आईटीआई क्या है? आईटीआई से जुडी पूरी जानकारी हिंदी में (2023)

दोस्तों आईटीआई क्या है? या ITI Kya Hota Hai आज हम जानेंगे यदि आप भी 10th पास कर चुके है और आगे कम खर्चों मे कोई एसा कोर्स करने की तलाश मे है जो कम खर्च मे आपको नौकरी दिलवा सके तो ITI आपके लिए बेस्ट कोर्स है यदि आप नहीं जानते है की ITI Kya Hota Hai तो फिक्र करने की कोई जरूरत नहीं

क्यों की आज इस पोस्ट मे आपको ITI Course ki Puri Jankari Hindi me पढ़ने को मिलेगा जिसे पढ़ कर आप ITI Course Kya Hai यह जान सकेंगे. भारत मे मैट्रिक और इंटर के बेसिस पर ऐसे कई पोस्ट के लिए आवेदन मांगे जाते है जहां आपके पास किसी टेक्निकल डिग्री का होना अनिवार्य होता है जैसे लोको पायलट ,किसी भी उधयोग मे मशीनों को ऑपरेट करना इत्यादि.

ऐसे मे यदि आपके पास आईटीआई डिग्री है तो आप यह सभी पोस्ट के लिए अप्लाइ कर कसते है जो आपका करियर बनाने मे आपकी मदद करता है वह भी बहुत ही कम खर्चों मे क्यू की यदि आप BSC, BCA ,B.Tech जैसे कोर्स करते है तो इसमे खर्च काफी होता है.

वही ITI कोर्स को करने के बाद आप अपना खुद का काम सुरू कर सकते है जिसके लिए आपको दूसरे के पास नौकरी करने की जरूरत नहीं होती यानि आप अपने खुद के हुनर से पैसे कमा सकते है तो जानते है विस्तार से आईटीआई डिप्लोमा क्या होता है या ITI Kya Hai.

 

आईटीआई क्या है? आईटीआई से जुडी पूरी जानकारी हिंदी में (2022)
TEJWIKI.IN

 

आईटीआई क्या है? (What is ITI)

 

ITI एक प्रकार का Industrial Training Institute होता है. इन्हें ITI’s भी कहा जाता है. ये training प्रदान करता है दोनों engineering और non-engineering technical fields में. ITI एक प्रकार का post-secondary school होता है भारत में जिन्हें की बनाया गया है Directorate General of Employment of Training (DGET) के under, वहीँ यह एक हिस्सा है Ministry of Labour & Employment Union Government of India (भारत सरकार) का.

यहाँ इन training institutes में बहुत सारे trades (subjects) जैसे की Electrical, Mechanical, Computer Hardware, Refrigeration और Air Conditioning, Carpentry, Plumbing, Welding, Fitter इत्यादि विषयों में training प्रदान की जाती है.

 

 

इन institutes को specially establish किया गया था Students को technical knowledge प्रदान करने के लिए जिन्होंने 10th standard पास कर लिया है. वहीँ ऐसे students जो की कुछ technical knowledge प्राप्त करना चाहते हैं न की higher studies pursue करना चाहते हैं. या आप कह सकते हैं की विद्यार्थियों को industry-ready बनाना.

 

आईटीआई का फुल फॉर्म क्या है? (What is the full form of ITI)

 

ITI का फुल फॉर्म है “Industrial Training Institute“. इसे हिंदी में “औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान” कहा जाता है.

 

ITI का मुख्य उद्देश्य क्या है? (What is the main objective of ITI)

 

ITI को बनाने का मुख्य उद्देश्य है की कैसे छात्रों को technically sound बनाया जा सके, जिससे की उन्हें बढ़ते industry sectors में नौकरी प्रदान किया जा सके. ITI’s में प्रदान किये जाने वाले courses को कुछ ऐसा design किया गया होता है जिससे की students को उचित skills सीखाया जा सके. वहीँ एक बार course के पूर्ण हो जाने के बाद, students को एक practical training से गुजरना होता है उनके trade के हिसाब से, वो भी किसी एक industry में.

