कमा सकते हैं।

Facebook monetisation approved कराने के लिए कुछ eligibility criteria होती हैं जिसे आपको follow करना होगा।

 

 

1.Minmum 10000 followers होना चाहिए।यदि आपके page में minimum 10000 followers है तो फिर ठीक हैं और यदि इससे कम है तो फिर monetisation enable नही होगा।

2.छह महीनों के अंदर अंदर आपकी post minimum 3min के video में 1min का 30000 views होना चाहिए।

3.Facebook partner program policy को follow करना पड़ेगा।यदि आपका page program policy को follow नही करता हैं तो आपका monetisation enable नही होगा।

●Facebook page में sposorship लेकर भी पैसे कमाए जा सकते हैं।Sponsorship का मतलब दूसरे brands के product को अपने page में promote करना होता हैं,इस sponsorship के बदले आप उससे पैसे ले सकते हैं।

●Affiliate marketing से भी पैसे कमाए जा सकते हैं।आज जितने भी ecommerce company हैं जैसे कि flipkart, amazon और popular brands सभी के सभी अपनी product को ज्यादा से ज्यादा sell करने के लिए affiliate marketing का option प्रदान करते हैं।
यदि आप उसके website में जाकर affiliate section से join होते हैं और उनके product को sell करते हैं तो आपको commision pay किया जाता हैं।

Commision का जो percentage होता हैं वो सभी के लिए अलग होता हैं।अलग अलग products की commision अलग अलग होती हैं। किसी का 2%,तो किसी का 10% .

यदि आपके page में followers अच्छे खासे हैं और आप इस followers के through पैसे कमाना चाहते हैं Facebook Page कैसे बनाये तो आप affiliate marketing कर सकते हैं।

●यदि आपको logo design या अन्य किसी तरह के चीज़े करनी आती हैं तो अपनी इस talent को अपने followers के साथ share कर सकते हैं।यदि उन्हें जरूरत होगी तो वो आपको जरूर contact करेंगे।

●यदि आपको teaching आती हैं तो आप online classes चलाकर भी पैसे कमा सकते हैं।

●यदि आपका खुदका कोई personal brand है तो आप उसे facebook page के through promote करके पैसे कमा सकते हैं।

इनके अलावा ओर भी कई सारे तरीके उपलब्ध हैं जिसके through आप facebook page से पैसे कमा सकते हैं।

 

Facebook Page Delete कैसे करे? (How To Delete Facebook Page)

 

अगर आप अपने फेसबुक पेज को डिलीट करना चाहते है तो आसानी कर सकते है बस इसके लिए निचे दी गयी स्टेप्स को फॉलो करे।

Step 1: Login Account
सबसे पहले अपने फ़ोन में फेसबुक अकाउंट को Log In करे।

Step 2: Select Page
फेसबुक अकाउंट में सबसे ऊपर 3 लाइन (Menu) दिखाई देंगी उस पर क्लिक करके Page वाले ऑप्शन में जिस फेसबुक पेज को आप डिलीट करना चाहते है उसे Select करे।

Step 3: Edit Page
अब आपको सबसे ऊपर 3 डॉट दिखाई देंगे आपको उस पर क्लिक करके Edit Page पर क्लिक करना है।

Step 4: Click On Setting
अब आपको सबसे निचे Settings का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करना है।

Step 5: Click On General Option
यहां पर आपको General के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step 6: Remove Page
अब स्क्रॉल डाउन करके निचे आये जहां पर आपको Remove Page का ऑप्शन दिखाई देगा। इसमें आपको बताया जायेगा की अगर आप अपने पेज को 14 दिन के अंदर Restore करना चाहते है तो कर सकते है उसके बाद Delete Page Name पर क्लिक कर दे।

Step 7: Delete Page
अपने पेज को कन्फर्म करने के लिए आपको दोबारा से Delete Page पर क्लिक करना होगा आपके पेज को पूरी तरह से डिलीट होने में 14 दिन लगेंगे। यदि बाद में आप अपने पेज को Restore करना चाहते है तो Cancel Deletation के ऑप्शन पर क्लिक करके कर सकते है।

तो दोस्तों देखा आपने कितना आसान है फेसबुक पर पेज को डिलीट करना। अब आप भी अपने किसी भी पेज को Create करने के अलावा उसे आसानी से डिलीट भी कर सकते है।

 

 

Conclusion

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख  बिजनेस के लिए फेसबुक पेज कैसे बनाएं? फेसबुक पेज से पैसे कैसे मिलते हैं?  जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

बिजनेस के लिए फेसबुक पेज कैसे बनाएं? फेसबुक पेज से पैसे कैसे मिलते हैं?

 

Leave a Comment