Captcha code क्या है कैप्चा का उपयोग क्यों किया जाता है की जानकारी

Online की दुनिया में Captcha code क्या है (What is Captcha in Hindi) इस बात को लेकर आप काफी बार परेसान हुए होंगे. जब भी आप किसी नए website में register किये होंगे या फिर किसी Blog में comment किया होगा तो आपसे ये जरूर पूछा गया होगा की कुछ टेढ़े मेढे alphabets और numbers enter करने को.

मुझे पता है की ये बहुत ही frustration वाली बात है. कभी कभी तो lower case L और number 1 , Upper case O और number 0 में बहुत confusion होता है.

ये बातें में इसलिए इतनी दावे के साथ कह सकता हूँ क्योंकि मैंने भी इन्ही सभी परेसनियों का सामना किया है. मैंने घंटो तक इन्ही Captcha Code को solve करने की कोशिश की है. मैं हमेशा से यही सोचता रहता था की क्यों ये उन alphabets को सीधे सीधे नहीं show करते जिससे की user को आसानी होती इन्हें solve करने में.

इन्ही सभी परेसनियों को हल करने के लिए ही आज मैंने यह article Captcha क्या होता है या What is Captcha Code in Hindi लिखा है ताकि आप लोगों को कुछ सुनी और कुछ अनसुनी बातें बता सकूँ.

 

Captcha code क्या है कैप्चा का उपयोग क्यों किया जाता है की जानकारी
TEJWIKI.IN

 

Captcha Code Meaning  हिंदी में 

 

आपने बहुत तरह के वेबसाइट पर फॉर्म भरा होगा या फिर किसी ब्लॉग वेबसाइट पर कमेंट किया होगा। जब आप कोई ऑनलाइन फॉर्म भरते हैं या फिर किसी ब्लॉग वेबसाइट पर कमेंट करने की कोशिस करते हैं तो उस समय आपके सामने कुछ अजीब तरह के कैरेक्टर्स दिखाई देते हैं, जिसे आपको वहा साइड में बने टेक्सट बॉक्स में भरने के लिए कहा जाता है। उन अजीब कैरेक्टर्स को ही हम कैप्चा कहते हैं।

 

Captcha Code क्या है?

 

यदि आपने कभी किसी वेबसाइट पर रजिस्‍ट्रेशन करने या किसी ब्लॉग पर कमेंट करने की कोशिश की है और वहां पर आपको कुछ ऐसे विचित्र कैरेक्‍टर को एंटर करने के लिए कहा गया है और आप उस से परेशान भी हुए है तो कोई बात नही उस से लगभग सभी लोग परेशान हो ही जाते हैं। आपके स्क्रीन पर दिखाये जाने वाले इन क्रेजी कैरेक्टर्स को ही कैप्चा कोड (Captcha Code) कहा जाता है। अब आप सोच रहे होंगे की आखिर इन अजीब तरह के कोड का प्रयोग ऑनलाइन वेबसाइट में क्यु किया जाता है। तो आपके जानकारी के लिए बता दे कि इस तरह के कोड का प्रयोग कंप्यूटर और इंसानों को अलग बताने के लिए किया जाता है। अगर आप कैप्चा कोड से सम्बंधित अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो ब्लॉग को अंत तक पढे।

 

Captcha Code क्या  होता  है?

 

कैप्चा कोड – Captcha Code की मदद से हम वेबसाइट या किसी भी एप पर हम पता लगा पाते है कि input देने वाला Human है या फिर Bot. दोस्तो आपको बता दे कि कैप्चा कोड का फुल फोर्म भी होता है , Captcha Code का Full Form “Completely Automated Public Turing Test To Tell Computers And Humans Apart” होता है।

 

 

Captcha Code Full Form in Hindi

 

कैप्चा कोड Captcha Code का Full Form “Completely Automated Public Turing Test To Tell Computers And Humans Apart” होता है।

 

Captcha Code का इतिहास (History of Captcha code in Hindi)

