फ्री में बिटकॉइन कैसे कमाए? बिटकॉइन से पैसा कमाने के “बेस्ट” तरीके

दोस्तो क्या आप free में bitcoin कमाना चाहते हैं। फ्री में बिटकॉइन कैसे कमाए? अगर इसलिए इस पोस्ट को पढ़ रहे हैं तो मैं इस लेख में आपको फ्री बिटकॉइन कैसे कमाए के बारे में विस्तार से बताऊंगा। इसलिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें। साल 2018 से अब तक bitcoin Cryptocurrency मात्र ऐसी वर्चुअल करेंसी जिसने बहुत तेजी से growth किया है। आज बिटकॉइन दुनिया की सबसे महंगी करेंसी में है।

आप जानकार ताजुक होंगे कि भारतीय मुद्रा के अनुसार आज बिटकॉइन की कीमत ₹4800000 को पार कर चुकी है। साल 2018 में एक बिटकॉइन की कीमत लगभग ₹400000 के आसपास थी।

आज हर कोई बिटकॉइन में निवेश कर रहा है और आने वाले कुछ सालों में शायद बिटकॉइन की कीमत इससे भी ज्यादा हो जाए। लेकिन निवेश करने से पहले एक सलाह याद रखना कि क्रिप्टोकरंसी equity markets से ज्यादा risky है। इसलिए इसमें निवेश सोच समझ के करना। अगर आप फ्री में बिटकॉइन कमाने के मकसद से इस पोस्ट को पढ़ रहे हैं तो आज का लेख आपके लिए है।

 

फ्री में बिटकॉइन कैसे कमाए? बिटकॉइन से पैसा कमाने के "बेस्ट" तरीके
TEJWIKI.IN

 

बिटकॉइन क्या है? (What is bitcoin)

 

बिटकॉइन एक डिजिटल करंसी है जो डिजिटली स्टोर की जाती है. इसे ना तो हम देख सकते हैं और ना ही छू सकते हैं यानी इसका कोई भौतिक रूप नहीं है. इसे हम डिजिटल वॉलेट में स्टोर करके रख सकते हैं. बिटकॉइन का अविष्कार सातोशी नकामोरो द्वारा ३ जनवरी २००1 को किया गया था. इसका इस्तेमाल हम अंतरराष्ट्रीय भुगतान करने के लिए कर सकते हैं और आज के समय मे काफी लोग कम कीमत में Bitcoin खरीद कर दाम बढ़ने पर बेचने का कारोबार भी कर रहे हैं.

 

 

ऐसी बात नहीं है कि Bitcoin रखने के लिये आप को कम से कम एक Bitcoin ही लेना पड़ेगा. आप Satoshi में भी बिटकोइन्स ले सकते हैं. जिस प्रकार 100 पैसे से मिलकर एक रुपया बनता है उसी प्रकार 10 Crore Satoshi से मिल कर एक Bitcoin बनता है.

 

फ्री में बिटकॉइन कैसे कमाए? (How to earn bitcoin for free)

 

बहुत खोजने के बाद मुझे एक बढ़िया तरीक़ा मिला जिससे की आप भी bitcoin कमा सकते हैं वो भी एक crypto browser application से। एक बहुत ही अनोखे ढंग से बिटकॉइन कमा सकते हैं। आपको बस इस application को डाउनलोड करना है अपने फ़ोन पर और समय समय पर केवल “Mining Tab” पर click करना होता है।

आसानी से अपने आप ही आप इससे bitcoin कमा सकते हैं। साथ में इससे आप अपने Zebpay wallet पर bitcoin को withdraw भी कर सकते हैं।

यहाँ से आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं: CryptoBrowser

 

फ्री में बिटकॉइन कमाने के दूसरे तरीक़े ? (Other ways to earn bitcoins for free)

 

अब चलिए जानते हैं की कैसे आप Free बिटकॉइन कमा सकते हैं. बिटकॉइन में कैसे निवेश करें की जानकारी आपको यहाँ मिल जायेगा.

1. सबसे पहले अपने फोन के प्ले स्टोर पर जाएं और CoinSwitch Kuber App को अपने फोन में डाउनलोड और इंस्टॉल कर लीजिये.

2. एप को ओपन करने के बाद अपना मोबाइल नंबर भरें और Right Arrow पर क्लिक करदें.

3. उसके बाद आप ने जो मोबाइल नंबर भरा है उसपर OTP आएगा, इसे एप में भरकर अपना मोबाइल नंबर Verify कर लीजिये.

4. अब आप को सुरक्षा के लिये चार अंकों का पिन सेट करना होगा जैसे ATM के लिये होता है.