इस training की अवधी (duration) करीब एक से दो वर्ष तक का होता है. यह practical training वो भी किसी एक industry में बहुत ही जरुरी होता है क्यूंकि इन्हें पूर्ण करने के बाद ही आप National Council of Vocational Training (NVCT) certificate के लिए appear हो सकते हैं.

वैसे तो ITIs को दोनों government और private संस्थाएं चलाते हैं. लेकिन इनमें Government run ITI’s की ज्यादा demand हैं और ये प्राय सभी राज्यों में स्तिथ है जैसे की Uttar Pradesh, Punjab, Haryana, Gujarat, Assam, Kerala, Madhya Pradesh इत्यादि.

 

आईटीआई कितने प्रकार की होती है? (What are the types of ITI)

 

आईटीआई ट्रेड (ITI Trade) के मुख्य रूप से दो प्रकार होते हैं.

1. Engineering Trades

2. Non-engineering Trades

 

Engineering Trades

 

इंजीनियरिंग ट्रेड्स पूरी तरह से Technological होती है, यानि की ये तकनिकी से जुडी हुई होती है. इस प्रकार के trade में छात्रों को ज्यादातर गणित, विज्ञान और दुसरे टेक्नोलॉजी जैसे विषय पर शिक्षा प्रदान की जाती है.

 

Non-engineering Trades

 

वहीँ नॉन-इंजीनियरिंग ट्रेड्स (Non Engineering Trades) में टेक्निकल विषय नहीं होते हैं. इसके अलावा ये विज्ञान या तकनिकी से कम ही संबंध रखते है. इन्हें अक्सर उन्ही छात्रों के द्वारा लिया जाता है जिन्हें विज्ञान के विषयों में कम दिलचस्पी हो.

ITI के trades की बात करें तब इसकी संख्या करीब 100 ट्रेड्स से भी ज्यादा है. वहीँ आप इनमें से अपने पसदं के अनुसार कोई भी Trade का चुनाव कर सकते हैं.

 

ITI में प्रवेश के लिए योग्यता क्या है? (What is the eligibility for admission in ITI)

 

चलिए अब जानते हैं की कैसे आप ITI में Admission ले सकते हैं. यूँ कहे की ITI Admission की eligibility criteria क्या होती है.

इसमें Candidate को 10th Pass करा होना आवश्यक है वो भी किसी एक recognized board से. या कोई दूसरा exam जो की recognized हो 10th standard के समान.
यहाँ पर candidate को कम से कम 35% aggregate secure करना आवश्यक होता है.
वहीँ candidate की आयु 14 से 40 वर्ष के भीतर होनी चाहिए admission लेने के समय में.

 

 

आईटीआई कैसे करे? (How to do ITI)

 

ये सवाल अक्सर बहुत से छात्रों के मन में रहता है की वो ITI की तैयारी कैसे करें? वहीँ इसका जवाब ज्यादा कठिन भी नहीं अगर आपको सही तरीका की जानकारी हो तब.

स्टेप १) अपने लिए आईटीआई ट्रेड का चुनाव करें। आपको जिस विषय में रुचि है उसी हिसाब से आपको आईटीआई ट्रेड का चुनाव करना चाहिए।

स्टेप २) आईटीआई Entrance Exam देना होगा और उसमें अच्छे अंक भी लाने होंगे।

स्टेप ३) Entrance Exam के बाद आपको इंटर्व्यू में भी उत्तीर्ण होना होगा।

मेरा कहने का मतलब है की आपको सबसे पहले ये तय करना होगा की आपको किस trade में ITI करना है. मतलब की कौन से field में आपकी रूचि है जिसमें की आप आगे की पढाई करना चाहते हैं.

उदाहरण के लिए बता दूँ की, यदि आप Electric Appliances में रूचि रहते हैं तब आपको Electrical Trade में ITI करना चाहिए. वहीँ एक बार आपने अपने पसदं का Trade चुन लिया जो की बहुत ही जरूरी है तब आपको अब उस विषय की preparation प्रारंभ कर लेनी चाहिए. ऐसे बहुत से books हैं ऑनलाइन और offline जिनका इस्तमाल कर आप आसानी से पढाई कर सकते हैं.

