T-Series का मालिक कौन है? T-Series कहां की कंपनी है? पूरी जानकारी

सभी को Music सुनना पसंद होता है। T-Series का मालिक कौन है अगर आप एक Music Lover है तो अपने T Series के गाने तो सुने ही होगे। क्या आप जानते है कि T Series की स्थापना कब हुई थी, T Series के मालिक कौन है। इस पोस्ट में हम आपको T Series से जुड़ी सारी जानकारी बताने वाले है। तो चलिए शुरू करते है।

T Series एक Music Company है जिसकी स्थापना 11 जुलाई 1983 को हुई थी। 80 के समय में Music कैसेट्स का चलन था। कैसेट्स की कीमत बहुत ज्यादा थी और इनका Production बहुत कम होता था। T Series ने अपने स्टार्टिंग Phase में Music के ऑडियो कैसेट्स बनना शुरू किया। और सभी Music Lovers तक कम कीमत मे Audio कैसेट्स पहुंचने लगे। इससे कंपनी को भी प्रॉफिट होने लगा।

लेकिन उस समय कंपनी ओर्जिनल Songs की बजाय पायरेटेड वर्सन बेचा करती थी क्युकी उन Songs को Copyright T Series के पास नहीं था। T Series का पहला ओर्जिनल Soundtrack 1984 की फिल्म लल्लू राम के लिए बना। लेकिन कंपनी को पहचान 1988 की फिल्म कयामत से कयामत तक से मिली इस फिल्म से गाने सुपरहिट थे जिन्हे T Series ने रिलीज किया था।

इसके बाद से ही T Series ने Music Industry में अपनी जगह बना ली। बाद में T Series पुराने Song का कवर वर्सन बनाने लगा अर्थात् पुराने सोंग को किसी नए सिंगर द्वारा गाया जाता था जिसे T Series रिलीज करता। इसमें कॉपीराइट की कोई प्रॉब्लम नहीं आती थी। जिसके पास पुराने Song के राइट्स होते थे उसे कुछ रॉयल्टी दी जाती थी और बाकी प्रॉफिट T Series का होता था। T Series ने Songs के बहुत से कवर बनाए और अभी भी बनता है।

 

T-Series का मालिक कौन है? T-Series कहां की कंपनी है? पूरी जानकारी
TEJWIKI.IN

 

T-series क्या है?

 

T- series भारत की एक बहुत बड़ी म्यूजिक composer कंपनी है. T- series केवल एक म्यूजिक कंपनी ही नहीं बल्कि म्यूजिक कंपनी होने के साथ साथ ये film producer और distributor कंपनी भी है. T- series हर जगह अपने रॉकिंग बॉलीवुड संगीत और भारतीय पॉप संगीत के लिए जानी जाती है .इतना ही नहीं T-series कंपनी ने बहुत से फिल्मों का निर्देशन भी किया है. 1980 के दशक में आई इस म्यूजिक कंपनी ने 2014 तक पूरे म्यूजिक इंडस्ट्री पर राज किया है.

म्यूजिक की दुनिया में हिस्सेदारी की बात करे तो T-series म्यूजिक के व्यापार में 35% का हिस्सेदारी रखते हैं. म्यूजिक इंडस्ट्री में उनका नाम सबसे पहले आता है और इसके बाद सोनी म्यूजिक इंडिया और ज़ी म्यूजिक का नाम आता हैं. T-series ने केवल म्यूजिक इंडस्ट्री में ही नहीं YouTube जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में भी बहुत नाम कमाया है.

T-series यूट्यूब की पहली ऐसी म्यूजिक कंपनी थी जिन्होंने 1 करोड़ सब्सक्राइबर बनाया था. आज की बात करे तो इनके सब्सक्राइबर की संख्या बढ़ कर 185 मिलियन हो गई है. म्यूजिक इंडस्ट्री में तो T-series को भरपूर लाभ हुआ साथ ही इसे फिल्म बनाने व निर्देश करने में भी काफी तरक्की मिली.

 

 

T-Series का मालिक कौन है?

 

T-Series के मालिक भूषण कुमार (Bhushan Kumar), हैं और टी सीरीज की शुरुआत गुलशन कुमार (Gulshan Kumar) ने 11 July 1983 को की थी।

T-Series का मालिक कौन है
टी सीरीज कंपनी फिल्मे और गाने बनाती है। इस कंपनी ने अब तक 100 से ज्यादा फिल्मे प्रोडूस की है। और हज़ारों गाने लॉच किये हैं। और बहौत सारी फेमस फिल्मे और गाने भी टी सीरीज से लांच किये गए हैं।

टी-सीरीज की पहचान पहले भक्ति संगीत के लिए थी, लेकिन बाद में बॉलीवुड के तमाम गाने टी-सीरीज के स्टूडियों में तैयार होने लगे। इसके बाद कंपनी ने फिल्म प्रोडक्शन में भी हाथ आजमाए। गुलशन कुमार के निधन के बाद भूषण कुमार ने साल 2006 में टी-सीरीज का यूट्यूब चैनल बनाया और आज इतने कम सालों में कंपनी ने 18 करोड़ से ज्यादा सब्सक्राइबर का आंकड़ा पार कर लिया है।

