OTP का मतलब क्या होता है? और ओटीपी से जुड़ी पूरी जानकारी।

यदि आप नहीं जानते OTP का मतलब क्या होता है और OTP Kya Hai? तो ये एक ऐसा कोड है जिसके द्वारा आज हम सभी का ऑनलाइन लेंन देन सुरक्षित है। आज के डिजिटल दुनिया मे OTP लोगो के लिए सुरक्षा कवच बन चुका है। तो चलिए जानते है OTP Kya Hota Hai की पूरी जानकारी

 

OTP का मतलब क्या होता है? और ओटीपी से जुड़ी पूरी जानकारी।
TEJWIKI.IN

 

OTP क्या है ?

 

जैसा कि नाम से ही पता लगता है वन टाइम पासवर्ड मतलब इस पासवर्ड को सिर्फ एक बार इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके बाद इस पासवर्ड का कोई मतलब नहीं रह जाता है. यह Code 6 डिजिट का होता है। जिसका काम हम ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करते समय करते हैं। जब भी हम किसी ई-कॉमर्स वेबसाइट पर कुछ सामान खरीदते हैं तो हमारे ATM कार्ड से पेमेंट करने या हमारे नेट बैंकिंग से पेमेंट करने पर हमारी पूरी अकाउंट डिटेल वहां पूछी जाती है

तो जब हम सबमिट करते हैं तो हमारे मोबाइल पर एक कोड आता है जो कि हमारे मोबाइल जो कि हमारे बैंक से अटैच होता है। उस कोड का मतलब होता है कि आप ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करने की परमिशन दे रहे हैं अगर आप वह कोड गलत भरते हैं तो आपका ट्रांजैक्शन कैंसिल हो जाता है। आपके पैसे या आपकी ऑनलाइन पेमेंट या आपका ऑनलाइन आर्डर कंपलीट नहीं हो पाता है।

 

OTP Full Form in Hindi 

 

OTP की फुल फॉर्म One Time Password होती है. इसको हिंदी में एक बार इस्तेमाल किये जाने वाला पासवर्ड कहते है. OTP एक स्वचालित रूप से उत्पन्न संख्यात्मक या अल्फ़ान्यूमेरिक स्ट्रिंग वर्ण है जो उपयोगकर्ता को एकल लेनदेन या लॉगिन सत्र के लिए प्रमाणित करता है. एक ओटीपी एक स्थिर पासवर्ड की तुलना में अधिक सुरक्षित होता है, विशेष रूप से उपयोगकर्ता द्वारा बनाया गया पासवर्ड, जो कई खातों में कमजोर और या पुन: उपयोग किया जा सकता है. OTP सुरक्षा की दूसरी परत जोड़ने के लिए प्रमाणीकरण लॉगिन जानकारी को प्रतिस्थापित कर सकता है या इसके अतिरिक्त इसका उपयोग किया जा सकता है

 

OTP का उपयोग क्यों होता है?

 

यह पासवर्ड एक ऐसा पासवर्ड है जो कि आपके अकाउंट से लॉगिन और ट्रांजैक्शन पासवर्ड से बहुत ज्यादा अलग होता है जब बिल्कुल सुरक्षित होता है। जब आप किसी वेबसाइट पर अकाउंट बनाते हैं तो अपना यूजर नेम और पासवर्ड की सेट करते हैं। हम जो पासवर्ड लॉगिन के लिए सेट करते हैं वह बहुत ही आसान रखते हैं जैसे के नाम और उसके आगे डिजिट लगा देना या कुछ अपनी DOB भर लगा देना। तो इस तरीके के हम पासवर्ड उपयोग करते है ताकि हम याद रख सके लेकिन इस तरह के पासवर्ड हैकर आसानी से हैक कर लेते हैं और हमारे अकाउंट की पूरी पूरी डिटेल चुरा सकते हैं और हमारे बैंक अकाउंट को हैक कर सकते हैं

