Keyword Research कैसे करें? संपूर्ण जानकारी हिंदी में

दोस्तों Keyword Research SEO का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। Keyword Research कैसे करें? यह आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ाने में मदद करता है। खासकर आपका ब्लॉग एकदम नया होता है।प्रत्येक ब्लॉगर अपनी ब्लॉग पर organic traffic (सर्च इंजन ट्रैफिक) बढ़ाना चाहते है, पर उनमें से अधिक को पता नहीं होता है कैसे? यदि वह एक नया ब्लॉगर होता है।मैंने भी जब अपना ब्लॉग शुरू किया था, तो मुझे Keyword research के बारे में पता नहीं था और मैं बिना keyword research किये ब्लॉग पोस्ट लिखता था। नतीजतन, मेरी ब्लॉग पर अधिक ट्रैफिक नहीं आती थी।

किसी भी पोस्ट को Google में Top में रैंक कराने और SEO करने के लिए Keyword Research एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है। Keyword Search में आपको समय देकर अच्छे से कीवर्ड ढूढ़ना चहिये।ब्लॉगिंग में कीवर्ड रिसर्च करने का आसान और नि:शुल्क तरीका क्या है?अगर आप हिंदी में blogging कर रहे हैं तो आपको थोड़ा समस्या हो सकती है क्योकि Hindi के लिए ज्यादा SEO Tools नहीं मिलते हैं। 
Keyword Research कैसे करें? संपूर्ण जानकारी हिंदी में
TEJWIKI.IN

 

Keyword क्या होता है? (What is keyword ?)

 

keyword एक ऐसा sentence या phrase है । जिसे आप अपनी article या Blog post को Describe करने के लिए Title में इस्तेमाल करते हो । एक पोस्ट या ब्लॉग को गूगल में रैंक करने के लिए सही कीवर्ड का चुनाव करना काफी जरुरी होता है। आप एक पोस्ट लिखते हुए अपने main Keyword और उसके Helping keywords को इस्तेमाल कर सकते हो।

 

Keyword research क्या है? 

 

Keyword Search/Research एक ऐसी प्रक्रिया है। जिसकी सहायता से हम Search Engine पे ज़्यादा Search किये जाने वाले Results(Keyword) को ढूढ़ सके।Keyword Research 2021    जिससे हम Popular Search results/keywords को अपने blog post(article/Content) में इस्तेमाल  करके ज्यादा traffic और Google Search Engine में High-Rank प्राप्त कर सकें।

किसी भी Blog post या article को Google के टॉप 10 results में रैंक कराने और SEO करने के लिए Keyword Research की बहुत हे अहम् भूमिका होती है। Keyword Research कैसे करें? इसलिए अपने article या  blog post को रैंक करने के लिए , Keyword Search में आपको समय देकर अच्छे से keyword research करके एक अच्छा कीवर्ड ढूढ़ना चाहिए ।

 

Keywords के प्रकार (Types of Keywords)

 

Keyword के भी एक नहीं बल्कि कई सारे प्रकार होते हैं. जिनके बारे में हर ब्लॉगर को पता होना चाहिए. क्योंकि इनको ही ध्यान में रखते हुए Keyword Research किया जाता है. तो चलिए जानते हों की Keyword कितने प्रकार के होते है-

 

1. Short Tail Keyword

 

Short Tail Keywords सबसे पहले आता है. इसकी नाम से ही यह पता चलता है की इसमें छोटे Keyword आते हैं. ये Keywords सिर्फ 1 ही शब्द के होते है. जैसे की, Blogging, Google etc.हम Short Tail Keywords को Head Keyword भी कह सकते हैं. Keyword Research कैसे करें? अब अगर इनकी Search Volume की बात करें तो इनके सर्चेस काफी ज्यादा होते हैं.

जिसके चलते इसमें Competition भी काफी ज्यादा रहता है. Short Tail Keywords में नए Bloggers बिलकुल भी Rank नहीं कर सकते हैं.अगर आप इसी तरह के किसी Short Tail Keyword पर आर्टिकल लिखते हैं और यह सोचते हैं की वह गुगल में Rank होने लग जायेगा,

तो ऐसा नहीं होने वाला. ऐसे कीवर्ड Search Engine की Ranking में भी Accurate नहीं होते है. इन Keywords की सबसे बड़ी समस्या यह होती है की इसमें Users के Search Intent को पता नहीं लगाया जा सकता. यदि आप नए ब्लॉगर है, तो आप Short Tail Keywords पर आर्टिकल बिलकुल भी न लिखें.

