डीएमसीए का मतलब क्या होता है? DMCA क्या है?

दोस्तों डीएमसीए का मतलब क्या होता है? DMCA क्या है? अगर आप नए ब्लॉगर है या नया ऑनलाइन ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो आपको इसकी जानकारी होना बहुत जरूरी है कि DMCA क्या है? कैसे इसको इस्तेमाल करना चाहिए? कैसे इससे बचना चाहिए? तो अगर आप अपना खुद का कंटेंट बना रहे हैं तो इसमें आपको कोई दिक्कत नहीं है. अगर आप किसी का कॉपी करके और सारा का सारा कंटेंट दूसरे वेबसाइट से लेकर आप कॉपी करके डाल रहे हैं तो आपको इसके बारे में जानना बहुत ज्यादा जरूरी है और इसकी जानकारी छोटे और बड़े दोनों तरह के ऑनलाइन ब्लॉगर को होना चाहिए.

आज से आर्टिकल में हम बात करेंगे कि DMCA क्या है? बहुत से लोगों के मन में यह सवाल आता होगा कि DMCA क्या होता है और कैसे इस को लागू किया जाए? DMCA का फुल फॉर्म होता है Digital Millennium Copyright Act. इसको अक्टूबर 1998 में बिल क्लिंटन राष्ट्रपति ने लागू किया था ताकि जो कॉपी करके कोई दूसरा किसी की चीज चोरी करता है तो उसके खिलाफ इससे मदद मिल सके.

 

 डीएमसीए का मतलब क्या होता है? DMCA क्या है?
TEJWIKI.IN

 

DMCA क्या है?  (What is DMCA)

 

DMCA का Full Form होता है Digital Millennium Copyright Act. Digital Millennium Copyright Act (or DMCA) एक बहुत ही controversial law है US government का जिसे की enact किया गया था सन 1998 में, president Bill Clinton के द्वारा.

इस DMCA का मुख्य लक्ष्य है की कैसे एक balance बनाये रखें copyright owners और users के बीच, वहीँ ये किसी भी प्रकार का copyright infringement को भी solve करता है जो की digital world के surface में उभरते हैं.

 

 

DMCA digital media को regulate करती है और deal करती है copyright challenges को ज की digital world सामना करती है. DMCA न केवल copyright infringement issues का जो की users face करते हैं उन्हें solve करती है बल्कि इसके साथ वो offenders को सभी penalities भी डालती है, जिससे की वो आगे ऐसे काम न करें.

 

DMCA का उद्देश्य क्या है?  (What is the purpose of the DMCA)

 

DMCA digital media को regulate करता है और डिजिटल दुनिया में एक तरह का बैलेंस बनाये रखना इसका मुख्य उद्देश्य है। यह किसी content के Owner, उसके User और डिजिटल माध्यम को सुनिश्चित करता है जिससे की आप डिजिटल वर्ल्ड में सही ढंग से काम कर सकते है। DMCA सभी प्रकार के copyright infringement को solve करता है ।

DMCA act का पालन डिजिटल दुनिया में काम करने वाले सभी लोग करते है जिसमे कि Google जैसी बड़ी कंपनी भी शामिल है। अगर किसी वेबसाइट से कोई कंटेंट कॉपी करता है तो इस दशा में हम या आप DMCA कि सहता से गूगल पर मौजूद सभी डुप्लीकेट कंटेंट को deindex और takedown अर्थात remove करवा सकते है। गूगल उस कंटेंट पर एक्शन लेता है जो की DMCA copyright act का पालन नहीं करते है और उनके अपने प्लेटफार्म से deindex या remove कर देता है।

 

DMCA की शुरुवात कैसे हुई? (How did the DMCA start)

 

Late 1990s की मध्य के बात है, जब peer-to-peer file-sharing और दुसरे नयी digital technologies ने facilitate किया था होना widespread illegal access का वो भी copyrighted material का.

इसी के response में, industry organizations जैसे की Recording Industry Association of America (RIAA) ने lobby किया एक formal process का जिससे की copyright holders अपने rights के ऊपर अपना हक़ जाहिर कर सकें, जिससे की वो ऐसी copyrighted material को हटा सकें जो की बिना किसी permission के ही post कर दिए गए होते हैं third-party websites में.

