गूगल का फुल फॉर्म क्या है – Full Form of GOOGLE की पूरी जानकारी

Internet की दुनिया का सबसे लोकप्रिया सर्च इंजन और दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी Google का नाम अपने नही सुना हो ऐसा होना असंभव सा लगता है गूगल का फुल फॉर्म क्या है क्योंकि जब भी हमारे मन में कोई सवाल आता है तो सबसे पहले हम Google करते है जिसे कुछ लोग गूगल बाबा भी कहते है। क्योंकि इसके पास हमारे हर सवाल का ज़वाब मिलता है अगर आपके Mobile में Internet Data है तो आप इसका इस्तेमाल बिल्कुल फ़्री में कर सकते है और ख़ास बात यह की Google फिर भी करोड़ो रूपये हर दिन कमाता है।

Google इन्टरनेट पर तेजी से सही जानकारी मुहिया कराने का काम करता है साथ ही गूगल ज्ञान प्राप्त करने का सबसे बड़ा स्त्रोत बन चूका है क्योंकि जब हमें कुछ जाना होता है हम किताबो का इस्तेमाल करने की बजाय गूगल का इस्तेमाल करना ज्यादा पसंद करते है।

परन्तु Google क्या है, किसने बनाया है, कैसे काम करता है और Google full form क्या है ऐसे सवाल अक्सर लोगों द्वारा पहुँचे जाते है जिनका ज़वाब अधिकतर लोगों को नही पता होता है इसलिए आज हम आपको इन सभी बातों के बारे में बताने वाले है इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद शायद की आपके मन में कोई सवाल बाक़ी होगा।

 

गूगल का फुल फॉर्म क्या है - Full Form of GOOGLE की पूरी जानकारी
TEJWIKI.IN

 

गूगल का फुल फॉर्म क्या होता है? (What is the full form of Google)

 

Google का Full Form होता है “Global Organization of Orientated Group Language of Earth “. शायद आपको भी गूगल का फुल फॉर्म पहले से पता हो. वैसे मैंने बहुत से लोगों को इस सवाल का जवाब मांगते सुना है, और शायद आपको अब इस सवाल का जवाब मिल भी गया है.

सुनने में थोडा अजीब जरुर लग सकता है, लेकिन Google का कोई official Full Form नहीं है जिसका उपयोग Google करता है. Google शब्द एक गणितीय शब्द से बना है जो “Googol” से लिया गया है Googol का अर्थ है 100 शून्य के साथ 1 और जब भी आप Google search इंजन पर एक क्वेरी खोजते हैं, तो Goooooooooooogle टाइप करके नीचे आता है. इसका अर्थ है Google शब्द में 100 शून्य शामिल हैं.

लेकिन फिर भी कुछ लोग हमेशा आपसे हर शब्द का Full Form पूछते हैं या कभी-कभी आपको यह प्रश्न परीक्षा में भी मिलता है, तो इसका उत्तर यहां दिया गया है जिसे आप परीक्षा या interview में लिख सकते हैं:

 

गूगल का मतलब क्या है? (what does google mean)

 

Google Full Form – Global Organization of Orientated Group Language of Earth

G: Global (वैश्विक)
O: Organization (संगठन)
O: Of Oriented (उन्मुखी)
G: Group (समूह)
L: Language Of (भाषा)
E: Earth (पृथ्वी)

 

 

Google के अन्य Full Form

 

GOOGLE – Giving Opinions & Options Generously Linked Everywhere

GOOGLE – Go Online or Go Look Everywhere

GOOGLE – God’s Own Official Guide to Locating Everything

GOOGLE – Global Online Options and Greatly Linked Education

GOOGLE – Gracious Opinions of God’s Living Entities.

 

Google क्या है? (What is Google)

 

Google दुनिया का सबसे बड़ा वेब सर्च इंजन है. सर्च इंजन एक एप्लिकेशन या टूल है जो इंटरनेट या वेब पर आधारित है, जिससे लोग वेब पर सूचनाओं को जल्दी और आसानी से एक्सेस कर सकते हैं. Google search इंजन आज दुनिया में सबसे अधिक व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है ताकि इंटरनेट पर कहीं से भी सही जानकारी आसानी से निकाली जा सके. Google.com पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा देखी जाने वाली वेबसाइट है.