 

इन्हें भी पढ़ें:-

 

2. Long Tail Keyword

 

ये एक से अधिक शब्दों से मिलकर बनता है. जैसे की Short Tail Keywords में सिर्फ Blogging था लेकिन Long Tail Keyword में Blogging Se Paise Kaise Kamaye, Blogging Kaise Shuru Kare इत्यादि आता है.

Long Tail Keyword में आप अपने आर्टिकल को Google में बहुत ही आसानी से Rank करा सकते हैं और अपने Site पर अच्छा खासा Traffic ला सकते हैं. Keyword Research कैसे करें? क्योंकि इन कीवर्ड पर Search Volume भी कम होता है और कंपीशियोशन भी बहुत ही कम रहता है.

जैसा की आप जानते हैं की गुगल को Short Tail Keyword के Intent को समझने में दिक्कत होती है. लेकिन Long Tail Keyword के Intent को गुगल बहुत ही आसानी से समझ जाता है और यूजर को सही जानकारी प्रोवाइड करता है. Short Tail के मुकाबले Long Tail Keywords ज्यादा Specific होते है.

 

3. Short Term Fresh Keyword या Trending Keyword

 

Short Term Fresh Keyword उन्ही किवर्ड्स को कहते है जिनके Searchers गुगल में हाल ही में बढ़ें हो यानी जो Internet पर हाल ही में Trending चल रहा हो. आपने यह तो देखा ही होगा की Internet पर हमेशा कुछ न कुछ Trending में चलता रहता है.

इन्ही Trending Keywords को Short Term Fresh Keyword कहते हैं. जैसा की अभी इंटरनेट पर #RestoreTheSnyderverse और #TiktokvsYouTube चल रहा है. ऐसे में इनसे जुड़े जितने भी Keywords होंगे वो सभी Short Term Fresh Keyword होंगे.

ध्यान दें की आप जब इस पोस्ट को पढ़ेंगे तब तक ऐसा भी हो सकता है की यह Trend उस समय समाप्त हो जाए. तो आप अपने समय के Trending चीजों पर आर्टिकल लिख सकते हैं. अगर आप Trending चीजों पर काम करते है, तो आपके साइट में बहुत जल्द ही भर भर के Traffic आना शुरू हो जाएगा. 

4. Long Term Evergreen Keyword

 

Long Term Evergreen Keywords बिलकुल ही उल्टा है Short Term Fresh Keyword से. ये केयवर्ड Long Term होने के साथ साथ Evergreen भी होते है. यानी की लोग इनके बारे में हमेशा Search करते ही रहते हैं. जिसके चलते इनका सीजन कभी भी खत्म नहीं होता. आप इन Evergreen Keywords को अपने ब्लॉग पर जरूर एड करें

और अपने आर्टिकल को Update भी करें. अगर आपका कोई भी सा आर्टिकल Long Term Evergreen Keywords के लिए Optimised है और अच्छे तरीके से लिखा गया है तो आपके साइट की Traffic के साथ ही Domain Authority भी बढ़ेगी.

यदि आपको Domain Authority बढ़ने के फायदों के बारे में नहीं पता तो हम बता दें की डोमेन अथॉरिटी बढ़ने से आपकी Ranking Increase होगी, Voice Searches और Featured Snippet में आपको जगह भी मिलेगी, अगर ऐसा होता है तो उसे उस ब्लॉग के लिए प्लस प्वाइंट माना जाता है.

 

5. LSI Keywords

 

दोस्तों अब बारी आती है LSI Keywords की. ये ऐसे कीवर्ड होते है जो आपके Main Keyword यानी Focus Keyword से मिलते जुलते हों. इसका पूरा नाम Latest Semantic Indexing है. हम इसे Thematic Keywords भी कह सकते हैं.

मान लीजिए की आपका मेन कीवर्ड SEO है. तो SEO का LIC Keyword होगा- SEO Kya Hai, SEO के कितने प्रकार होते है, SEO जरूरी क्यूं है इत्यादि. अक्सर ऐसे Keywords आपको गुगल में Related Searches और People Also Ask पर देखने को मिल जायेगा.

