RAS क्या है (What is RAS Officer In Hindi) RAS ऑफीसर कैसे बने?

RAS की फुल फॉर्म (RAS Full Form – राजस्थान एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस) है। RAS क्या है यह राज्य स्तर पर आयोजित की जाने वाली सबसे बड़ी एवं प्रमुख पोस्ट होती है। RAS परीक्षा का आयोजन RPSC (Rajasthan Public Service Commission) द्वारा प्रत्येक वर्ष में किया जाता है। यदि आप भी इस परीक्षा में शामिल होना चाहते है तो उससे पहले RAS Kya Hota Hai एवं RAS के लिए योग्यता आदि जानकारी जरूर प्राप्त कर लें।

RPSC, राजस्थान सरकार के अधीन एक भर्ती बोर्ड है, जो राज्य में प्रशासनिक कार्यों के लिए अधिकारियों का परीक्षा के माध्यम से चयन करती है। RAS की भर्तियाँ लोक सेवा आयोग के द्वारा हर साल एक बार निकाली जाती है। इच्छुक उम्मीदवार ऑनलाइन RAS एग्जाम के लिए आवेदन कर सकते है पर उससे पहले सभी जरुरी योग्यताओं, परीक्षा प्रक्रिया, सिलेबस एवं RAS Officer Full Form के बारे में अवश्य पता कर लें।

 

RAS क्या है (What is RAS Officer In Hindi) RAS ऑफीसर कैसे बने?
TEJWIKI.IN

 

RAS क्या है (What is RAS Officer In Hindi)

 

दोस्तों RAS का पूरा नाम राजस्थान एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस (Rajasthan Administrative Service) होता है और ये एक सिविलियन पोस्ट के अंदर आती है और आर. ए. एस का पोस्ट IAS के बाद बहुत ही पावर फूल पोस्ट होती है यानी की RAS के पास कुछ करने के लिए जायदा पावर होती है.

स्टेट लेवल की सबसे बड़ी पोस्ट RAS को मानी जाती है एक आर. ए. एस की जिमेवारी भी बहुत जायदा होती है क्यूंकि ये स्टेट लेवल पोस्ट है और इसकी सैलरी भी काफी जायदा होती है और RAS की भर्ती RPSC (Rajasthan Public Service Commission) के द्वारा होती है.

और आर. ए. एस की पोस्ट साल में एक बार निकली जाती है जिसमे बहुत सारे चरण में कैंडिडेट का चयन होता है क्यूंकि इस पोस्ट का जिम्मेदारी बहुत होती है और एक सटे गोवेर्मेंट को पावर फुल ऑफिसर चाहिए होती है और जब इसे पूरा कर लेते हो इसके बाद आपको राज्य प्रशासन में किसी पोस्ट पर नौकरी मिल सकती है.

 

आर.ए.एस क्या होता है (What is RAS)

 

दोस्तों मैं पहले ही बताया की आर.ए.एस एक पुलिस OFFICER होतें है आर.ए.एस का काम बहुत स्ट्रीक होता है क्यूंकि ये अपना काम पुरे राज्ये में करते है और वैसे भी आपलोग IAS OFFIER के बारे में सुने होंगे उसी तरह में एक RAS OFFICER होता है जो की पुरे राज में FRIST पद पे आते है और वैसे RAS OFFICER के पास काफी जाएदा POWER दिया गया है और POWER के साथ साथ जिम्में दरिया भी दिया गया है.

इससे के साथ RAS की EXAM आयोजित (planned) किया जाता ओ राजिस्थान के लोक आयोग दूर प्रारम्भ किया जाता है और जो इसे Callifai कर लेता है उसे उसी राज्य में किसी POLICE के पद में present किया जाता है और बात करे की किस Level पे RAS PFFICER बनया जाता है तो इसमें उस Candidate को उसके मर्जी के दुवारा RAS OFFICER में JOB दी जाती है

 

 

RAS Full Form In Hindi

 

RAS Ki Full Form – “Rajasthan Administrative Service” है। जिसे हिंदी में (RAS Ka Full Form Hindi Me) – “राजस्थान प्रशासनिक सेवा” होता है।

RAS (Rajasthan Administrative Servie) In Hindi

तो दोस्तों अभी आपने जाना कि RAS क्या है, RAS Ka Matlab Kya Hai और रास फुल फॉर्म क्या होता (R A S Full Form) है, अब आगे हम आपको RAS कैसे बनें और आर ए एस के लिए योग्यता क्या होती है इसके बारे में समझाएँगे।