आज, Google एक बहुराष्ट्रीय कंपनी बन गई है. और, search engine से परे, कई अन्य प्रकार के products या marketing में बहुत प्रचलित हैं.

उदाहरण के लिए, Google cloud computing services , Google play store , Gmail के माध्यम से ईमेल सेवाएँ, Google Adword , Adsense, AdMob द्वारा ऑनलाइन विज्ञापन सेवाएँ , विभिन्न कंप्यूटर application, मोबाइल एप्लिकेशन और Android ऑपरेटिंग सिस्टम जो हम में से अधिकांश उपयोग करते हैं. वह भी Google के द्वारा ही प्रदान किया गया है.

25 साल की उम्र में, Google ने मोबाइल उद्योग में अपनी इच्छा दिखाते हुए एक नया स्मार्टफोन बाजार में उतारा है. और, उस मोबाइल का नाम ” Google पिक्सेल ” है. Google पिक्सेल, मोबाइल को बहुत से लोग पसंद करते हैं, और फिर भी इसके कई मॉडल बाजार में बहुत प्रसिद्ध हैं.

 

Google का इतिहास (Google History)

 

लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन ने Google खोज को बढ़ावा देने के लिए Google पर आधिकारिक तौर पर Google कंपनी लॉन्च किया. और, बहुत कम समय में, Google search सबसे अधिक उपयोग किया जाने वाला वेब search engine बन गया है.

लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन कैलिफोर्निया में ” स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी ” में दो पीएचडी छात्र थे. और, एक साथ, उन्होंने ” BackRub ” नामक एक search algorithm बनाया. बाद में, BackRub का नाम बदलकर Google कर दिया गया.

Google को केवल एक research के रूप में लॉन्च किया गया था. कई कठिन परिस्थितियों और चुनौतियों के बाद, research सफल रही और बाद में यह एक Google search बन गई.

Research करते समय, search engine में मूल रूप से अपना स्वयं का डोमेन या सर्वर नहीं होता था. वे इसे स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी की वेबसाइट google.stanford.edu और z.stanford.edu डोमेन के माध्यम से उपयोग कर रहे थे. बाद में , Google.com डोमेन नाम पहली बार 15 सितंबर 1997 को पंजीकृत किया गया था.

 

 

Google का उद्देश्य क्या है? इसे क्यों बनाया गया? (What is the purpose of Google? Why was it made)

 

जैसा कि मैंने इस संबंध में ऊपर उल्लेख किया है. वास्तव में, सबसे पहले, Google एक web search engine था, जिसका उद्देश्य इंटरनेट पर लाखों सूचनाएं आसानी से और सही तरीके से प्रदान करना था जैसा कि हमें आवश्यक था.

और, Google पहले भी इस उद्देश्य के लिए बहुत अच्छा कर रहा है. आज, Google केवल search engine नहीं है, यह एक ” बहुराष्ट्रीय कंपनी ” बन गया है. और, Google के पास search engine के माध्यम से सटीक जानकारी प्रदान करने से परे कई उद्देश्य हैं.

जैसा कि आप शायद जानते हैं, Android OS, Google chrome ब्राउज़र, Gmail, YouTube, Google Adsense, Google map, Google Translate और कई अन्य products या services, Google पर हैं.

इस मामले में, Google का उद्देश्य कई digital products और services, Apps, software को बहुत आसान, सरल और बेहतर बनाकर सामान्य लोगों के जीवन को आसान बनाना है.

