SIP क्या है? (What is sip) सिप से क्या लाभ है? पूरी जानकारी हिंदी में

दोस्तों SIP क्या है? क्या आप चाहे कर भी पैसे की बचत नहीं कर पा रहे है, क्या आप saving करने का सही तरीका जानना चाहते है तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे है। आज मैं आपको इन्वेस्टमेंट करने का एक स्मार्ट तरीका बताउंगी, ताकि आप आने वाले में अपने सपनो को साकार कर सको। इससे आप हर महीने थोड़े-थोड़े पैसे इन्वेस्ट करके मोटी रकम हासिल कर सकते हैं। आज हम एसआईपी के बारे में डिटेल में जानेंगे। SIP क्या है, SIP में निवेश कैसे करें और कैसे आप इससे लाखों रूपए कमा सकते हैं?

दिन-रात ऑफिस में 9-6 जॉब करने और हर महीने अपनी सैलेरी से थोड़ी-थोड़ी बचत करने से, अगर आपको लगता है कि कुछ सालों में आप अपना घर और गाड़ी खरीद पाएंगे तो ये महज़ एक सपने भर जैसा है। मैं आपको ये नहीं कह रही हूं कि सेविंग्स न करें। बल्कि मेरा इससे मतलब ये है कि saving सही तरीके से करें। अपने पैसों की बचत एक स्मार्ट तरीके से करें।

आप सब में से कई लोग ऐसे होंगे जो पहले से ही कहीं न कहीं इन्वेस्टमेंट कर रहे हैं। लेकिन क्या आप सही जगह और सही तरीके से इन्वेस्टमेंट कर रहे हैं? आज हम आपको सही तरीके से बचत और इन्वेस्टमेंट करने के बारे में विस्तार से बतायेंगे। तो आईये जानते है, एसआईपी क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए, SIP kya hai, SIP kya hota hai, SIP se paisa kaise kamaye, what is SIP in Hindi

 

SIP क्या है? (What is sip) सिप से क्या लाभ है? पूरी जानकारी हिंदी में
TEJWIKI.IN

 

SIP क्या है? (What is sip)

 

हमने कई बार सुना है की छोटी-छोटी बूंदों से सागर बनता है और यह बात शत-प्रतिशत सही भी है. निवेश के मामले में भी यही बात लागू होती है. यह बिलकुल भी जरूरी नहीं है कि बड़ी राशि् कमाने के लिए हमें हमेशा बड़ा निवेश ही करना पड़े.

ऐसा करने से व्यक्ति की आर्थिक स्थिति पर अनावश्यक बोझ पड़ सकता है क्योंकि बड़े निवेश करने के चक्कर में वो अपनी माली हालात को ताक में रख देगा. इसलिए अगर नियमित रूप से अगर छोटे निवेश भी किये जाएँ तो लंबी अवधि में बड़ा कोष तैयार हो सकता है वो भी बिना किसी जोखिम के. SIP भी इसी तरह काम करता है.

 

  

SIP कम नुकसान के साथ निवेश करने का एक बहुत ही आसान तरीका है. जिसमें आप हर महीने/अंतराल पर एक निश्चित रकम निवेश करके एक बड़े लक्ष्य के लिए बचत कर सकते है उसके बाद उस छोटी निवेश की हुयी राशि से आप लंबे समय में एक मोटी रकम प्राप्त कर सकते हैं.

SIP के जरिये निवेशक को एक निश्चित राशि एक निश्चित अवधि के लिए शेयर बाजार, Mutual Fund या फिर सोने आदि में निवेश करनी होती है, जिन लोगों को शेयर बाजार में ज्यादा जानकारी नहीं है और बाजार के काम करने के तरीके से अनभिज्ञ है उन लोगों के लिए SIP के जरिये निवेश करना एक बहुत ही बेहतर उपाय है।

SIP में निर्धारित समय अंतराल पर निर्धारित राशि का निवेश किया जाता है. निवेशक SIP के जरिये शेयर बाजार, Mutual Fund और GOLD ETF में निवेश कर सकता है.

