CMD क्या है? (What is Command Prompt or CMD) पूरी जानकारी

आज इस लेख के माध्यम से जानेंगे CMD क्या है? विंडोज़ में कमांड प्रॉम्प्ट शायद इस ऑपरेटिंग सिस्टम में सबसे शक्तिशाली एप्‍लीकेशन में से एक है,  लेकिन अभी तक ज्यादातर यूजर्स की आंखों से दूर है!विंडोज 10 की अधिक मॉडर्न फीचर्स से परे जाएं, जैसे कि एक पुनर्जीवित ग्राफिकल यूजर इंटरफेस (GUI), वॉयस कमांड और नैचरल लैग्‍वेज प्रोसेसिंग (NLP), आपको कमांड प्रॉम्प्ट मिलेगा। यह जो आप चाहते हैं वह करेगा, लेकिन इसके अलावा इसमें दोष यह है की यह अन्य इंटरफेस के जैसा रूप में सुंदर या सहज नहीं है।

विंडोज के नए फीचर्स के बावजूद, कमांड प्रॉम्प्ट स्वयं एक ही टूल है जो हमेशा रहा है और यदि आप जानते हैं कि इसे कहां से एक्‍सेस करना है तो इसका अभी भी उपयोग किया जा सकता है।

इतना ही नहीं यह ऐसी चीज़ों को कर सकता हैं, जिन्हें करने के लिए मॉडर्न इंटरफेस अभी भी संघर्ष कर रहे है। विंडोज की पुरानी विरासत सुविधा के रूप में कमांड प्रॉम्प्ट पर नज़र डालें, इसे जानना आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है! जैसा कि अभी कहा गया है, कमांड प्रॉम्प्ट उन चीज़ों को कर सकता है जो दूसरे नहीं कर सकते हैं। तो यदि आपको इसकी पॉवर के बारे में जानना और अधिक विश्वास करने की आवश्यकता है, तो यह आर्टिकल पढ़ें!

 

CMD क्या है? (What is Command Prompt or CMD) पूरी जानकारी
TEJWIKI.IN

 

Command Prompt या CMD क्या है? (What is Command Prompt or CMD)

 

दोस्तों, अगर आपने अभी तक हमारी MS-DOS क्या है? यह पोस्ट नहीं पड़ी है तो में आपको यही recommend करेंगा की पहले आप यह पोस्ट पड़ लें क्यूंकि वह पोस्ट इस पोस्ट का पहला भाग है और उसको पड़ने के बाद ही आपको इस पोस्ट की चीज़े जल्दी समझ आएंगी…

दोस्तों Command prompt या CMD जो Command Prompt का छोटा नाम है Windows में दिया जाने वाला एक ऐसा tool या program है जिसमे हम keyboard के द्वारा कुछ शब्द या लाइने जिन्हें Command कहते हैं, लिखकर अपने सारे काम करते हैं यह एक CLI यानी Command Line interface पर काम करने वाला program है मतलब इसमें केवल Keyboard से command देकर ही काम कवाये जा सकते हैं।

जैसा की मैंने पहले भी बताया था CMD को MS-DOS का छोटा रूप कहा जा सकता है जो काफी powerful है computer में आज भी ऐसे कई काम है जिनको CMD की मदद से GUI के सापेक्ष और जल्दी किया जा सकता है और कुछ काम ऐसे भी होते हैं जिनके लिए CLI या Command prompt की ही आवश्यकता होती है.. अगर आप एक Software Developer हैं तो यह बात आप ज्यादा अच्छे से समझ पाएंगे।

Command Prompt हमें आज भी हमें in-built कई सारे tools provide करता है जिनमे से कई का हम Windows की GUI से भी इस्तेमाल नहीं कर सकते जैसे “ipconfig” इसका इस्तेमाल हम अपने computer का IP address देखने के लिए करते हैं और Ping जिसका इस्तेमाल हम Connection चेक करने के लिए करते हैं।

Windows में Command Line tool के रूप में एक और tool का इस्तेमाल किया जाता है जिसको Power shell कहते हैं इसके बारे में फिलहाल बाद में बात करेंगे लेकिन CLI tool के रूप में Windows में CMD को ही इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन इसको हर कोई इस्तेमाल नहीं करता क्यूंकि इसको इस्तेमाल करने के लिए इसके बारे में जानना और इस्खना बहुत आवश्यक है।