बस ऐसी चीज़ों को आगे होने से रोकने के लिए DMCA की शुरुवात की गयी — यह एक legal collaboration होता है legislators, media companies, और consumer advocates जो की creators की contents की रक्षा करता है online दुनिया में.

 

DMCA की जरुरत Creators को क्यूँ होती है? (Why do creators need a DMCA)

 

चलिए इसी के विषय में जानते हैं की आकहिर DMCA हमें क्यूँ चाहिए.

1. अगर आपका content कोई चोरी करता है बिना आपके permission के तब ऐसे में आप एक DMCA Takedown file कर सकते हैं और अपने content को वापस हासिल कर सकते हैं.

2. अपने Website के सभी pages को आप monitor कर सकते हैं DMCA.com’s secure Portal के जरिये.

3. अपने website के लिए आप एक DMCA.com Protection Status Certificate प्राप्त कर सकते हैं जिससे की कोई भी user आपसे content चोरी करने से डरे. यदि ले भी तो proper credt देकर ले.

4. वहीँ यदि आप इसके Pro plan लेते हैं तब इसमें आप आसानी से DMCA Takedowns perform कर सकते हैं, आपके content की copies scan कर सकते हैं, साथ में ये भी जान सकते हैं की आपके पीठ के पीछे आपके content से कौन छेड़ छाड़ कर रहा है.

 

DMCA का उपयोग कैसे करें?

 

DMCA का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान होता है. आसान भाषा में समझा जाये तब इसमें आपको बस DMCA.com के वेबसाइट पर जाकर अपना एक account बनाना होता है और फिर DMCA Badge को अपनी वेबसाइट में Add कर देना होता है.

वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दू की DMCA website को open करने के बाद आपको 2 options मिलेंगे, Free plan और Paid Plan.

जहाँ Free Plan में आपको 1 DMCA Takedown की सुविधा प्राप्त होफी वहीँ Paid Plan में आप जितनी चाहे उतने takedown कर सकते हैं. लेकिन चूँकि ये paid है इसलिए आपको अपने budget के हिसाब से इसका चुनाव करना चाहिए.

वैसे अगर आप DMCA Pro Plan ले रहे हैं तो आप ejkxb87 coupon code का जरुर से इस्तेमाल करें, क्यूंकि इससे आपको करीब 41% Discount मिल जाएगा, जो की मेरे हिसाब से बहुत सही है.

 

DMCA Protection Badge क्या होता है? (What is DMCA Protection Badge)

 

DMCA Protection Badge एक icon होता है जिसे की आप अपने web page में place कर सकते हैं दुसरों को warn करने के लिए जो आपके content की चोरी करना चाहते हैं.

ये एक remainder के जैसे होता है जो की ये जताता है की आप DMCA के protection का advantage ले रहे हैं. वहीँ अगर आपके पास एक WordPress site है, तब इसके लिए एक plugin है जो की आपके कार्य को आसान बना देगा जिससे आप आसानी से protection badge का इस्तमाल कर सकते हैं.

Best protection पाने के लिए, आप अपने badge को register कर लेना चाहिए. बहुत बार आपको ऐसा ही एक badge ऐसे site में दिख सकता है जिसमें की stolen content मेह्जुद हो. याद रखिये की आप ऐसे भी site को DMCA takedown notice भेज सकते हैं, इसमें कोई दिक्कत वाली बात नहीं है.

अगर आपने चुना ऐसे ही किसी एक protection badge को चुनने के लिए, तब आपको इनके Terms of Use को भी ध्यान देना चाहिए. डीएमसीए का मतलब ये badge केवल एक Website Protection Certificate को ही link होना चाहिए न की कोई दुसरे चीज़ को. वहीँ अगर आपके सामने कोई ऐसे बंदा आया जो की इस badge का सही इस्तमाल नहीं कर रहा है, तब आप इस violation को report कर सकते हैं.

DMCA.com में एक ऐसा portal जिसका इस्तमाल कर आप अपने pages को monitor कर सकते हैं. इस plan से आप आसानी से ये पता लगा सकते हैं जिससे कौन आपके content की चोरी कर रहा है.

