Khata Book App क्या है? खाता बुक ऐप कैसे काम करता है?

दोस्तों आज हम जानेगे की Khata Book App क्या है? खाता बुक ऐप कैसे काम करता है?, इस्पे अकाउंट कैसे बनाते है, इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है, साथ ही हम इससे जुडी फायदे और नुक्सान के बारे में भी जानने की कोसिस करेंगे तो चलिए सुरु करते है | खाता बुक एप्लीकेशन का नाम आपने सुना ही होगा खाता बुक एप्लीकेशन एक प्रकार का क्रेडिट लेन-देन का हिसाब रखने के लिए बेहतरीन एप्लीकेशन माना जाता है। खाता बुक एप्लीकेशन व्यापारियों दुकानदारों के लिए मासिक विवरण व प्रतिदिन लेनदेन की सारी सूची बिना किसी कागज कार्रवाई के सहित कर रख सकता है।

खाता बुक एप्लीकेशन जो आप अपने एंड्रॉयड मोबाइल में इंस्टॉल करके सभी लोगों के लेनदेन की सूची बना सकते हैं और उन्हें लेनदेन राशि के बारे में एस एम एस व व्हाट्सएप द्वारा सूचना भी भेज सकते हैं। जैसे लोग अपने दुकान के व्यापार की लेन दे वह उधारी को किसी भी पेपर को कागज पर लिखकर सहित कर रखते हैं। और उन्हें कस्टमर के नियम के आधार पर खाता निकालकर ढूंढना पड़ता है। कई बार जल्दबाजी में कोई एंट्री छूट भी जाती है। यहां कई बार कोई कागज गुम हो जाता है। ऐसे में व्यापारी को काफी बड़ा नुकसान हो सकता है।

कई बार किसी वजह से जिस बुक में आप सभी कस्टमर का हिसाब रखते हैं वह गुम हो सकती है। ऐसे में कस्टमर का हिसाब याद नहीं रहता है और विपक्ष को नुकसान हो जाता है लेकिन खाता बुक एप्लीकेशन में इन सभी समस्याओं का समाधान उपलब्ध है। आप अपने मोबाइल में ऐप इंस्टॉल करके सभी लेनदेन का विवरण रख सकते हैं। कि नहीं इसका बैकअप भी आप ले सकते हैं।

 

Khata Book App क्या है? खाता बुक ऐप कैसे काम करता है?
TEJWIKI.IN

 

Khata Book App क्या हैं? (What is Khata Book App)

 

खाता बुक एक मोबाइल एप्प है जिसकी मदद से आप अपने दुकान के उधार खाते को डिजिटल रूप में बदल सकते हैं औऱ इस ऐप्प में आप अपने सभी ग्राहकों को बहुत ही आसानी से ऐड कर सकते हो और उसके उधार का पैसों का लेनदेन रख सकते हैं। Khata Book App की खासियत है कि आप अपने ग्राहक को पैसे लेने के लिए SMS और WhatsApp पर रिमाइंडर भी भेज सकते हैं और साथ मे अपने ग्राहक को पैसे के पूरे लेनदेन की PDF फ़ाइल भी भेज सकते हैं

खाता बुक एप्प का उपयोग करके आप कागजो का काम बंद कर सकते हैं क्योंकि इसमें सारा काम आपके मोबाइल में ऑनलाइन और डिजिटल रूप से होता है जिससे खाता बुक खो जाने का डर नही रहता है और इसके साथ ही आप सभी ग्राहकों के खाते का ऑनलाइन बैकअप भी ले सकते हैं।

 

 

इस एप्प के इस्तेमाल से आपको बार-बार अपनी उधारी के लिए फ़ोन या पैसे मांगने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि इसमें SMS के द्वारा आप सभी उधारधारी को नोटिफिकेशन भेज सकते हैं जिसमे उसकी उधारी की सारी जानकारी दी होती हैं

 

Khata Book App का इतिहास (History of Khata Book App)

 

सन् 2018 मे कुछ लोगो ने मिलकर बनाया जिनका नाम कुछ इस प्रकार है ।

आशीष सैनोन , धनेश कुमार , जयदीप पूनिया , रविश नरेश , वैभव काल्पे तथा इसके प्रमुख मालिक (Khatabook app owner) ‘रविश नरेश’ जी ही हैं।

इसका हैडक्वार्टर ‘बैंगलौर , कर्नाटका , भारत’ मे है ।

 

मोबाइल में Khata Book App Download कैसे करें?(How to Download Khata Book App in Mobile)

 

Khata book App को डाउनलोड करना बहुत ही आसानी है औऱ बाकी सभी एप्प की तरह आप प्ले स्टोर से इस एप्प को डाउनलोड कर सकते हैं अपने मोबाइल में khata Book app डाउनलोड करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें।

Step-1 सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर को ओपन करे और सर्च में Khata Book App लिखकर सर्च करें या फिर निचे बटन पर क्लिक करें।