तो इस सभी को रोकने के लिए एक ऐसा स्पेशल पासवर्ड बनाया गया जो सिर्फ एक ही बार इस्तेमाल हो सके। उसी को हम OTP या वन टाइम पासवर्ड कहते हैं इस पासवर्ड का इस्तेमाल सिर्फ 3 मिनट से लेकर 15 मिनट तक किया जा सकता है। इसके बाद इसका इस्तेमाल नहीं किया जा सकता और अगर एक बार आपने इस पासवर्ड को इस्तेमाल कर लिया है तो यह दोबारा इस्तेमाल नहीं हो सकता। इसके लिए आपको दूसरे पासवर्ड लेना पड़ेगा अगर आप कोई ऑनलाइन ट्रांजेक्शन कर रहे हैं तो उस समय आप ओटीपी पासवर्ड ध्यान से लिखें।

 

OTP का उपयोग कहाँ कहाँ होता है?

 

ओटीपी का उपयोग सबसे ज्यादा नेट बैंकिंग में ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करते वक्त किया जाता है। इसके अलावा जब हम Google पर कोई अकाउंट बनाते हैं हमारा Gmail का अकाउंट बनाते हैं तो उस समय भी हमारे अकाउंट को वेरीफाई करने के लिए ओटीपी का इस्तेमाल किया जाता है। जब हम Facebook पर हमारे अकाउंट को वेरीफाई करते हैं तो उस समय भी ओटीपी का इस्तेमाल होता है। इसके अलावा जब हम Facebook पर हमारे अकाउंट के पासवर्ड को भूल जाते हैं और उसके बाद उसको रिकवरी करते हैं तो उस समय भी ओटीपी पासवर्ड का इस्तेमाल किया जाता है। तो इस तरह की कई जगहों पर ओटीपी पासवर्ड का इस्तेमाल किया जाता है।

 

OTP के प्रकार

 

Hard टोकन :
  • RSA SecurID
  • YubiKey
  • HMAC-Based OTP Tokens
  • Printed OTPs

Soft टोकन :

  • Mobile Authenticator

बिना Token :

  • PassiveKey
  • Helpdesk Generated OTP
  • Voice Calling
  • SMS Text Messaging
  • Email

 

OTP Ki Jankari In Hindi

 

ज्यादातर लोग सिर्फ एक ही OTP के बारे में जानते है। आईये जानते है OTP के प्रकार:-

  • SMS: ज्यादातर वेबसाइट SMS OTP का प्रयोग करते है क्योंकि SMS के माध्यम से आने वाला ओटीपी सबसे लोकप्रिय और आसान है।
  • Voice Calling: Voice Calling का अर्थ है आपके मोबाइल पर कॉल करके ओटीपी बताया जाएगा। आप इस विकल्प का प्रयोग Facebook या WhatsApp एकाउंट बनाते समय कर सकते है।
  • Email: ओटीपी जानने का एक ज़रिया Email भी है। इसमें OTP आपके ईमेल पर भेजी जाती है तथा आप अपने Email ID को खोलकर ओटीपी प्राप्त कर सकते है।

अब प्रश्न ये है कि OTP Kya Hai? ओटीपी का इस्तेमाल क्यों होता है? OTP का इस्तेमाल Internet Banking के लिए, ई-कॉमर्स साइट्स के लिए, सोशल नेटवर्क साइट्स के लिए किया जाता है।

जैसा कि आपको पता ही होगा सभी शॉपिंग वेबसाइट अपने ग्राहकों की सुरक्षा की दृष्टि को ध्यान में रखते हुये OTP कोड का इस्तेमाल करती है। ऑनलाइन लेन देन को सफल बनाने में तथा कंपनियों को Cyber Crime से बचाने में ओटीपी एक उत्तम समाधान है।

 

इन्हें भी पढ़ें:-

 

OTP कैसे काम करता है?

