PVC आधार कार्ड क्या होता है? जाने Aadhaar PVC Card कैसे बनवाएं?

दोस्तों आज हम आपको बताने वाले हैं की, PVC आधार कार्ड क्या होता है? (What is Aadhaar PVC Card in Hindi), और आप इसे कैसे आर्डर कर सकते हैं। या अपने घर में मांगा सकते हैं। तो आइए आपको आज Aadhaar PVC Card के बारे में पूरी जानकारी देते हैं, इस आर्टिकल को अच्छे से पूरा पढ़ें और जाने Aadhaar PVC Card के बारे में पूरी जानकारी।

जैसा की आपको पता हे होगा की आधार (AADHAAR) कार्ड पर निर्भरता काफी बढ़ गई है. आधार कार्ड को बैंक अकाउंट, पैन कार्ड, मोबाइल नंबर आदि से लिंक करवाना अनिवार्य हो गया है. इसके साथ ही आधार में दी गई जानकारी का इन दस्तावेजों में दी गई जानकारी से मेल खाना भी जरूरी है. यदि आपकी जानकारी आधार की जानकारी से मेल नहीं खाती, तो उसे लिंक करवाना संभव नहीं है.

आधार कार्ड के बिना आपके ज्यादातर काम नहीं हो सकते हैं. हर जगह Aadhar Card की मांग आपसे की जाती है. ऐसे में अगर आपके आधार कार्ड को कोई नुकसान पहुंचता है या फिर वह खो जाता है तो आरको कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. वहीं, आपका आधार अब नए अवतार में दिखेगा. जी हां.. अब यह बिल्कुल ATM कार्ड के जैसा होगा और आपको अगल से लैमिनेट कराने की भी जरूरत नहीं होगी.

 

PVC आधार कार्ड क्या होता है? जाने Aadhaar PVC Card कैसे बनवाएं?
TEJWIKI.IN

 

PVC आधार कार्ड क्या होता है? (What is PVC Aadhar Card)

 

यहाँ एक बात आप ध्यान दें की आपका आधार नंबर वही रहेगा अगर आप पहले से आधार कार्ड धारक हैं और नहीं हैं, तो अगर आप अपने लिए नया बनवाना चाहते है तो आप जरूर इस PVC कार्ड को बनवाएं। आप घबराए नहीं आपको बहुत ज्यादा चार्ज नहीं देना होगा इसके लिए । इस कार्ड को जारी कराने के लिए मात्र आपको 50 रुपया कीमत अदा करनी होगी ।

 

 

भारत सरकार ने पुराने आधार कार्ड के स्थान पर एक विकल्प रूप में प्लास्टिक आधार कार्ड उपलब्ध कराया है जो देखने में बहुत खूबसूरत और मजबूत है । यह आपके एटीएम कार्ड का प्रतिरूप है जो न भीगने से खराब होगा और न ही मुड़ेगा । यह आधार कार्ड पोर्टेबल भी है । यह waterproof भी है तथा साथ ही इसमें नए फीचर भी हैं । मैं तो सलाह यही दूंगा की आप इसे जरूर ऑर्डर करें ।

 

PVC आधार कार्ड में नए विशेषता क्या है? (What is the new feature in PVC Aadhar Card)

 

साथियों आपके जानकारी के लिए बता दें की इसमें Secure QR कोड होता है, इसमें आपको होलोग्राम मिलेगा और इसके अलावा Micro text, Ghost image, Issue date and Print date, Guilloche pattern & Embossed aadhar logo. अतः आपने देखा अपनी खूबसूरती के साथ ही इसमें नए अंदाज में बहुत सारे अपडेटेड फीचर भी मौजूद हैं । स्मार्ट समय का स्मार्ट कार्ड । पूरी तरह से डिजिटल कार्ड ।