Step-2 अब सबसे पहले आपके Khata Book App आएगा उस पर क्लिक करे और फिर Install पर क्लिक कर दे।

Step-3 इस तरह से आप बहुत आसानी इस एप्प को अपने मोबाइल पर डाउनलोड कर सकते हैं औऱ इसपर एकाउंट बनाकर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

कंप्यूटर में Khata Book App Download कैसे करें? (How to Download Khata Book App in Computer)

 

एंड्राइड ऐप्प आज इतनी ज्यादा मदतगार होती है कि बहुत सारे लोगों इनका इस्तेमाल अपने कंप्यूटर और लैपटॉप में करते है और चूँकि यह ऐप्प व्यपारियों के लिए बनाई गई हैं इसलिए बहुत सारे लोग इसे अपनी दुकान और ऑफिस में कंप्यूटर और लैपटॉप पर इस्तेमाल करना ज्यादा पसंद करते है तो चलिए जाते है कैसे कंप्यूटर और लैपटॉप में Khata Book App Download करते है।

Step-1 सबसे पहले अपने कंप्यूटर में एक सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करें जिसका नाम है BlueStack जिसकी मद्त से आप किसी भी एंड्राइड ऐप्प को कंप्यूटर में इस्तेमाल कर सकते है।

Step-2 डाउनलोड करने के बाद इसे इनस्टॉल करके सेटअप करें।

Step-3 अब गूगल प्ले स्टोर की तरह Khata Book App को सर्च करें औऱ उसे डाउनलोड करें।

Step-4 जैसे ही ऐप्प डाउनलोड हो जाता है आप उसपर एकाउंट बनाकर कंप्यूटर औऱ लैपटॉप में उसका इस्तेमाल कर सकते है।

 

Khata Book App के विशेषताएं क्या है? (What are the features of Khata Book App)

 

Khata Book App में आपको बहुत सारे फीचर्स मिलते है जो इस आप को ख़ास बनाते है जिनको आप बिलकुल फ्री में बहुत ही आसानी से उपयोग में ले सकते हो और इनसे लाभ पा सकते हैं।
1. आप अपने ग्राहक को उसके प्रत्यक लेनदेन का फ्री में एक SMS भेज सकते हो और उसे अपडेट करा सकते हैं।

2. आप पहले से ही कोई दिनांक सेट करके अपने ग्राहकों को पैसे देने के लिए एक रिमाइंडर भेज सकते हैं जो उन्हें बार-बार उधार के बार मे बताता रहता है।

3. आप अपने ग्राहकों को SMS के साथ-साथ WhatsApp पर भी पैसे देने के लिए रिमांडर भेज सकते हैं।

4. Khata Book App में आप बहुत ही आसानी से अपने सभी ग्राहकों के खाते का Online BackUp लेकर भी रख सकते हैं और साथ ही ऑटोमैटिक बैकअप की सुविधा भी प्रदान करता है।

5. आप अपने सभी ग्राहकों को पैसो के लेनदेन का PDF फ़ाइल भी भेज सकते है।

6. आप अनलिमिटेड ग्राहकों को अपने खाता बुक एप्प में ऐड कर सकते है वह भी बिल्कुल निशुल्क!

7. खाता बुक अप्प में आपको AppLock भी मिलता है जिसका उपयोग करके आप अपने खाता बुक अप्प और ज्यादा सुरक्षित बना सकते है।

8. आप किसी भी समय अपने ग्राहक के खाते में उधार जोड़ सकते हो या कम कर सकते है जिसें उधार का लेनदेन का हिसाब अच्छा रहता है।

9. यह 100 प्रतिशत सुरक्षित है जिसपर आप विश्वास कर सकते है।

10. Khata Book App को आप एक फ़ोन में अलग-अलग एकाउंट के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे एक दुकान के लिए अलग खाता और दूसरी के लिए अलग ख़ाता बना सकते है।

 

Khata Book App अकाउंट कैसे बनायें? (How to Create Khata Book App Account)

 

Khata Book App इस्तेमाल करने के लिए खुद का अकॉउंट बनाना बहुत ही आसान होता है आप अपना अकॉउंट बनाने के आप इन सब स्टेप्स को फॉलो कर सकते है जो इस प्रकार हैं।

Step-1 सबसे पहले खाता बुक एप्प को ओपन करे और फिर अपनी भाषा को चुने।

Step-2 उसके बाद ने “खाता बुक का उपयोग करना प्रारंभ करे” बटन पर क्लिक करे।

Step-3 अब अपना मोबाइल नम्बर डाले और फिर “पिन प्राप्त करे” बटन पर क्लिक करे।

Step-4 उसके बाद अपना मोबाइल नम्बर वेरीफाई करे और फिर यहाँ पर आपको अपनी दुकान का नाम डालना है और फिर “अगला” बटन पर क्लिक कर देना है।

Step-5 अब आपका Khata Book App Account बनकर तैयार हो जाएगा और आप खाता बुक अप्प की सभी सुविधाओं का फायदा उठा सकतें हैं।

 

 

Khatabook App में Customer कैसे ऐड करें ? (How to Add Customer in Khatabook App)

 

Khatabook App Customer Add करने के लिए नीचे दिए गए steps को फॉलो करें :-

Step 1 :- सबसे पहले आपको इस App को ओपन करना है।

Step 2 :- इसके बाद आपको Add Customer के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step 3 :- फिर आपको Add New Customer के ऑप्शन पर क्लिक करना है। .

