Giveaway क्या है?(What is Giveaway in Hindi) पूरी जानकारी हिंदी में

दोस्तों सभी अच्छे मंगल होंगे आज फिर से एक नई आर्टिकल के साथ में हाजिर हु जो की आपको न्य इनफार्मेशन आपको मेमोरिउप करेगा। क्या लोगो को पता है Giveaway क्या है? और इसको कैसे किया जाता है, गिवेआवय के पास 3 तरह की एंट्री होती है।यूटूब प्लेटफार्म पर सब्सक्राइब के लिए दिया गया था एक एंट्री।

सोशल मीडिया फेसबुक पर लाइक के लिए एक एंट्री मिली थी। ट्वीटर पर फॉलो के लिए भी मिली थी एंट्री। ये जो थ्री एंट्री है न वो एक ही यूजर के दुवारा लिया जा सकता था ।मान लो एक यूजर 3 एंट्री लेता जा रहा है। मान लो 10 उसेर्स ने भी एंट्री लेनी है। ध्यान रखना प्राइस एक ही है। 5 उसेर्स ने अपनी जो एंट्री है वो 3 पूरी कर लेते है ।

और जो 5 है उन्होंने सिर्फ 1 अपने अपने हिस्से की एंट्री कर ली। अब सोचो हमारे पास टोटल कितनी एंट्री हुई । 5 यूजर की 3 अपने हिस्से की सबकी एंट्री मतलब टोटल 15 एंट्री। और जो यूजर थे उनकी भी 1 अपने अपने हिस्से की एंट्री टोटल हुई अब 20। पर जिन्होंने पार्टिसिपेट किया वो 10 है पता है न,। जिन्होंने काम एंट्री की उनके लिए ऑप्शन बहुत कम है और जिन्होंने जड़ा कि उनके लिए ज्यादा है। चलिए इसके बारे में आगे बताते है आज नया.

 

Giveaway क्या है?(What is Giveaway in Hindi) पूरी जानकारी हिंदी में
TEJWIKI.IN

 

Giveaway क्या होता है? (What is Giveaway in hindi)

 

Giveaway अपने ब्रांड के बारे में जागरूकता बढ़ाने, बिक्री बढ़ाने या अधिक लोकप्रियता हासिल करने के लिए अपने ग्राहकों को मुफ्त सामान देने की एक प्रक्रिया है। Giveaway का मतलब होता है दे देना। यानी अपने ग्राहकों को प्रोडक्ट को प्रमोट करने लिए कहना और फिर प्रमोट करने वाले सभी लोगों में से 1,2,3 या 5 विजेता चुनना।

इसका उपयोग मार्केटिंग के लिए होता है। अधिकतर बिजनेस ओनर अपने उत्पादों या सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए Giveaway Run करते हैं। यह उन लोगों के लिए बेहतर है जिनके पास एक ज्ञापन देने के लिए बजट की कमी हो। क्योंकि इसमें सिर्फ एक या कुछ लोगों को Winner घोषित कर Prize दिया जाता है।

 

 

Giveaway अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ाने, Readership build करने, सोशल प्रोफाइल पर अलवर बढ़ाने और Email list boost करने का सस्ता और आसान तरीका है। आप हमने यह तो जान लिया कि Giveaway क्या होता है? चलिए अब मैं आपको बताता हूं कि Giveaway कैसे करते हैं।

 

Giveaway कैसे करते हैं? (How do giveaways)

 

मैं एक मोबाइल गिवअवे करता हूं और मोबाइल को मुफ्त में पाने के लिए आपको अपने फेसबुक पर क्या यूट्यूब चैनल को लाइक सब्सक्राइब करने के लिए कहता हूं। इसके लिए मुझे एक निश्चित समय देना होगा। उस समय के बीच जितने लोग giveaway में हिस्सा लेते हैं, समय समाप्त होने पर उन सभी में से किसी एक को विनर चुना जाएगा।

जैसे कि मैंने 5,000 रुपये के मोबाइल का Giveaway रखा और 10 दिन का समय दिया। अब इसमें 10 दिन के अंदर 5,000 लोग (मेरे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करके) शामिल हो जाते हैं। अब मैं इन 5,000 सदस्यों में से किसी एक को Winner चुन सकता हूं। इससे मुझे 5,000 लोगों से फायदा होगा लेकिन प्राइज सिर्फ एक को देना होगा।