 

इस सेवा का कांसेप्ट ज्यादा पुराना नहीं है और सन् 2000 में ही इसका आविष्कार गौसबेक लेवचिन वेस्ट ने किया था। उन्होंने वेबसाइट idrive.com के sign up पेज के लिए इसे सबसे पहले अप्लाई किया था पेज को सुरक्षित रखने के लिए। यह प्रयोग उनका सफल रहा जिसके बाद yahoo और इस जैसे बहुत से सर्च इंजन ने Captcha कोड का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया। 2001 में पेपल ने भी इसका प्रयोग किया ताकि users किसी भी तरह की धोखाधड़ी से बचा सके।

लुईस बोहन की टीम ने 2003 में ये बताया की सन् 1997 में Captcha कोड का अविष्कार दो टीमों द्वारा हुआ है। जिसमें पहले टीम में है। मार्क डी, लिली ब्रिज मार्टिन आबादी, जे. बार्डर और दूसरे टीम में इरान रे शेफ, गिल्ली रानन और एइलो सोल है। इन सभी का मुख्य goal तो वेबसाइट की सुरक्षा पुख़्ता बनाना था जो आज बहुत फायदेमंद साबित हो रहा है।

 

Captcha, ReCaptcha Code और I am Not Robot क्या है?

 

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि Captcha Code को सबसे पहले सन 2000 में Yahoo Search Engine द्वारा उपयोग में लाया गया था। कई जगहो पर आपने I am Not Robot का आप्सन देखा होगा, साय्द इसका मतलब वहा आपको समझ ना आया हो। इसका मतलब होता है कि आप Human है आप किसी भी तरह के Bot नही है, I am Not Robot वाला कोड या फिर आपने Google ReCaptcha Code भी देखा होगा, यह दोनो कोड Google Captcha Code के Algorithm पर काम करता है।

Captcha Code Number का उपयोग सिर्फ वेबसाइट पर Spam को रोकना है, बहुत सारे लोग गलत तरीके का उपयोग करके आपके वेबसाइट पर Invalid Traffic यानि Bots भेजने का काम करते हैं जो आपके वेबसाइट के लिए पुरी तरह से नुकसानदायक होता है । वेबसाइट को Spam से बचाने के लिए ही कैप्चा कोड नम्बर का उपयोग किया जाता है। अगर आपसे कोई पुछे Captcha Code kya hai तो आप आसान शब्दो में बता सकते है कि कैप्चा कोड एक ऐसा Security Check Technique है जिससे हम इंसानो और बोट्स में फर्क समझ सकते हैं|

 

कैप्चा कोड का उपयोग क्यो किया जाता है? (Why is captcha code used)

 

Captcha Code का इस्तमाल बतोर एक security measure के रूप में किया जाता है, जिसे केवल इंसान ही solve कर सकते हैं न की कोई मशीन या रोबोट. क्योंकि bots इस प्रकार के सिक्यूरिटी को भेद नहीं सकते. इनका design ही hackers और spammers को रोकना है restricted areas से जहाँ की इनको crawl करना मना है. नहीं तो ये जाकर वहां से password भी चुरा सकते हैं. यदि हम बात करें की कैसे Captcha Code को generate करते हैं.

तो मैं आपको बता दूँ की Captcha Code को generate करने के लिए उसके image में text और numbers को include करने के बाद उस image को विकृत कर दिया जाता है ताकि उन अक्षरों को कोई भी OCR Technology नहीं पहचान सके, इसे केवल मनुष्य की आँखों से ही पढ़ा और समझा जा सकता है.

आपके जानकारी के लिए बता दूँ अभी तक भी दुनिया में एक बेहतरीन Captcha Code solving Algorithm तैयार नहीं हुआ है.आप खुद ही सोचिये यदि कोई वेबसाइट या Blog owner कोई भी सिक्यूरिटी measure Captcha की ही तरह इस्तमाल नहीं करेगा तो रोजाना उसे ऐसे हजारों की संख्या में Spam Mails और messages आयेंगे. ये तो हुई किसी छोटे ब्लॉग या वेबसाइट की बात.