 

RAS की पूरी जानकारी

 

परीक्षा का नाम राजस्थान प्रशासनिक सेवा (RAS) परीक्षा 2021
भर्ती निकाय राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC)
परीक्षा स्तर राज्य
परीक्षा का प्रकार ऑनलाइन/ऑफलाइन
पेपर की भाषा हिंदी और इंग्लिश
आधिकारिक वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in
फुल फॉर्म Rajasthan Administrative Service

 

RAS योग्यता (Qualification)

 

आर. ए. एस बनने के लिए आपके पास कुछ योग्यता होना चाहिए तभी आप इस पोस्ट के लिए आप अप्लाई कर सकते है.

  • 12th पास करे किसी भी स्ट्रीम से
  • ग्रेजुएशन पास करे और अच्छे मार्क्स लाये
  • आपका ग्रेजुएशन किसी भी स्ट्रीम से ह आप अप्लाई कर सकते है

 

उम्र सीमा (Age Limit)

 

आपकी उम्र कम से कम 21 साल से 35 साल तक होना चाहिए तभी इस पोस्ट के लिए अप्लाई कर सकते हो

 

RAS कैसे बने 

 

राजस्थान प्रशासनिक सेवा (RAS) अधिकारी बनने के लिए, आपको राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। परीक्षा के लिए पात्र होने के लिए, आपको 21-35 वर्ष की आयु सीमा के भीतर स्नातक (ग्रेजुएशन) होना चाहिए। इसके लिए आवेदन करने के लिए कोई प्रतिशत मानदंड नहीं है। परीक्षा के लिए चयन प्रक्रिया, दो लिखित परीक्षा (Written Exam) और एक साक्षात्कार (Interview) तीन चरणों में शामिल है।

 

RAS ऑफिसर की सैलरी (RAS Officer Salary)

 

दोस्तों आर ए एस ऑफिसर प्रशासनिक पद होता है इसमें आपको बहुत अच्छी सैलरी मिलती है साथ ही साथ आपको और अन्य सुविधाएं भी प्राप्त होती है।

इस नौकरी में आप को 7th pay commission के आधार पर हर महीने ₹16000 से लेकर ₹40000 तक की सैलरी मिलती है तथा ग्रेड पे के तौर पर ₹5400 हर महीने मिलते हैं।

इसके अलावा आपको रहने के लिए सरकारी आवास तथा सरकारी वाहन और फ्री बिजली और फ्री टेलीफोन की सुविधा भी प्राप्त होती है। अगर आप किसी काम से एक राज्य से दूसरे राज्य जाते हैं तो आपके सारे यात्रा के खर्च सरकार द्वारा उठाया जाता है।

 

Apply कैसे करे

 

इच्छुक स्टूडेंट आधिकारिक वेबसाइट यानी https://rpsc.rajasthan.gov.in/ पर जाकर और वहां दिए गए निर्देशों का फॉलो करके ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं लेकिन जो कुछ भी फील करने के लिए कहा जाए वही चीज फील करना है और अपना डॉक्यूमेंट को पहले अच्छे से जरूर देख लेना है उसके बाद ही फील करे।

 

RAS की तैयारी कैसे करे (How To Prepare For RAS Exam in Hindi)

 

दोस्तों ये एक ऐसी एग्जाम जो एक बार में निकालना थोड़ी मुश्किल पड़ सकती है आपको बहुत जायदा मेहनत करने की जरुरत है तो में आपको कुछ सजेस्शन देना चाहता हु इसको भी आप जरूर फॉलो करे
दोस्तों आज कल के टाइम में हर चीज का ज्ञान होना बहुत जरुरी है.

लेकिन आपको सबसे जायदा फोकस उसी पे करना है जो आर. ए. एस एग्जाम में पूछे जाते है तो आप अगर कोचिंग कही करते हो तो उसको आपको अच्छे से पढ़ना है क्यूंकि कोचिंग में आपको वही चीज पढ़ाया जाता है जो एग्जाम में पूछे जाते है तो उसको आपको डिटेल्स में जानना है.

