Kuku Fm App क्या है? Kuku Fm App का उपयोग कैसे करें

दोस्तों Kuku Fm App क्या है? आज के इस आर्टिकल में हम आपको इसी Kuku Fm Appसे जुड़ी सभी जानकारियाँ देने वाले है की Kuku Fm App क्या है? और आप इससे पैसे कैसे कमा सकतें है। (Kuku Fm App se paise kamaye) तो Kuku Fm App से जुड़ी हर बारीक से बारीक जानकारी को पाने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ते रहें।

Kuku Fm App ना केवल एक Audio Books Platform है बल्कि इसमें PodCasts, Poems, News, Jokes, Ghost stories और even Mythological tales यानी आध्यातम से जुड़ी कहानियों का भी संग्रह है, यह App हिंदी और English समेत 15+ भाषाओं और बोलियों में उपलब्ध है। लिहाजा मुख्य रूप से App पर तीन भाषाओं – हिंदी, English और मराठी में ढेर सारा कॉन्टेंट मौजूद है।

विदित रहे kuku Fm एप, एक भारतीय Educational और Entertainment Application है। इस पर 2 लाख से अधिक Audio Books मौजूद है, जो 15+ विभिन्न भाषाओं और बोलियों में उपलब्ध है। यह Application विशेष रूप से Audio Books की एक Active Community खड़ी करने के मकसद से बनाई गई है। यह स्वदेशी एप हम सबके लिए बहुत उपयोगी है।

यह Application Two Way Traffic के सिद्धांत पर काम करती है। यानी इसपर Youtube की ही तरह Content Creators होते है। जो Audio books और Podcasts को बनातें है, एवं उस कॉन्टेंट को उपभोग करने के लिए Users की भी बड़ी संख्या है। (2021के अंत तक इस App को 50 लाख से अधिक यूजर्स डाउनलोड कर चुके हैं। और रोजाना इस App पर 21 लाख औसतन ट्रैफिक भी आता है।)

Kuku Fm App को 3 भारतीय सोफ्टवेयर इंजीनियर्स – Lal Chand Bisu, Vinod Meena और Vikas Goyal द्वारा बनाया गया है, यह संगठन मुम्बई आधारित है।

 

Kuku Fm App क्या है? Kuku Fm App का उपयोग कैसे करें
TEJWIKI.IN

 

Kuku Fm App क्या है? (What is Kuku Fm App)

 

Kuku Fm App एक भारतीय Educational और Entertainment Application है, जिसपर 2 लाख से अधिक Audio Books मौजूद है जो की 15+ विभिन्न भाषाओं और बोलियों में उपलब्ध है, यह Application विशेष रूप से Audio Books की एक Active Community खड़ी करने के मकसद से बनाई गई है।

Kuku Fm App ना केवल एक Audio Books Platform है बल्कि इसमें PodCasts, Poems, News, Jokes, Ghost stories और even Mythological tales यानी आध्यातम से जुड़ी कहानियों का भी संग्रह है, यह App हिंदी और English समेत 15+ भाषाओं और बोलियों में उपलब्ध है। लिहाजा मुख्य रूप से App पर तीन भाषाओं – हिंदी, English और मराठी में ढेर सारा कॉन्टेंट मौजूद है।

 

 

यह Application Two Way Traffic के सिद्धांत पर काम करती है यानी इसपर Youtube की ही तरह Content Creators होते है जो Audio books और Podcasts को बनातें है एवं उस कॉन्टेंट को उपभोग करने के लिए Users की भी बड़ी संख्या है। (2021के अंत तक इस App को 50 लाख से अधिक यूजर्स डाउनलोड कर चुके हैं है और रोजाना इस App पर 21 लाख औसतन ट्रैफिक भी आता है।)

Kuku Fm App को 3 भारतीय सोफ्टवेयर इंजीनियर्स – Lal Chand Bisu, Vinod Meena और Vikas Goyal द्वारा बनाया गया है, यह संगठन मुम्बई आधारित है।