 

ब्लॉग और वेबसाइट पर DMCA Protection कैसे लगाएं (How to Apply DMCA Protection on Blogs and Websites)

 

अगर आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर DMCA Protection लगाना चाहते हैं जिससे कि अगर आपके पोस्ट या आपके आर्टिकल चोरी हो जाए तो आप उसके आसानी से किसी सिंपल तरीके से आप उसके कॉपीराइट Claim कर सकते हैं. तो ऐसा करने के लिए सिर्फ आपको 5 मिनट की जरूरत होगी. आपको सिंपल एक रजिस्ट्रेशन करना है जिसका आपको नीचे Step बता रहा हूं.

Step 1:– DMCA रजिस्ट्रेशन सबसे पहले आपको DMCA की Official वेबसाइट पर जाना होगा.

वेबसाइट ओपन करने के बाद आपको वहां पर रजिस्ट्रेशन का फॉर्म मिलेगा. आपको रजिस्ट्रेशन करना है और रजिस्ट्रेशन में आपको अपनी सही जानकारी देनी है, कि आप कौन हैं? आपकी वेबसाइट कौन सी है? और आपकी ईमेल ID क्या है? इस तरह के आपके सवाल पूछे जाएंगे तो आपको सही-सही उत्तर देने हैं.

Step 2:– इसमें आपको अपनी ID से लॉगिन करना है. रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करने के बाद आपको एक ईमेल भेज दी जाएगी जिससे आपको UserName और Password मिल जाएगा. उस UserName और Password से आपको दोबारा इस वेबसाइट पर लॉग इन करना है.

Step 3:-DMCA कोड को कैसे कॉपी करें?
लोगिन करने के बाद मैं आपको सामने एक कोड आ जाएगा. उस कोड को आपको कॉपी करना है आप बॉक्स पर क्लिक करके ले और कोड को कॉपी कर लीजिए. कॉपी करने के लिए आप Add To Blogger पर भी आप क्लिक कर सकते हैं या आप सिंपल कॉपी कर सकते हैं.

Step 4:- DMCA कोड को Blog पर कैसे Add करें?
अपनी वेबसाइट पर DMCA कोड लगाने के लिए आपको Admin पैनल में लॉग इन करना होगा. उसके बाद में मैं आपको थीमैटिक Customize ऑप्शन को सेलेक्ट करना है. वहां पर आपको WIDGETS के नाम से एक ऑप्शन दिखाया गया जाएगा वहां पर आप ADD A WIDGET पर क्लिक करें. डीएमसीए का मतलब क्लिक करने के बाद में आपको TEXT को सेलेक्ट करना है और TEXT को सेलेक्ट करने के बाद जो आपने कोड कॉपी किया है डीएमसीए का मतलब उसको वहां पर Paste करके Save का बटन दबा देना है. बस इतना ही करने के बाद में आपको DMCA Protection आपके Blog में Add हो जाएगा.

 

DMCA Protection Badge का उपयोग Site में क्यूँ होता है?

 

DMCA Protection Badge का इस्तमाल Site में मुख्य रूप से दो कारणों के लिए होता है.

1. इसे एक link के तरह इस्तमाल किया जाता है website की content ownership statement certificate तक पहुँचने के लिए.

2. इस certificate का इस्तमाल आपके site के प्रत्येक webpage में होता है.
इस certificate के भी तीन प्रकार होते हैं :

Verified
Unverified
Unauthorized
ये types demonstrate करते हैं की website owner ने DMCA.com Protection Service का चुनाव किया है.

 

 

DMCA Badge कैसे Add करें अपने Website में – Step by step जानकारी हिंदी में

 

अब में आप लोगों को ये बताने वाला हूँ की कैसे अप DMCA Protection Badge को अपने website में कैसे Add करें.

स्टेप 1
इसमें आपको सबसे पहले DMCA.com वेबसाइट पर जाना होगा. Website ओपन करने के बाद आपको 2 Options दिखाई पड़ेंगे, Free Plan और Pro Plan (Paid Plan), अगर आप Pro Plan लेते हैं तो आपको ज्यादा data security features मिलेंगे और साथ में बहुत सुविधाएँ भी.