और धेयान से पढाई करना है इसके बाद आपको करंट अफेयर के लिए न्यूज़ पेपर और मैगजीन को पढ़ना है ऐसे में आपका हर चीज मजबूत होगा

इसके बाद आप कभी भी स्ट्रेस के साथ पढाई नहीं करना है

1 क्या आपको मालूम है की इसकी चयन प्रक्रिया 3 भागो में होती है पहले तो आपको एग्जाम देना होगा फिर मैं एग्जाम फिर आपका इंटरव्यू होगा इसके बाद आपका सिलेक्शन होगा इसके लिए आप इंटरव्यू का भी तैयारी करे इंटरव्यू कैसे क्रैक करे ये आर्टिकल पड़ सकते है इसमें डिटेल्स में बताया गया है.

2 इसके बाद आपको पिछले पेपर को देखना है अच्छे से उसके बाद उस पेपर को analize करे की आखिर किस तरह का क्वेश्चन पूछा जाता है इसके बाद उसी तरह से तैयारी करना है

3 जैसे ही सब कुछ मालूम चल जाये इसके तुरंत बाद आपको टाइम टेबल बनाना है और पूरी जोर सोर से मेहनत करना है धेयान रहे जो आपका सब्जेक्ट कमजोर लगता है उसपे धेयान देना है

4 और एक suggestion देना चाहता हूँ की जैसे जैसे तैयारी करते ह इसके बाद आपको अपने आप में एग्जाम देनाहै की कितना जायदा तैयारी हुआ आपको पता चल जायगा

 

 

RAS की तैयारी के लिए महत्वपूर्ण बिंदु 

 

अगर आप RAS की परीक्षा दे रहे है तो आपको उसकी तैयारी अच्छे से करनी होगी, तभी आप इसमें सफल हो पाते है। तो जानते है इसकी तैयारी कैसे करे।

  • परीक्षा की तैयारी करने के पहले उस परीक्षा के बारे में अच्छे से जान ले। आर. ए. एस. की परीक्षा 3 भागों में होती है (प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा, और साक्षात्कार)। दोनों परीक्षा में पास होने के बाद आपको साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है।
  • पिछले सालों के पेपर की सहायता से भी आप जान सकते है कि परीक्षा में किस तरह के प्रश्न पूछे जाते है, परीक्षा का पैटर्न क्या होता है।
  • आप सभी विषय के लिए एक समय निर्धारित करके चले और जिस विषय में आप सबसे ज्यादा कमजोर है उस पर अधिक ध्यान दे।
  • रोजाना Mock Test लगाए, इससे आपको परीक्षा के लिए अपनी तैयारी का पता चलेगा।

 

RAS परीक्षा प्रोसेस (Exam Process)

 

आर. ए. एस एग्जाम 3 चरणों में होती है तभी आप RAS क्लियर कर सकते हो इसकी एग्जाम थोड़ा हाई लेवल की होती है क्यूंकि ये पोस्ट स्टेट लेवल की होती है

  • प्रारम्भिक परीक्षा ( Preliminary Exam )
  • मुख्य परीक्षा (Main Exam )
  • साक्षात्कार ( Interview )

प्रारम्भिक परीक्षा ( Preliminary Exam )

दोस्तों आर. ए. एस बनने के पहला प्रारम्भिक परीक्षा होता है वो हर कैंडिडेट से एग्जाम लेता है यानी की आपको एग्जाम देना होगा और उसमे आपको पास करना होगा नेक्स्ट लेवल प्रोसेस के लिए इस एग्जाम में आपको बेसिक और कुछ हाई लेवल की चीज पूछे जाते है जिसे आपको पास करना होता है नेक्स्ट लेवल प्रोसेस के लिए.

मुख्य परीक्षा (Main Exam)

तो जैसे ही आप प्रारम्भिक परीक्षा ( Preliminary Exam ) में पास हो जाते है आपको मैन (Main) एग्जाम के लिए बुलाया जाता है और इसमें भी आपको पास होना होता है जैसे ही आप पास हो जाते है आप नेक्स्ट प्रोसेस में पहुँच जाते है.

साक्षात्कार ( Interview )

तो जैसे ही आप मुख्य परीक्षा (Main Exam) को पास कर लेते है इसके बाद आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जता है तो आपको इसमें अच्छे से इंटरव्यू देना होता है तो जैसे ही आप इंटरव्यू को पास कर लेते है इसके बाद आप RAS बनने का लायक हो जाते हो और आपको आर. ए. एस का पद मिल जाता है.

