Mobile Hang क्यों होता है? Mobile Hang Problem ठीक कैसे करें

यदि आप एक स्मार्टफोन उपभोक्ता है, तो शायद आप Mobile Hang Problem से जूझ रहे होंगे। Mobile Hang क्यों होता है इस Mobile Hang Problem के चलते फोन बहुत ही धीमा काम करने लगता है, और इस कारण ऐप भी ठीक तरह से काम नहीं करता है। तो यदि आप इस Mobile Hang Problem से परेशान हो गए हैं, तब यह पोस्ट आप सभी के लिए बहुत ही फायदेमंद होने वाला है।

इस पोस्ट पर हम Mobile Hang Problem Solve Kaise Kare के बारे में बताएंगे। इस Mobile Hang Problem के कारण कुछ लोगों को लगता है, की उनका मोबाइल खराब हो गया है, परंतु ऐसा कुछ भी नहीं है क्योंकि यदि आप इस पोस्ट में बताया गया तरीकों को अपनाते है, तब Mobile Hang Problem को आप हमेशा हमेशा के लिए दूर कर सकते हैं।

 

Mobile Hang क्यों होता है? Mobile Hang Problem ठीक कैसे करें
TEJWIKI.IN

 

मोबाइल फोन हैंग क्यों होता है ?

 

हमारे लिए यह जानना भी जरूरी है की smartphone hang kyu hota hai. फोन के हैंग होने के बहुत से कारण हो सकते है जैसे की फोन की मेमोरी भर जाना, मोबाइल की रैम कम होना इत्यादि। आपका यह जानना जरूरी है कि अगर आपके फोन की रैम 2gb है और आप 2gb का ही कोई एप्प इंस्टाल कर लेते है, तो फोन के हैंग होने कि सम्भावनाये बढ़ जाती है। बाद में जब आप उन apps को uninstall कर देते है। फिर भी वे uninstalled apps जंक फाइल्स के रूप में फोन में रह जाती है तो इस बात का भी ध्यान रखे कि फोन की मेमोरी व रैम के अनुसार ही ऐप्स को इंस्टाल किया जाये ।

फोन के हैंग होने के कारण तो आपने जान लिए है। चलिए अब जानते है कि Phone ko hang hone se kaise roke. मोबाइल को हैंग होने से रोकने के बहुत से उपाय है जिससे की mobile hang ho raha hai तो इस समस्या से बचा जा सकता है ।

 

Mobile Hang क्यों होता है? (Why phone Hangs in Hindi)

 

Mobile हैंग होने के कारण कुछ इस प्रकार हैं:

Low RAM Capacity

अगर mobile की RAM capacity कम है तो हम कुछ apps को ही एक समय पर एक साथ खोल सकते हैं. कम RAM वाले device पर अगर एक साथ कई apps खोली जाती हैं तो phone hang होना शुरू कर देता है. ऐसा तब अधिक होता है जब आप लंबे समय तक device का इस्तेमाल करते हैं.

Low Storage

Smartphones के अंदर limited storage capacity होती है. तरह-तरह के social media apps और अन्य जगहों से आने वाले videos, photos, music और दूसरे files की वजह से storage जल्द ही full हो जाता है और device को smoothly tasks perform करने के लिए suficient storage नहीं मिल पाती. जब आप device के storage का 80% से अधिक इस्तेमाल कर लेते हैं, तब phone hanging या freezing जैसी problems आने लगती हैं.

 

 

Overheating

फोन का लगातार इस्तेमाल करने पर यह गरम होना शुरू हो जाता है, जिसकी वजह से hang या restart जैसी problems आने लगती हैं. किसी भी phone का operating temperature 30 से 38 celsius के बीच होना चाहिए. अगर temperature इससे अधिक होता है तो यह hang होने का मुख्य कारण बन जाता है.

