Incognito Mode क्या है? Incognito Mode से लाभ क्या है पूरी जानकारी   

Incognito Mode क्या है? | वेब ब्राउज़र में इंकॉग्निटो मोड कैसे एक्टिवेट करें | एंड्राइड फोन में Incognito Mode एक्टिव कैसे करे | How To Disable Incognito Mode On Androidदोस्तों आज हम आपको Incognito Modeके बारे में बता रहे हैं और इसे ब्राउज़र में कैसे एक्टिवेट करते हैं इसके बारे में भी हम आपको विस्तार से बताएंगे अक्सर आपने देखा होगा कि गूगल क्रोम वेब ब्राउज़र पर हमारे द्वारा सर्च किया गया

सारा डाटा हमारी मेमोरी के लिए हिस्ट्री के रूप में सेव कर लेने का कार्य करता हैं आज के इंटरनेट के दौर में अधिकतर लोग इंटरनेट कंप्यूटर के द्वारा ही अपना काम पूरा करते हैं लेकिन बहुत से लोग अभी तक इंटरनेट के पूरे कार्य नहीं जान पाए इसीलिए हम आज आपको वेब ब्राउज़र से संबंधित सभी जानकारी दे रहे हैं खास तौर पर Incognito Mode के बारे में आपको विस्तार से बता रहे हैं।

 

Incognito Mode क्या है? Incognito Mode से लाभ क्या है पूरी जानकारी
TEJWIKI.IN

 

Incognito Mode क्या है?    

 

इन्कॉग्निटो मोड (Incognito Mode) या Privacy Mode कुछ वेब ब्राउज़रों में दी गयी एक गोपनीय सुविधा है। जब हम Incognito Search का उपयोग करते है तो ब्राउज़र अस्थायी रूप से हिस्ट्री बनाता है। यह कुकीज़ के रूप में होती है, जो मुख्य सर्च हिस्ट्री से अलग होती है। जब उपयोगकर्ता इन्कॉग्निटो मोड को बंद करता है, तब ब्राउज़र द्वारा इस अस्थायी हिस्ट्री को भी डिलीट कर दिया जाता है। परन्तु यह मोड उपयोगकर्ताओं को अन्य वेबसाइटों तथा इंटरनेट सेवा प्रदाता (ISP) द्वारा ट्रैक करने से नहीं बचाता है।

Incognito Mode Activate कैसे करे?

 

Incognito Mode या Privacy Mode हर ब्राउज़र जैसे- Google Chrome, Safari, Mozilla Firefox, Opera आदि पर अलग-अलग नाम से जाना जाता है इसलिए अपने कंप्यूटर, लैपटॉप या मोबाइल में इसका उपयोग करने से पहले यह जरूर सुनिश्चित कर लें कि, आप किस ब्राउज़र का इस्तेमाल कर रहे है।

यदि आप अपने डिवाइस में Google Chrome का इस्तेमाल कर रहे है तो आपको बता दें कि, गूगल क्रोम एक सर्वाधिक लोकप्रिय और सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला Search Engine है। गूगल क्रोम द्वारा ही इस मोड को इन्कॉग्निटो मोड नाम दिया गया है। इस मोड की सुविधा Google 4.4 द्वारा 11 दिसम्बर 2008 से शुरू की गयी है।

 

गूगल क्रोम में इन्कॉग्निटो मोड का उपयोग करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें:

#1 कंप्यूटर में क्रोम पर “Incognito Mode On” करने के लिए सबसे पहले गूगल क्रोम को ओपन करे।

#2: इसके बाद टॉप राइट कार्नर पर दिए गए तीन डॉट्स पर क्लिक करके “New Incognito Window” पर क्लिक करे, इससे Privacy Mode On हो जाता है।

#3: इसके अलावा Key Board की सहायता से भी “Ctrl+Shift+N” द्वारा इन्कॉग्निटो मोड ऑन किया जा सकता है।