अपने Main Keyword के साथ साथ LIC Keyword का उपयोग भी आपको करना चाहिए. इससे आपके कॉन्टेंट की Length भी बढ़ेगी और आप Quality Content भी लिख सकेंगे. 

kya Keyword Research करना जरूरी है?

इसका उत्तर होगा – हाँ

यदि आप अपने ब्लॉग पर अधिक ट्रैफिक लाना चाहते है और आप Blogging में जल्दी सफलता हासिल करना चाहते है, तो Keyword Research आपका सबसे पहला स्टेप है।

यह और जरूरी इसलिए है क्योंकि लगभग हर ऑनलाइन Business में कीवर्ड पर बहुत अधिक competition है।

मान लीजिये आप एक आर्टिकल लिखने के बारे में सोच रहे है “Keyword research कैसे करें” अब चलिए एक बार इसपर एक बार Google सर्च करते है, गूगल आपको लगभग 3,51,000 सर्च रिजल्ट दिखायेगा। जैसा कि आप स्क्रीनशॉट में देख सकते है ,

अतः आप अपनी कंटेंट को लिखने से पहले Keyword Research नहीं करते है, तो Google आपकी कंटेंट को रैंक नहीं करेगा और आपकी कंटेंट गूगल के पहले पेज पर नजर नहीं नहीं आयेगी। भले ही आप कितनी अछि कंटेंट क्यों न लिखें।

 

Keyword का Competition

 

सभी blog या website अपने post/ page पर traffic लाना चाहते हैं इसलिए keyword का demand जितना ज्यादा होगा उतना ही ज्यादा site उसे अपने blog में use करेंगे. इनमें बहुत सारे authority sites होते हैं Keyword Research 2021 जिनको ranking में beat करना एक नए blogger के लिए नामुमकिन होता है. इसलिए जब भी अपने post के लिए कीवर्ड चुने हमेशा less competitive keyword को ही select करें.

Google के पहले page पर सिर्फ 8 से 10 results show होते हैं और उनमें से पहले 3 post पर ही सबसे ज्यादा traffic आता है. यदि आप high competition वाले keyword का इस्तेमाल करते हैं तो आपका post Google में rank नहीं करेगा, जिसके वजह से organic traffic भी नहीं आएगा.एक नए blogger के लिए सबसे अच्छा है आप हमेशा low या medium compettition keyword को target करके post लिखें.

 

Keyword Research कैसे करे? (How to do Keyword Research)

 

यहाँ मैं आपको step-by-step गाइड बताने वाल हूँ SEO के लिए Keyword research कैसे करें।जब आपके पास बहुत सारे keywords है, तो आपको अपने कंटेंट के लिए अब Best keyword चुनने की जरूरत है।

लेकिन कैसे पता चलेगा कौन Keywords आपके कंटेंट के लिए बेहतर perform करेंगे।हालंकि मार्केट में कोई ऐसा Tool नहीं है Keyword Research कैसे करें? जो आपको बताएगा – आपके keywords में यह सबसे अच्छा Keyword है। Keyword Research 2021 Keyword चुनने के समय आपको बहुत सारी चीजों का ध्यान रखना पड़ता है जिन्हें मैं आपको यहाँ बताने वाला हूँ।

  • Search Volume – यह बहुत जरूरी है। जितने अधिक लोग किसी कीवर्ड को सर्च करते हैं, उतना अधिक ट्रैफ़िक आपको मिल सकता है।
  • Long Tail Keywords – यदि आपकी साइट एकदम नई है। या आप उन कीवर्ड को टारगेट करना चाहते हैं जिनपर competition बहुत कम हो, तो Long Tail Keywords आपके लिए बहुत ही लाभदायक हो सकते है।
  • Competition – अपने कंटेंट के लिए हमेशा low competition keyword सेलेक्ट करें। इससे आपके कंटेंट को गूगल के पहले पेज में आने की सम्भावना बढ़ जाती है।
  • Related Keywords – अपने कंटेंट को बेहतर तरीके से ऑप्टिमाइज़ करने के लिए Related Keywords का उपयोग करें। यह गूगल को बेहतर तरीके से समझने में मदद करता है आपकी कंटेंट किस बारे में है।

Keyword Research karne के लिए Best Tools

 