Malware Apps

अगर आप किसी mobile app को risky site या ऐसी जगह से download करते हैं जो भरोसेमंद नहीं है, तो इसके साथ viruse (malware) आ सकता है. यह virus आपके device को नुकसान पहुंचा सकता है. ये viruses आपके device में background में चल रही processes के साथ interfere करते हैं और device हैंग होना शुरू कर देता है.

Outdated Softwares

अगर आपके phone में outdated software है तो यह आपके device के hang होने का कारण बन सकता है. Software कंपनियां bugs को fix करने के लिए इन्हें upgrade करती रहती हैं, ताकि आपके phone के सुचारु रूप से चलने में कोई बाधा उत्पन्न ना हो.

 

MOBILE Hang Problem कैसे ठीक (Solve) करें?

 

गुस्सा तो हमे तब आता है, जब हम कोई महत्वपूर्ण काम कर रहे होते हैं | जैसे, किसी Emergency में किसी को Call करना, और उसी वक़्त हमारा मोबाइल हैंग हो जाता है |

जी तो करता है का मोबाइल को कचरे के डिब्बे में दाल दिया जाए | लेकिन क्या आपको पता है आपका मोबाइल फिर से बिलकुल नए की तरह काम कर सकता है?जी हाँ, इतना पुराना हो जाने के बाद भी आपका मोबाइल कभी हैंग नहीं करेगा | बिलकुल नए फ़ोन के जैसे मक्खन की तरह काम करेगा |

लेकिन यह कैसे सम्भव है?

आपके मन में ये सवाल उठ रहा होगा | इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की कोई ज़रुरत नहीं है |आज से, आप हमारे द्वारा बताई गयीं बातों को ध्यान रखिये | फिर देखिये कैसे आपका मोबाइल कछुआ से खरगोश बन जाता है |

तो आइये जल्दी से उन तरीकों और चीजों को जान लेते हैं |

Delete Unnecessary Files (or) Free Up Space

आज मोबाइल खरिदा और कल आपने Memory/Storage Full करवा लिया | ऐसे कितने लोग हैं जो अपने मोबाइल को (Videos, Images etc.) से भर देते हैं | फिर कहते हैं मेरा नया मोबाइल Slow काम कर रहा है | आखिर आपका मोबाइल कैसे Fast करेगा | जब आपने उसमे सांस लेने की भी जगह नहीं छोड़ी है |

जी हाँ, ये सही बात है | आपके मोबाइल के Internal Storage का Full होना भी मोबाइल हैंग की समस्या उत्पन्न करता है | क्योंकि आपके मोबाइल को बेहतर तरीके (Proper Work) से काम करने के लिए Free Space की जरूरत होती है | मोबाइल के बेहतर Performance के लिए कम-से-कम 20-30% तक Internal Space खाली होने चाहिए |

इस उदाहरण से समझिये;

मान लीजिये आपके फ़ोन का Internal Storage का आकार 32GB का है | तो कम-से-कम इसका 20% (6.4GB) खाली रहना चाहिए | तभी आपका Mobile Hang नहीं करेगा |

आज से कोशिश करिए की अपने मोबाइल का Full Storage का कम-से-कम 20% हिस्सा खाली छोड़ दें |

 

Mobile Hang Problem ठीक कैसे करें

 

जब हम किसी फोन को खरीदते हैं तब वह फोन कुछ महीने तो बहुत ही फास्ट काम काम करता है, परंतु जैसे जैसे समय बीतता जाता है वैसे धीरे-धीरे उस फोन का परफॉर्मेंस गिरता जाता है, और फोन कुछ ही महीने के अंदर बहुत Hang होना शुरू कर देता है जो की हर एक स्मार्टफोन उपभोक्ता के लिए परेशानी का विषय बन जाता है परंतु इसमें घबराने की कोई बात नहीं है।