 

 

CMD के जरिये क्या क्या किया जा सकता है? (What can be done through CMD)

 

वैसे तो Command Prompt की Abilities कई सारी है लेकिन अगर basic और फ्रीक्वेंट चीजों के बारे में बात करें तो कुछ इस तरह हैं –

Advanced Disk Management Tool

CMD के जरिये आप GUI से ज्यादा अच्छे से Disk drives को मैनेज कर सकते हो क्यूंकि इसमें आपको diskpart जैसा powerful tool मिलता है लेकिन इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको इसके बारे में ठीक से पता होना चाहिए।

Advanced System Information

अगर आपको अपने system की सारी इनफार्मेशन एक ही जगह जाननी है जैसे Windows का version processor का पूरा नाम disk space Windows इंस्टालेशन डेट आदि तो इसके लिए आपको “systeminfo” command का इस्तेमाल कर सकते हैं इसमें आपको आपके system की सारी जानकारी मिल जाएगी।

Advanced Task managing

Command Prompt के जरिये आप टास्क भी मैनेज कर सकते हैं और बैकग्राउंड एक्टिविटीज को मॉनिटर और किल भी कर सकते हैं ज्यादातर हम इसके लिए task manager का इस्तेमाल करते हैं लेकिन आप CMD में taskkill जैसे tool को इस्तेमाल कर सकते हैं।

Advanced networking commands

CMD में आपको Advanced networking के लिए भी आप्शन दिए गए हैं जैसे अगर आपको अपना IP एड्रेस पता करना है तो आपको सिर्फ CMD में ipconfig डालना है और आपके सामने आपके IP एड्रेस आ जाएंगे इसके अलावा अगर आपको किसी सर्वर के साथ कनेक्शन चेक करना है या इन्टरनेट की स्पीड देखनी है तो इसके लिए आप ping command का इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

कमांड प्रॉम्प्ट क्यों उपयोगी है? (Why is Command Prompt useful)

 

यद्यपि नियमित यूजर्स के लिए ग्राफिकल यूजर इंटरफेस के साथ आधुनिक ऐप्स के बजाय कमांड प्रॉम्प्ट सीखना और उपयोग करना मुश्किल है, यह टूल कुछ स्थितियों में उपयोगी हो सकता है।कमांड प्रॉम्प्ट के उपयोगी होने का एक मुख्य कारण यह है कि यह आपको एक के बाद एक कई कमांड चलाने की अनुमति देता है, जिसका अर्थ है कि आप इसका उपयोग कार्यों को स्वचालित करने के लिए कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक साधारण स्क्रिप्ट बनाकर, आप कमांड का एक बैच बना सकते हैं जो आपके द्वारा चुने गए विशिष्ट समय पर आटोमेटिकली रन हो जाते हैं (जैसे जब आप विंडोज़ में लॉग इन करते हैं, जब आप विंडोज़ बंद करते हैं, या केवल जब आप बैच फ़ाइल पर डबल-क्लिक करते हैं)।

कमांड प्रॉम्प्ट का एक और मजबूत बिंदु, विशेष रूप से ग्राफिकल यूजर इंटरफेस वाले ऐप्स की तुलना में, यह हमें ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ कम्युनिकेशन की सीधी रेखा देता है। दूसरे शब्दों में, यदि आप सही कमांड जानते हैं, तो आप एक नियमित ऐप की तुलना में कमांड प्रॉम्प्ट के साथ अधिक कर सकते हैं। हालाँकि विंडोज़ के साथ काम करने के लिए अपने माउस का उपयोग करना आमतौर पर अधिकांश यूजर्स के लिए पर्याप्त होता है, कमांड प्रॉम्प्ट आपको ऑपरेटिंग सिस्टम पर उच्च स्तर का नियंत्रण प्रदान करता है, जो आपको उन ऑप्‍शन और टूल्‍स का एक्‍सेस प्रदान करता है जो अन्यथा उपलब्ध नहीं हैं।

 

कमांड प्रॉम्प्ट कैसे कार्य करता है और आप इसका उपयोग क्यों करेंगे? (How Does the Command Prompt Work and Why Would You Use It)