मार्केट में बहुत सारे Keyword Research tool उपलब्ध है जो आपको अच्छे कीवर्ड खोजने में मदद कर सकते है। यहाँ नीचे उनकी लिस्ट दी है,

  • Answer the Public – यह Google and Bing द्वारा प्रदान किए गए keyword research का सुझाव देता है और एक unique proposition प्रदान करता है। इस टूल का उपयोग करके, आप long tail keywords आसानी से ढूंढ सकते हैं। आप जिस keywords के लिए search करते है यह उससे related keywords भी दिखाता है।
  • Google AutoComplete Tool – यह आपको किसी भी niche के लिए Long-tail keywords ढूंढने की अनुमति देता है। यहां, आपको अपने main keyword को टाइप करना होगा। यह आपको Long-tail keywords की एक list दिखायेगा। बस उसमें से आपको best long-tail keywords चुनना होगा।
  • Google Auto-Suggest – गूगल सर्च में अपनी main keyword enter करें यह आपको keyword से related सर्च keyword दिखाना शुरू कर देगा। जैसा कि आप नीचे स्क्रीनशॉट में देख सकते है।
  • Google Keyword Planner – Google keyword planner सबसे अच्छा और free keyword research tool है जो Google द्वारा डेवलप्ड की गयी है। इसकी मदद से आप किसी भी प्रकार के keyword आसानी से ढूंढ सकते है चाहे वह long tail keyword हो या कुछ भी।  Keyword Research 2021  इस Google keyword planner tool का उपयोग करके, आप keyword competition, monthly searches, CPC और बहुत सारी चीजो का पता लगा सकते है।
  • Soovle – यह भी एक बहुत ही popular टूल है जो long tail keywords को खोजने में मदद करता है।
  • Google related keywords search – यदि आप किसी free long tail keyword tool की तलाश कर रहे हैं, यह trick भी आपके लिए मददगार साबित हो सकता है। जब आप Google में कुछ भी खोजते हैं, तो सर्च रिजल्ट के बाद आपको नीचे कुछ keywords दिखाई देते है जो long tail keywords होते हैं। आप इन्हें अपने आर्टिकल में long tail keywords के रूप में उपयोग कर सकते हैं।
  • Ubersuggest – Neilpatel द्वारा डेवलप्ड यह बहुत अच्छा और popular keyword suggestion tool है। इस टूल की मदद से आप अपने ब्लॉग पोस्ट के लिए आसानी से अच्छी long tail keywords प्राप्त कर सकते हैं और इसे उपयोग करना भी आसान है।
  • SEMrush – यह मेरी सबसे पसंदीदा टूल में से एक है जो आपको keyword research करने के साथ साथ अपने competitor पर भी नजर रखने में मदद करता है। हालंकि इसका फ्री वर्शन बहुत ही लिमिटेड के साथ आता है। इसका प्रीमियम version $99 .95 per month से शुरू होता है।
  • Ahrefs – Ahrefs एक premium Keyword research tool है जो आपके website के लिए अच्छे कीवर्ड खोजने में मदद करता है और competitor पर नजर रखता है।

 

Search Volume, Keyword Difficulty (SEO Difficulty) and CPC हिंदी में

 

Keyword Research करने से पहले Search VolumeKeyword Difficulty और CPC के बारे में जानना बहुत ही आवश्यक है इस तीनों चीजों की जानकारी के बिना एक Keyword ढूढना बहुत ही मुश्किल है.

Search Volume (खोज की मात्रा)

किसी भी Keyword के Monthly Searches को Search Volume कहते हैं. मतलब कि अगर कोई Keyword महीने में 5000 बार Search किया जाता है तो 5000 उस Keyword का Search Volume है.

जब भी आप Keyword Research करते हैं तो अपने Keyword का Search Volume जानना बहुत ही जरुरी है. Keyword Research 2021  जिस Keyword का Search Volume अधिक है ऐसे Keyword पर काम करने से आपके Blog में अच्छा Traffic आएगा.

Keyword Difficulty या SEO Difficulty (कीवर्ड कठिनाई)

किसी Keyword पर Competition को Keyword Difficulty कहते हैं. अगर किसी Keyword की KD 20 से 30 के बीच में हैं तो उस Keyword में Competition बहुत कम है आप ऐसे Keyword का प्रयोग करके अपने Article को आसानी से Rank करावा सकते हो.