T-Series के मार्केट में 70% शेयर है आज भारत की ये म्यूजिक कंपनी उस स्टेप पर खड़ी है जहां से बस उसे सफलता ही सफलता हासिल हो रही है मात्र एक छोटे से बिजनेस को दुनिया में सबसे सफल म्यूजिक कंपनी बनाने के पीछे जो शख्स है उसका नाम था गुलशन कुमार अपने शुरुआती समय में उन्होंने काफी संघर्ष किया।

लेकिन उन्होंने अपनी मंजिल की राह न बदलते हुए दुनिया के सामने अपनी कामयाबी की एक नई कहानी लिखी कहते है जब कोई व्यक्ति सफल होता है तब उसके पीछे कई दुश्मन लग जाते है और यही हुआ गुलशन​​​​​​​ कुमार के साथ महज 41 वर्ष की उम्र में उनकी गोली मरकर हत्या कर दी गई जिसके बाद उनके बेटे भूषण कुमार ने कंपनी को और आगे बढ़ाया।

 

वर्तमान समय में T-series का मालिक कौन है?

 

गुलशन कुमार जी के मृत्यु के बाद उनके बेटे भूषण कुमार जी को ही T-series की जिम्मेदारी उठानी पड़ी. भूषण कुमार जी भी गुलशन कुमार के तरह बहुत ही काबिल इंसान थे. अपनी कड़ी मेहनत और काबिलियत के दम पर भूषण कुमार जी ने T-series को एक नए मुकाम तक पहुंचाया.

और म्यूजिक इंडस्ट्री में ग्रोथ करने के साथ साथ बॉलीवुड के फिल्मी इंडस्ट्री में भी अपना जादू चलाया. भूषण कुमार जी के नेतृत्व में T-series ने तुम बिन मूवी से फिल्म मेकिंग, फ़िल्म प्रोड्यूसिंग और डायरेक्शन जैसे फील्ड में अपना पहला कदम रखा और आज तक मजबूती से अपनी पकड़ बनाए हुए है.

फिल्मी जगत में T-series ने बहुत नाम कमाया इतना ही नहीं भूषण कुमार जी के मेहनत ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे यूट्यूब पर भी अपनी पकड़ बनाई हुई है.

अगर अभी की बात करे तो वर्तमान समय में भूषण कुमार जी T-series के मालिक है. भूषण कुमार जी केवल T-series के मालिक ही नहीं T-series के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर भी हैं।

 

T-Series कहां की कंपनी है?

 

टी सीरीज पूरी तरह से एक भारतीय कंपनी है जिसकी शुरुआत 11 July 1983 को गुलसन कुमार ने की थी। टी सीरीज का मैं ऑफिस नॉएडा में है। और कंपनी के और भी कई ऑफिस भारत के बड़े महानगरों में भी मौजूद हैं।

T- series केवल एक म्यूजिक कंपनी ही नहीं बल्कि म्यूजिक कंपनी होने के साथ साथ ये film producer और distributor कंपनी भी है. T- series हर जगह अपने रॉकिंग बॉलीवुड संगीत और भारतीय पॉप संगीत के लिए जानी जाती है .इतना ही नहीं T-series कंपनी ने बहुत से फिल्मों का निर्देशन भी किया है।

 

 

T Series पैसे कैसे कमाता है

 

दुनिया का सबसे ज्यादा सब्सक्राइबर्स वाला चैनल T-Series कैसे और कितने पैसे कमाता है यह कोंन नहीं जानना चाहेगा। हम आपको 4 सोर्स बताएंगे जहां से T Series पैसे कमाता है। इस ब्लॉग पोस्ट मे जाने सबसे अच्छे गाना डाउनलोड करने वाले एप के बारे मे।

1.Online Streaming & Distribution– इसमें T Series के Online प्लेटफॉर्म आते है। T Series YouTube पर Cover Song और Bollywood song डालता है जिन पर मिलियन मे Views आते है। और YouTube से इनकम होती है। T Series के YouTube पर 29 चैनल है जिनसे महीने के करोड़ों रुपए आते है। T Series अपने गानों के राइट्स Amazon Music, Gaana आदि Music Apps को Sell कर देता है। यहां से भी उसे अच्छे पैसे मिलते है।

2. Radio, Tv & Royalties- आप रेडियो और TV पर गाने तो सुनते ही होगे उसके लिए TV या Radio Channel, को T Series रॉयल्टी देनी होती है। जब T Series New मूवी प्रोड्यूस करता है तो उसके Song का कुछ भाग सीमित समय के लिए TV चैनल्स को दे देता है जिससे वह अपने Movie को प्रोमोट कर सके।