अगर इस App से जुड़ी कुछ Details की बात करें तो :-
Name – KuKu Fm

Country of Origin – India

Platforms – Android & iOS

App Size – 22 MB

Play Store Rating – 4.5 (#8 Top free in Music & Audio)

First Publish (Release Date) – July 4, 2020

 

Kuku Fm App कैसे Download करें? (How To Download Kuku Fm App)

 

Kuku Fm App Download करने के लिए या तो आपके पास एक Android Smartphone या फिर Apple iPhone होना चाहिए, चूंकि फिलहाल ये केवल दो ही प्लेटफॉर्म्स – Android और iOS पर उपलब्ध है।

अगर आप एक Android user है तो Google Play Store और अगर iPhone Use कर रहें है तो App store Open करेंगे।

जिसके बाद आपको ऊपर दिए Search bar में KUKU FM टाइप करके सर्च करना होगा, जिसके बाद नतीजों में टॉप पर आ रहें “Kuku Fm – Audiobooks & Stories” पर टैप करना होगा।

और यहां पर Install के ऑप्शन पर क्लिक करके इस App को Download करना होगा।

 

Kuku Fm App पर भी अकाउंट कैसे बनाएं? (How to create account on Kuku Fm App also)

 

Kuku Fm App Download करने के बाद आपको उसपर एक Account बनाना होगा, जिसके लिए आपको नीचे बताएं इन स्टेप्स को फॉलो करना है, और हुबाहू वहीं करना है जिस तरह नीचे बताया गया है :-

Step 1. Kuku Fm App Download करने के बाद Open पर क्लिक करें।

Step 2. Open पर क्लिक करते ही App खुल जाएगी और आपके सामने भाषा चुनने का ऑप्शन आ जाएगा, आप यहां से हिंदी, English, मराठी, बांगला आदि. किसी भी भाषा पर क्लिक करके उसे चुन सकते है।

Step 3. “अपने पसन्दीदा शो को सुनने के लिए लॉगइन करें” :- यहां आपको Google, Facebook और Mobile Number से Sign-up करने का ऑप्शन मिलता है, आप यहां Mobile number पर क्लिक करेंगे।

 

Step 4. अब यहां आपको अपना Mobile Number डालना होगा और फिर Arrow के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Step 5. फिर आप अपने Mobile पर आएं OTP को डालेंगे और Continue पर क्लिक करेंगे।

Step 6. मुबारक हो आप Kuku Fm App पर register कर चुकें है!, Kuku Fm App को प्रयोग करने के लिए आपको आगे कुछ और ऑप्शन्स भी फिल करने होंगे।

 

Kuku Fm App का उपयोग कैसे करें (How to use Kuku Fm App)

 

Step 7. Kuku Fm App को Complete Set-up करने के लिए OTP Enter करते ही आपके सामने “आपको क्या सुनना पसंद है?” का कैटलॉग होगा, जहां आपको नीचे दिए कुछ Genres में से एक चुनना होगा, जैसे – Education, Stories, Religion, Motivation, Exam और Audiobook Summary आप अपनी रुचि के अनुसार इनमें से किसी भी एक को चुन सकतें है जिससे आगे आने वाले वक्त में आपको इन्हीं Categories से सम्बंधित कॉन्टेंट रैकेमेंड होगा। बैरहाल आप इन्हें चुनकर नीचे दिए Arrow पर क्लिक करें।

Step 8. अब आप है Kuku Fm App के Homepage पर, जहां आपको Premium ऑप्शन में टॉप के Shows, Podcasts और Stories Recommend होंगीं, आप चाहें तो “सुनें (Listen)” पर क्लिक करके उन्हें सुन सकतें है और साथ ही नीची दी टाइमलाइन को आगे पीछे करके Forward और Play कर सकते है।

Step 9. आप Kuku Fm App पर अपनी खुद की मनपसंद Audio books को भी Search करके सुन सकतें है, जिसके लिए आपको Home ऑप्शन पर जाकर ऊपर में दिए Search bar में उस Audiobook का नाम Type कर सकतें है जिसे आप सुनना चाहते है।