30 से 60 के बीच के KD वाले Keyword में Medium तथा 60 से ऊपर KD का मतलब उस Keyword पर बहुत ही High Competition है.

CPC (सीपीसी)

CPC का Full Form होता है Cost Per Click.

अगर हमारे Blog पर Google AdSense की Ads हैं तो हमें उस Keyword के Article से Ad पर आने वाले Click को CPC कहते हैं.

अगर अभी हमारा Blog नया है Keyword Research 2021 तो हमें CPC पर अधिक ध्यान नहीं देना चाहिए. Keyword Research कैसे करें? निचे दिए दो Image के माध्यम से आप Search Volume, Keyword Difficulty और CPC के बारे में अच्छे से समझ जायेंगे.

 

Keyword research के क्या लाभ है? (What are the benefits of keyword research)

 

Keyword research के बहुत सारे फायदे है। ब्लॉग ट्रैफिक बढ़ाने और सर्च इंजन में अच्छी रैंक प्राप्त करने के लिए यह बहुत जरूरी है।

  • Keyword research आपके ब्लॉग को जल्दी पॉपुलैरिटी प्राप्त करने में मदद करता है।
  • यदि आप keyword research करके अपनी आर्टिकल लिखते है, तो आप अपनी साइट पर टारगेट visitors कनेक्ट कर सकते है।
  • आपकी वेबसाइट रैंकिंग और ट्रैफिक को बढ़ाने में मदद करता है।
  • Keyword research से आपको अपने ब्लॉग के लिए कंटेंट लिखने का Idea (टॉपिक) मिलता है।
  • Keyword research से आपको कीवर्ड पर competition और search volume का पता चलता है।
  • Keyword research करके आप अपनी ब्लॉग के important keywords को rank करा सकते है।
  • जितने आपके पोस्ट सर्च इंजन में रैंक होंगे आपकी domain authority बढ़ेगी। साथ ही आपके site पर backlinks की संख्या भी बढ़ेगी।

 

Keyword Research पर Quick Tips

 

  • अपनी कंटेंट के लिए long tail keyword का उपयोग करें।
  • हमेशा High search volume वाली कीवर्ड सेलेक्ट करें।
  • Keyword research के समय CPC पर भी ध्यान रखें।
  • अपने कीवर्ड खोजने के लिए आप Google Keyword Planner, Google Auto Complete, Google Search Related, SEMrush का उपयोग कर सकते है।

मैं आपको फिर से कहना चाहता हूं  Keyword Research 2021 यदि आपका ब्लॉग या वेबसाइट एकदम नया है, तो Short tail keywords उपयोग करने की जगह long tail keywords का उपयोग करें। Keyword Research कैसे करें? ये आपके ब्लॉग को जल्दी grow करने में मदद करेंगे। 

 

इन्हें भी पढ़ें:-

Top Best Free Keyword Research Tools हिंदी में 

 

Ubersuggest

सबसे पहला जो Keyword Research Tools है उसका नाम है Ubersuggest | इस टूल्स से आप अपने ब्लॉग के लिए कीवर्ड Research कर सकते हो |

Features of Ubersuggest

  • Keyword के Search Volume देख सकते है |
  • Backlinks कितना चाहिए उस कीवर्ड पर वो देख सकते है |
  • Keyword के CPC देख सकते है |
  • Keyword Difficuly देख सकते है |
  • Related keyword देख सकते हैं |
  • कौनसे वेबसाइट उस कीवर्ड पर रैंक है वो देख सकते है
  • Competitors के Domain Analysis कर सकते है |
  • अपने वेबसाइट के on SEO score check कर सकते हैं |
  • Hindi Keyword भी रिसर्च कर सकते है |

ये सब फीचर्स आपको Ubersuggest मे मिलेगा | लेकिन दोस्तो Ubersuggest में आप एक दिन में सिर्फ 3 कीवर्ड को ही Research कर सकते हो उससे ज्यादा करने के लिए आपको Pro Version लेना होगा |

Ubersuggest का use कैसे करे ?