5. सारा Procedure होने के बाद आप को 50 रुपये का बिटकॉइन साइन up Bonus मिल जाएगा जो आप के वॉलेट में स्टोर होगा.

6. इस एप में KYC पूरी करने के बाद आप को एक स्क्रैच कार्ड मिलता है जिसे स्क्रैच करने के बाद 2000 रुपये तक के बिटकोइन्स मिल सकते हैं. KYC पूरी करने के लिये आप को आधार कार्ड की फोटो, पैन कार्ड की फोटो और सेल्फी अपलोड करने की जरूरत होगी.

7. उसके बाद इस एप के लिंक से जब आप अपने दोस्त को रेफर करते हैं तो आप को और आप के दोस्त को 50 रुपयों के Bitcoins मिलते हैं.

इस तरह आप CoinSwitch एप से SignUp करके और अपने दोस्तों को रेफर करके पैसे कमा सकते हैं. लेकिन ध्यान रखें कि आप 24 घंटे में 3 ही रेफेर कर सकते हैं. इस लिए हर रोज़ केवल 3 रेफेर ही करें. एक और वेबसाइट है जिससे हम मुफ्त में Bitcoins कमा सकते हैं, चलिये जानते हैं.

 

Free Bitcoin वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कैसे करें? (How to Register on Free Bitcoin Website)

 

दोस्तो Free Bitcoin Website में registration करने के लिए नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करना है –
1. सबसे पहले अपने फोन में ब्राउज़र को ओपन करें और फ्री बिटकॉइन की वेबसाइट पर जाएं।

2. अब इस वेबसाइट में नाम, ईमेल, पासवर्ड आदि जानकारी को फिल करके अपना अकाउंट क्रिएट कर ले।

3. अब आपके ईमेल पर एक confirmation email आएगा। मेल पर जाकर वेरीफाई कर ले।

4. इस step में आपको अपने फ्री बिटकॉइन को क्लेम करना है इसके लिए आपको ‘claim your free bitcoin’ के विकल्प का ऑप्शन दिया होगा उस पर क्लिक करें। इसके बाद कैप्चर फील करके ‘roll the dice’ के विकल्प पर क्लिक करें।

आपके वॉलेट में कुछ सतोशी बिटकॉइन आ जाएंगे और हर 1 घंटे के बाद dice को रोल करके आप फ्री में बिटकॉइन कमा सकते हैं। इस ऐप में आप गेम खेलकर भी बिटकॉइन कमा सकते हैं।

अगर आप इस वेबसाइट को अपने दोस्तों को रेफर करते हैं, तो उसके भी आपको कुछ बिटकॉइन प्राप्त होते हैं।

 

वेबसाइट से फ्री बिटकॉइन कैसे कमाए (How to earn free bitcoin from website)

 

अब चलिए जानते हैं की कैसे आप वेबसाइट से Free Bitcoin कमा सकते हैं.

1. सबसे पहले यहां क्लिक करके Free Bitcoins (www.freebitco.in) वेबसाइट पर जायें.

2. ओपन होने के बाद अपनी जानकारी (नाम, ईमेल और पासवर्ड आदि) भर कर इस वेबसाइट पर खाता बना लीजिये.

3. खाता बनाते समय आप के द्वारा भरे गये ईमेल पर कन्फर्मेशन मेल आयेगा जिसपर जाकर आप को अपना ईमेल Verify करना है.

4. अब आप के सामने ‘Claim Your Free BTC Coin का विकल्प आयेगा, उसपर क्लिक करें.

5. इसके बाद आप को वेबसाइट द्वारा दिये गये Captcha को पूरा करने के बाद ‘Roll The Dice’ पर क्लिक करना है.

6. अब आप के खाते में कुछ Satoshi Bitcoins जमा हो जायेंगे. अब यह आप की किस्मत पर निर्भर करता है कि खाते में कितने Satoshi बिटकॉइन जमा होंगे.

7. एक घंटे के बाद आप फिर Dice को Roll कर सकते हैं और मुफ्त में Bitcoins कमा सकते हैं.

8. इस तरह जब आप के खाते में 0.00030000 बिटकोइन्स पूरे हो जायेंगे तो आप इन कोइन्स को अपने CoinSwitch या Zebpay खाते में ट्रांसफर कर सकते हैं

इस एप में और भी गेम्स मौजूद हैं जिसे खेल कर आप फ्री बिटकोइन्स प्राप्त कर सकते हैं. Ticket भी आप इसमें ले सकते हैं जिसमें कुछ Lucky लोगों को फ्री में ढेर सारे Bitcoins मिलते हैं.

Coinswitch एप की तरह इस मे भी आप अपने दोस्तों को रेफेर करके मुफ्त Bitcoins कमा सकते हैं. हर घंटे Dice रोल करके और अपने दोस्तों को रेफर करके आप को मुफ्त Bitcoins कमाने का मौका मिलता है.

