GIF Full Form क्या है? GIF के प्रकार और उपयोग की पूरी जानकारी

GIF Full Form? दोस्तों आज इस पोस्ट में हम GIF Full Form क्या है जानेंगे साथ में यह भी जानेंगे की GIF क्या है? GIF का मतलब क्या होता है? GIF का निर्माण किसने किया? इसी तरह से हम बहुत कुछ GIF से सम्बंधित सवाल इस पोस्ट में जानेंगे. दोस्तों GIF को आपने whatsapp/facebook जैसे सोशल मीडिया पर लोगो को शेयर करते देखा होगा आजकल बहुत से वेबसाइट भी GIF का इस्तेमाल करते है इससे वेबपेज आकर्षक दिखने लग जाता है. तो दोस्तों बिना समय बर्बाद किये चलिए GIF Full Form जानते है और इसकी पूरी जानकारी हासिल करते है.

GIF भी एक तरह की छवि है लेकिन यह आम छवि की तरह नही होती मेरा मतलब है की जो छवि आप आमतौर पर देखते हो वो स्थिर रहती है उसमे कोई हलचल होती दिखाई नही देती. GIF एक ऐसी छवि है जिसमे आपको हलचल होती हुई साफ़ दिखाई देगी. GIF को बनाने के लिए एक से ज्यादा छवि को जोड़ दिया जाता है तब एक GIF तैयार होता है. GIF एक विडियो की तरह काम करता है और कुछ सेकंड्स तक के लिए ही इन्हें बनाया जाता है. आजकल GIF का इस्तेमाल लोग व्हाट्सप्प पर करते हुए दिखाई देंगे फेसबुक पर भी कमेंट में इसका जोरो से इस्तेमाल होता है. GIF से हम अपने मन की बात को आसानी से व्यक्त कर सकते है शायद यही वजह है की इसे इतना ज्यादा पसंद किया जाता है.

 

GIF Full Form क्या है? GIF के प्रकार और उपयोग की पूरी जानकारी
TEJWIKI.IN

 

GIF Kya Hai?

 

GIF क्या है? GIF यानी Graphics Interchange Format. यह GIF एक प्रकार का Image File Format होता है। जिसका उपयोग ज्यादातर एनिमेटेड ग्राफिक्स के लिए किया जाता है, जिसमे 8 बिट और 256 Colors होते हैं। सामान्यतः इसका इस्तेमाल Web Images और सॉफ्टवेयर प्रोग्राम के लिए किया जाता है।
अगर इससे भी आसान शब्दों में समझे तो Animated Images ही GIF Images होती है। आईये जानते है GIF Ka Pura Naam Kya Hai तथा जीआईएफ फुल फॉर्म इन हिंदी।

 

GIF Full Form: जीआईएफ फुल फॉर्म क्या है?

 

दोस्तों GIF का फुल फॉर्म Graphics Interchange Format होता है अगर हम इसे हिंदी में समझे तो ग्राफ़िक का ऐसे फॉर्मेट जो इंटरचेंज हो यानि वो एनिमेट करे. अगर इससे भी आसान शब्दों में समझे तो वो सभी इमेज जिनके ग्राफ़िक हिलते हुए नज़र आते है उन्हें GIF फॉर्मेट में ही रखा जाता है. अगर हम पुराने समय की बात करे तो इमेज में एनीमेशन लाने के लिए flash files का उपयोग होता था लेकिन समस्या यह थी की सभी ब्राउज़र flash files को सपोर्ट नहीं कर पाते थे और वो जगह खली नज़र आता था.

इस समस्या को ठीक करने के लिए 1987 में CapuServe ने GIF फॉर्मेट का निर्माण किया जिसका इन्स्तेमाल हम आज भी इमेज को एनिमेट करने के लिए करते है. GIF इमेज को Lempel-Ziv-Welch (LZW) तकनीक की मदद से कॉम्प्रेस किया जाता है इस तकनीक यह फायदा हुआ की इससे फाइल साइज़ घट जाता है लेकिन इमेज की क्वालिटी में कोई फर्क नहीं आता. GIF इमेज को बनाने के लिए 8 bit format का इस्तेमाल होता है जो की 256 colors को सपोर्ट करता है. इन colors को मिक्स करके आप नया color नहीं बना सकते.