  • सबसे पहले Google में जाए और सर्च करे Ubersuggest
  • उसके बाद फर्स्ट लिंक पर क्लिक करे
  • उसके बाद आप कोई भी कीवर्ड लिखे और सर्च पर क्लिक करे और उस कीवर्ड के रिलेटेड सब कुछ देख सकते हो |

Keywordtool.io

दूसरा जो कीवर्ड Research Tools है उसका नाम है Keywordtool.io | इस टूल्स से आप कीवर्ड रिसर्च कर सकते हो |

Features of Keywordtool.io

  • कोई भी कीवर्ड के सर्च वॉल्यूम देख सकते है |
  • उस कीवर्ड पे गूगल में क्या Trend है वो चेक कर सकते है |
  • हिन्दी कीवर्ड भी रिसर्च कर सकते है |
  • Google, Youtube, Playstore, Twitter इन सब के सर्च volume भी देख सकते है |
  • Keyword के Related Question भी देख सकते है |

Keywordtool.io कैसे use करे ?

  • सबसे पहले गूगल में जाए और सर्च करे Keywordtool.io
  • उसके बाद आपको जिस भी कीवर्ड को रिसर्च करना है वो आप कर सकते है |

Keywordfinder.io

तीसरा जो कीवर्ड Research Tools है उसका नाम है Keywordfinder.io | इस टूल्स से आप कीवर्ड रिसर्च कर सकते हो |

Features of Keywordfinder.io

  • Keyword Search volume देख सकते हैं |
  • Keyword के CPC देख सकते है |
  • Keyword Competition देख सकते हैं |
  • Hindi Keyword भी Research कर सकते है |

Keywordfinder.io use कैसे करे ?

  • सबसे पहले गूगल में जाए और Keywordfinder लिख कर सर्च करे
  • उसके बाद फर्स्ट लिंक पर क्लिक करे Keyword Research 2021 
  • फिर आपको जो कीवर्ड Research करना है वो आप कर सकते है |

Soovle

चौथा जो कीवर्ड Research टूल्स है उसका नाम है
Soovle |Keyword Research कैसे करें? इससे आप कीवर्ड Research कर सकते हो |

Features of Soovle

  • कोई भी कीवर्ड का LSI keyword देख सकते है |
  • Google, Youtube,Yahoo का भी देख सकते है |
  • इसमें आप कीवर्ड का सर्च volume नही देख सकते है |

Soovle का use कैसे करे ?

  • सबसे पहले गूगल में जाए और Soovle लिख कर सर्च करे
  • उसके बाद फर्स्ट लिंक पर क्लिक करे
  • फिर आप कीवर्ड Research कर सकते हैं |

Moz keyword Explore

5Th जो कीवर्ड Research टूल्स है उसका नाम है
Moz keyword Explore | इस से आप कीवर्ड रिसर्च कर सकते हो |

Features of Moz keyword Explore

  • Keyword Search Volume देख सकते हैं|
  • Keyword के CPC देख सकते है |
  • Keyword Difficuly देख सकते है |
  • उस कीवर्ड के रिलेटेड Question देख सकते हैं |
  • SERP Details देख सकते हैं |
  • Hindi Keyword भी रिसर्च कर सकते है |

Moz keyword Explore कैसे use करे ?

  • सबसे पहले गूगल में जाए और Moz keyword Explore लिख कर सर्च करे
  • उसके बाद फर्स्ट लिंक पर क्लिक करे
  • फिर आपको Sign up करना होगा
  • उसके बाद आप कीवर्ड Research कर सकते हैं |

Serpstat

6Th जो कीवर्ड रिसर्च टूल्स है उसका नाम है Serpstat | इससे आप कीवर्ड रिसर्च कर सकते हो |

Features of Serpstat

  • Keyword Search Volume देख सकते हैं|
  • Competitor Analysis कर सकते है |
  • Site Audit कर सकते हैं |
  • Keyword Rank देख सकते है |
  • बैकलिंक Analysis कर सकते है |
  • हिंदी कीवर्ड भी रिसर्च कर सकते है |

Serpstat कैसे use करे

  • सबसे पहले गूगल में जाए और Serpstat लिख कर सर्च करे
  • उसके बाद फर्स्ट लिंक पर क्लिक करे
  • फिर आपको Sign up करना होगा
  • उसके बाद आप कीवर्ड Research कर सकते हैं |

Semrush

7Th जो कीवर्ड रिसर्च टूल्स है उसका नाम है Semrush | इससे आप कीवर्ड रिसर्च कर सकते है |

Features of Semrush

  • Domain overview कर सकते है |
  • Traffic Analysis कर सकते है |
  • Organic Research कर सकते है |
  • Keyword Search volume देख सकते है |
  • Keyword Position Tracking देख सकते है |
  • Backlink Analysis कर सकते है |
  • Backlink Audit कर सकते है |
  • Hindi Keyword Research कर सकते है |

Semrush कैसे use करे ?

