PCS Officer क्या होता है?(PCS Full Form) पीसीएस कैसे बने (2021)

नमस्कार मित्रो आज हम आपको PCS Officer क्या होता है और PCS Officer Salary कितनी होती हैं बने व इसके लिए क्या क्या योग्यता होनी चाहिए इसके बारे में बताने वाले हैं आज के समय में हर युवा की पहली पसंद होती हैं की वो किसी भी सरकारी पद पर अधिकारी की नौकरी प्राप्त करे बहुत से लोगो की रुचि सिर्फ PCS बनने की होती हैं क्युकी इसमें आपको काफी सारी सुविधाएं व अधिक वेतमान व कई सारे अधिकार प्राप्त होते हैं.

PCS बनने के लिए आपके अंदर कुछ योग्यता होनी भी जरूरी हैं क्युकी जैसे की आप जानते ही होंगे की ये काफी जिम्मेदारी वाली post होती हैं इसमें आपको नौकरी पाने के लिए काफी मेहनत भी करनी होगी क्यों की इसमें काफी लोग हिस्सा लेते हैं जिसमे से मेरीट किये हुए छात्र भी होते हैं उन सबसे आगे निकल कर ही आप PCS officer बन पाएंगे.

 

PCS Officer क्या होता है?(PCS Full Form) पीसीएस कैसे बने (2021)
TEJWIKI.IN

 

PCS Kya  होता  है 

 

पीसीएस (PCS) का मतलब है ‘प्रोविंशियल सिविल सर्विस’ जिसे राज्य सिविल सेवा भी कहा जाता है। यह परीक्षा राज्य सेवा आयोग द्वारा आयोजित की जाती है, जिसके माध्यम से राज्य के भीतर विभिन्न आवश्यक रिक्त पदों (RTO, SDM, BDO, DSP, जिला अल्पसंख्यक अधिकारी, जिला खाद एवं विपणन अधिकारी आदि) को भरने के लिए इसका आयोजन किया जाता है। यह पद राज्य सरकार के नियंत्रण में होते है और एक बार PCS में भर्ती हो जाने के बाद अधिकारी का दूसरे राज्य में ट्रान्सफर नही किया जा सकता है।

 

PCS Full Form क्या है

 

PCS बनने के बारे में जानकारी बताने से पहले हम इसके पुरे नाम के बारे में जान लेते हैं की इसका पूरा नाम क्या होता है

PCS FULL FORM – PROVINCIAL CIVIL SERVICE

इसको हिंदी में प्रांतीय सिविल सेवा भी कहा जाता हैं व यह राज्य की नीति बनाने से संबंधित पद होता है

 

PCS Officer क्या होता है

 

PCS का पूरा नाम प्रोविशियल सिविल सर्विस हैं व इस भर्ती के आवेदन & परीक्षा का आयोजन उत्तरप्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा करवाया जाता हैं इस परीक्षा में सफल घोषित हुए उम्मीदवारों को अलग अलग क्षेत्रो में नौकरी दी जाती है.

जैसे – RTO, SDM, BDO,DSP, जिला अल्पसख्यक अधिकारी, जिला खाद विपणन अधिकारी आदि post पर नौकरी के अवसर दिए जाते हैं जो की उनकी मेरिट के अनुसार दिए जाते है.

 

पीसीएस (PCS) का क्या मतलब (MEANING) होता है

 

पीसीएस (PCS) एक राज्य द्वारा आयोजित होने वाली परीक्षा है | इस परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को SDM, DSP, ARTO, BDO, District Minority Officer, District Food Marketing Officer, Assistant Commissioner, Business Tax Officer के पद पर नियुक्ति प्रदान की जाती है | इस परीक्षा को राज्य लोकसेवा आयोग के द्वारा आयोजित किया जाता है |

 

 

पीसीएस कैसे बने (How to become a PCS Officer information in hindi)

 

दोस्तों पीसीएस ऑफिसर (PCS officer) का चयन राज्य लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित की जाने वाली सिविल परीक्षा द्वारा किया जाता है। यह परीक्षा तीन चरणों में होती है। इस परीक्षा में फर्स्ट का पेपर हो भी सकता है और नहीं भी। दोस्तों कुछ राज्यों में उनकी क्षेत्रीय भाषा का भी पेपर हो सकता है या सांख्यिकी पेपर भी होता है।

कुछ राज्यों में पीसीएस परीक्षा के रिटर्न पेपर पर नेगेटिव मार्किंग होती है जैसे कि राजस्थान छत्तीसगढ़ उत्तराखंड में जबकि अन्य राज्यों में नेगेटिव मार्किंग नहीं की जाती है। इस परीक्षा का पैटर्न (exam pattern) अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग तरह की होती है जैसे कि उत्तर प्रदेश मध्य प्रदेश उत्तराखंड और छत्तीसगढ़ में प्रारंभिक परीक्षा में 2 पेपर होते हैं.