 

कमांड प्रॉम्प्ट, विंडोज की तुलना में अधिक बुनियादी स्तर पर काम करता है, यह कहना नहीं है कि यह शक्तिशाली नहीं है। इसका मतलब है कि आप पीसी पर अधिक कंट्रोल प्राप्त करते हैं और इसके साथ अधिक प्रत्यक्ष तरीके से कम्‍यूनिकेट करते हैं। कॉमन कमांड के अलावा (dir, cd, copy, del), CMD क्या है? इसका उपयोग ऑपरेटिंग सिस्टम के उन पार्ट को एक्‍सेस करने के लिए किया जा सकता है जो ग्राफ़िकल यूजर इंटरफेस के लिए उपलब्ध नहीं हैं।

इसका उपयोग विभिन्न प्रकार के फंक्‍शन को करने के लिए किया जा सकता है, कभी-कभी इसका उपयोग करना कुछ जानकारी या फंक्‍शन को एक्‍सेस करने का एकमात्र तरीका होता है।

बेसिक कमांड के अतिरिक्त (जो फ़ाइल डायरेक्टरी लिस्‍ट दिखाता है, फाइल डायरेक्टरी बदलता है, फाइलों को कॉपी करता है, और उन्हें डिलिट करता है।) कई अन्य उपयोगी कमांड हैं।

 

 

Command Prompt कैसे ओपन करें?

 

इसके बारे में हम पहले भी बात कर चुके हैं लेकिन अगर सबसे सरल मेथड पर एक नज़र डाले तो यह कुछ इस तरह होगा –

सबसे पहले Start Menu ओपन करें, अब Search Box में “Command Prompt” टाइप करें (बिना quotes के)।
अब आपको सबसे ऊपर Command Prompt का आप्शन दिखाई देगा जिसपर क्लिक करके आप CMD ओपन कर सकते हैं। कजो कुछ इस तरह दिखाई देगा –

 

Important CMD Commands

 

इसके छः Commands हम पहले MS-DOS क्या है वाली पोस्ट में भी जान चुके हैं इनके अलावा कुछ और commands इस प्रकार है –

#1. mkdir

इस Command की मदद से आप command prompt में जो भी फोल्डर खुला हुआ है उसके अंदर एक और नया फोल्डर (डायरेक्टरी) बना सकते हैं।

इसका इस्तेमाल कुछ इस तरह किया जाता है – mkdir Foldername

#2. dir

इस Command की मदद से आप CMD में अभी खुली हुई Directory के अंदर का Content यानी फाइल्स और फ़ोल्डर्स जान सकते हैं और उनके बारे में basic जानकारी भी ले सकते हैं।

इसका इस्तेमाल कुछ इस तरह किया जाता है – dir

 

#3. rm

 

इस Command का इस्तेमाल करके आप Command Prompt के current फोल्डर में उपलब्ध Files को remove यानी परमानेंटली delete कर सकते हैं लेकिन इसकी मदद से फ़ोल्डर्स यानी डायरेक्टरी को delete नहीं किया जा सकता।

इसका इस्तेमाल कुछ इस तरह किया जाता है – rm FileName

 

#4. rmdir

इसका इस्तेमाल करके हम डायरेक्ट्रीज यानी फोल्डर भी delete कर सकते हैं।

इसका इस्तेमाल कुछ इस तरह किया जाता है – rm DirName

 

note

#5. systemsinfo

इसका इस्तेमाल करके हम System की पूरी जानकारी पा सकते हैं जो अगर आप पहलि बार देख रहे हैं तो थोड़ी सी समझने में मुस्किल होती है लेकिन इसमें सबकुछ होता है।

इसका इस्तेमाल कुछ इस तरह किया जाता है – systeminfo

 

#6. winver

अगर आपको Windows के version के बारे में जानकारी चाहिए तो आप इस command का इस्तेमाल करके ले सटे हैं इसमें आपको Windows के नाम version और build version की सारी इनफार्मेशन मिल जाएगी।

इसका इस्तेमाल कुछ इस तरह किया जाता है – winver

 

कमांड प्रॉम्प्ट का उपयोग कैसे करें (how to use command prompt)

 