जैसे ही आपके डिवाइस में इन्कॉग्निटो मोड सक्रिय हो जाता है तो आपको स्क्रीन पर ‘you’ve gone incognito’ लिखा हुआ दिखाई देगा, जिसका मतलब है (You’ve Gone Incognito Meaning In Hindi) “आपकी कोई भी ब्राउज़िंग History, Cookies और Site Data या आपके द्वारा दर्ज की गई जानकारी आपके डिवाइस पर सहेजी नहीं जाती है। यानि आपकी गतिविधि आपके क्रोम ब्राउज़र की History में दिखाई नहीं देती है।”

 

Incognito Mode से लाभ  (Benefits Of Incognito Mode)

 

1- अजनबी की तरह ब्राउजिंग करना –

 

Incognito Mode में लॉगिन डिटेल्स,फॉर्म डिटेल्स, सर्च इंफॉर्मेशन याद नहीं रखी जाती है इसका उपयोग करके यूजर अजनबी की तरह Browsing कर सकता है।

 

2- हाइड सर्च हिस्ट्री –

 

आपने ब्राउज़र में क्या सर्च किया है और उसको दूसरा कोई और ना देखें तो आप Incognito Mode का उपयोग कर सकते हैं।

 

3- हाइड लॉगिन डिटेल्स –

 

आप किसी दूसरे के कंप्यूटर में कोई भी काम करना चाहते हैं तो आपको Incognito Mode का उपयोग करना चाहिए, ताकि कोई भी आपकी लॉगिन डिटेल्स, सर्च हिस्ट्री के बारे में पता ना कर सके।

 

4- ट्रैकिंग से बच सकते हैं –

 

जब भी हम Web Surfing करते हैं तो Browsers और Web Server के द्वारा हमारी हिस्ट्री ट्रैक करता है, लेकिन Incognito Window/Private Browsing का उपयोग करने से हमारी हिस्ट्री सेव नहीं होती है, इस प्रकार से आप Track होने से बच सकते हो।

 

5- एक से ज़्यादा ईमेल आईडी एड कर सकते हैं-

 

Browser में हम Multiple Email ID ऐड कर सकते हैं लेकिन जब भी हम ब्राउज़र में न्यू टैब ओपन करते हैं तो पहले वाली ईमेल आईडी ओपन होती है, दूसरी ईमेल आईडी को यूज करने के लिए हमें पहली ईमेल आईडी को Log out करना होता है लेकिन Incognito Window में लॉग आउट करने की जरूरत नहीं है, न्यू टैब को Incognito मोड में ओपन करके, बिना Log out किये Multiple Email Accounts यूज कर सकते है।

 

 

 

6- सही जानकारी पता कर सकते हैं –

 

सभी ब्राउज़र यूजर की पसंद के हिसाब से सर्च रिजल्ट दिखाता है लेकिन Incognito Mode का उपयोग करके आप perfect search result के बारे में पता लगा सकते हो

को

 

7- वेबसाइट टेस्ट करना –

 

Incognito Window वेब डेवलपर के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होता है ब्राउज़र की Cache Clear किये बिना केवल ब्राउज़र को रिफ्रेश करके, अपने द्वारा किए गए बदलाव के बारे में पता लगा सकता है।

Incognito Mode Google Chrome में  कैसे एक्टिव करें

 

गूगल क्रोम ब्राउजर सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला ब्राउज़र है और लोग इसके द्वारा ही सर्चिंग का काम करते हैं और  गूगल क्रोम ने ही इसे इनकॉग्निटो मॉड नाम दिया गया दिसंबर 2008 में गूगल द्वारा यह सुविधा शुरू की गई थी

 

कंप्यूटर या लैपटॉप में इनकॉग्निटो मॉड एक्टिव करना

 

आपको अपने कंप्यूटर या लैपटॉप पर इनकॉग्निटो मॉड एक्टिव करने के लिए निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करना पड़ेगा।

  • सबसे पहले अपने पी सी पर गूगल क्रोम वेब ब्राउजर को ओपन करना होगा।
  • आपके सामने गूगल क्रोम ब्राउजर का होम पेज खुलकर आएगा इसी होम पेज पर राइट साइड में ऊपर कोने में थ्री डॉट्स दिखाई देते हैं उन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपका सामने न्यू इनकॉग्निटो विंडो का ऑप्शन आएगा उस पर क्लिक करना है इससे आपका प्राइवेसी मोड ऑन हो जाएगा।
  • आप कीबोर्ड की मदद से भी Ctrl+Shift+N से कर सकते हो।