दूसरा पेपर सीआईटी (CSAT) का होता है। और झारखंड में दूसरा पेपर झारखंड का सामान्य ज्ञान पूछा जाता है। जो विद्यार्थी रिटन (written main) परीक्षा पास करते हैं उनको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। विद्यार्थियों को इंटरव्यू से पहले एक आवेदन पत्र भरना होगा। पीसीएस अधिकारियों का नियुक्ति राज्यपाल द्वारा किया जाता।

पीसीएस अधिकारी पूरी तरह राज्य सरकार के नियंत्रण में होती है। पीसीएस अधिकारियों (PCS officers) का वेतन राज्य सरकार द्वारा दिया जाता है। पीसीएस अधिकारियों का स्थानांतरण निलंबन और निष्कासन का अधिकार भी राज सरकार के पास होता है।

 

PCS बनने के लिए शैक्षिक योग्यता

 

PCS Officer बनने से पहले आपको इसके लिए शैक्षिक योग्यता क्या क्या होनी आवश्यक हैं इसकी जानकारी होनी बहुत जरुरी हैं क्युँकि आपको इसकी जानकारी होगी तभी आप इसके लिए आवेदन कर सकते है.

PCS Officer बनने के लिए उम्मीदवारों का किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक उत्तीर्ण होना आवश्यक है.

 

PCS बनाने के लिए आयु  सीमा

 

PCS Officer बनाने के लिए सभी वर्गों के लिए अलग अलग उम्र सीमा रखी गयी हैं व इसमें उम्मीदवार की आयु न्यूनतम 21 वर्ष व अधिकतम 40 वर्ष रखी गयी हैं जिसमे ST/SC व OBC को उम्र सीमा में छूट दी जाती है.

 

 

PCS Officer के लिए शारीरिक मापदंड

 

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा इस भर्ती में कुछ विशेष पदों के लिए जैसे (पुलिस अधिकारी, कारागार अधिकारी) आदि post के लिए सामान्यत 165 -167 सेमी लम्बाई व अन्य पदों के लिए विशेष शैक्षणिक योग्यता रखी हैं.

 

PCS Ke Liye Subject

 

PCS Me Puche Jane Wale Question निचे दिए गए विषयों पर सबसे ज्यादा पूछे जाते है। जानिए PCS Me Puche Gaye Prashna सबसे ज्यादा किन विषयों पर पूछे जाते है, उन Objective विषयों की List हम निचे दे रहे है।

  • इतिहास
  • भूगोल
  • भौतिकी
  • रसायन विज्ञान
  • जीवविज्ञान
  • कृषि
  • अर्थशास्त्र
  • गणित
  • वनस्पति विज्ञान
  • कानून
  • पशुपालन और चिकित्सा विज्ञान
  • राजनीति विज्ञान और अन्तराष्ट्रीय संबंधित
  • वनस्पति विज्ञान
  • दर्शनशास्त्र
  • सामाजिक विज्ञान
  • प्रबंधन
  • संविधान

 

PCS Officer की चयन प्रक्रिया

 

आपको इसकी चयन प्रक्रिया की जानकारी होनी बहुत जरुरी हैं क्युँकि अगर आप‌ इसमे या अन्य किसी भी पोस्ट में नौकरी पाना चाहते हैं तो आपको उसकी चयन प्रक्रिया क्या हैं उसकी जानकारी होनी बहुत जरुरी है.

हम आपको PCS की चयन प्रक्रिया के बारे में ‌बता रहे हैं की इसकी चयन प्रक्रिया कितने प्रकार की होती हैं जिनको उतीर्ण करने के बाद आप इस नौकरी को प्राप्त कर सकते हैं.

PCS Officer की चयन प्रक्रिया UPPSC द्वारा 3 अलग अलग चरणों में निर्धारीत की गयी है.

प्रारम्भिक परीक्षा
मुख्य परीक्षा
साक्षात्कार

1. प्रारम्भिक परीक्षा

PCS Officer के लिए आवेदन करने के बाद उम्मीदवार की सबसे पहले प्रारम्भिक परीक्षा करवायी जाती हैं इसमें आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवार भाग लेते हैं इसमें 200 -200 अंको के 4 प्रश्न पत्र आते हैं जो की सामान्य अध्ययन के होते हैं व हिंदी व निबंंध के 150 -150 अंको के प्रश्न पत्र होंगे व वैकल्पिक विषय के प्रश्न पत्र 200 -200 अंको के होंगे.