SIP mutual funds को मध्यम वर्गीय आदमी की पहुंच में लाया है क्योंकि यह उन लोगों को भी निवेश करने योग्य बनाता है जिनका बजट काफी कम होता है.जो एक बार में बङा निवेश करने में असमर्थ है पर वो हर महीने 500 या 1000₹ निवेश कर सकते है. तो SIP के जरिये वो ऐसे लोगों की पहुँच में आया है. मध्यम वर्गीय लोग लंबे समय तक छोटे निवेश करने से मोटा मुनाफा कमा सकते है.

SIP में आप हर महीने एक निश्चित राशि निवेश करके किसीं कंपनी के फंड में निवेश कर Units खरीदते जाते है, उदाहरण के तौर पर किसी कंपनी के फंड का NAV 10₹ है तों 1000₹ निवेश करके आप बदले में उस कंपनी की 100 यूनिट प्राप्त कर लेंगे।

और जब भी आप बाहर निकलना चाहे तो अपनी खरीदी हुयी उन यूनिट को उस समय पर चल रहे बाजार के भाव पर बेचकर मुनाफा प्राप्त कर सकते है.

 

SIP कैसे काम करता है? (How does SIP work)

 

जब भी आप म्यूचुअल फंड में निवेश करने जाते हैं तो आपको एक फॉर्म भरने के लिए दिया जाता है। जहां आप पूछी गई जानकारी के बाद SIP के ऑप्शन पर टिक कर दें।

इसके बाद आपको एक ऑटो-डेबिट का भी ऑप्शन दिया गया होगा। जिसका मतलब है कि हर महीने एक तय की गई तारीख पर आपके अकाउंट से पैसे कट जाएंगे (जितना आप इन्वेस्ट करना चाहते हैं)।

 

सिप से क्या लाभ है?  (What are the benefits of SIP)

 

वेसे SIP के कई सारे फायदे है जैसे की टैक्स में छूट , निवेश में सरलता आदि पर इनके अलावा भी कुछ और फायदे है आइये जानते है SIP के क्या फायदे है:-

 

1) छोटा निवेश –

 

जैसा की हम जानते है की इसमें निश्चित अंतराल पर नियमित रूप से एक निश्चित राशि का ही निवेश करना होता है, इसलिए अपनी दिनचर्या और खर्चों से निवेश के लिए राशि निकाल पाना बहुत ही आसान होता है.
निश्चित अंतराल पर छोटी राशि को आप निरंतर रूप से लंबे समय तक निवेश करके एक बड़ी रकम प्राप्त कर सकते है.

अगर आप हर महीने 10 प्रतिशत ब्याज रिटर्न की दर से 1000₹ निवेश करते है तो 15 सालों में आपको आपके निवेश की अवधी पूरी होने पर लगभग 414,470 ₹ मिलेंगे. जबकि आपने इन 15 वर्षों में मात्र 1,80,000 रू ही जमा किये होंगे.

SIP में आप 500 रुपये से निवेश करना शुरू कर सकते है. जो की लंबे समय में आपको अच्छा मुनाफा प्रदान कर सकती है

.

2) निवेश करने में आसानी –

 

SIP में निवेश करना बहुत ही आसान होता है. इसके लिए ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है बस एक बार अपने प्लान चुन लेने के बाद निश्चित तारीख को म्युचुअल फंड आपके खाते से राशि निकालकर आपके चुने हुए प्लान में जमा कर देता है.

आपका बैंक अकाउंट आपके SIP स्कीम वाले अकाउंट से लिंक होता है. जैसे आपका प्लान है हर महीने 1000₹ निवेश का , तो आपके बैंक अकाउंट से हर महीने 1000₹ SIP वाले Account में transfer कर दिए जाते है. उन भेजे गए रुपयों का इस्तेमाल यूनिट खरीदने में किया जाता है जिससे आपको भविष्य में फायदा होता है.

 

3) रिस्क में कमी –

 

SIP का सबसे बड़ा और मुख्य फायदा यह है की इसमें जोखिम काफी कम है. मान लीजिये की आप के पास पचास हजार रुपये शेयर बाजार में निवेश करने के लिए हैं. आपने उन रुपयों को एक साथ शेयर में लगा दिया.अब आप नहीं जानते की अगले दिन बाजार ऊपर जाएगा अथवा नीचे .