आधार पीवीसी कार्ड एक तरह से आधार कार्ड (Aadhaar Card) का एक नया प्रकार है। PVC का मतलब Polyvinyl Chloride है। आधार पीवीसी कार्ड डिजिटली साइन किया हुआ सुरक्षित क्यूआर (QR) कोड का एक ऐसा कार्ड होता है जिसे वाॅलेट/पर्स में डेबिट/क्रेडिट कार्ड की तरह रखा जा सकता है। इस कार्ड में माइक्रो टेस्ट, होलोग्राम और घोस्ट इमेज भी होते हैं। इसमें ओरिजिनल आधार कार्ड की सारी डिटेल्स होती हैं।

पिछले साल अक्तूबर में भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने आधार कार्ड का एक नया प्रकार शुरू किया है। इस सर्विस का नाम आधार पीवीसी कार्ड (Aadhar PVC Card) है। UIDAI आधार कार्ड को जारी करने से संबंधित एजेंसी है। UIDAI ने ट्वीट करके इस बारे में बताया था।

 

Aadhaar PVC Card कैसे बनवाएं? (How to get Aadhaar PVC Card made)

 

अगर आपको भी Aadhaar PVC Card चाइए है, तो आप निचे बताए जा रहे सभी स्टेप्स को अच्छे से फॉलो करें, और जाने की कैसे आप अपना नया Aadhaar PVC Card ऑनलाइन आर्डर कर सकते हैं।

1- सबसे पहले आपको https://uidai.gov.in की वेबसाइट में जाना होगा। अब यहाँ पर My Aadhaar वाले ऑप्शन में क्लिक करें, जैसा की निचे स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है।

2- अब आपको Order Aadhaar PVC Card वाले ऑप्शन में क्लिक करना होगा जैसा की ऊपर स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है।

3- अब अपना 12 अंकों का आधार कार्ड नंबर डालें जहाँ पर आधार नंबर डालने को बोला जा रहा है।

4- अब Enter Security Code वाले में दिया गया सिक्योरिटी कोड यानी की कैप्चा डालें।

5- अपना आधार नंबर और सिक्योरिटी कोड को डालने के बाद Send OTP वाली बटन में क्लिक करें।

6- अब आपके मोबाइल नंबर में एक OTP आएगा, OTP आपके उसी नंबर में आएगा जोकि आपके आधार कार्ड के साथ लिंक होगा। अब OTP डाले और फिर Terms & Condition वाले ऑप्शन को सेलेक्ट करें, और फिर Submit बटन में क्लिक करें।

7- अब आपको आपका आधार कार्ड दिखाई देगा, जिसको की आप आर्डर कर सकते हैं, अब आपको 50 रुपये का ऑनलाइन पेमेंट करना होगा, पेमेंट करने के लिए Make Payment वाले ऑप्शन में क्लिक करें, जैसा की निचे स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है।

8- अब आपको ऑनलाइन पेमेंट करना होगा, आप ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए Debit/Credit Card, UPI, या Net Banking का इस्तेमाल कर सकते हैं। अब ऑनलाइन पेमेंट करें।

9- जब ऑनलाइन आपकी पेमेंट सक्सेफुल होजायेगी तो, आपके सामने एक एसा पेज ओपन होगा, जैसा की निचे स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है। अब आपको Download acknowledgement slip वाली बटन में क्लिक करना है।

अब आपकी आधार कार्ड acknowledgement slip और पेमेंट स्लिक्प डाउनलोड होजायेगी जैसा की निचे स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है। इसको आप अपने पास सेव कर के रख लें, ताकि आपको बाद में आपके Aadhaar PVC Card का status देख सकते हैं।

तो इस तरह से आप अपना आधार पीवीसी कार्ड ऑनलाइन आर्डर कर सकते हैं। आपको कार्ड आपको स्पीड पोस्ट से 1 हप्ते में आपके एड्रेस में आजएगा। आपका आधार कार्ड उसी पते पर आएगा जोकि आपके आधार कार्ड में डला होगा। इसके बाद डाक विभाग स्पीड पोस्ट के जरिए उसे आपके घर तक पहुंचा देगा।