2. मुख्य परीक्षा

प्रारम्भिक परीक्षा में सफल घोषित हुए उम्मीदवारो को मुख्य परीक्षा में बुलाया जाता हैं इसमें प्रश्न पत्र व उनके अंको का निर्धारण निम्न प्रकार से किया गया है.

हिंदी 150 अंक
निबंध 150 अंक
सामान्य अध्ययन 1 200 अंक
सामान्य अध्ययन 2 200 अंक
सामान्य अध्ययन 3 200 अंक
सामान्य अध्ययन 4 200 अंक
वैकल्पिक विषय पेपर 1 200 अंक
वैकल्पिक विषय पेपर 2 200 अंक

 

3. साक्षात्कार

 

प्रारम्भिक परीक्षा में व मुख्य परीक्ष में सफल घोषित होने वाले उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता हैं पहले साक्षात्कार 200 अंको का होता था पर आप इसे 100 अंको का कर दिया हैं व इसमें विषय पर आपके विचार, विपरीत स्थितियों में निर्णय लेने की क्षमता और नेतृत्व क्षमता का परीक्षण किया जाता है.

इसमें आपको वर्तमान में घटित होनें वाली घटनाओ से सम्बंधित जानकारी होनी चाहिए और दिमाग में यह स्पष्ट होना चाहिए कि वे इस कार्य व पद के लिए योग्य अभ्यार्थी है साक्षात्कार में अभ्यर्थियों के व्यक्तित्व का परीक्षण होता हैं ये आपके PCS Officer बनने का अंतिम चरण भी होता हैं इसे पूरा कारण के बाद आप PCS Officer सकते है.

सभी परीक्षा होने के बाद एक merit जारी की जाती हैं जिसमे से लोगो के प्रदशन के आधार पर उनका नाम उसमें जोडा जाता हैं व merit के अनुसार ही लोगो को इस पद के लिए चयन भी किया जाता है. भी इससे सम्बंधित जानकारी प्राप्त हो सके

 

पीसीएस अधिकारी का काम क्या है? – What is the job of a PCS officer

 

एक PCS officer राजस्व प्रशासन के संचालन और कानून व्यवस्था के रख-रखाव से लेकर उप-मंडल, जिला, मंडल और राज्य स्तर पर विभिन्न पदों पर रह सकता है। PCS Officer क्या होता उसके बाद आप काफी पदों के लिए कर सकते है, जैसे :- Deputy Collector, Deputy Superintendent of Police, Block Development Officer, Assistant Regional Transport Officer, Assistant Commissioner (Commercial Tax), District Commandant Home Guards, Treasury Officer/Accounts Officer (Treasury), Cane Inspector and Assistant Sugar Commissioner, Superintendent Jail, Manager Credit (Small Industries), etc.

 

PCS की तैयारी कैसे करें 

 

इसमें कोई शक नहीं कि PCS की परीक्षा भारत की सबसे कठिन प्रतियोगी परीक्षाओं में से एक है। इस तरह की एग्जाम के लिए बहुत मेहनत करने की आवश्यकता होती है। यहां हमने कुछ आसान टिप्स दिए है जो PCS परीक्षा तैयारी करने में आपकी मदद करेंगे –

  • सिलेबस से हमेशा अपडेट रहें: आपको हमेशा PCS के सिलेबस से अपडेट रहना चाहिए। हालाँकि यह हर साल अलग-अलग नहीं होता है, बस इसमें कुछ महत्वपूर्ण बदलाव होते रहते है जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए।
  • पिछले वर्ष के परीक्षा पेपर हल करें: पिछले वर्ष की पेपर जरूर हल करें, इससे आपको परीक्षा पैटर्न समझने में आसानी होगी और यह पता चलेगा कि परीक्षा में किस टाइप के प्रश्न पूछे जाते है।
  • सामयिक घटनाओं से अपडेट रहे: आपको डेली घटनाओं से अपडेट रहना चाहिए, जिसके लिए आप डेली न्यूज़ पेपर व मंथली करंट अफेयर्स की मैगज़ीन्स पढ़े।

 

 

Conclusion

 

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख  PCS Officer क्या होता है?(PCS Full Form) पीसीएस कैसे बने (2021)   जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

PCS Officer क्या होता है?(PCS Full Form) पीसीएस कैसे बने (2021)

 

Join our Facebook Group

   Join Whatsapp Group

 

Leave a Comment