बहुत से YouTuber, Blogger, Website Owner अपने बिजनेस को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न सामान का गिवअवे करते हैं।

 

Giveaway Winner कैसे चुना जाता है? (How is the Giveaway Winner selected)

 

Giveaway पूरा होने के बाद, उस में भाग लेने वाले सभी लोगों में से कोई या कुछ लोगों को विजेता चुना जाता है। इसके लिए Random method इस्तेमाल की जाती है। Giveaway करने वाला विनर घोषित होने वाले दिन सभी सदस्यों में से किसी एक को Randomly चुनता है। इसके लिए

Random.org जैसे Tools का उपयोग होता है।

उदाहरण के लिए,

मान लीजिए, आपने एक गिवअवे किया और उसमें Total 100 Members ने भाग लिया। अब आप Random.org साइट पर जाकर Min 1 से लेकर Max 100 तक Number Add करके Generate बटन पर क्लिक करोगे।

तो 1 से 100 तक में से कोई एक नंबर जनरेट होकर सामने आएगा। देखिए, जब मैंने ये करके देखा तो ये 46 Result आया।

 

 

अब जितनी बार Generate button पर क्लिक करोगे उतनी बार ही अलग रिजल्ट आएगा। लेकिन एक समस्या है, आप इससे Multiple time number generate कर सकते हो।

इसलिए Giveaway owner भले ही इतनी भी ईमानदारी से विनर चुने, लोग उस पर शक करते हैं कि कहीं उसने Manually अपने किसी जानकार को तो Winner नहीं चुन लिया है।

इसीलिए अधिकांश Giveaway Owner Winner चुनने के लिए Gleam.io जैसी tools का इस्तेमाल करते हैं, क्योंकि ये टूल खुद से winner choose करके देती है।

 

Giveaway Winner कैसे बने? (How to become a Giveaway Winner)

 

Giveaway winner mostly 2 तरीके से चुने जाते हैं।

  • Randomly
  • या Top Entries

अधिकतर पहला तरीका ही इस्तेमाल किया जाता है, क्योंकि इसमें सब को मौका मिलता है। दूसरे तरीके से जो सबसे ज्यादा मेहनत करता है उसे Prize मिलता है। पहले वाला तरीका इसलिए बेहतर है क्योंकि इसमें मेहनत नहीं किस्मत का खेल होता है। उदाहरण के लिए, एक Giveaway में 5 Entries का ऑप्शन है।

अब तो व्यक्ति उस Giveaway को Join करते हैं, जिनमें से एक सिर्फ 1 Entry करता है और दूसरा व्यक्ति पूरे 5 Entries को Complete करता है। लेकिन 5 Entry वाला Winner बनेगा इसकी कोई गारंटी नहीं है, 1 Entry वाला भी विनर बन सकता है। हां, ज्यादा एंट्री करने वाले के जीतने के चांस ज्यादा होते हैं।

यानी कि यह सिर्फ किस्मत का खेल है। अगर आपकी किस्मत अच्छी है तो आप Winner बन सकते हैं। बाकी कोई और Giveaway winner बनने का शॉर्टकट नहीं है। हां, कुछ लोग इसमें भी चीटिंग करते हैं और अपने किसी करीबी या पसंद के व्यक्ति को विनर बना देते हैं। लेकिन ईमानदारी भी कोई चीज होती है।

 

यूट्यूब गिवअवे का उपयोग  कब और कैसे होता है? (When and how is YouTube Giveaway used)

 

इसका इस्तेमाल यूट्यूबर लोग करते हैं , जिसका यूट्यूब चैनल होता है । ये यूट्यूबर लोग अपने सब्सक्राइबर के लिए करते हैं । ये लोग एक समय बताते हैं की इस दिन इस तारिक को हम आप लोगो को गिफ्ट देने वाले हैं । और ये गिफ्ट बस कुछ ही लोगो को मिलेगा ।

ये youtuber लोग कुछ कंडिशन रखते हैं गिवअवे के लिए। जैसे की जो बेस्ट कॉमेंट करेगा उसको हम गिफ्ट देंगे या जो सबसे पहले हमारे यूट्यूब विडियो पर कमेंट करता है उसको मिलेगा या फिर कहते हैं की गिवअवे करते समय बताएँगे और जो लक्कि विजेता बनेगा उसको मिलेगा ।

