Freelancer कैसे बने ? Freelancing से पैसे कैसे कमाएं ? पूरी जानकारी

दोस्तों Freelancer कैसे बने ? :- आधुनिक समय में घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के कई सारे तरीके है जिससे एक व्यक्ति अच्छा खासा पैसा कमा सकता है और यदि एक व्यक्ति के अंदर कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग, ग्राफिक डिजाइनिंग, वेब डिजाइनिंग जैसे स्किल है तो फ्रीलांसिंग से बेहतर कोई तरीका नहीं है अपने स्किल को इस्तेमाल करके पैसा कमाने का। असल मुद्दे में आने से पहले हमारा आपसे यह सवाल है की क्या आपको पता है की Freelancing Kya Hai और क्या आपके अंदर भी ऐसी कोई स्किल जो आपको ऑनलाइन पैसे कमाने में मदद कर सकती है?

अगर आपको इस बारे में जरा भी जानकारी नही है की आखिर फ्रीलांसिंग क्या है और फ्रीलांसिंग से पैसे कमाने वाली टॉप वेबसाइट कौन–कौन सी है तो आज का यह लेख आपको इन सभी के बारे में जानने में मदद करेगा। फ्रीलांसिंग के बारे में वर्तमान समय में आपको जरूर पता होना चाहिए क्योंकि यदि आप एक अच्छा जरिया ढूंढ रहे हो पैसा कमाने के लिए तो फ्रीलांसर की आज के दौर में काफी ज्यादा डिमांड है। भारत मे आज के दौर में लोग फ्रीलांसिंग के द्वारा एक नौकरी से ज्यादा पैसा कमा रहे है।

खासकर यदि आप एक स्कूल या कॉलेज के विद्यार्थी हो या फिर आपको नौकरी के बजाए अपने स्किल के द्वारा खुद को फाइनेंशियल फ्रीडम प्रदान करना है तो फ्रीलांसिंग आपको एक अच्छा आधार प्रदान कर सकता हैं। अतः इस आर्टिकल के द्वारा आपको आज जानने को मिलेगा की Freelancing Kya Hai और Freelancing Se Paise Kaise Kamaye? साथ ही फ्रीलांसिंग वेबसाइट कौन–कौन सी है और इसके फायदे क्या है? आदि के बारे भी जानने को मिलेगा।

 

Freelancer कैसे बने ? Freelancing से पैसे कैसे कमाएं ? पूरी जानकारी
TEJWIKI.IN

 

Freelancing क्या हैं? (What are Freelancing)

 

Freelancing का मतलब होता हैं अपनी किसी Skill के बदले में पैसा कमाना. इसे एक उदाहरण से समझते हैं. मान लो आपको Web Designing आती हैं और आप पहले किसी कंपनी में Web Designer का Job ही करते थे. तो कोई जानकार आपसे कहता हैं कि क्या आप मेरी साईट भी डिजाईन कर सकते हैं? और आप हाँ कह देते हैं.

आप अपने जानकार की साईट ऑफिस के बाद डिजाईन करते हैं और काम पूरा होने पर वह आपको मेहनताना दे देता हैं. तो काम करने की इस पूरी प्रक्रिया को ही Freelancing या Freelancing Job कहा जाता हैं. और जो लोग फ्रीलॉसिंग करते हैं उन्हे Freelancer कहते हैं.

 

 

Freelancing में आप किसी Particular Company या Firm के लिए काम नही करते हैं. आप खुद अपने Clients ढूढंते हैं और उनके लिए काम करते हैं. एक Clients का काम पूरा होने पर आप दूसरे Client का काम पूरा करते हैं. और ये सिलसिला चलता ही रहता हैं. तो फ्रीलॉसिंग़ एक Skill Based Job होती हैं. जिसमे व्यक्ति अपने कौशल या हुनर से पैसे कमाता हैं. ये हुनर या Skill अलग-अलग हो सकती हैं. जैसे;

 

Online Freelancing Jobs

 