  • सबसे पहले गूगल में जाए और सर्च करे Semrush लिख कर
  • उसके बाद semrush.com पर क्लिक करे
  • उसके बाद आप कीवर्ड रिसर्च कर सकते है |

Answer the Public

8Th जो कीवर्ड रिसर्च टूल्स है उसका नाम है Answer the Public उससे आप कीवर्ड रिसर्च कर सकते हो |

Features of Answer the Public

  • कोई भी कीवर्ड का LSI keyword देख सकते है |
  • Long Tail keyword देख सकते हैं |
  • Question Keyword देख सकते है |

Answer the Public use kaise kare ?

  • सबसे पहले गूगल में जाए और सर्च करे Answer the Public लिख कर
  • उसके बाद फर्स्ट लिंक पर क्लिक करे
  • उसके बाद आप कीवर्ड रिसर्च कर सकते है |

Google Searches

9Th जो तरीका है वो है आप गूगल से कीवर्ड पता कर सकते हो उसके लिए आपको

  • कोई भी कीवर्ड गूगल में सर्च करे |
  • फिर थोड़ा Scroll करे आपको नीचे में Related search में बहुत कीवर्ड मिलेगा उससे भी आप अपने पोस्ट में use कर सकते हो |

Google Trends

10Th जो कीवर्ड रिसर्च टूल्स है उसका नाम है Google Trends | इससे आप उस कीवर्ड को पता कर सकते हो जिसका सर्च वॉल्यूम ज्यादा है |

  • गूगल Trends से आप हर country के लिए कीवर्ड पता कर सकते हो | Keyword Research कैसे करें?
  • Google trend में आपको वही कीवर्ड मिलेगा जो अभी Trending में है |

Google Trends use kaise करे ?

  • सबसे पहले गूगल में जाए और सर्च करे Google Trends लिख कर
  • उसके बाद फर्स्ट लिंक पर क्लिक करे

Keyword Research ke दौरान ध्यान रखने वाली बातें 

जब भी आप Keyword Research करें तो कुछ बातों को ध्यान में जरुर रखें – 

Long Tail Keyword का उपयोग करें

हमेशा Long Tail Keyword का प्रयोग करना चाहिए क्योकि अगर आपका Long Tail Keyword Rank हो गया तो Keyword Research 2021 आपके छोटे Keyword भी Rank करने लगेंगे.

जैसे आपका Keyword है Website Se Online Paise Kaise Kamaye. जब आपका यह Keyword Rank करने लगेगा तो Online Paise Kaise Kamaye और Paise Kaise Kamaye Keyword भी Rank करेंगे.

Don’t Depend to much on Tool 

बहुत सारे Blogger आज भी SEO Tool पर बहुत अधिक निर्भर रहते हैं पर ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए Tool बस हमारे Guide के लिए होते हैं. हमें खुद से भी Research करके ऐसे चीजों को खोजना चाहिए जिन्हें लोग ज्यादा Search करते हैं.

Use LSI Keyword 

LSI Keyword का Full Form Latent Semantic Indexing है.

LSI Keyword वे Keyword होते हैं जो हमारे Focus Keyword के पर्यायवाची होते हैं. जब भी हम Keyword Research करें तो कुछ LSI Keyword की List भी निकल लेनी चाहिए.

जैसे – Focus Keyword –  Online Paise Kaise Kamaye

LSI Keyword – Internet Se Paise Kaise KamayeOnline Paise Kamane Ke Tarike.

Keyword CPC

जब भी आप Keyword Research करते है तो आपको Keyword की CPC पर भी ध्यान देना चाहिये ताकि Keyword Research 2021   जब भी आपकी पोस्ट Google में Rank करें तो आपको Adsense से कमाई भी ज्यादा हो.

Conclusion

 

तो दोस्तों आपको मेरी यह लेख Keyword Research कैसे करें? संपूर्ण जानकारी हिंदी में  जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


 

Leave a Comment