फिर आपको एक चीज़ का ध्यान देना होगा की हर वर्ष July/August के महीने में Online Apply करने के लिए Forms मिलते हैं. Apply कर लेने के बाद आपको ITI के लिए एक Entrance Exam (प्रतियोगिता परीक्षा) देना पड़ता है. इसमें उत्तीर्ण होने के बाद ही आप किसी ITI College में admission कर सकते हैं.

चूँकि ये परीक्षा के लिए बहुत से छात्र आवेदन देते हैं, इसलिए आपको बाकि सभी विद्यार्थिओं से बेहतर result करना होगा. इसके बाद Merit List/Cutt-Off के हिसाब से आपको Colleges प्रदान किया जायेगा. फिर इसमें Counselling भी किया जाता है, जिसमें आपको Colleges का चुनाव करने के लिए विकल्प प्रदान किया जाता है.

मुख्य बात : ITI Entrance Exams में उत्तीर्ण होने के बाद आपको 2 प्रकार के Colleges मिलेगे, एक हैं Privates College वहीँ दूसरा है Government College. आपके ranking के हिसाब से आपको कालेज में Admission मिलती है.

 

ITI कितने साल का कोर्स है? (What is the duration of ITI course)

 

अगर आप जानना चाहते है आईटीआई पूरा करने में कितना समय लगता है तो मैं आपको बताना चाहूँगा यह आपके कोर्स पर निर्भर करता है यह 6 महीने से लेकर 2 साल तक हो सकता है.

 

ITI की फीस कितनी है? (What is the fee for ITI)

 

इस कोर्स कि फीस स्टेट और ट्रेड पर डिपेंड करता है.

यानी कि आप कौन से राज्य से बिलॉन्ग करते हैं यानी कि जिस राज में आपको इस कोर्स को करना है और दूसरी बात यह कि आप कौन सा ट्रेड चुन रहे हैं यानी कि कौन सा ब्रांच आप कोर्स के रूप में पढ़ रहे हैं चाहे वह सरकारी हो या फिर प्राइवेट.

इस के अंतर्गत इंजीनियरिंग में आने वाले ट्रेड में कोर्स की फीस ₹1000 से 9000 के बीच में होती है.

जबकि नॉन इंजीनियरिंग के तहत आने वाले ट्रेड की फीस 3950 रुपए से लेकर ₹7000 तक के बीच में होती हैं. ज्यादातर राज्य में फीस की जो अमाउंट होती है इंजीनियरिंग कोर्स से कम होती है.

एक स्टूडेंट टोटल फीस का पेमेंट दो किस्तों में कर सकता है.

 

 

लड़कियों के लिए आईटीआई कोर्स

 

  • Dress making
  • Hair and Skin Care
  • Basic Cosmetology
  • Fashion Technology
  • computer operator and programming assistant
  • computer aided embroidery and designing
  • Front office assistant
  • सिलाई एवं कढ़ाई
  • stenographer
  • Food production
  • library and information science
  • Health Sanitary inspector
  • Photographer
  • Fashion Design

 

ITI करने के बाद कौन सा करियर चुनें? (Which career to choose after doing ITI)

 

अब एक बार आप लोगों ने ITI की पढाई पूरी कर ली. इसके बाद आपको कौन सा Career चुनना है, किसी career में ज्यादा विकल्प होते हैं, आपको कौन सा जॉब करना चाहिए इत्यादि. ITI कर लेने के बाद आप किसी भी technical और non-technical sector में काम कर सकते हैं आपके expertise के हिसाब से. वैसे तो ITI Students के सामने बहुत से विकल्प होते हैं जैसे की Private Jobs, Government Jobs (सरकारी नौकरी), Apprenticeship या higher studies इत्यादि.