 

PVC आधार कार्ड बनवाने में कितना चार्ज लगता है? (How much is the charge for getting a PVC Aadhar card)

 

साथियों PVC आधार कार्ड बनवाने के लिए आपको बहुत ज्यादा पैसे पे करने की जरूरत नहीं है, इसकी कीमत मात्र 50 रुपये है जो आप कहीं भी हों सिर्फ आप अपना अड्रेस मेंसन करके भारत के किसी भी कोने में हो मँगवा सकते हैं । चलिए हम आप लोगों को कुछ आसान स्टेप बता रहे हैं जिसको आप स्टेप बाइ स्टेप फॉलो करें।

 

PVC आधार कार्ड के लिए ऑनलाइन कैसे ऑर्डर करें? (How to Order for PVC Aadhar Card Online)

 

PVC आधार कार्ड के लिए आप ऑनलाइन ऑर्डर करना चाहते हैं तो इसके आप सबसे पहले अपने क्रोम ब्रॉउजर में UIDAI टाइप करके सर्च करें । आपको फर्स्ट नंबर पर इसकी आधिकारिक वेबसाईट शो होगी आप उस पर क्लिक कर दें ।

जैसे ही आप क्लिक करते हैं तो आप इसके ऑफिसियल वेबसाईट के होम पेज पर पहुँच जाएंगे । जैसे ही आप इसके होम पेज पर पहुँच जाते है तो आपको इस पेज के बाएं साइड में “My Aadhar” का ऑप्शन दिखाई देगा ।

आपको अपना कर्सर इस वाले ऑप्शन पर रख देना है, ध्यान रहे अगर आप कंप्युटर पर काम कर रहे है क्लिक न करें सिर्फ अपने कर्सर को में “My Aadhar” पर रख दें, इसके बाद एक नया पेज दिखाई देगा, जैसा की नीचे इस पीक में दिया गया है ।

अब आपको “Order Aadhar PVC card” पर क्लिक कर देना है।

 

 

इस चेकबॉक्स में आप अपना 12 अंकों वाला यूनिक आधार कार्ड नंबर डालें और साथ ही दिए हुए सिक्युरिटी कोड भी । इसके बाद आप “Send OTP” पर क्लिक कर दें । लेकिन रुकिए अगर आपका मोबाईल आधार कार्ड पर रजिस्टर्ड नहीं है तो “My mobile number is not registered” वाले ऑप्शन पर चेक लगा दें और आगे बढ़ें। इसके बाद आप “Terms and condition वाले ऑप्शन पर क्लिक करके आगे बढ़ जाएं ।

इसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होकर आ जाएगा जिसमें आपको “पेमेंट” का ऑप्शन चुनना है । जिस भी माध्यम से आप पेमेंट करना चाहते हैं । अपने हेल्प के लिए आप नीचे के चित्र में ऑप्शन देख सकते हैं ।

आप इसमें से नेट बैंकिंग, यूपीआई,गूगल पे,डेबिट कार्ड,फोन पे आदि में से कोई भी एक ऑप्शन चुन लें और प्रोसेस पर क्लिक कर दें । जैसे ही आप प्रोसेस पर क्लिक कर देते हैं तो इस तरह से आपके पास एक चालान प्रूफ के तौर पर जेनेरट हो जाता है । PVC आधार कार्ड क्या यह एक receipt मिल जाएगा जिसको आप आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं लेकिन इस receipt को भविष्य के लिए संभाल कर रखें क्योंकि यह ट्रैक करने के लिए जरूरत पड़ता है ।

 

PVC आधार कार्ड कितने दिन में बनकर आता है? (In how many days does the PVC Aadhar card come)

 

पीवीसी आधार कार्ड बनने में और आपके अड्रेस पर पहुँचने में लगभग 15 दिन का समय लग जाता है अगर आपने अड्रेस सही दिया है तो और आपका लोकेसन शहरी एरिया में है तो , लेकिन ये ज्यादातर अड्रेस पर ही निर्भर करता है ।