नीचे हमने Mobile Hang Problem को Solve करने के कुछ उपयोगी तरीके के बारे में बताया है, जिस तरीके का इस्तेमाल करके आप अपने मोबाइल के Hang Problem को हमेशा के लिए ठीक कर सकते हैं। ऐसे में देखा जाए तो Mobile Hang Problem को कई तरीके से ठीक किया जा सकता है। तो यदि Mobile Hang Problem Solve करने के कुछ उपयोगी तरीके के बारे में बताएं तो वह है –

1) Delete Cache Data

जब भी हम Mobile में किसी App का उपयोग करते है, तब उस ऐप के अंदर कुछ Cache Data Store हो जाता है जिस कारण भी हमारा मोबाइल Hang होने लगता है। हम Apps के अंदर के इस Cache Data को डिलीट करके भी Hang Problem को Solve कर सकते है।

जानकारी के लिए बता दें की Apps के अंदर जो Cache Data रहता है, वह एक Unwanted Data है, जिसका मोबाइल में कोई भी जरूरत नहीं है यह बेकार में ही Internal Storage में जगह लेते है, जिसे आप यदि Delete कर देते है, तो आप देख पाएंगे की आपके Mobile का Hang प्रॉब्लम कम हो गया है।

आपको सभी ऐप के Cache Data को एक एक करके डिलीट करना होगा तभी जाकर ही आप फोन के Hang Problem को Solve कर पाएंगे। यदि फोन से Cache Data Delete करने के तरीके के बारे में बताए तो वह है –

जिस ऐप के Cache Data को आप Delete करना चाहते है, उस ऐप पर Long press करें फिर App Info के ऑप्शन पर क्लिक करें।
App Info
App Info के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको Storage Usage पर क्लिक करना होगा > फिर उसके बाद Clear Cache पर क्लिक करना होगा।
Click Storage Usage & Clear Cache
जैसे ही आप Clear Cache पर क्लिक करेंगे ठीक वैसे ही आपका Cache Data Internal Storage से Delete हो जाएगा, जिस कारण आपका Hang Problem थोड़ा कम हो जाएगा।

ध्यान दे – केवल Cache Data पर ही क्लिक करें, भूलकर भी Clear Data पर क्लिक ना करें इससे आपके App का सभी Data Delete हो जाता है।

 

2) Delete Unused App

फोन में हम कई सारे ऐप डाउनलोड करके रख देते है, और बाद में हम उन सभी ऐप का इस्तेमाल तक नहीं करते है, तो यदि आपके फोन में भी ऐसे कई सारे Unused Apps पढ़े हुए हैं, तब आपको उन सभी Unused ऐप्स को फोन से Uninstall कर देना चाहिए क्योंकि जितने भी ऐप को हम मोबाइल में डाउनलोड करके रखते है वह इंटरनल स्टोरेज में जगह लेता है।

Uninstall App

फोन में यदि ऐसे ही कोई ऐप जगह लेकर बैठे है, और आप उस ऐप का इस्तेमाल तक नहीं करते हैं तब आपको जानकारी के लिए बता दें की उस कारण भी आपका मोबाइल Hang हो सकता है इस कारण यदि आप कोई ऐप का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो आपको उस ऐप को Uninstall कर देना चाहिए और जरूरत पड़ने पर उस ऐप को इंस्टॉल करके इस्तेमाल कर सकते हैं।

3) Stop Running Apps

सभी Mobile के अन्दर एक लिमिटेड प्रोसेसिंग पॉवर होता है, यदि उस लिमिट से ज्यादा ऐप्स को मोबाइल में Run किया जाय तो इस कारण भी मोबाइल Hang करने लगता है। Mobile के Background में कई सारे Apps यदि एक साथ Run होता है, तो आपको उन सभी ऐप्स को स्टॉप कर देना चाहिए।

Force Stop App

Background Apps को सेटिंग में जाकर बंद करने से भी Mobile Hang Problem Solve हो सकता है, क्योंकि जो प्रोसेसिंग पॉवर मोबाइल को चाहिए होता है वह ऐप्स के तहत मोबाइल को नहीं मिलता परंतु यदि आप Background में ऐसे ही चलने वाले कुछ ऐप्स को बंद कर देते हैं तो Hang प्रॉब्लम दूर हो सकता है।

