Entrepreneurship क्या है? Entrepreneur कैसे बने, पूरी जानकारी

दोस्तों आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताने जा रहे है कि Entrepreneurship क्या है , Entrepreneur वह होता है, जो की खुद का business शुरु करता है। और एक सफल Entrepreneur kaise bane यह भी आप आगे जानेंगें। इसके साथ ही हम यह भी बताएंगे कि waf entrepreneurs kya hai in hindi इसका मतलब होता है अपने बिज़नेस को expand करना और अपने बिज़नेस को विदेश में स्थापित करना। Entrepreneur kya hai यह सब इस पोस्ट में आपको बताया जाएगा और आज के दौर में हर कोई Entrepreneur बनना चाहता है। क्योंकि आजकल हर कोई कुछ अलग हट के एक नया काम करना चाहता है और Entrepreneur बनना हर युवा का सपना होता है, कि वह कम समय में अपनी अलग पहचान बना सके। Waf entrepreneurs in hindi यह आप जान गए होंगे।

एक Entrepreneur बनना बहुत अच्छी बात होती है, क्योंकि आज के ज़माने में competiton भी बहुत बढ़ गई है। एक सफल Entrepreneur वो होता है जो कि दूसरे लोगों को काम दे सके और समाज के लिए कुछ काम कर सके। और इसके लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है। लोग यह भी जानना चाहते है की Entrepreneurship kya hai और Entrepreneurship kya hota hai क्योंकि आज के समय में इसका काफी क्रेज़ है और आप यह भी जानेंगें की what is entrepreneurship in hindi इसका मतलब होता है जो व्यक्ति खुद का अपना बिज़नेस स्टार्ट करना उसे हम Entrepreneurship कहते है।

आज का समय डिजिटल का समय और युवा वर्ग इस ओर ही जा रहा है अत: हम आपको digital entrepreneur kya hota hai इसके बारे में बताएंगे।

 

Entrepreneurship क्या है? Entrepreneur कैसे बने, पूरी जानकारी
TEJWIKI.IN

 

What is Entrepreneur- एंटरप्रेन्योर क्या होता है?

 

Entrepreneur एक ऐसा व्यक्ति या फिर एक ऐसा आम इंसान होता है जो एक छोटे से Idea पर काम करके उसे बहुत बड़े बिजनेस में बदल देता है Entrepreneur Idea पर अलग तरीके से काम करते हैं जिससे वह बड़े बिजनेस में तब्दील हो जाता है यह लोग अपने idea पर बहुत मेहनत से काम करते हैं इस बात को समझाने के लिए मैं आपको एक उदाहरण देता हूं

 

 

एक ऐसा इंसान जो अपना काम को किस रोड पर ठेला लगाकर शुरू करता है और उस काम को एक दिन एक बड़े होटल में बदल देता है एंटरप्रेन्योर बनना बहुत आसान नहीं होता Entrepreneur बनने के लिए बहुत मेहनत और सब्र की जरूरत होती है ऐसे लोग दूसरे लोगों के लिए मोटिवेशनल और इंस्पिरेशन बन जाते हैं अगर मैं दूसरे शब्दों में कहें तो Entrepreneur वो व्यक्ति होते हैं जो अपने सपनों को हकीकत की जमीन पर बिल्कुल रूबरू उतार देते हैं

 

What is Entrepreneurship-एंटरप्रेन्योरशिप क्या होती है?

 

एक ऐसा Idea पर काम करते हैं उसे एक बड़े बिजनेस में तब्दील कर देना जिससे उस बिजनेस को बहुत फायदा होता है वही Entrepreneurship कहलाता है

यह लाइनें पढ़कर आपको लग रहा होगा की Entrepreneurship बहुत आसान है परंतु ऐसा बिल्कुल नहीं है यह जितना सरल और आसान लग रहा है या उतना ही कठिन है इसमें सालों साल लग जाते हैं तब जाकर एक बड़ा बिज़नस मैं बदला जाता है

आप जरा सोच कर देखो किसी भी बिजनेस को जीरो से शुरू करके उसे Top पर पहुंचाना कितना मुश्किल काम है पर वह कहते हैं ना कि कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती इंडिया में ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्होंने ऐसे कठिन कामों को बहुत आसान बना दिया अगर मैं उन सबका नाम बताने लग जाऊं तो वह लिस्ट काफी लंबी है

 

Entrepreneurship के विभिन्न प्रकार (Different Types of Entrepreneurship)

 

Entrepreneurship के विभिन्न प्रकारों को आप समझ पाए इसके लिए हमने उन्हें पांच भागों में वर्गीकृत किया है: –

 

1. Innovative Entrepreneurship

 

इस प्रकार में वह व्यक्ति होते हैं, जो खुद की विचारधारा के अनुसार कार्य करते हैं। अर्थात वह अपनी योजना एवं विचारधारा के अनुसार बाजार में किसी वस्तु का निर्यात करते हैं।