अगर आपका अड्रेस दूर दराज के इलाके में है तो या ज्यादा आउट एरिया में है तो इससे ज्यादा समय भी लग जाता है । लेकिन आप लोग मोटा मोटी 15 दिन मानकर चलिए ।

 

PVC आधार कार्ड के लिए Trace कैसे करें? (How to Trace for PVC Aadhar Card)

 

जब हमारा आधार कार्ड बन जाता है तो सबसे बड़ी समस्या आती है की इसको कैसे हम trace करें की यह कहाँ तक पहुंचा है । इसके लिए बहुत ही आसान तरीका है चेक करने का ।

सबसे पहले आप UIDAI के ऑफिसियल वेबसाईट पर विज़िट करें ।

जब आप इस ऑप्शन पर क्लिक कर देते हैं तो आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा जिसमें आपको SRN(सर्विस रीक्वेस्ट नंबर) डालना होता है । ये नंबर जब आप आधार कार्ड ऑर्डर करने के समय आपको रसीद मिलती है उसमें आपको ये SRN नंबर दिया रहता है।

आप इसमें वो नंबर डाल दें, इसके बाद आपको अपना आधार नंबर डालना होता है । इसके बाद आप चेक स्टैटस पर क्लिक कर दें । इस तरह आपने आज सीखा की पीवीसी आधार कार्ड क्या होता है और इसको कैसे ऑर्डर करें ।

 

FAQ- PVC Aadhaar Card पर अक्सर पूछे जाने वाले सवाल जवाब :-

 

Q. पीवीसी आधार कार्ड क्या है?

 

Ans. पीवीसी आधार कार्ड डिजिटली साइन किया हुआ सुरक्षित क्यूआर (QR) कोड का एक ऐसा कार्ड होता है जिसे वाॅलेट/पर्स में डेबिट/क्रेडिट कार्ड की तरह रखा जा सकता है। इस कार्ड में माइक्रो टेस्ट, होलोग्राम और घोस्ट इमेज भी होते हैं। इसमें ओरिजिनल आधार कार्ड की सारी डिटेल्स होती हैं।

 

Q. पीवीसी आधार कार्ड कैसे बनवाएं?

Ans. पीवीसी आधार कार्ड https://uidai.gov.in से बनवा सकते हैं।

 

Q. पीवीसी आधार कार्ड अप्लाई करे की वेबसाइट क्या है?

पीवीसी आधार कार्ड अप्लाई करने की वेबसाइट https://uidai.gov.in है।

 

Q. आधार पीवीसी कार्ड के लिए भुगतान किए जाने वाले शुल्क क्या हैं?

 

Ans. आधार पीवीसी कार्ड के लिए भुगतान किए जाने वाले शुल्क रु.50/- हैं (जीएसटी और स्पीड पोस्ट शुल्क सहित)

 

Q. आधार पीवीसी कार्ड आधार कार्ड से कैसे अलग है?

 

आधार कार्ड लैमिनेटेड पेपर आधारित दस्तावेज है जो नामांकन और अद्यतन के बाद निवासियों को जारी किया जाता है। आधार कार्ड सुरक्षा सुविधाओं के साथ एक टिकाऊ और आसानी से ले जाने वाला पीवीसी कार्ड है। आधार के सभी रूप (ईआधार, एम आधार, आधार पत्र, आधार कार्ड) समान रूप से मान्य हैं। निवासी के पास यूआईडीएआई द्वारा जारी आधार के इन रूपों में से किसी एक का उपयोग करने का विकल्प है।

 

 

Conclusion

 

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख PVC आधार कार्ड क्या होता है? जाने Aadhaar PVC Card कैसे बनवाएं? जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

PVC आधार कार्ड क्या होता है? जाने Aadhaar PVC Card कैसे बनवाएं?

 

Leave a Comment