 

बिटकॉइन कैसे खरीदें? (How to buy bitcoin)

 

बिटकॉइन खरीदने के लिए आपको एक्सचेंज की जरुरत पड़ेगी जहां पर आप अपनी मुद्रा के बदले बिटकॉइन ले सकते हैं भारत में ऐसी कुछ एक्सचेंज है जहां से आप बिटकॉइन खरीद सकते हैं जैसे

  • Unocoin
  • Zebpay
  • Coinsecure

इन एक्सचेंज की मदद से आप इनसे बिटकोइन बड़ी आसानी से खरीद सकते हैं इसके लिए आपको सिर्फ Sign Up करने की जरूरत है और पेमेंट करते ही आपके अकाउंट में बिटकॉइन आ जाएगा.

 

बिटकॉइन से पैसा कमाने के बेस्ट तरीके (Best ways to earn money from bitcoin)

 

अब चलिए जानते हैं की वो कौन से ऐसे तरीक़े हैं जिसका उपयोग का आप बिटकॉइन से पैसे कमा सकते हैं.

 

1. Shop online

 

इंटरनेट पर कई ऐसी साइट्स हैं जहां से आप प्रोडक्ट्स खरीदकर बिटकॉइन में यदि पेमेंट करते हैं तो यह साइट आपको कैशबैक देती है एग्जांपल के लिए Lolli एक वेबसाइट है जहां पर किसी प्रोडक्ट को खरीदने के बदले बिटकॉइन के रूप में कैशबैक रिकॉर्ड मिलता है.

अभी फ़िलहाल ये वेब्सायट भारत में उपलब्ध नहीं है, लेकिन जल्द ही ये यहाँ पर भी आने वाला है।

 

 

2. Crypto Interest Account Open करें

 

वर्तमान में कई सारी crypto निवेशक Bitcoin को भविष्य में एक बेहतरीन निवेश के तौर पर देखते हैं तो आप भी एक crypto interest account open कर सकते है.

जिससे आपकी क्रिप्टोकरंसी इंटरेस्ट के तौर पर आपको बिटकॉइन पाने में सहायता करती है. मार्केट में कुछ ऐसी भी कंपनियां हैं जहां पर क्रिप्टो अकाउंट खोलने पर आपको सालाना 8% तक का interest मिलता है तो इस तरह बिटकॉइन कमाने का एक बेहतरीन जरिया बन सकता है.

 

3. सर्वे में पार्टिसिपेट कर फ्री बिटकॉइन कमाए

 

मार्केट रिसर्च करने वाली कंपनी द्वारा दिए जाने वाले सर्वे में भाग लेकर आप फ्री बिटकॉइन Earn कर सकते हैं. मार्केट में ऐसी कई कंपनियां हैं जिनमें से एक TimeBucks है.

इस साइट पर आप खुद का फ्री अकाउंट बना सकते हैं और फिर आप देख सकते हैं किस सर्वे में आपको कितना payout मिलता है.

यहां आप जितने ज्यादा सर्वे कंप्लीट करते हैं, उतना आप बिटकॉइन EARN कर पाएंगे. अलग-अलग सर्वे का अलग-अलग पेआउट होता है इसलिए आप जितने ज्यादा सर्वे कंप्लीट करते हैं उतना बिटकॉइन Earn कर पाएंगे.

 

बिटकॉइन में निवेश कैसे करे? (How to invest in bitcoin)

 

यदि आप फ्री में मिले Bitcoin को निवेश करके पैसा कमाना चाहते है, तो आप CoinSwitch एप्प में भी निवेश कर सकते है।

बस आपको रेफेर करके free bitcoin earn from mobile करने है, और कोइनस्विच वॉलेट में छोर देने है। जैसे-जैसे बिटकॉइन (digtal currency) की रेट बढ़ेगी वैसे-वैसे आपके पैसे भी बढ़ती जाएगी।

Example – अभी एक Bitcoin की कीमत 40 लाख के आस पास है, और आपने अभी ₹500 रुपये निवेश किये है। अगर यही एक बिटकॉइन की कीमत आगे चलकर ₹80 लाख हो जाता है, तो आपके निवेश किये गए ₹500 से बदलकर 1 हजार हो जाएंगे।

 

 

Conclusion

  

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख  फ्री में बिटकॉइन कैसे कमाए? बिटकॉइन से पैसा कमाने के “बेस्ट” तरीके  जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

फ्री में बिटकॉइन कैसे कमाए? बिटकॉइन से पैसा कमाने के “बेस्ट” तरीके

 

Leave a Comment