अब आप सोचिये की क्या हाल हो रहा होगा यदि आपकी वेबसाइट या ब्लॉग थोड़ी ज्यादा popular है तब. तो अगली बार यदि आपका किसी नए Captcha Code से हुआ तो उस ब्लॉग या वेबसाइट के ऊपर ज्यादा परेसान होने की जरुरत नहीं उस दोरान ये सोचिये की ये Captcha Code को आप solve कर के आप उस वेबसाइट या ब्लॉग को दुसरे spammers या Bots से बचा रहे हैं जो की एक बहुत ही नेक काम है.

 

 

Captcha Code से क्या लाभ है? (What is the benefit of Captcha Code)

 

ऐसे देखा जाए तो कैप्चा कोड को वेबसाइट पर लगाने के अनेको फाय्दे हैं लेकिन हम उनमें से कुछ फाय्दे आपको बता रहे हैं ।

  • वेबसाइट को Spam से बचाना ।
  • वेबसाइट पर बोट्स को रोकना ।
  • Website में Spam Comments को रोकना ।
  • Website पर Spam User Registration को रोकना ।

इसके अलावा भी वेबसाइट पर Captcha Code लगाने के बहुत सारे फाय्दे हैं ।
आपको अपने ब्लोग या वेबसाइट पर इसे जरुर लगाना चाहिए ।
यह सभी लाभ अगर आपको भी लेना है और अपने वेबसाइट को Spam Free रखना है तो Captcha Code का उपयोग जरुर करे ।

 

 Captcha कोड के प्रकार (Types of Captcha in Hindi)

 

वैसे तो Types of Captcha बहुत तरह के हैं लेकिन आज हम आपको कुछ जरुरी कैप्चा के प्रकार को आपको बतायेंगे।

  • Text Captcha : – इस तरह के Captcha Code में आपको Alphabet और Numbers से बने एक कोड का सीरीज दिखाई देगा, इसमें सही Alphabet को पहचानना बेहद जरुरी है । Text Captcha में Letters के Sequence को भी सही से लिखना जरुरी होता है जैसे कि अगर Captcha में Capital Letter दिया गया है तो आपको उसे उसी Format में लिखना होगा और अगर Small Letter है तो आपको उसे Small Letter में ही लिखना होगा ।
  • Image Captcha :- Image Captcha भी एक Captcha Code का तरिका होता है, इसमें आपको कई सारे Images यानि फोटोज दिखाए जायेंगे जिनमे से आपको सही फोटो को पहचानना और चुनना होगा । अगर आप किसी भी Image को सही से नही पहचान पा रहे होंगे तो आप इस Captcha को verify नही कर पायेंगे ।
  • Audio Captcha :- Audio Captcha में आपको आवाज यानि Audio सुनाई देगा और आपको जो सुनाई देगा उसे सुनकर आपको वहा दिये गये Text Box में उसे आपको भरना होगा । अगर आपको हल्का सा भी कुछ गलत सुनाई देता है तो यह Captcha Verify नही होगा ।
  • Math Solving Captcha :- इस तरह के Captcha में आपको मैथ से सम्बंधित कुछ छोटे सवाल पुछे जाते है जिनके जवाब वहा दिये Text Box में आपको भरने होते हैं, जैसे ( 2 + 2 = ? ) | अगर आप इस तरह के कैप्चा में गलत जबाब देंगे तो वह Verify नही होगा ।
  • NLP Captcha :- इस तरह के Captcha का प्रयोग Advertising Based वेबसाइट पर किया जाता है, यहा आपको कुछ Ads दिखाया जाता है और उसी से सम्बंधित सवाल आपसे पुछा जाता है जिसका जबाब आपको देना होता है ।
    तो ये थे कुछ Important Types of Captcha Code.