कमांड प्रॉम्प्ट का उपयोग करने के लिए, आपको किसी भी वैकल्पिक पैरामीटर के साथ एक वैध कमांड दर्ज करना होगा। कमांड प्रॉम्प्ट तब दर्ज किए गए कमांड को निष्पादित करता है और विंडोज़ में प्रदर्शन करने के लिए डिज़ाइन किए गए किसी भी कार्य या फ़ंक्शन को निष्पादित करता है।

कमांड प्रॉम्प्ट में बड़ी संख्या में कमांड मौजूद हैं लेकिन उनकी उपलब्धता ऑपरेटिंग सिस्टम से ऑपरेटिंग सिस्टम तक अलग है। त्वरित तुलना के लिए माइक्रोसॉफ्ट ऑपरेटिंग सिस्टम में कमांड उपलब्धता की हमारी तालिका देखें।

आप हमारी कमांड प्रॉम्प्ट कमांड की सूची भी देखना चाहेंगे, जो अनिवार्य रूप से तालिका के समान ही है, लेकिन प्रत्येक कमांड के विवरण और पहली बार दिखाई देने के बारे में जानकारी के साथ, या यह सेवानिवृत्त क्यों हुआ। हम ऑपरेटिंग सिस्टम को कमांड की विशिष्ट सूचियां भी रखते हैं:

 

कमांड प्रॉम्प्ट का भविष्य क्या है? (What is the future of Command Prompt)

 

कमांड प्रॉम्प्ट का जीवन लंबा और उपयोगी रहा है। कुछ साल पहले, जब माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज 10 में WinX मेनू से कमांड प्रॉम्प्ट शॉर्टकट्स को बदलने का फैसला किया, तो पब्लिकेशन्स और यूजर्स चिंतित थे कि कमांड प्रॉम्प्ट अधिक समय तक नहीं रह सकता है। CMD क्या है? हालाँकि, Microsoft से रिच टर्नर (सीनियर प्रोग्राम मैनेजर, विंडोज कंसोल और कमांड-लाइन) ने Cmd की मृत्यु की अफवाहें नामक एक पोस्ट प्रकाशित की, जिसमें उन्होंने पूरी दुनिया को बताया कि “Windows Cmd / Command-Line शेल है निकट या दूर के भविष्य में विंडोज़ से नहीं हटाया जा रहा है!”।

 

कमांड प्रॉम्प्ट पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (Frequently Asked Questions on Command Prompt)

 

मैं एक कमांड कैसे रद्द करूं?

कमांड को चलने से रोकने के लिए Ctrl + C का प्रयोग करें।

मैं पिछले कमांड का उपयोग कैसे करूं जिनका मैंने उपयोग किया है?

आप पहले से एक्‍सेक्‍युटेड कमांड के माध्यम से साइकिल चलाने के लिए अपने कीबोर्ड पर एरो कीज का उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, UP और DOWN एरो सबसे हाल ही में उपयोग किए गए कमांड दिखाएंगे। दाएँ और बाएँ एरो अक्षर दर अक्षर कमांड प्रदर्शित करेंगे।

मैं कमांड प्रॉम्प्ट स्क्रीन से कंप्यूटर को कैसे शट डाउन या रीस्टार्ट कर सकता हूँ?

नीचे दिए गए कमांड का उपयोग आपके नेटवर्क पर कंप्यूटर को शटडाउन या रिस्‍टार्ट करने के लिए भी किया जा सकता है। यह उन अपडेट को लागू करते समय आसान हो सकता है जिन्हें प्रभावी होने के लिए रिस्‍टार्ट की आवश्यकता होती है।
shutdown /s कमांड उस सिस्टम को बंद कर देगा जिस पर आप काम कर रहे हैं।
shutdown / i कमांड प्रॉम्प्ट से रिमोट शटडाउन डायलॉग विंडो खोलेगा, यह नेटवर्क सिस्टम सहित उपयोग में आसान इंटरफेस के माध्यम से उपलब्ध विकल्प प्रदान करेगा।

 

 

Conclusion

 

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख CMD क्या है? (What is Command Prompt or CMD) पूरी जानकारी जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

CMD क्या है? (What is Command Prompt or CMD) पूरी जानकारी

 

Join our Facebook Group

   Join Whatsapp Group

 

Leave a Comment