Dropshipping क्या है? जाने Dropshipping Business कैसे शुरू करे?

दोस्तों Dropshipping क्या है? यह एक अनलाइन रीटेल बिजनस का well Organized तरीका है, जिसमें विक्रेता (Seller) ग्राहक के आदेशों को स्वीकार करता है, लेकिन बेचे जाने वाले सामान को स्टॉक में नहीं रखता है।

इसके बजाय, वह सप्लाइ चैन मैनेजमेंट के रूप में, निर्माता, wholesaler, एक अन्य रिटेलर, या एक सप्लाइ हाउस के संपर्क में रहते है | जो ग्राहक को सीधे माल भेजते हैं, जो ऑर्डर और उनके शिपमेंट विवरण का ख्याल रखते है और समान को ग्राहक तक पहुचाते है|

जैसे, रीटेल बिजनस किसी प्रोडक्ट की मार्केटिंग और बिक्री के लिए जिम्मेदार होता है, लेकिन उत्पाद की गुणवत्ता, भंडारण, इन्वेंट्री या शिपिंग पर रीटेल बिजनस का बहुत कम या कोई नियंत्रण नहीं होता है।ड्रॉप शिपिंग बिजनस एक गोदाम को बनाए रखने की जरूरत और उसकी लागत को खत्म करता है | जिसके बाद आप अपने प्रॉफ़िट के अनुसार कस्टमर को प्रोडक्ट बेच सकते हो|

उदाहरण :सप्लायर से आपने 400Rs के जूते को अपने वेबसाइट पर 600Rs की कीमत पर लिस्ट कर रखा है ,और अगर किसी ग्राहक ने खरीदा तो 200Rs आपका प्रॉफ़िट और सप्लायर उस समान को ग्राहक तक पहुचाता है|

 

Dropshipping क्या है? जाने Dropshipping Business कैसे शुरू करे?
TEJWIKI.IN

 

Dropshipping क्या है? (What is Dropshipping)

 

Dropshipping एक व्यापार है जिसमे आप एक ऑनलाइन स्टोर बनाकर Products को ऑनलाइन बेचते है और इसमें आपको Products को खरीदकर Store करने की जरूरत नहीं होती है क्योकि जब आप कोई Products बेचते है तो आपका Supplier आपके Products को आपके ग्राहक के पास भेजता है आपको Product खरीदकर Inventory में रखने की, Packaging और Delivery की चिंता करने की जरूर नहीं होती है।

Dropshipping को हम Supply Chain Management भी बोलते है।

 

 

Dropshipping Business कैसे कार्य करता है? (How does Dropshipping Business work)

 

इस व्यापार में Manufaturer, Retailer, और Customer तीन लोग मुख्य रूप से होते है।

  • Manufaturer का काम Products को बनाकर Stock में रखना और ग्राहक तक भेजना होता है।
  • Retailer मतलब आप का काम Online Store बनाकर Products को Website पर List करना और विज्ञापन करके बेचना होता है।
  • Customer आपकी वस्तुओं को खरीदकर उपयोग करता है।

इस Process में आप Manufaturer के Products को, आपके Brand name के साथ अपना Profit Margine Set करके ऑनलाइन बेचते है और जब ग्राहक आपके Online Store पर Products खरीदता है तो Manufaturer आपके नाम Products को ग्राहक पहुँचता है।

यदि ग्राहक को Products से सम्बन्धित कोई जानकारी चाहिए होती है Dropshipping क्या है? या फिर उसको कोई उत्पाद वापिस करना होता है तो वह Retailer अर्थात आपसे सम्पर्क करता है।

 

Dropshipping में कितना लाभ हो सकता है? (How Much Profit Can Dropshipping Make)

 

Dropshippng बिज़नेस सभी के लिए अच्छा लाभ देने वाला बिज़नेस है क्योकि इसमें आपको Products बनाने और भेजने का खर्च भी नहीं लगता है।

आपको सिर्फ अच्छा Supplier खोजकर Products को Online बेचना शुरू करना है और बाकि का काम आपका Supplier देखता है।

मेरे सम्पर्क में कुछ लोग है जो Dropshipping Business से लाखो रूपये महीने के आसानी से कमा रहे है।

 

Dropshipping Business शुरू करना अच्छा आईडिया क्यों है? (Why Starting a Dropshipping Business is a Good Idea)

 

Dropshipping Business एक कम निवेश में शुरू होने वाला कम रिस्क वाला वाला व्यापार है इस व्यापार में आप सिर्फ उन्ही प्रोडक्ट्स के लिए पैसे देते है जिसके आर्डर आपके पास पहले से होते है इसलिए इसमें Products के भंडार, Maintainace आदि का खर्चा नहीं होता है।

इस व्यापार में आप अपने अनुसार जब चाहे तब कार्य कर सकते है और एक बार Store Setup हो गया तो फिर आपको सिर्फ Online Marketing के अलावा कोई कार्य करने की जरूरत नहीं होती है।

 

Dropshipping Business कैसे शुरू करे? (How to start Dropshipping Business)

 

Dropshipping Business शुरू करने के लिए निम्न Steps फॉलो करने होते है।

 

1. Products का चुनाव करे

 

सच्चाई यह है कि आप क्या बेचते है यह बहुत महत्वपूर्ण है इसलिए आपको अधिक बिकने वाला और अधिक लाभ वाला अच्छा प्रोडक्ट खोजने के लिए Research Work करना जरुरी है।

बहुत से लोग बोलेगे की आपको जिस प्रोडक्ट की जानकारी है और आपको जो प्रोडक्ट पसंद है Dropshipping क्या है? उसको बेचे लेकिन मेरे अनुसार पसंद और जानकारी के साथ प्रोडक्ट में लाभ भी होना चाहिए।

आपको Trending Products पर भी ध्यान रखना चाहिए क्योकि Market में Trend के अनुसार प्रोडक्ट का चुनाव करके भी आप अच्छी कमाई कर सकते है।

प्रोडक्ट का चुनाव करते समय कम्पटीशन का ध्यान रखना भी जरुरी है क्योकि अधिक कम्पटीशन वाले प्रोडक्ट्स में भी बहुत परेशानी हो जाती है।

Fitness, Fashion, Jewelry, Beuaty, Purses, और Backpacks Evergreen Products है जो सभी बड़े ऑनलाइन स्टोर पर होते है और अच्छी बिक्री भी करते है।

आप अपने अनुसार कुछ समय देकर एक अच्छे Products का चुनाव करे जिसके लिए आप नीचे दिए गए बिंदु Follow कर सकते है।

  • Google Trend का उपयोग करके आप Products के Search Demand का अंदाजा लगा सकते है लेकिन इससे आपको Products की Exact डिमांड का पता नहीं चलता है आप सिर्फ Graph से समझ सकते है कि Demand बढ़ती जा रही है या फिर कम हो रही है।
  • किसी भी विशेष प्रोडक्ट के Search Volume की Research के लिए आप Ubersuggest Keywords Tools का उपयोग कर सकते है।
  • Products का Idea लेने के लिए आप बड़े Dropshipping Stores को देखे और Best Selling Products की जाँच करे।
  • आप Products का order volumeभी check करें जिसके लिए आप Oberlo का उपयोग कर सकते है।
  • सबसे अधिक लाभ देने वाला products चुनने से अच्छा है सामान्य लाभ और अधिक बिक्री वाला products का चुनाव करें।

2. Competitor Analysis

 

जब आप Products का चुनाव कर लेते है तो आपको अपने Competitor %