  • Writing
  • Online Teaching
  • Blogging
  • Graphics Designing
  • Consultancy Work
  • Web Desingning
  • Digital Marketing

 

Freelancing में काम कैसे होता है (How does Freelancing work)

 

Freelancing में आप किसी विशेष कंपनी या फर्म के लिए काम नहीं करते हैं बल्कि इसके लिए आपको खुद एक क्लाइंट ढूंढना होता है और उनके लिए काम करना होता है। एक क्लाइंट का काम पूरा होने पर दूसरे क्लाइंट का काम पूरा करना होता। और इसी तरीके से ये सिलसिला चलता ही रहता है। Freelancing एक स्किल बेस जॉब होती है जिससे व्यक्ति अपने कौशल और हुनर से पैसे कमाता है।

चलिए अब हम जानते हैं कि फ्रीलांसिंग का काम कहाँ होता है। हमने आपको Freelancing और Freelancer के बारे में बताया कि वो क्या है और उनका काम क्या है। लेकिन यहाँ पर सवाल ये है कि फ्रीलांसर और उसकी क्लाइंट एक दूसरे के साथ contact कैसे करती है, क्योंकि Freelancing बिज़नेस में सारा काम ऑनलाइन होता है, तो क्लाइंट और फ्रीलांसर एक दूसरे को फिज़िकली देख नहीं सकते तो उनके बीच में बातचीत और Project की डील कैसे होती है।

तो मैं आपको बता दूँँ कि ऑनलाइन फ्रीलांसर और क्लाइंट को ढूँढने के बहुत सारे तरीके है। जैसे कोई व्यक्ति इंटरनेट पर सोशल नेटवर्किंग साइट के जरिए Freelancer या क्लाइंट से मिल जाता है। या फिर दूसरे किसी व्यक्ति या और्गनाइज़ेशन के जरिए क्लाइंट और फ्रीलांसर के बीच में प्रोजेक्ट की डील हो जाती है। लेकिन जो सबसे बेहतरीन तरीका है वो है फ्रीलांसर वेबसाइट्स इसके द्वारा ही फ्रीलांसर को काम मिलता है क्योंकि ये पूरी तरह से भरोसेमंद होती है। फ्रीलांसिंग वेबसाइट एक ऐसा प्लेटफार्म प्रदान करती है जहाँ बायर और फ्रीलांसर एक दूसरे को ढूँढ सके और एक दूसरे के साथ बातचीत भी कर सकें।

 

Freelancer कैसे बने ? (How to become a Freelancer)

 

जैसा की हमने पहले कहा है कि फ्रीलांसिंग Skill based जॉब हैं, जिसमें व्यक्ति अपने टैलेंट से पैसे कमाता है। इसलिए, अगर आप एक फ्रीलांसर बनना चाहते हैं, तो पहले अपने टैलेंट को पहचानिए कि आप क्या कर सकते हैं? ऐसा कौन सा काम है जिसे आपको करना बहुत पसंद है? अपने टैलेंट को पहचानने के बाद उस पर निरंतर काम कीजिए और अपने हुनर को और बेहतर बनाइए।

फ्रीलांसर बनने के लिए आपको किसी भी एक काम में प्रोफेशनल होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है। जैसे की मान लीजिए आप एक कॉन्टेंट राइटर हैं, आपको लिखना पसंद है, और आप चीजों को अच्छी तरह से एक्सप्लेन कर सकते हैं तो फ्रीलांसिंग में आप अपनी पहचान बना सकते हैं। लेकिन अगर आपको लिखना पसंद है पर आपको ये समझ नहीं आता है कि किस चीज़ को बेहतर तरीके से एक्सप्लेन करने में आपको किन किन चीजो का इस्तेमाल करना चाहिए? तो आप ये काम अच्छी तरह से कर पाएंगे। कहने का मतलब यही है कि आप जीस भी प्रोफेशन को चुनें, उसमें आपको पूरी जानकारी होनी चाहिए और साथ ही वो काम आप की आदत में शामिल होना चाहिए जिससे आप उस काम को तय समय में पूरा कर सकेंगे।