Background में चल रहे Apps की List देखने के लिए आप, Setting > Apps Management > App List पर जा सकते हैं, और फिर किसी App पर क्लिक करके Force Stop ऑप्शन की सहायता से Background में चल रहीं ऐप को बंद कर सकते हैं।

 

 

4) Delete Unnecessary Data

अक्सर आप लोगों ने देखा होगा की मोबाइल का स्टोरेज ज्यादा Photos,Videos और Document के कारण पूरा भर जाता है जिस कारण भी हमारा मोबाइल Hang होने लगता है और यही ज्यादातर मोबाइल में Hang होने का मुख्य कारण भी है।

Delete Unnecessary Data

हर एक मोबाइल में एक निर्दिष्ट स्टोरेज स्पेस होता है, कुछ मोबाइल में 32GB तो कुछ में 64GB पर यदि Unnecessary Data जैसे Photos, Videos और Document के कारण आप Storage को भर देते हैं तो इससे आपका फोन Hang होने लगता है।

यदि आपके Mobile में बहुत सारे Photos, Videos और Document के कारण Internal Storage पूरा भर गया है, Mobile Hang क्यों होता है तब आप उन Unnecessary Data को Mobile के फाइल मैनेजर में जाकर Delete करके Mobile Hang Problem Solve कर सकते हैं।

ध्यान दे – जानकारी के लिए बता दे की आपके मोबाइल में जितना Storage Space होता है, आपको हमेशा उसका 20% स्टोरेज खाली रखना चाहिए, क्योंकि इससे मोबाइल में Hang Problem नहीं होता है।

5) Remove Heavy Apps/Games

यदि आपके मोबाइल में BGMI, Call Of Duty, VITA Video Editor जैसे और आदि Heavy Games और Apps Install है, तो इस कारण भी आपका Mobile Hang हो सकता है। आपको आपके फोन के Heavy Apps और Games को मोबाइल से Uninstall कर देना चाहिए जिससे भी आपके Mobile का Hang Problem ठीक हो सकता है।

Heavy Apps और Games का साइज बहुत ही ज्यादा होता है जिस वजह से उन सभी ऐप्स और गेम्स को मोबाइल में प्रोसेस होने में काफी वक्त लग जाता है, और इस कारण मोबाइल बहुत Hang होने लगता है तो यदि आपके मोबाइल में काम RAM है, तो आप आपने मोबाइल से Hang Problem को दूर करने के लिए Heavy Apps और Games को डिलीट कर सकते हैं।

6) Avoid Multitasking

यदि आपके मोबाइल में 4GB RAM है या फिर उससे कम तो आप मल्टीटास्किंग यानी एक साथ बहुत सारे ऐप का उपयोग ना करें क्योंकि कई बार एक साथ बहुत सारे ऐप्स का इस्तेमाल करने पर हमारा मोबाइल Hang होने लगता है। यदि आपका मोबाइल Hang करता है, तो आप मोबाइल में Multitasking को Avoid करिए इससे Hang होने का Problem Solve हो सकता है।

7) Software Update

कई बार मोबाइल के सॉफ्टवेयर में कुछ कमी होने के कारण भी मोबाइल Hang होने लगता है, तो यदि आपके मोबाइल में कंपनी द्वारा मोबाइल की कमी ठीक करने के लिए कोई सॉफ्टवेयर अपडेट आया है, तो आपको आपके फोन को समय के साथ-साथ Update कर लेना चाहिए, क्योंकि कई बार मोबाइल Update करने पर Hang Problem ठीक हो जाता है।

ध्यान दे – मोबाइल में सॉफ्टवेयर Update करने के साथ साथ आपको मोबाइल App को भी Update करना चाहिए क्योंकि Old Apps के कारण भी मोबाइल Hang हो सकता है इस कारण आपको Mobile App को भी Update करना चाहिए।