 

GIF Full Form in Hindi – गिफ का क्या मतलब होता है

 

GIF की Full Form Graphics Interchange Format है. इसको हिंदी में ग्राफिक्स बदलाव प्रारूप कहते है. जीआईएफ एक Image File Format होता है. यह एक Bitmap Image है जिसमें फ़ाइल एक्सटेंशन .gif होता है. यह वर्ल्ड वाइड वेब पर आज के समय में Images और Animations के लिए व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है. इसका उपयोग आमतौर पर वेब पर Images के लिए किया जाता है. JPEG Image Format के विपरीत GIF Lossless Compression का उपयोग करता है जो Image की गुणवत्ता को नीचा नहीं करता है

 

 

हालांकि GIF अनुक्रमित रंग का उपयोग करके Image का Data Stored करते हैं, जिसका अर्थ है कि Standard GIF Image में अधिकतम 256 रंग शामिल हो सकते हैं. इन रंगों को नए रंग बनाने के लिए नहीं मिलाया जा सकता. यह अपने छोटे आकार और पोर्टेबिलिटी सुविधा के कारण इंटरनेट पर बहुत लोकप्रिय है. यह सीमित रंगों के साथ रेखा कला के लिए सबसे अच्छा माना जाता है, रंग के बड़े फ्लैट क्षेत्रों के साथ चित्र और उन छवियों के लिए जिन्हें एनिमेटेड होने की आवश्यकता होती है.

 

GIF Ki Jankari Hindi Me

 

जीआईएफ की पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे इस लेख पर अंत तक बने रहे।

आईये सबसे पहले जानते है GIF Ka Avishkar Kisne Kiya? GIF को 1987 में “CompuServe” नामक कंपनी में काम करने वाले “Steve Wilhite” ने बनाया था।

एक Independent Image Format Platform बनाने के उद्देश्य से इसे विकसित किया गया था। सन् 1987 में GIF का Original Version लॉन्च हुआ जिसका नाम ’87a’ था।

आईये जानते है GIF के प्रकार:-

GIF Ke Prakar बहुत सारे है जिनमे से कुछ प्रमुख को नीचे दर्शाया गया है:

  • The Replay GIF
  • The Reaction GIF
  • The Cinemagraph
  • Technical GIFs
  • The Perfect-Loop GIF

दोस्तो आमतौर पर लोग जीआईएफ का उपयोग चीजो को क्रिएटिव ढंग से प्रस्तुत करने के लिए करते है। Emoji की तरह ही GIF के इस्तेमाल से चीजें मजेदार और रचनात्मक हो जाती है।

 

GIF Format के प्रकार (Types of GIF Format)

 

1. The Replay GIF

Replay GIFs सिर्फ मनोरंजन तक सीमित नहीं है। इस प्रकार के GIFs का उपयोग Marketer’s अपने Current Company News को शेयर करने और इवेंट्स को अपने बिजनेस के साथ जोड़ने के लिए कर सकते है।

2. The Reaction GIF

Reaction GIFs का उपयोग आमतौर पर यूजर जो भी टिप्पणी करता है उसे Enhance करने के लिए किया जाता है। यह लूपिंग इमेज उस समय को व्यक्त करता है जो यूजर महसूस कर रहा है या उस समय बताने कि कोशिश कर रहा है।

3. The Cinemagraph

Cinemagraph एक Black-tie GIF है। दूसरे GIFs की तुलना में यह अधिक ओपचारिक है। यह एक शॉर्ट एनिमेशन हाइब्रिड है। इस GIF में दिखने वाला चल चित्र लूप में नहीं चलता। यानी कि बार बार एक ही एनिमेशन नहीं दिखाई देता। बल्कि इसमें दिखने वाला एनिमेशन समय के साथ आगे चल रहा है ऐसा प्रतीत होता है।

Cinemagraph GIF में इमेज का एक एलिमेंट मोशन में होता है तो दूसरा एलिमेंट रेस्ट पोजिशन में होता है। चुकी, Cinemagraph GIFs में Moving Part’s Limited नंबर्स में होते है इसलिए यह दर्शक को tranquil feeling देता है।

Cinemagraph GIFs के Professional appearance और Quiet tone के वजह से Travel और Fashion कंपनीज इसे ज्यादा पसंद करती है।

4. Technical GIF

Technical GIFs एक बेजान Figure को Intresting और Engaging Content में तब्दील करने कि कुशलता रखते है। इस प्रकार के GIFs खास तौरपर ऐसे Marketer’s के लिए उपयोगी है जो अपने प्रोडक्ट्स Summary में Diagram’s, Graphs और Statics को शामिल करते है।

वीडियो मार्केटिंग और Technical GIFs का कॉम्बिनेशन एक अद्भुत Animation Experience प्रदान करता है।

 

 

5. The Perfect – Loop GIF

GIF के यह प्रकार में दिखने वाला एनिमेशन लूप में होता है लेकिन यह Seamless Loop होने कि वजह से हमें एक Perfect Loop देखने को मिलता है। शॉट का फाइनल Frame अपने प्रारंभिक Frame में बिना अपने लय को छोड़े बिना वापिस जाता है जिसकी वजह से एक सीमलेस experience देखने को मिलता है।