 

Freelancing Job कैसे करें? (How to do Freelancing Job)

 

हम ऊपर बता चुके हैं कि फ्रीलॉसिंग एक Skill Based Job है जिसमे व्यक्ति अपने हुनर से पैसे कमाता हैं. इसलिए यदि आप एक फ्रीलॉसर बनना चाहते हैं तो पहले अपने हुनर को पहचानिए कि आप क्या कर सकते हैं? आपको Free Time में क्या करना पसंद हैं? ऐसा कौनसा काम हैं जिसे आप मुफ्त में भी करना पसंद करते हैं?

एक आप अपना हुनर पहचान ले तो फिर इसे मांजिए. मतलब इस काम को सीखिए और इसे पेशेवर तरीके से करना शुरू कीजिए. Freelancer कैसे बने ? अपने काम को बेहतर से बेहतर और नए-नए तरीको से करना शुरु कीजिए. ताकि आप Clients को सस्ता और बढिया काम करके दे सकें. हुनर सीखने के बाद बारी आती हैं कि Freelancing Job करने के लिए किस चीज की जरूरत होगी?

फ्रीलॉसिंग आपके काम के प्रकार पर निर्भर करती हैं? और अधिकतर फ्रीलॉसिंग काम ऑनलाईन होते हैं. इसलिए आपको नीचे बताई गई चीजों की जरूरत तो हमेशा ही पडती हैं.

 

  • एक Computer या Laptop
  • Internet Connection
  • Smartphone
  • एक Email Account
  • Bank Account

Clients से पैसे लेने के लिए ऑनलाईन Payment Method जिसे आप अपनी और Clients की सुविधानुसार चुन सकते हैं. जैसे Paypal Account, Instamojo Account, Payoneer आदि.

 

 

Freelancing से पैसे कैसे कमाएं? (How to earn money from Freelancing)

 

अब आते है असल मुद्दे पर की आखिर फ्रीलांसिंग से पैसे कैसे कमाए जाते है? यदि आप भी फ्रीलांसिंग से पैसे कमाना चाहते हो तो हमने निम्नलिखित स्टेप आपके साथ यहां शेयर किए हैं।

Step 1 – सबसे पहले तो आपको किसी भी अच्छे से फ्रीलांसिंग वेबसाइट में जाके ईमेल आईडी के द्वारा अपना अकाउंट बना लेना है। वर्तमान में अपवर्क (Upwork) और फाइवर (Fiverr) काफी अच्छे फ्रीलांसिंग वेबसाइट है। उदाहरण के लिए आप ये Fiverr GIG देख सकते है।

Step 2 – फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको अपना पोर्टफोलियो तैयार करना है जिसमे आपको अपने और अपने काम के बारे में जानकारी भरनी होगी। इसके साथ यदि आपने पहले किसी के लिए किसी प्रोजेक्ट पर कोई काम किया है तो उसकी जानकारी भी आप दे सकते हो।

Step 3 – अब इतना काम हो जाने के बाद आपको अपने टॉपिक से संबंधित काम ढूंढने है और उस काम के लिए आपको बिडिंग (Bidding) करनी है। बिडिंग से अभिप्राय आपको अपनी सर्विस का Charge बताना होगा ताकि क्लाइंट आपको आपकी प्राइस के हिसाब से काम दे सकें।

Step 4 – इतना सब करने के बाद आपको इंतजार करना है अपने पहले प्रोजेक्ट के लिए क्योंकि एक दम से ही आपको काम नही मिलेगा। Freelancer कैसे बने ? कुछ दिन या कुछ महीने भी लग सकते है लेकिन आपको हर नही माननी है।

Step 5 – आखिर मे जब आपको कोई प्रोजेक्ट मिलता है तो आपको उस काम को अच्छे से और समयानुसार पूरा करना होगा और प्रोजेक्ट पूरा होने के बाद आप पेमेंट प्राप्त कर सकते हो।