 

How a OTP Works

working principle of OTP in Hindi – एक बार का पासवर्ड कैसे काम करता है

OTP-based authentication मेथड में, यूजर का OTP ऐप और authentication सर्वर shared secrets पर भरोसा करते हैं। One-time passwords के लिए Hashed Message Authentication Code (HMAC) एल्गोरिथ्म और एक मूविंग फैक्टर, जैसे time-based information (TOTP) या एक event counter (HOTP) का उपयोग करके उत्पन्न होते हैं।

OTP वैल्‍यू में अधिक सुरक्षा के लिए मिनट या सेकंड के टाइमस्टैम्प होते है। One-time passwords को कई चैनलों के माध्यम से एक यूजर तक पहुंचाया जा सकता है, जिसमें एक SMS बेस टेक्‍स्‍ट मैसेज, एक ईमेल या एंड पॉइंट पर एक डेडिकेटेड एप्लिकेशन शामिल है। सेक्‍युरिटी प्रोफेशनल्‍स को लंबे समय से चिंता है कि SMS मैसेज स्पूफिंग और man-in-the-middle (MITM) हमलों का उपयोग 2FA सिस्टम को तोड़ने के लिए किया जा सकता है जो one-time passwords पर भरोसा करते हैं।

हालांकि, U.S. National Institute of Standards and Technology (NIST) ने 2FA और one-time passwords के लिए SMS का उपयोग करने की योजना की घोषणा की, क्योंकि यह मेथड उन हमलों के वर्गीकरण के लिए असुरक्षित है जो उन पासवर्ड और कोड से समझौता कर सकते हैं। नतीजतन, one-time passwords की तैनाती पर विचार करने वाले उद्यमों को SMS के अलावा अन्य डिस्‍ट्रीब्‍यूशन मेथड का पता लगाना चाहिए।

 

OTP सुरक्षित कैसे हैं?

 

OTP Kya Hai , OTP अन्य प्रकार के पासवर्ड से सुरक्षित हैं. और असल व्यक्ति की पहचान करने के लिए नेटलोक में प्रमाणिकरण का तेज और सरल साधन हैं. इसके द्वारा सही व्यक्ति तक सही जानकारी की पहुँच शत-प्रतिशत सुनिश्चित हो पाती हैं.

जैसे हमने ऊपर बताया कि इसे सिस्टम द्वारा ऑटोमेटिक जेनरेट किया जाता हैं. इसलिए हम इंसान का इसमें सीधा हस्तक्षेप  नहीं होता हैं. और हर ट्रांजेक्शन, सत्र के लिए रेन्डम कोड बनाया जाता हैं. इसलिए हैकर या अन्य व्यक्ति इसका अनुमान लगाने में असफल हो जाते हैं.

इसके अलावा यह समय-आधारित हैं. इसलिए इसे केवल एक बार ही इस्तेमाल किया जा सकता हैं. अगर हमलावर पासवर्ड को प्राप्त भी कर लेता है, तो इस स्थिति में OTP System यह सुनिश्चित करता है कि पिछले सत्र में बनाये गए डाटा की पूरी जानकारी के बिना एक सत्र को बाधित नहीं किया जा सकता हैं.  अतः इस प्रकार हैकर्स द्वारा हमले की सतह को औऱ कम किया जा सकता है.

 

OTP का उपयोग करना क्या सुविधाजनक होता है?

 

अधिकांश लोगों के पास एक मोबाइल फोन होता है और हर device पर SMS की functionality मौजूद होती है। एसएमएस की सर्वव्यापकता का मतलब यह है कि one-time passwords का उपयोग करना सुविधाजनक है। यह उन व्यवसायों के लिए भी फायदेमंद होता है जो OTP deliver करते हैं, क्योंकि end users पहले से ही अपने फोन से परिचित होते हैं और उन्हें कोड प्राप्त करने के लिए किसी अन्य डिवाइस की आवश्यकता नहीं होती है।

नतीजतन देखा जाए तो, OTP कंपनियों को न केवल user experience को बढ़ाने की अनुमति देता है बल्कि उनकी परिचालन लागत को भी कम करता है।

 

OTP की विशेषताएं

 