 

How to Solve Captcha Code in Hindi  (Captcha Code कैसे हल करें हिंदी में)

 

आपको या मुझे सभी लोगो को Captcha code Solve करना कठिन काम लगता है, लेकिन आपको बता दे कि Captcha Code को Solve करना बेहद आसान है। कैप्चा कोड को सोल्व करते समय आप जल्दी में रहते हैं, अगर आप आराम से ध्यान देकर Captcha को समझकर उसे Solve करेंगे तो आपको किसी भी तरह की कोई कठिनाई नही होगी ।

दोस्तो अगर आपके सामने Image Captcha आ रहा है तो वहा आपको image को सही से पहचानना होगा और पुछे गये फोटो को ही चुनना होगा तभी आपका Captcha Verify हो सकेगा ।

 

Captcha Code कैसे काम करता है? (How does Captcha code work in Hindi)

 

Captcha एक ऐसा टेस्ट है। जो देखने में बहुत ही आसान लगता है। पर इसे किसी मशीन या रोबोट्स नहीं पढ़ सकते। यह कोड मनुष्य और मशीन में फर्क करता है। इसलिए यह इस तरह से बनता है। जो सिर्फ मनुष्य पढ़े और आसानी से काम कर सके। इस में अल्फाबेट और नंबर का मिश्रण करके एक इमेज आती है। जो मनुष्य पढ़ सकते हैं। और उन्हें फिर textbox में लिखकर अपना काम कर सकते हैं। Captcha कोड कई प्रकार के होते हैं। और ये आप पर निर्भर है। आपको किस तरह की सुरक्षा चाहिए।

 

वेबसाइट में CAPTCHA CODE कैसे ADD करें (HOW TO ADD CAPTCHA CODE IN WEBSITE)

 

दोस्तो आपको जो भी Captcha किसी भी वेबसाइट पर दिखाई देता है उसमे ज्यादातर Captcha Script को Captcha Provider ही प्रदान करता है। आप google के मदद से भी अपनी वेबसाइट पर Captcha Code Add कर सकते हैं।

इसके अलावा अगर आपको Scripting Language की जानकारी है तो आप अपना कैप्चा कोड खुद भी बना सकते हैं। लेकिन अगर आपको Programming और Scripting Language की जानकारी नही है तो आपको घबराने की जरुरत नही है। आप इसके जानकारी के बिना भी बहुत आसानी से अपनी वेबसाइट पर Captcha लगा सकते हैं।

अगर आपकी वेबसाइट WordPress में है तो आप Plugin Download करके आसानी से Captcha लगा सकते है। दोस्तो अगर आपके पास Technical Knowledge नही है तो भी दिक्कत की कोई बात नही है। आप तब भी Captcha को आसानी से अपनी वेबसाइट में लगा सकते हैं।

 

Captcha Code का भविष्य क्या है (What is the future of Captcha Code)

 

जबसे Captcha Code को वेबसाइट सिक्यूरिटी को बढ़ने के लिए इस्तमाल किया गया है तबसे इसका महत्व बहुत ही बढ़ गया है, अगर आपने ध्यान दिया होगा तो आप जन सकते हैं की समय के साथ साथ Captcha Code भी धीरे धीरे कठिन हो रहे हैं.

ऐसा इसलिए क्योंकि आजकल नए नए advanced pattern recognition software और Mahine Learning Algorithms आ चुके है जो की बहुत ही माहिर हैं simple Captcha Code को solve करने में, और अगर ये इसी तरह से बढ़ते रहे तो जल्द ही ये सारे Captcha Code को बड़ी आसानी से solve कर देंगे.

 

 

Conclusion

 

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Captcha code क्या है कैप्चा का उपयोग क्यों किया जाता है की जानकारी जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

Captcha code क्या है कैप्चा का उपयोग क्यों किया जाता है की जानकारी

 

Join our Facebook Group

   Join Whatsapp Group

 

Leave a Comment