 

RAS के कार्य (Work Of RAS Officer)

 

एक आर. ए. एस. अधिकारी सरकारी योजनाओं को धरातल तक पहुंचाने का कार्य करता है | इसके लिए वह अपने नीचे के अधिकारियों को को मॉनिटर करता है, और सरकार की इच्छा के अनुसार सभी योजनाओं की प्रोग्रेस रिपोर्ट को अपने उच्च अधिकारी को सौंपता है | इस रिपोर्ट के आधार पर सरकार आगे की योजनाओं के लिए विचार- विमर्श करती है |

 

RAS Ka Syllabus

 

आर. ए. एस. की पढ़ाई करने के लिए इसका सिलेबस जान लेना बहुत ज़रुरी होता है। जिसके बारे में आपको पूरी जानकारी निचे दी गई है –

  • राजस्थान अर्थव्यवस्था

इस विषय में आपसे राजस्थान की अर्थव्यवस्था पर आधारित प्रश्न पूछे जाते है।

  • राजस्थान इतिहास

इसमें आपसे राजस्थान के इतिहास के बारे में पूछा जाता है। 18 वी शताब्दी पर आधारित प्रश्न आते है। राजस्थान का जो इतिहास होता है उस पर आधारित प्रश्न आते है।

  • संविधान एवं राजनीति

इसमें आपसे भारतीय संविधान और राजनीति के प्रश्न पूछते है। 1919 और 1935 एक्ट, और भारतीय संविधान पर आधारित प्रश्न आते है।

  • सामान्य गणित

इसमें नंबर सिस्टम, साधारण ब्याज, और प्रतिशत पर आधारित प्रश्न आते है।

 

RAS की तैयारी के पुस्तक 

 

RAS परीक्षा की तैयारी के लिए आप इन बुक्स की मदद ले सकते है। आगे आपको नीचे कुछ बुक्स बता रहे है जिसकी मदद से आर. ए. एस. परीक्षा की तैयारी कर सकते है:

  • भूगोल राजस्थान– एलआर, भल्ला साहित्य अकादमी पब्लिकेशन और लक्ष्य पब्लिकेशन।
  • इतिहास राजस्थान – गोपनीय शर्मा।
  • राजस्थान अर्थव्यवस्था – नाथुरामका, लक्ष्य और राजस्थान पर्यटन, कृषि और राज्य सरकार के अन्य विभिन्न विभागों की वेबसाइट।
  • राजस्थान संस्कृति – जय सिंह नीरज, लक्ष्य।

 

सामान्य अध्ययन के लिए पुस्तक 

 

  • भारतीय अर्थव्यवस्था – लाल एंड लाल, दर्पण का अतिरिक्तांक।
  • भारत का भूगोल – महेश बर्नवाल, खुल्लर।
  • संविधान एवं राजनीती – सुभाष कश्यप, BK शर्मा।
  • न्यूमेरिक, जनरल मैथ्स – RS अग्रवाल, हेरोल्ड प्रकाशन।
  • जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग – अरिहंत प्रकाशन और हेरोल्ड प्रकाशन।
  • करंट अफेयर्स – क्रोनोलोजी, मूमल प्रकाशन, सिविल सर्विसेज क्रोनिकल।

 

RAS परीक्षा से जुड़े अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)

 

  • आरएएस मुख्य परीक्षा में कितने पेपर होते है?

RAS मुख्य परीक्षा में कुल 4 पेपर होते है। सभी पेपरों में प्राप्त अंकों को मेरिट लिस्ट के लिए गिना जाता है।

  • आरएएस के लिए एजुकेशन क्वालिफिकेशन क्या है?

RAS परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवार का किसी भी मान्यताप्राप्त विश्वविद्यालय या यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन डिग्री है।

  • आरएएस परीक्षा में कोई वैकल्पिक विषय है?

जी नहीं! RPSC RAS परीक्षा में कोई वैकल्पिक विषय (Optional Subject) नहीं है।

 

 

Conclusion

 

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख RAS क्या है (What is RAS Officer In Hindi) RAS ऑफीसर कैसे बने?  जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

RAS क्या है (What is RAS Officer In Hindi) RAS ऑफीसर कैसे बने?

 

Join our Facebook Group

   Join Whatsapp Group

 

Leave a Comment