इसके अंतर्गत व्यक्ति अपनी व्यक्तित्व रुचि को अधिक महत्व देता हैं। इस प्रकार व्यक्ति अपने इनोवेशन को अधिक महत्व देता हैं और अपनी व्यक्तिगत योजना बना कर उसका क्रियान्वयन करता है।

 

2. Imitating Entrepreneurship

 

इस प्रकार के व्यापारी बाजार की परिस्थिति एवं बाजार में चल रहे वस्तुओं के प्रचलन के अनुसार व्यापार करते हैं एवं योजना बनाते हैं। इसमे व्यक्ति पहले से चली आ रही वस्तु का व्यापार करने में अधिक रुचि लेता हैं।

 

 

इस प्रकार के व्यापारी विकासशील एवं अविकसित देशों में अधिक पाए जाते हैं, क्योंकि व्यापार के इस प्रकार में नुकसान होने की आशंका कम होती हैं एवं लाभ होने की आशंका अधिक। जिस कारण अनेक व्यापारी इस योजना के अनुसार व्यापार करना पसंद करते हैं।

 

3. Fabian Entrepreneurship

 

इस प्रकार का व्यापार न ही innovative होता हैं और न ही imitating व्यापार का यह प्रकार पूर्वजों की देन होता हैं। इसमे पहले से चले आ रहे किसी कार्य को बिना किसी परिवर्तन के गतिशील रखा जाता हैं। Entrepreneurship क्या है हालांकि व्यापार के इस प्रकार में भी इनोवेशन का समावेश होता हैं लेकिन यह बहुत कम मात्रा में देखने को मिलता हैं।

इसके अंतर्गत व्यापार पहले वाला ही होता हैं, लेकिन उसके आयात-निर्यात के नियमों आदि में बहुत परिवर्तन आ जाता हैं। नवीन परिस्थितियों के अनुसार इस व्यापार में समयानुसार कुछ परिवर्तन होते रहते हैं।

 

4. Drone Entrepreneurship

 

व्यापार के इस प्रकार में व्यक्ति Fabian entrepreneur की तरह ही होता हैं। परंतु बाजार में किसी भी परिवर्तन के कारण यह अपने व्यापार के तरीकों में छोटा सा भी परिवर्तन नही करते चाहें इन्हें कितनी ही हानि क्यों न मिलें। इस प्रकार के व्यापार में व्यक्ति अपने कार्य के प्रति अधिक निष्ठा रखता हैं। वह प्रत्येक स्थिति में अपने व्यापार में कोई भी उचित एवं अनुचित परिवर्तन नही करता।

 

5. Social Entrepreneurship

 

व्यापार का यह प्रकार समाज केंद्रित होता हैं। अर्थात व्यापार का यह प्रकार समाज की आवश्यकता एवं समाज व पर्यावरण को संरक्षण प्रदान करते हुए होता हैं। इस प्रकार व्यापारी अपने उत्पादन एवं कर्मचारियों के माध्यम से समाज को सुरक्षा प्रदान करने का कार्य करते हैं।

 

Entrepreneur कैसे बने? (How to become an Entrepreneur)

 

कोई भी व्यक्ति अपना बिज़नेस शुरू कर सकता है, बस एक अच्छे idea की जरूरत होती है। शुरू में यह काम मुश्किल ज़रुर होता है लेकिन असंभव नहीं।

 

पैसों की व्यवस्था/प्रबंध

 

सबसे पहले तो यह पता करना होगा कि आपके बिज़नेस के लिए कितना इन्वेस्टमेंट चाहिए होगा। और बिज़नेस के हिसाब से कौन कौन सी मशीनो की आवश्यकता होगी और वर्कर्स को सैलरी देने के पैसे इन सभी बातों का आपको ध्यान रखना होगा।

 

व्यवसाय चुने

 

एक नया बिज़नेस स्टार्ट करने के लिए आपके पास एक अच्छा idea और प्लान होना चाहिये। आप ऐसा बिज़नेस चुन सकते है, जिसकी डिमांड मार्किट में ज्यादा हो। आप कोई-सा भी बिज़नेस शुरू करने के पहले देख ले उस व्यवसाय से होने वाला लाभ, नुकसान या उससे होने वाली इनकम के बारे में जान ले।

 

जोखिम उठाए

 

जब आप यह तय कर लेते है की आपका बिज़नेस प्लान क्या है, उसके बाद आपका अगला कदम होता है उस पर कार्य करना। Entrepreneurship क्या है लेकिन यह ज़रुरी नहीं की जिस बिज़नेस पर आप काम कर रहे है, उसमें आप सफल ही हो या आपको लाभ प्राप्त हो। जोखिम हर बिज़नेस में होता है, जो हर उद्यमी को कभी ना कभी उठाना ही होता है तभी आप एक सफल उद्यमी बन पाते है।

 

ग्राहकों की समस्या समझे

 

अगर आप बिज़नेस को आगे बढाना चाहते है, तो आपको ग्राहकों की समस्या का ध्यान रखना होगा। और उन्हें अच्छी सर्विस provide करनी होगी, ताकि ग्राहक सर्विस से खुश हो सके। और हमेशा ही आपके पास आए।

 

योजना बनाकर रखे

 