अगर आप Pro Plan ले रहे हैं तो आप ejkxb87 coupon code का उपयोग कर सकते हैं, इससे आपको 41% Discount भी मिल जाएगा.

1. Free Plan लेने के लिए Go Pro पर क्लिक करें.

स्टेप 2
अब आपके सामने DMCA SIGN UP Page Open होगा. इसमें आपको निम्नलिखित चीज़ें डालकर Register करना होगा.

1. पहला नाम लिखें.
2. फिर कंपनी का नाम लिखें.
3. अपना Surename लिखें.
4. फिर अपना Email Address डालें.
5. अब Submit बटन पर क्लिक करें.

अब आपके ईमेल एड्रेस पर एक Email आएगा, उसमें दिए गए लिंक पर क्लिक करके Account को Verify जरूर से करें.

स्टेप 3
अब इसके बाद जो page open होगा, उसमें बहुत सारे DMCA Badge दिए गए होंगे चुनने के लिए. आपको उनमें से किसी एक को चुन कर उसे अपने blog या website में add करना है.

1. इसमें आप कोई भी एक DMCA Badge चुने.
2. अब उस Badge का Code Copy कर ले.

स्टेप 4
अब एक बार आपने DMCA Badge का code copy कर लिया, अब आप उसे अपनी वेबसाइट के footer में Add करना होता है.

अगर आपका ब्लॉग Blogger पर है तो आप Blogger HTML Widget में Code को Add कर सकते हैं. वहीँ अगर आपका ब्लॉग WordPress पर है तो आप DMCA Plugin का इस्तेमाल कर सकते हैं. Plugin का इस्तमाल कर आप आसानी से अपने blog में

 

DMCA badge को ऐड कर सकते हैं.

 

वहीँ फिर अगर आपके ब्लॉग की theme में header and footer script का option है तो आप direct blog footer में भी badge code add कर सकते हैं.

स्टेप 5
DMCA Badge को ब्लॉग में add करने के बाद, आप अपने DMCA Badge पर click करके आप यह आसानी से Confirm कर सकते हो कि DMCA ने आपकी वेबसाइट को Protect क्या है या नहीं.

वहीँ आपके DMCA Badge पर क्लिक करने पर एक DMCA Certificate दिखाई देगा.  डीएमसीए का मतलब  इससे आप sure हो जाते हैं की आप DMCA protected हैं.

DMCA Badge के approval में थोडा समय लग सकता है. आपके Blog post/page को Protect होने में थोड़ा समय लग सकता है समय लग सकता है, इसलिए DMCA Certificate activate ना होने की स्थिति में आप कुछ समय पश्चात check करें.

नोट अगर आपने Free DMCA Protection लिया है तो Certificate में 30 दिन तक DMCA Protection Pending दिखाई देगा. इसमें घबराने वाली कोई बात नहीं है.

 

DMCA Notice कैसे लिखा जाता है? (How is DMCA Notice written)

 

अगर आप एक DMCA Notice send करना चाहते हैं, तब आपको कुछ चीज़ों के ऊपर जरुर से ध्यान देना होगा. चलिए उन्ही के विषय में जानते हैं.

1. आपका signature, electronic या physical

2. आपके copyrighted work की details जो की infringed होती है, जिसमें आपको original URL का इस्तमाल करना होगा.

3. वहीँ उस infringing material का URL.

4. आपकी contact information.

5. वहीँ एक statement जो की good faith में लिखा हो की आपके पास एक बढ़िया कारण हो ये विस्वास करने के लिए की आपकी copyright infringed हुई है.

6. एक statement जहाँ की ये information हो की notice आपकी correct है और आप authorized होते हैं copyright owner के लिए (फिर चाहें तो आप copyright owner भी क्यूँ न हो).

 

DMCA Takedown क्या है? (What is DMCA Takedown)

 

जब एक website से content remove कर दी जाती है, उस content के owner के request पर जब उसे लगता है की उसके content को चुराया गया है. यह एक well established, accepted, internet standard होता है की जिसे की सभी website owners और internet service providers follow करते हैं.