OTP की तीन विशेषताएं होती हैं, जो इसे वैश्विक नेताओं और तकनीकी दिग्गजों के लिए डेटा सुरक्षा को लागू करने और सुनिश्चित करने के लिए एक व्यवहार्य विकल्प बनाती है. ये सुविधाएँ सुरक्षित पहुँच, सरल बुनियादी ढाँचा, और तेजी से वितरण होती हैं. OTP का पूरा चक्र एक दो सेकंड में शुरू और समाप्त होता है, OTP का मतलब क्या OTP का मतलब क्या होता है OTP एसएमएस के माध्यम से, उपयोगकर्ताओं को चार या छह अंकों के कोड प्राप्त होते हैं. एसएमएस प्रणाली के अलावा, उपयोगकर्ता आईवीआर के माध्यम से ओटीपी भी प्राप्त करते हैं, या इसे उपभोक्ता द्वारा उत्पन्न किया जा सकता है और एसएमएस के माध्यम से वितरित किया जा सकता है.

OTP बैंक लेनदेन को प्रमाणित करने का प्रमुख तरीका है. जब कोई उपयोगकर्ता खाता एक्सेस करने या धन हस्तांतरित करने के लिए लॉग इन करता है तो एक ओटीपी उत्पन्न होता है जो अगले चरण को शुरू करने के लिए सत्यापित किया जाता है.

 

OTP से लाभ

 

OTP यानी वन टाइम पासवर्ड हमारे अकाउंट को सेफ रखने के लिए सुरक्षित रखने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। जैसे हमारे पास गूगल का अकाउंट है, हमारे बैंक अकाउंट है, या बैंक अकाउंट का नेट बैंकिंग है, या हम ATM का इस्तेमाल करते हैं तो उस समय जो OTP इस्तेमाल होता है वह हमारे बैंक या हमारे अकाउंट को सुरक्षित रखने के लिए किया जाता है। जैसा की हमने आपको पहले बताया कि इसका इस्तेमाल सिर्फ एक ही बार किया जा सकता है OTP का मतलब क्या और यह कुछ समय तक वैलिड रहता है। अगर उस समय तक इसको इस्तेमाल ना किया जाए तो यह एक्सपायर हो जाता है।

फिर इसका कोई काम नहीं रहता और जितनी बार आप ट्रांजेक्शन करते हैं आपको हर बार अलग पासवर्ड दिया जाता है। जिससे कि आपका अकाउंट और ज्यादा सिक्योर हो सके। अगर किसी आदमी को आपके बैंक अकाउंट का यूजर ID और पासवर्ड पता लग जाता है तो वह उसका तब तक इस्तेमाल नहीं कर सकता है जब तक उसके पास आपके मोबाइल पर आया हुआ OTP या वन टाइम पासवर्ड ना हो तो इस तरह से आपका अकाउंट गलत तरीके से use नहीं होगा।

 

OTP से हानि

 

  • ईमेल ओटीपी वेरिफिकेशन दूसरे ओटीपी वेरिफिकेशन से कम सिक्योर होता है।
  • जो SMS करके ओटीपी भेज जाते हैं वह थर्ड पार्टी मैसेजिंग का यूज़ करते हैं।
  • एक से ज्यादा बाहर इसका इस्तेमाल नहीं किया जा सकता। अगर मान लो आपकी ट्रांजैक्शन कैंसिल हो जाती है तो आपको दोबारा OTP का इस्तेमाल करना पड़ेगा।
  • कई बैंक के पैसे ट्रान्सफर पर सिर्फ OTP का इस्तेमाल होता है जो की ज्यादा Secure सिस्टम नही है।

 

इन्हें भी पढ़ें:-

 

Conclusion

 

तो दोस्तों आपको मेरी यह लेख OTP का मतलब क्या होता है? और ओटीपी से जुड़ी पूरी जानकारी। जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

 


www.google.com

OTP का मतलब क्या होता है? और ओटीपी से जुड़ी पूरी जानकारी।

 

 

 Join our Facebook Group

     Join Whatsapp Group

 

Leave a Comment