 

8) Restart Mobile

मोबाइल को हफ्ते में एक बार तो Restart करना ही चाहिए, क्योंकि मोबाइल को Restart करने के कारण Mobile का Memory Completely Refresh हो जाता है और जो unnecessary Data मेमोरी में स्टोर होता है वह Mobile को Restart करने के कारण मिट जाता है और यह तरीका भी हमें Mobile Hang Problem Solve करने में मदद करता है।

 

8) Factory Reset Mobile

ऊपर हमने Mobile Hang Problem Solve Kaise Kare के जितने भी तरीके के बारे में बताया है, उससे भी यदि आपके मोबाइल में Hang Problem Solve नहीं होता है, तो आपको आपके Phone को एक बार Factory Reset कर लेना चाहिए क्योंकि अब Hang Problem को केवल Factory Reset तरीके के माध्यम से ही ठीक किया जा सकता है।

Factory Reset के तहत आपके मोबाइल का सभी Data संपूर्ण रुप से Erase हो जाता है, और इस कारण मोबाइल New मोबाइल के जैसा काम करने लगता है। Mobile Hang क्यों होता है Factory Data Reset के तहत सभी Files, Malicious data, Useless Apps डिलीट हो जाता है, और इस कारण आपका Mobile बहुत Smooth काम करने लगता है।

ध्यान दे – Factory Data Reset तरीके के माध्यम से आप 100% Mobile Hang Problem को Solve तो कर सकते है, परंतु इस तरीके का इस्तेमाल करने से पहले आपको आपके मोबाइल डाटा का Backup ले लेना होगा क्योंकि जब आप फोन के सेटिंग में जाकर Factory Data Reset करेंगे तब आपके मोबाइल का सभी जरूरी डाटा Delete हो जाएगा।

 

Mobile Hang हो तो क्या करे ? (Mobile Hang Problem Solution in Hindi)

 

ऊपर दी गई जानकारी पढ़ने के बाद हमें यह तो समझ आ गया की Mobile हैंग क्यों होता है. अब जानते हैं इस problem के solutions के बारे में. नीचे दिए गए tips को follow करके आप अपने phone में hanging problem को solve कर सकते हैं.

 

1. Recent data को clear करें

 

आपके phone पर कई apps इस्तेमाल के दौरान कुछ data संग्रह करते हैं, जो समय के साथ साथ device की RAM पर बोझ बनना शुरू कर देते हैं, जिससे phone hang होने लगता है. इन recent data को clear करने के लिए नीचे दिए गए steps को follow करें:

  • सबसे पहले “Settings” में जाएं
  • अब “Apps” पर tap करें
  • अब बार-बार इस्तेमाल होने वाली app को select करें (जैसे Browser)
  • इसके बाद “Storage” पर tap करें
  • अब “Clear Data” पर tap करें

2. फ़ालतू Apps को Uninstall करें

 

अगर आप phone के default store के अलावा कहीं और से apps download करते हैं तो आपको सावधान रहने की जरूरत है. आमतौर पर इस तरह के apps में viruses होते हैं जो phone की performance को धीमा कर देते हैं. इसलिए बेहतर होगा कि आप इन apps को uninstall करदें. साथ ही unreliable sources से apps को download करना बंद करदें, ताकि कोई malware आपके phone में घुस कर इसके performance पर असर ना डाले.

 

3. Antivirus का इस्तेमाल करें

 

कुछ viruses मजबूत इरादों के साथ आपके phone में प्रवेश करते हैं 🙂 ऐसे में इनसे निजात पाने के लिए antivirus का इस्तेमाल करना जरूरी होता है. इसके लिए आप अपने phone के app store पर जाएं और Antivirus लिख कर search करें. इसके बाद अपने पसंदीदा antivirus को download करें और इसे open कर अपनी files को scan करें.