यह थे कुछ स्टेप्स जिनको यदि आप सही ढंग से फॉलो करते हो तो आप फ्रीलांसिंग के जरिए पैसे कमा सकते हो।

 

Freelancing Job कहां करें या कैसे और कहां मिलता हैं? (Where to do Freelancing Job or how and where do I get it)

 

अब सवाल आता हैं कि हमे Freelancing Job कहां मिलेगा? तो इसका जवाब हैं आपकी पहचान और Freelancing Websites. पहला तरीका हैं कि आप अपनी पहचान का इस्तेमाल करें. आपका Network दायरा जितना बडा होगा. आपको Clients मिलने के उतने ही ज्यादा अवसर मिलेंगे.

और दूसरा तरीका हैं Freelancing Websites. आजकल बहुत सारी वेबसाईट फ्रीलॉसिंग काम करवा रही हैं. जिनके द्वारा आप भी अपना काम कर सकते हैं. यह Websites मध्यस्थ (बिचौलिया) का काम करती हैं. और बहुत आसान भी हैं.

Freelancing Websites पर Clients और Freelancer दोनों Registered होते हैं. Clinents अपने काम प्रकाशित करते हैं फिर Freelancers उस काम को करने के लिए Apply करते हैं और जिसकी पहचान, काम और दाम Clients को पसंद आता हैं उसे Hire कर लिया जाता हैं. और काम पूरा होने के बाद पैसो का भुगतान कर दिया जाता हैं.

अब आप फ्रीलॉसिंग करना सीख गए होंगे. और आपको फ्रीलॉसिंग की पूरी जानकारी हो गई होगी. नीचे हम आपको कुछ लोकप्रिय Freelancing Job Offer करने वाली Websites के नाम बता रहे हैं. जहाँ पर आप भी Freelancing Start कर सकते हैं और ऑनलाईन पैसा कमा सकते हैं.

 

Top 5 Freelancing Job Websites

 

1. Toptal – Toptal Website उन लोगों के लिए हैं जो Talented हैं. इसलिए ही इसका नाम Toptal यानि Top Talent रखा गया हैं. इस वेबसाईट पर बहुत सारे Talented लोग बैठे हुए हैं. अगर आप थोडा बहुत Knowledge, Skill रखते हैं तो इस वेबसाईट पर आप काम कर सकते हैं.

2. Peopelhour – Peoplehour Website पर काम करके पैसा निकालना बहुत आसान हैं. यहाँ आपको काम की बहुत सारी श्रेणीयाँ मिल जाएगी. जैसे Desing, Web & Mobile Development, Writing & Translation, Photo Retouching/Editing और भी बहुत सारी.

3. Freelancer – Freelancer.com एक बहुत ही बडी फ्रीलॉसिंग वेबसाईट हैं. क्योंकि दुनियाभर के लोग इसे इस्तेमाल करते हैं. Freelancer कैसे बने ? यहाँ पर आपको छोटी-बडी कंपनियों के काम मिल जाऐंगे. और आपको लगभग हर प्रकार का काम यहाँ मिल सकता हैं.

4. Upwork – Upwork एक बहुत ही जानमानी Freelancing Job Offer करने वाली वेबसाईट हैं. लेकिन इस वेबसाईट पर Accont Approved करवाना थोडा मुश्किल हैं. लेकिन आप काम के बदले पैसा कई तरीकों से निकाल सकते हैं.

5. Fiverr – Fiverr.com एक Amazing Freelancing Website हैं. लेकिन इसमे आपको काम के बदले में कम से कम 5 का मिलेगा. जो कुछ लोगो को महंगा भी लग सकता हैं. मगर Freelancers के लिए तो यह लाभदायक ही हैं. इसलिए यहाँ पर काम करके अच्छे पैसे कमाये जा सकते हैं.

 

 

Conclusion

  

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Freelancer कैसे बने ? Freelancing से पैसे कैसे कमाएं ? पूरी जानकारी जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

Freelancer कैसे बने ? Freelancing से पैसे कैसे कमाएं ? पूरी जानकारी

 

 

Leave a Comment