यह काफी जोखिम भरा सौदा होगा. यदि यही निवेश थोड़े थोड़े अंतराल में बाँट दिया जाए तो रिस्क में कमी आ जाती है. इस 50,000 रुपये को हम 5000 ₹ की 10 किश्तों के अंतराल में जमा करके शेयर बाजार के नुकसान से खुद को बचा सकते है. ठीक इसी प्रकार SIP हमें बड़ी राशि एक साथ न लगाने की वजह छोटी राशि निवेश करके शेयर बाजार के नुकसानों से बचाता है.

 

 

 

4) टैक्स में छूट –

 
जब आप SIP में निवेश करते हैं तो आपको राशि के निवेश करने या राशि निकालने पर किसी प्रकार का टैक्स नहीं लगता है. पर टैक्स की छूट देने वाले स्कीमों में लॉक इन पीरियड होता है जैसे की 3 वर्ष. आप इनमे निवेश करके टैक्स में छूट पा सकते है.

 

5) व्यवस्थित और अनुशासित निवेश 

 

SIP में निवेश करने के लिए आपके अकाउंट से छोटी राशि (आपके प्लान के अनुसार) को नियमित रूप से निकाल कर निवेश किया जाता है. इससे आपकी निवेश करने की प्रक्रिया में अनुशासन और व्यवस्था बनी रहती है. यह अनुशासन आपको बचत करने के लिए प्रोत्शाहित करता है और आपकी बचत करने की आदत डलवाता है.

 

6) Compounding का लाभ –

 

Compouding शब्द का अर्थ होता है ब्याज पर भीब्याज मिलना. जब भी SIP में निवेश किया जाता हैं और उस निवेश की हुयी राशि पर जो भी Return मिलता हैं उसे वापस से वहीँ पर Re-Invest यानी की दोबारा से निवेश कर दिया जाता हैं जिससे निवेशक का लाभ बढ़ जाता हैं और उसको होने वाले मुनाफे में वृद्धि आती है.

 

7) SIP से पैसे निकालने की सुविधा-

 

ज्यादात्तर SIP स्कीमं में कोई भी Lock in Period नहीं होता है. लॉक इन पीरियड वह समय होता है जिसके पूरा हुए बिना आप स्कीम में से अपना पैसा नहीं निकाल सकते है. पर SIP की ज्यादातर स्कीमों में लॉक इन पीरियड नहीं होता.

निवेशक अपनी जरूरत के अनुसार SIP में निवेश को जारी रखने या बंद करने का निर्णय ले सकता हैं. इससे निवेशक को न केवल अच्छे Return प्राप्त होते है बल्कि इसके साथ साथ अपनी सुविधा के अनुसार advanced लिक्विडिटी भी प्राप्त होती है.

SIP में आप आज ही मात्र 500₹ हर महीने की दर से निवेश करना शुरू कर सकते है. इसमें आपको न Mutual Fund चुनने की जरुरत होती है. इसमें ज्यादातर चीज़ें Automatic होती है. SIP से मिलने वाले लाभ बहुत ही अधिक है और इसके नुकसान न के बराबर है.

अगर आपके पास थोडा सा भी धन आपके दैनिक जीवन से बाख रहा है तो आपको उसको SIP के जरिये निवेश करना चाहिए. भले ही वह धन अभी छोटा है पर कुछ वर्ष गुजरने के बाद और नियमित रूप से निवेश करने के बाद वह छोटा धन ही आपको एक बड़ा कोष इकठ्ठा करवाएगा. जिसको आप जैसे चाहे वेसे इस्तेमाल कर सकेंगे।

  

 

Conclusion

 

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख SIP क्या है? (What is sip) सिप से क्या लाभ है? पूरी जानकारी हिंदी में  जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

SIP क्या है? (What is sip) सिप से क्या लाभ है? पूरी जानकारी हिंदी में

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!