 

Google को किसने बनाया और मालिक कौंन है (Who created Google and who is the owner)

 

गूगल के आने से पहले internet पर जानकारी प्राप्त करना बहुत मुश्किल होता था क्योंकि उस समय मौजूद सर्च इंजन सिर्फ़ अपने लाभ के लिए काम करते थे और अधिक मात्रा में विज्ञापन दिखाते थे।

सन 1996 में Stanford University के दो छात्रों ने Googol की स्थापना की थी जिनका नाम Larry Page और Sergey Brin है। दरसल, उस समय Larry और Brin दोनों PHD के Student थे जो सर्च इंजन पर रिसर्च कर रहें थे और Search Engine Result को और बेहतर बने के लिए उन्होंने Googol को बनाया था और बाद में इसका नाम बदलकर Google रखा गया था।

गूगल पहले वाले सर्च इंजनो से बहुत बहेतर साबित हुआ और आज के समय में दुनिया का सबसे ज्यादा इस्तेमाल करने वाल Search Engine बन चूका है क्योंकि गूगल अपने यूज़र के लिए काम करता है और हमेशा उनके अनुभव को और बेहतर बनाये का प्रयास करता है।

गूगल की सबसे बड़ी ख़ास बात है कि इसके बनाये गये Product हमेशा बाक़ी कंपनियों के मुक़ाबले बेहतर और शानदार होते है। तो चलिए जानते है गूगल के प्रोडक्ट कर बारे में

 

Google Service and Product List

 

  • YouTube
  • Blogger
  • Gmail
  • Chrome browser
  • गूगल maps
  • गूगल Translate
  • गूगल Calendar
  • गूगल Photos
  • गूगल play Store
  • गूगल music
  • Google+
  • गूगल hangout
  • गूगल News
  • गूगल keep
  • गूगल  Book
  • गूगल Adsense
  • गूगल AdWords
  • गूगल Trends
  • गूगल alerts
  • Android
  • गूगल analytics
  • गूगल docs
  • गूगल Drive

यह गूगल की सर्विस और प्रोडक्ट है जो गूगल द्वारा ही बनाये गए है। अधिकतर सर्विस का अपने कभी न कभी जरूर इस्तेमाल किया होगा क्योंकि यह आपके स्मार्टफोन में आसानी से मिल जाती है। 

 

Google कैसे कार्य करता है (How does google work)

 

आज Google एक बहुराष्ट्रीय कंपनी बन गई है। और Search Engine से परे, कई अन्य प्रकार के Products या Marketing में बहुत प्रचलित हैं। जैसा कि अभी हमने आपको बताया।

25 साल की उम्र में, Google ने मोबाइल उद्योग में अपनी इच्छा दिखाते हुए एक नया स्मार्टफोन बाजार में उतारा है। और उस मोबाइल का नाम ” Google Pixel ” है। Google Pixel, SmartPhone को बहुत से लोग पसंद करते हैं इसके कई मॉडल बाजार में बहुत ही प्रसिद्ध हो चुके है।

 

Google कितनी भाषाओं मे काम करता है (How many languages does google work)

 

आज हमारे पूरी दुनिया में लगभग कई भाषाए है और Google हमेशा अपने ग्राहकों को बेहतर सेवाए प्रदान करता है आज Google पुरे दुनिया में लगभग 125 से भी ज्यादा भाषाओं में काम करता है। अब बहुत जल्द Google User के लोकल भाषाओं में भी Search Provide करना शुरू कर रहा है।

 

Google के CEO कौन हैं?

 

Google के CEO हैं “सुंदर पिचाई” हैं. सुंदर पिचायी मूल रूप से भारतीय ही हैं.

 

Google से क्या लाभ है (What is the Benefit of Google)

 

Google के बहुत से Benefits है जैसे अगर आपको कुछ ढूँढना हो आप मिनटों में Google search की मदद से जान सकते है इसके अलावा अपने शहर के ट्रैफिक को या किसी भी जगह या रास्ते को गूगल मैप पर देख सकते है। VIDEO सम्बंधित कोई भी जानकारी आप घर बैठे कुछ आसान से Step में Youtube पर जान सकते हो।

आज Google का इस्तेमाल कई अलग अलग तरीके से किया जा रहा है वही YOUTUBE दुनिया का दूसरा बड़ा Search बन चुका है जहाँ USER को विडियो के द्वारा जानकारी मिलती है।

 

 

Conclusion

 

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख गूगल का फुल फॉर्म क्या है – Full Form of GOOGLE की पूरी जानकारी जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

गूगल का फुल फॉर्म क्या है – Full Form of GOOGLE की पूरी जानकारी

 

Join our Facebook Group

   Join Whatsapp Group

 

Leave a Comment