ये किसी भी Content Owner का right होता है, DMCA takedown process करने के लिए. कोई भी owner ही content का उसके पास ये right होता है डीएमसीए का मतलब एक takedown notice process करने का वो भी उस website owner या Online Service Provider (e.g. ISP, hosting company etc.) के खिलाफ जब content owner की property को पाया जाता है online वो भी उनके बिना permission की.

 

DMCA कैसे किसी Webmasters को एफेक्ट करता है? (How DMCA Affects Webmasters)

 

Webmasters जो की किसी भी प्रकार की copyright infringement से पीड़ित नहीं हैं वो protected होते हैं Digital Millennium Copyright Act के provision से.

वहीँ इस प्रकार के protection के होते हुए भी अगर कोई किसी content creator का content चुराता है तब ऐसे में service उन्हें कड़ी सजा प्रदान करती है और साथ में उनके contents को भी remove कर देती है, जब creator complain करता है तब.

Webmasters जो की उन infringing material को हटाना ठीक नहीं समझते हैं उन्हें notice मिलने के बाद भी, डीएमसीए का मतलब तब उनके खिलाप criminal या civil penalties भी हो सकती है.

इसलिए इसी चीज़ में बेहतर है की अगर DMCA की notice आती है तो उन contents को तुरंत अपने blogs या websites से remove कर देना चाहिए. इससे चीज़ें और भी आसान हो जाती है.

 

क्या करें जब आपको एक DMCA Notice प्राप्त होता है? (What to do when you receive a DMCA notice)

 

सुनने में ये थोडा डरावना जरुर लगता है. लेकिन इसमें ज्यादा घबराने की कोई भी जरुरत नहीं है. यदि आप किसी दुसरे के content को अपने website में host करते हो तब इसके लिए आपके पास DMCA takedown notice जरुर से आ सकता है.

इसमें सबसे पहले अपने आपको शांत रखना है, फिर relax कर ये सोचना है की क्या आपने ये काम जाने अनजाने में किया है या फिर सोच विचार कर किया है. अगर आपको लगता है की आप guilty हैं तब आपको जरुर से अपने mistake को सुधार देना चाहिए. वहीँ तुरंत ऐसे content को हटा देना चाहिए.

इस बात की भी high possibility हो सकती है की आपने content intentionally copy न किया हो और उस copyrighted content को अपने website में publish कर दिया हो बिना copyright laws को समझे ही. या हो सकता है की जिस बन्दे से आपने permission ली है उस content को post करने के लिए वो उस content का real owner ही न हो first place में.

वहीँ अगर आप multiple sites को host कर रहे हैं जहाँ की बहुत से लोग content posting और sharing कर रहे हैं, डीएमसीए का मतलब तब ऐसे में ये cases का होना बहुत ही आम बात है. इसी में बेहतर है की आप DMCA takedown notice को seriously लें और उन offending content को जल्द से जल्द निकाल फेंके.

 

DMCA से लाभ क्या है? (What is the benefit of DMCA)

 

  • अगर कोई आपकी वेबसाइट से कंटेंट कॉपी करता है तो आप उसकी रिपोर्ट कर सकते हो।
  • ब्लॉग पर DMCA Badge Add करने के बाद साइट के हर एक पेज को DMCA Certificate मिलता है।
  • DMCA Certificate में उस पेज की पूरी जानकारी ( जैसे कि Page Title, URL) रहता है।
  • इससे Original content की पहचान करना बहुत आसान हो जाता है।
  • इसे आप अपने ब्लॉग को Live Monitor कर सकते हो और साइट कंटेंट को पहले से ज्यादा Secure कर सकते हो।
  • इससे जो भी आपका कंटेंट कॉपी करता है उसे मैसेज भेज सकते हैं की आप यह कंटेंट कॉपी नहीं कर सकते हैं।

सरल शब्दों में DMCA कि मदद से आप आप के कंटेंट को कॉपी करने वाले के खिलाफ कार्रवाई कर सकते हैं। उसके खिलाफ Legal Action ले सकते हैं और अपने वकीलों की मदद से उसे कोर्ट में हरा सकते हैं।

 

 

Conclusion

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख  डीएमसीए का मतलब क्या होता है? DMCA क्या है? जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

डीएमसीए का मतलब क्या होता है? DMCA क्या है?

 

Leave a Comment