 

4. Heavy Games को avoid करें

 

अगर आप phone में बड़े size के game खेलते हैं तो ये device की RAM में बहुत जगह घेरते हैं. लंबे समय तक इन games को खेलने पर RAM पर load बढ़ जाता है और phone hang होना शुरू कर देता है. Mobile Hang क्यों होता है अगर आपके phone में RAM कम है तो ऐसे games को avoid करें या थोड़ी देर के लिए ही इस्तेमाल करें.

 

5. Latest Softwares को Download और Install करें

 

आपके phone में software और दूसरी apps लगातार updated versions release करते रहते हैं, जो bugs को fix करके phone या apps में होने वाली abnormality को दूर करते हैं. इसलिए मै आपको सलाह देता हूँ कि आप अपने phone के system updates को download और install करें, ताकि previoous software से संबंधित hanging problem को दूर किया जा सके.

 

6. फालतू Files को delete करें

 

फालतू files आपके phone में काफी storage space घेर लेती हैं, जिसके बाद phone को smoothly run करने के लिए sufficient storage नहीं मिल पाता और यह hang होना शुरू कर देता है. इसलिए फ़ालतू के videos और photos delete कर दें, ताकि आपका phone बिना किसी बाधा के smoothly run करता रहे.

 

7. External Memory का इस्तेमाल करें

 

अगर आपके phone की storage capacity जरुरी files को store करने के लिए पर्याप्त नहीं है, तो आपको लगातार अपने phone से files को delete करते रहना होगा. इसलिए जरुरी files को store रखने और phone के smoothly run करते रहने के लिए एक SD card का इस्तेमाल शुरू करें ताकि सभी जरुरी files को इसमें store किया जा सके.

 

8. Reset Factory Settings

 

अगर ऊपर बताए गए tips काम नहीं कर रहे हैं और आपका phone अभी भी hang हो रहा है, तो मै आपको phone के software को reset करने की सलाह दूंगा, जिसे Factory Reset भी कहा जाता है. Mobile Hang क्यों होता है यह आपके phone को एक fresh शुरुआत देगा. Mobile Hang क्यों होता लेकिन ऐसा करने से पहले सुनिश्चित करलें की आपने data backup ले लिया है ताकि कोई भी important information delete ना हो.

 

Mobile Hang Problem ठीक कैसे करें ( F.A.Q) –

 

1) क्या Mobile Hang Problem ठीक किया जा सकता है?

हां बिल्कुल Mobile Hang Problem।Solve किया जा सकता है, आप ऊपर बताया गया सभी तरीके को अपनाकर आपने Mobile से Hang Problem को हमेशा हमेशा के लिए ठीक कर सकते हैं।

2) क्या Mobile Hang Problem के कारण मोबाइल खराब हो सकता है?

Hang Problem के साथ मोबाइल के खराब होने का कोई संबंध नहीं है, तो यदि आपका Mobile Hang हो रहा है तब आप निश्चिंत रह सकते हैं, की आपका मोबाइल खराब नहीं हुआ है।

3) नया मोबाइल Hang क्यों करता है?

यदि किसी New Mobile के Internal Storage को आप भर देते है, तो इस कारण भी आपका नया मोबाइल Hangहो सकता है। 

4) क्या Cache Data Delete करने से फोन का सभी डाटा डिलीट हो जाता है?

Cache Data के साथ फोन का कोई संबंध नहीं होता है, इस कारण यदि आप Cache Data डिलीट कर देते हैं तो इससे आपके मोबाइल का सभी डाटा डिलीट नहीं होता है परंतु यदि आप फोन को Factory Reset करते है तब मोबाइल का सभी डाटा डिलीट हो जाता है।

 

 

Conclusion

 

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Mobile Hang क्यों होता है? Mobile Hang Problem ठीक कैसे करें  जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

Mobile Hang क्यों होता है? Mobile Hang Problem ठीक कैसे करें

 

Join our Facebook Group

   Join Whatsapp Group

 

Leave a Comment