तो दोस्तों इस प्रकार आपके कंप्यूटर में इनकॉग्निटो मॉड एक्टिव हो जाएगा और जैसा कि हमने बताया है यह की-बोर्ड   के शॉर्टकट के द्वारा भी हो सकता है।

 

एंड्राइड फोन में Incognito Mode एक्टिव करना

 

एंड्रॉयड फोन में इनकॉग्निटो मॉड को एक्टिव करने के लिए आपको निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करना पड़ेगा।

  • इसके लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन में गूगल क्रोम को ओपन करना होगा
  • गूगल क्रोम के ओपन होने के बाद स्क्रीन के राइट साइड के ऊपर वाले कौने में 3 डाट्स दिखाई देगें।
  • इन 3 डॉट्स पर क्लिक करना है उसके बाद आपका सामने न्यू इनकॉग्निटो टैब का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक करना होगा इस पर क्लिक करने से इनकॉग्निटो मॉड ओन हो जाता है।

तो दोस्तों इस तरह आप Incognito Mode ऑन कर सकते हैं इसके अलावा जब आप किसी सर्च इंजन पर ब्राउज़र पर काम करते हैं तो आप जो भी कुछ भी सर्च करते हैं तो कुछ डाटा स्थाई कुकीज बन जाता है। लेकिन जब आप इनकॉग्निटो मॉड को ऑन कर लेते हैं तो यह कुकीज टेंपरेरी रूप से बनती है और जब हम अपना ब्राउज़र बंद करते हैं तो यह खोज डिलीट हो जाती हैं।

 

Smartphone में Incognito Mode कैसे उपयोग करें

 

जो प्रक्रिया हम कंप्यूटर या लैपटॉप में Incognito Mode का उपयोग करने के लिए करते है ठीक वही प्रक्रिया हमे मोबाइल फोन या स्मार्टफोन में भी इन्कॉग्निटो मोड खोलने के लिए फॉलो करनी होगी। आप अपने स्मार्टफोन में कंप्यूटर की ही तरह किसी भी ब्राउज़र का उपयोग कर सकते है। यदि आप अपने फोन में क्रोम ब्राउज़र का उपयोग कर रहे है तो इन चरणों का पालन करें:

  • Incognito Mode ओपन करने के लिए सबसे पहले गूगल क्रोम को ओपन करना है।
  • टॉप राइट कार्नर से तीन डॉट्स पर क्लिक करके “New Incognito Tab” क्लिक करने से Incognito Mode On हो जाता है। जबकि iPhone में कीबोर्ड से शार्टकट Key “Command+Shift+N” द्वारा भी इन्कॉग्निटो मोड ऑन कर सकते है।

 

Incognito Tab Shortcut

 

यदि आपको बार-बार प्राइवेसी मोड में सर्च करने की आवश्यकता पड़ती है तो आप डायरेक्ट Incognito Mode Shortcut बना सकते है। इसके लिए आप नीचे दिए गए बिंदुओं की सहायता ले सकते है।

  • सबसे पहले क्रोम शॉर्टकट पर राइट क्लिक करें।
  • अब Properties Select करें, जिससे क्रोम शॉर्टकट का पाथ प्राप्त होगा।
  • क्रोम शॉर्टकट के टारगेट पाथ के पीछे Incognito को टाइप करके जोड़े, यदि आपके पास डिफ़ॉल्ट लोकेशन पर 32 Bit Chrome इन्सटाल्ड है तो आप कॉपी पेस्ट भी कर सकते है।

 

 

Conclusion

 

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Incognito Mode क्या है? Incognito Mode से लाभ क्या है पूरी जानकारी   जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

Incognito Mode क्या है? Incognito Mode से लाभ क्या है पूरी जानकारी  

 

Join our Facebook Group

   Join Whatsapp Group

 

Leave a Comment