 

Step 10. एक और सबसे अहम बात, आप Profile ऑप्शन पर जाकर Kuku Fm App पर अपनी खुदकी Profile भी बना सकतें है, आप इस ऑप्शन पर जाएं और वहां अपनी Details Fill करें जैसे आपका Username, Description, Content Category और Social media Links बगैरह Fill कर सकतें है साथ ही यहां आप अपनी DP या कहें कि Profile Picture भी सेट कर सकतें है।

 

Kuku Fm App Subscription लेने से पहले ये जरूर पढ़ें। (Must read this before taking Kuku Fm App Subscription)

 

दोस्तो Kuku Fm App एक Subscription based Service है,यानी आप इसे एक Paid Subscription लेने के बाद ही Use कर सकतें है, औसतन Kuku Fm App Subscription Plan साढ़े रुपये प्रति वर्ष तक पड़ता है, और आप उसके बदले Kuku Fm App पर मौजूद किसी भी EBook, Story या फिर Podcast का लुत्फ ले सकतें है।

Kuku Fm App के द्वारा ऑफर किया जाने वाला Premium Membership Plan काफी सस्ता है और उसके बदले में आपको ढेर सारे कॉन्टेंट पर ऐक्सेस दिया जाता है, लिहाजा अगर आप Kuku Fm App के Subscription Plan की जानकारी पाना चाहते है तो पढना जारी रखें।

 

• KukuFM Premium Subscription लेने पर आपको एक बेहद अधिक रेंज के कॉन्टेंट का आंनद लेना का अवसर मिलेगा, रोजाना के Motivation और Inspirational Podcasts और Show के अलावा आप ढेर सारे Spiritual Lessons, गीता के श्लोकों और अध्यायों को सुन सकते है। इस पैक में आपको जोक्स, हैल्थकेयर, करियर (एडुकेशनल), बुक्स सम्मरी और माइंडफुलनेस जैसे सभी शो पर ऐक्सेस मिल जाएगा और ना केवल यही सभी Show बल्कि ₹399 का सालाना प्लान आप्को KukuFm App मौजूद प्रत्येक Show, Podcast और AudioBook आदि. को सुनने व Download करने का मौका देता है।

• KukuFm App का Premium Subscription लेने के लिए आप बहुत से Payment methods का प्रयोग कर सकते है। आप चाहें तो Kuku Fm Subscription के पैसे Debit cards (visa, mastercard) • Credit cards ( visa, mastercard ) • UPI (Phone pay, Google Pay, Paytm, BHIM एवं अन्य सभी UPI apps के द्वारा भेज सकतें है। इसके अतिरिक्त KukuFm App Subscription Plans की खरीदी के लिए Payments Net Banking द्वारा भी एक्सेप्ट करता है, Kuku Fm App Net Banking द्वारा भुगतानों की स्वकृति के लिए razorpay’s payment gateway का प्रयोग करता है।

• वैसे तो KukuFm App का Annual (सालाना) Subscription ₹399 रुपए का है मगर आप इससे कम दाम में भी खरीद सकते है। जी हाँ अगर आपके पास KukuFm App का Referral Code है तो आपको Subscription Plan की खरीदी पर अतिरिक्त 10, 20 या 30% तक का भारी डिस्काउंट मिल सकता है जिससे इसकी कीमत घटकर काफी कम हो जाएगी और आप इसे आसानी से अफोर्ड कर सकेंगे, Kuku Fm App के Referral Code पाने के लिए आप Google या Youtube का प्रयोग कर सकते है, लिहाजा इन Referral Codes की एक Validity होती है यानी एक सीमित वक्त तक ही प्रयोग किए जा सकते है।

 

 

KukuFm App का Premium Subscription कैसे लें? (How To Take Premium Subscription Of KukuFm App)

 

Kuku Fm App का Premium Subscription लेने के लिए नीचे बताएं इन स्टेप्स को ध्यानपूर्वक पढ़ें और फॉलो करें :-