तो अगर हम आसान भाषा मे समझे तो ,, इसमे होता ये है की जो यूट्यूबर होता है वो अपने सब्सक्राइबर के लिए गिवअवे (Youtube giveaway) करता है। जिसकी वजह से उसके चैनल के सब्स्क्राइबर बने रहते हैं और विडियो को देखते रहते हैं । जिससे की उनका view और watchtime बढ़ता रहता है ।

और कभी – कभी तो ऐसा भी होता है की अगर कोई नया व्युवर चैनल पर आयेगा और विडियो देख रहा है और पता चल जाता है की गिवअवे होने वाला है। तो वो गिवअवे के लिए चैनल को सबस्क्राइब भी कर लेता है ।

 

 

तो इसी तरह से चैनल का इंगेजमेंट बना रहता है ।

आपको पता चल ही गया है की ये स्कीम (Scheme) किसके लिए है । अगर नहीं समझे तो जान लीजिये की दोनों के लिए है । चैनल वाले के लिए और सब्सक्राइबर के लिए भी ।

 

Giveaway करने से लाभ क्या है? (What are the benefits of giving a giveaway)

 

अब तक ऊपर दी गई जानकारी से आपको पता चल गया होगा कि गिवअवे करने से क्या-क्या फायदे हैं। चलिए फिर भी मैं आपको giveaway करने का फायदा बता देता हूं।

 

1. विज्ञापन की तुलना में सस्ता है

 

जी हां, Giveaway विज्ञापन की तुलना में काफी ज्यादा सस्ता होता है। विज्ञापन में आपको Per Click या Per Sell सबको Pay करना होता है।

लेकिन गिवअवे में आपको सिर्फ किसी एक या कुछ लोगों को ही Reward देने की जरूरत होती है।

 

2. समय और सिरदर्द से बच सकते हैं

 

अगर आपके पास बजट है तो आप Giveaway करके अपने ब्लॉक का ट्रैफिक बढ़ा सकते हैं, सोशल प्रोफाइल पर फ्लावर बढ़ा सकते हैं, फेसबुक पेज पर लाइक बड़ा सकते हैं, यूट्यूब चैनल पर सब्सक्राइब बढ़ा सकते हैं।

वरना आपको सोशल मीडिया और अन्य तरीकों से अपने बिजनेस का प्रमोशन करने के लिए कठिन मेहनत करनी होगी। इससे ना सिर्फ आपका समय बर्बाद होगा बल्कि सर दर्द भी होगा।

 

 

3. अधिक लोकप्रियता हासिल कर सकते हैं

 

Giveaway करके आप अनुमान से कहीं ज्यादा लोकप्रियता हासिल कर सकते हैं। अगर आप ईमानदारी के साथ गिवअवे करते हैं, तो आने वाले समय में आपके साथ ज्यादा से ज्यादा लोग जुड़ते जाएंगे।

इससे आप सिर्फ गिवअवे रन करने की जरूरत होगी, बाकी का काम आपके प्रशंसक कर देंगे। आपके नए गिवअवे का लोग बेसब्री से इंतजार करेंगे।

 

4. ग्राहक को भी फायदा होता है

 

भले ही Giveaway से सिर्फ एक या कुछ लोगों को फायदा होता है। लेकिन इससे उसकी मदद होती है, जबकि विज्ञापन से किसी को भी फायदा नहीं पहुंचता है।

उदाहरण के लिए, मान लीजिए आप किसी मोबाइल फोन का गिवअवे करते हैं तो वह सब को ना सही किसी एक को जरूर मिलेगा। अगर वह व्यक्ति उस फोन को खरीदने की क्षमता नहीं रखता है तो बाकी उसके लिए यह बहुमूल्य उपहार होगा।

 

यूट्यूब गिवअवे के लिए पार्टीसीपेट कैसे करें ? (How to Party for YouTube Giveaway)

 

इसमे पार्टीसीपेट हम अलग – अलग तरह से करते हैं। यानि की यूट्यूबर जिस तरह से बताएं रहतें हैं, क्यूकी हर एक चैनल वाला जो गिवअवे करता है वो गिवअवे करने से पहले ही बता देता है की कैसे पार्टीसीपेट करना है । और उसके नियम क्या – क्या है । अलग से कोई नियम नहीं होता है ।

 

 

Conclusion

 

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Giveaway क्या है?(What is Giveaway in Hindi) पूरी जानकारी हिंदी में  जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

Giveaway क्या है?(What is Giveaway in Hindi) पूरी जानकारी हिंदी में

 

Leave a Comment