Step 4 :- अब आपको Customer का Name और Mobile No. डालना है

Step 5 :- और फिर Continue पर क्लिक कर देना है।

 

Khata Book App का उपयोग कैसे करें? (How to use Khata Book App)

 

Khata Book App का उपयोग करना बहुत ही आसान है हर कोई बहुत ही आसानी से इस एप्प का उपयोग कर सकता है इस एप्प में आपको सबसे नीचे तीन अलग अलग बटन मिलते है जिनके इस्तेमाल से आप इस एप्प को इस्तेमाल कर सकते है जो कुछ इस प्रकार से है।

Home :- होम बटन पर क्लिक करने से खाता बुक अप्प का होम पेज खुल जाता है औऱ आपको आपके सभी ग्राहकों की लिस्ट दिखाई देती है इसके साथ आपको ये भी दिखाई देता है कि किस ग्राहक को कितने पैसे देने है और किस ग्राहक से कितने पैसे लेने है। होम पेज सबसे ऊपर आपको आपका कुल बकाया और उधार पैसा दिखाई देता है।

More Button :- More Button बटन पर क्लिक करने पर आपका खाता बुक का अकॉउंट खुल जाता है। यहाँ पर आप अपनी दुकान की जानकारी में किसी भी बदलाव कर सकते हो इसके अलावा अपने ग्राहक को उधार जमा करने के लिए रिमांडर भी भेज सकते हो। यहाँ पर आपको एक विजिटिंग कार्ड नाम का बटन दिखाई देगा उस पर क्लिक करके आप अपनी दुकान का फ्री में विजिटिंग कार्ड बना सकते हो।

Add Customer :- Add Customer यानी नया ग्राहक जोड़े बटन पर क्लिक करके आप अपने खाता बुक अप्प में नया ग्राहक जोड़ सकते हैं नया ग्राहक जोड़ने के लिए सबसे पहले नया ग्राहक जोड़े बटन पर क्लिक करे फिर ग्राहक का नाम डालकर उसका नम्बर भी डाले और फिर सेव नाम के बटन पर क्लिक कर दे इतना करते ही नया ग्राहक ऐड हो जाएगा।

 

क्या एक आम आदमी को Khatabook App का उपयोग करना चाहिए?

 

हाँ, एक आम आदमी भी अपने घरेलू लेनदेन का ब्यौरा रखने के लिए इस एप्प का इस्तेमाल कर सकता है। क्योंकि पैसों का लेनदेन तो हम सभी करते ही रहते हैं, खासतौर से हम अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से पैसों का लेनदेन करते है। अब बहुत सी बार हम ऐसी स्थिति में होते है कि हम उनसे पैसे मांगना चाहते है किंतु वो मांग नही पाते है। यह सोच कर की कंही वो बुरा न मान जाए। तो ऐसी स्थिति में अगर आप खाताबूक एप्प का इस्तेमाल करते हैं, तो आप बहुत ही चतुराई से खाताबूक एप्प के माध्यम से उस व्यक्ति को पैसों के लेनदेन की जानकारी भेज कर उसे Indirectly पैसे देने के लिए बोल सकते है।

इसके अलावा हम अपने एरिया में बहुत सी दुकानों से सामान उधार में लाते है, तो उनका ब्यौरा भी हम इस एप्प में सेव करके रख सकते है।

 

Khata Book App उपयोग करने से क्या लाभ है? (What are the benefits of using Khata Book App)

 

-आप इसमे अनलिमिटेड ग्राहकों को ऐड कर सकते है जिसे आपको लेनदेन रखा है।

-इसमे पूरा काम आपके मोबाइल से होता है जिसमे कारण उधार खाता की बई खो जाने का डर नही रहता है।

– आप बिलकुल फ्री में अपने ग्राहक को उधार का पैसा जमा कराने के लिए SMS और WhatsApp पर रिमाइंडर भेज सकते हैं।

– आप अपने सभी खाता बूक अप्प का ऑनलाइन बैकअप लेकर भी रख सकते हैं

-आप अपनी दुकान का बिल्कुल फ्री में विजिटिंग कार्ड बना सकते हैं।

-यह अप्प बिल्कुल ही फ्री है जिसके कारण हर कोई व्यक्ति इसका आसानी से उपयोग कर सकता है।

 

 

Conclusion

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Khata Book App क्या है? खाता बुक ऐप कैसे काम करता है? जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

Khata Book App क्या है? खाता बुक ऐप कैसे काम करता है?

 

Leave a Comment