यदि आपका प्लान काम नहीं कर रहा है तो चिंता करने की कोई बात नहीं है। कुछ लोग अपनी योजना बनाते है और अगर वह काम नहीं करती है तो वह बीच में ही उद्यमी बनने की सोच छोड़ देते है। ऐसे में आप एक सफल उद्यमी कभी नहीं बन सकते, अगर आपकी योजना काम नहीं करती है, तो अपने प्लान को बदले अपने लक्ष्य को नहीं।

 

Entrepreneur बनने के लिए आवश्यक Skills

 

1. आपके अंदर एक Leadership Quality होनी चाहिए

2. आपके सोचने का तरीका थोड़ा अलग होना चाहिए

3. हर Probleam को Solve करने की क्षमता आपके अंदर होनी चाहिए

4. Self Confidence होना चाहिए

5. Fail होने का डर आपके अंदर नहीं होना चाहिए

6. जिस काम को करने वाले हो या फिर करना चाहते हो उस काम की पूरी Knowledge आपको होनी चाहिए

7. Target प्राप्त करने की क्षमता आपके अंदर होनी चाहिए

8. आप का Aim साफ होना चाहिए कि आपको करना क्या है

9. आपको सिर्फ और सिर्फ एक ही जगह पर फोकस करना चाहिए

10. आप को समय समय पर Risk लेना भी आना चाहिए

11. अपने Luck को ज्यादा अहमियत ना देते हुए अपनी मेहनत पर विश्वास रखना चाहिए

12. आप जो काम करें या फिर करना चाहते हैं उस पर आपको पूरी तरह विश्वास होना चाहिए

अगर आप सोच रही है की यह विशेषताएं आपके अंदर नहीं है तो मैं आपको बता दूं यह सारी विशेषताएं अपने अंदर पैदा करनी पड़ती है किसी भी व्यक्ति के पैदा होते ही यह सारी विशेषताएं उसके अंदर अपने आप नहीं आती जब आप समय के साथ चलते हैं और अपने काम को पूरी मेहनत और लगन से करते हैं तब यह सारी की सारी खुबिया आपके अंदर अपने आप आ जाती है।

 

Entrepreneur के कार्य क्या है? (What is the function of Entrepreneur)

 

एक Entrepreneur के क्या कार्य होते है यह हम आपको आगे बता रहे है।

 

अवसरों को पहचानना

 

अवसरों को सही समय पर पहचना एक Entrepreneur के लिए बहुत आवश्यक होता है, क्योंकि अवसर हमें आगे बढने का मौका देता है और मार्किट में बदलाव आते रहते है, इसलिए अवसर को जाने न दे। उसका भर पूर लाभ उठाएं।

 

 

वस्तुएँ उपलब्ध कराना

 

बिज़नेस को अच्छे से चलाने के लिए उद्यमी को बहुत से साधनों की जरूरत होती है। इन सभी साधनों को उपलब्ध कराना उद्यमी का एक सबसे ज़रुरी कार्य होता है।

 

विकास करना

 

बिज़नेस को आगे बढाने के लिए Entrepreneur को लगातार नये-नये आईडिया को अपनाना चाहिए। जिससे कि आपके बिज़नेस की अच्छी तरह से ग्रोथ हो सके।

 

Entrepreneur बनने से लाभ (Benefits of becoming an Entrepreneur)

 

एंटरप्रेन्योर बनने के कई फायदे होते हैं, जो निम्न प्रकार है।

प्रसिद्धि : एक सक्सेसफुल एंटरप्रेन्योर बनने का मुख्य फायदा यह है कि लोग आपके बारे में जानने लगते हैं। मतलब कि आप जब अपने बिजनेस आइडिया को सफलता के मुकाम तक पहुंचा ले जाते हैं, तो आप फेमस हो जाते हैं और लोग आपके बारे में जानने के लिए उत्सुक होने लगते हैं।

पैसा : यह बात तो जाहिर है कि, जब आप एक सक्सेसफुल एंटरप्रेन्योर बन जाते हैं, तो आपके पास पैसे की अच्छी Income हो जाती है, जिससे आपकी गिनती धनवान लोगों में होने लगती है।

संपर्क : सक्सेसफुल एंटरप्रेन्योर बनने पर आपके लोगों से अच्छे खासे संपर्क बन जाते हैं,जिसमें अलग-अलग क्षेत्रों से जुड़े हुए लोगों से आपका संपर्क बन जाता है। इस प्रकार आपकी जान पहचान बड़े-बड़े लोगों से हो जाती हैं।

मोटिवेशन स्पीच : सक्सेसफुल एंटरप्रेन्योर बनने के बाद आपको विभिन्न सेमिनार में मोटिवेशनल स्पीच देने के लिए भी बुलाया जाता है। लोग आपको Successful Entrepreneur बनने के बाद सुनना पसंद करने लगते हैं।

 

 

Conclusion

 

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Entrepreneurship क्या है? Entrepreneur कैसे बने, पूरी जानकारी  जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

Entrepreneurship क्या है? Entrepreneur कैसे बने, पूरी जानकारी

 

Leave a Comment