कंपनीज के Advantages के लिए The Perfect Loop GIF का उपयोग किया जा सकता है। चूंकि लूप स्वाभाविक रूप से नॉनस्टॉप है, इसलिए इसका उपयोग नॉन-स्टॉप सेवा को मार्केट में लाने के लिए किया जा सकता है। इसका उपयोग किसी सफल उत्पाद के ग्राहक प्रदर्शन के विज्ञापन के लिए भी किया जा सकता है।

 

GIF कैसे कार्य करता है | GIF Format Animated क्यों है?

 

GIF Format में एक से ज्यादा Image Layers support होने कि वजह से कोई Image को एक शॉर्ट वीडियो कि तरह Animate किया जा सकता है।

GIFs Format केवल 256 Colours को सपोर्ट करता है। क्युकी, इसमें सिर्फ 256 colours सपोर्टेड होने कि वजह से हर एक Image Layer का Size ज्यादा बढ़ता नहीं है और इसकी वजह से बहुत सारे Layers एक ही समय पर दिखाए जा सकते है जिसकी वजह से GIFs Animated होता है।

 

GIF का उपयोग कहाँ किया जाता है? 

 

1. Social Media पर

GIFs का उपयोग सोशल मीडिया पर बहुत तेज़ी से बढ़ रहा है। क्युकी यह एक एनिमेशन इमेज होने कि वजह से ज्यादा पसंद किया जा रहा है और लोग सोशल मीडिया पर और मैसेंजर ऐप्स में चैटिंग करते समय GIFs का उपयोग करते है। और ज्यादातर Keyborads में GIFs Available होते है जिसकी वजह से हम आसानी से किसी को भी GIFs भेज सकते है।

2. अपने Products Show Off करने के लिए

दोस्तों GIF के Animated Feature कि वजह से आज के समय में बड़ी से बड़ी कंपनिया अपनी प्रोडक्ट्स के एडवरटाइजमेंट में GIfs का प्रयोग करती है। इसलिद अपने प्रोडक्ट्स को शो ऑफ करने के लिए आप GIFs का उपयोग कर सकते है।

3. Presentation में

आप अपने कंपनी या फिर कॉलेज में Prsentation में GIFs का उपयोग कर सकते है। आप कोई Animated Static Graphs को अपनी PPT में शामिल कर सकते है। GIF Full Form क्या इस से देखने वाले को ज्यादा अट्रैक्टिव लगेगा और उसे वो चीज समझने में भी आसानी होगी। तो कुछ इस तरह आप अपने प्रेजेंटेशन में GIFs का उपयोग कर सकते है।

4. Memes बनाने में

आज के समय में सोशल मीडिया पर memes बहुत ही ज्यादा वायरल हो रहे ही इसे में आप GIFs meme बना कर सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते है। GIF की Size कम होने कि वजह से इसे आसानी से डाउनलोड और शेयर किया जा सकता है।

5. अपने Blog पर

दोस्तों, अगर आपका कोई ब्लॉग है तो आप अपने ब्लॉग पर GIFs का उपयोग कर सकते है। एनिमेशन की वजह से GIF व्यूअर्स को आकर्षक करता है और देखने में भी बहुत कुल लगता है। इसलिए दोस्तों अगर आपका कोई ब्लॉग हे तो आप अपने ब्लॉग आर्टिकल्स में GIFs का उपयोग कर सकते है।

 

“GIF” को Pronounce कैसे किया जाता है ? (How is “GIF” pronounced)

 

Steve Wilhite, जो की creator हैं original GIF format, इसे pronounce किया जाता है “jiff“. वहीँ बहुत से लोग इसे pronounce करते हैं “gif”. वहीँ दोनों ही pronunciation को accept किया जाता है.

 

GIF के संस्करण (GIF version)

 

GIF के सिर्फ दो संस्करण हैं. इसका पहला संस्करण सन 1987 में GIF87a के रूप में पेश किया गया था.

इसका दूसरा संस्करण एक विस्तारित संस्करण था यह सन 1989 में अस्तित्व में आया था. यह GIF89a के नाम से जाना जाता था और इसका उपयोग आज तक सामान्य फॉर्मेट के रूप में किया जाता है.

 

 

Conclusion

 

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख GIF Full Form क्या है? GIF के प्रकार और उपयोग की पूरी जानकारी जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

GIF Full Form क्या है? GIF के प्रकार और उपयोग की पूरी जानकारी

 

Join our Facebook Group

   Join Whatsapp Group

 

Leave a Comment