Step 1. सबसे पहले Kuku Fm App Open करें।

Step 2. Kuku Fm App में नीचे की ओर दिए Premium ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step 3. Open हुई Window में Plan Validity देखें, यहाँ आप 365 Days की Validity पाएंगे, प्लान की कीमत ऊपर ₹399 लिखी है, यहां डिस्काउंट्स पाने के लिए आप नीचे दिए Coupon code के Number पर “NY50” डालें और Apply पर क्लिक कर दें। (इससे आपको 50% का फ्लैट डिस्काउंट मिलेगा और आपके लिए Subscription Plan केवल ₹199 का हो जाएगा।)

Step 4. Coupon Apply होतें ही कीमत कम होकर -₹200 हो जाएगी, यहां से आप Buy Now पर क्लिक करें।

Step 5. अब आपके सामने कुछ Payment Methods होंगे मसलन – Credit/Debit Card (Master & Visa) ; E-Wallets (Paytm, Phonepe, Google Pay, Freecharge etc.) ; UPI और Net Banking आप इनमें से अपनी सुविधानुसार किसी भी एक ऑप्शन को चुनें और उसपर क्लिक करें।

Step 6. मांगी गई Details – Debit/Credit (Card Number, Name, CVV, Expiry Date) ; UPI Number (Mobile Number और OTP) एवं Net Banking के लिए आप Number डालतें ही अपने Bank Portal पर Shift कर दिए जाएंगे जहां RazorPay’s Payment Gateway पर आपकी Payment जमा होगी और Payment करतें ही Instantly आपका Premium Section Un-lock हो जाएगा।

Disclaimer : हमारी Website किसी भी रूप में पाइरेसी को प्रमोट नहीं करती है, ये जानकारी केवल जनजागरण और शिक्षा के उद्देश्य से सांझा की जा रही है, अगर आपको इसपर कोई अप्पति है तो आप हमें नीचे कॉमेंट्स बॉक्स में सम्पर्क कर सकतें है, आपका सन्देश मिलते ही शीघ्र-अतिशीघ्र ही उचित कार्यवाही की जाएगी। एवं पायरेटिड या क्रैक एप्लिकेशन्स के प्रयोग से साइबर खतरों का जोखिम बढ़ता है।

 

Kuku Fm App Subscription फ्री में कैसे लें? (How to get Kuku Fm App Subscription for free)

 

जी हाँ बिल्कुल ये मुमकिन है आप Kuku Fm App Subscription Free में भी पा सकते है, इसके लिए अपको हमारी बताई इन बातों का पालन करना होगा और आप बिलकुल मुफ्त में Kuku Fm App चला पाएंगे :-

Step 1. नीचे दिए Click Here के ऑप्शन पर Click करें।

Step 2. “I am not a robot” के सामने दिए बॉक्स पर क्लिक करें और Verify करें, साथ ही नीचे दिए Continue के ऑप्शन पर क्लिक करें। इस प्रक्रिया में आपको थोड़ा इंतजार करना होगा ये करीब 1 मिनट का वक्त लेगा

Step 3. यहां Get Link पर क्लिक करें और अब आप एक दूसरे पेज पर री-डायरेक्ट हो जाएंगे, जहाँ 7 सैकेंड की एक Ad देखने के बाद पूरा पेज लोड हो जाएगा।

Step 4. अब आपके सामने Download Now का ऑप्शन आ जाएगा, जिसपर क्लिक करते ही आपकी App Download होनी शुरू हो जाएगी। (ये App पहले से ही Pre-activated और Cracked होगी)

Step 5. अब Download हुई इस App को Install करें और इसे सीधे ही Use करें यहां आपको App पहले ही क्रैकेड मिलेगी।

 

 

Conclusion

 

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Kuku Fm App क्या है? Kuku Fm App का उपयोग कैसे करें जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

Kuku Fm App क्या है? Kuku Fm App का उपयोग कैसे करें

 

Leave a Comment