वहीँ इसमें आपको किस प्रकार क काम करना है, कितनी salary मिलेगी, कहाँ पर posting होगी ये सभी चीज़ें आपके Jobs पर ही निर्भर करते हैं. इसकी पूरी जानकारी के लिए आपको ये article पढना होगा.

 

आईटीआई करने से क्या लाभ होता है? (What are the benefits of doing ITI)

 

क्या आप जानना चाहते है की आखिर आईटीआई कोर्स करने के क्या-क्या फायदे है तो जानते है 

 

  • ITI एक ऐसा कोर्स है जिसे हम 8th तथा 10th के बाद कर सकते है जिसे करने के बाद हम कही भी जॉब पा सकते है.
  • यह कोर्स अन्य सभी टेक्निकल कोर्स के मुकाबले काफी सस्ता होता है जिसे हर कोई अफोर्ड कर सकता है.
  • इस कोर्स को आप मात्र 6 महीने मे पूरा कर सकते है पर कुछ चुनिंदा ट्रेड मे
  • इस कोर्स मे महिलाओ के लिए भी काफी ट्रेड सामील है जो उन्हे पैसे कमाने के लिए प्रसिकक्षित करता है.
  • यह एक ऐसा कोर्स है जिसे सरकार द्वारा भी फ्री मे करवाया जाता है ताकि आप अपना रोजगार कर सके.
  • यह कोर्स भारत के सभी छोटे एवं बड़े सहर मे मौजूद है.
  • इस कोर्स को करने के लिए किसी विसेस स्ट्रीम की जरूरत नहीं होती एवं कम मार्क्स पाने वाले भी इस कोर्स को कर सकते है.
  • इस कोर्स मे आपको उधयोगों मे कार्य के लिए प्रसिकक्षित कीया जाता है और आप टेक्निकल कार्य इस कोर्स मे सिख सकते है.

 

 

ITI करने के बाद कितनी वेतन मिलती है? (How much salary do you get after doing ITI)

 

ये सवाल की ITI करने के बाद कितनी salary मिलती है, इसका कोई सीधा सा जवाब नहीं है. मेरे कहने का मतलब है की ये आपके काम और अनुभव पर निर्भर करता है. वहीँ ये Salary Government Jobs और Private Jobs में अलग अलग हो सकते हैं.

लेकिन फिर भी एक अनुमान से बताया जाये तो इसमें शुरू में आपको Rs 10,000 से Rs 15,000 के बीच हो सकता है. वहीँ आपने यदि कोई दुसरा certification किया है तब ऐसे में आपको थोडा ज्यादा भी मिल सकता है. यहाँ से आप आईटीआई के बाद क्या करे जान सकते है.

 

FAQ- आईटीआई कोर्स पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न 

 

  • I.T.I. का पूर्ण रूप क्या है?

आई.टी.आई. का फुल फॉर्म औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान होता है।

  • ITI इंस्टीट्यूट द्वारा किस प्रकार के कोर्स की पेशकश की जाती है?

आईटीआई संस्थान विभिन्न स्ट्रीम के सर्टिफिकेशन कोर्स प्रदान करते है।

  • I.T.I कोर्स की अवधि क्या है?

छात्र द्वारा चुने गए आईटीआई प्रोग्राम के आधार पर पाठ्यक्रम छह महीने से लेकर दो साल की अवधि तक हो सकते है।

  • आईटीआई (ITI) में प्रवेश के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता क्या होनी चाहिए?

न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता प्रत्येक पाठ्यक्रम के आधार पर भिन्न होती है।

  • क्या मुझे कक्षा 8वीं के बाद I.T.I में प्रवेश मिल सकता है?

हां, उम्मीदवार कक्षा 8वीं के बाद आई.टी.आई. पाठ्यक्रम में प्रवेश ले सकते है।

 

 

Conclusion

 

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख आईटीआई क्या है? आईटीआई से जुडी पूरी जानकारी हिंदी में (2023)  जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

आईटीआई क्या है? आईटीआई से जुडी पूरी जानकारी हिंदी में (2023)

 

Leave a Comment