3. Movie Productions- T Series मूवीज को भी प्रोड्यूस करता है। अगर मूवी Hit होती है तो T Series को बहुत मुनाफा होता है। बहुत सी मूवी है जो T Series ने प्रोड्यूस की है। जैसे: बत्ती गुल मीटर चालू, All is Well, Street Dancer 3D आदि।

4. Brand Deals- T Series अपने गानों में बहुत से ब्रांड्स को प्रोमोट करती है और वह ब्रांड्स T Series को अच्छे खासे पैसे देते है।

 

T-Series के बारे में।

 

आपने T-Series का मालिक कौन है, इसके बारे में तो जान लिआ आइए अब आपको बताते हैं और भी कुछ रोचक बाते, टी सीरीज के बारे में। 1980 का दशक, टी-सीरीज नाम की एक म्यूजिक कंपनी की नींव रखी गई। तब किसने सोचा था कि देखते ही देखते यह कंपनी एक दिन भारत की नंबर वन म्यूजिक कंपनी बन जाएगी।

टी सीरीज के निर्माता गुलशन कुमार जिन्होंने इंडियन म्यूजिक इंडस्ट्री में अपनी बहुत खास पहचान बनाई वे हमेशा से इतने सफल और संपन्न नहीं थे। गुलशन कुमार दिल्ली के एक आम परिवार में जन्मे थे और फ्रूट जूस बेचा करते थे लेकिन उन्हें म्यूजिक का काफी शौक था और उन्हें मार्केट के डिमांड की भी अच्छी समझ थी।

उनकी इसी दूरदृष्टि ने T-Series को पहचान दिलाई। 80 के दशक में म्यूजिक की कैसेट का चलन ज्यादा नहीं था इसलिए हर किसी तक यह कैसेट नहीं पहुंच पाती थी। उस समय मिलने वाले म्यूजिक रिकॉर्डर का प्रोडक्शन काफी कम हुआ करता था और वे काफी महंगे भी होते थे इसके मुकाबले कैसेट काफी कम कीमत में बन जाया करते थे और उन्हें ट्रांसपोर्ट करना भी आसान था।

इसलिए मार्केट की डिमांड को देखते हुए गुलशन कुमार ने 1983 में टी सीरीज कंपनी खोली और ऑडियो कैसेट बेचने लगे। ऐसा करने से म्यूजिक के शौकीन लोगों तक कम कीमत में म्यूजिक की कैसेट सोचने लगी और गुलशन कुमार को भी इससे काफी फायदा हुआ।

टी सीरीज कंपनी शुरुआत में यह एक मामूली सी कंपनी थी, जो बॉलिवुड गानों के पायरेटिड वर्जन बनाकर बेचती थी। चूंकि गुलशन कुमार को बचपन से ही म्यूजिक का बेहद शौक था, इसलिए वह ऑरिजनल गानों को अपनी आवाज में रेकॉर्ड कर बेचने लगे।

इसकी वजह से वह जल्द ही कैसेट किंग बनकर मशूहर हो गए। धीरे-धीरे गुलशन कुमार की छत्रछाया में कंपनी ने फिल्म प्रॉडक्शन के क्षेत्र में कदम रखे। बेहद कम वक्त में ही टी-सीरीज बहुत बड़ी कंपनी बन गई और गुलशन कुमार के चर्चे भी फिल्म और संगीत की दुनिया में गूंजने लगे, और बहौत ज्यादा फेमस होगए।

 

गुलसन कुमार की मृत्यु।

 

कहते हैं न जब आप आसमान की ऊंचाइयों को छूने लगते हैं तो, कुछ बुरे लोग आपको निचे खींचने में लग जाते हैं। 12 अगस्त 1997 का वह काला दिन, किसी ने नहीं सोचा होगा कि गुलशन कुमार को यूं गोलियों से भून दिया जाएगा।

मुंबई के जुहू में जीत नगर इलाके में कुछ बदमाशों ने गुलशन कुमार पर गोलियां बरसा दीं। गुलशन कुमार की हत्या से जहां पूरी म्यूजिक इंडस्ट्री सदमे में थी, उससे ज्यादा सदमा लोगों को यह जानकर लगा कि हत्या के मामले में म्यूज़िक कंपोज़र नदीम सैफी को जिम्मेदार मान लिया गया।

 

टी सीरीज की शुरुआत।

 

गुलसन कुमार ने 1983 में उन्होंने अपनी कंपनी का नाम बढ़ते हुए उसे T-Series का नाम दे दिया दोस्तों तब T-Series ने पहली बार बॉलीवुड की फिल्म में काम करते हुए साल 1984 में बनी फिल्म लल्लूराम राम से अपना पहला म्यूजिक लॉन्च किया, ऐसा नहीं है की T-series को अपनी शुरुआती काम से ही सफलता मिल गई थी और उनके शुरुआत के कई एल्बम रिलीज होने के बाद भी उन्हें सफलता और पहचान दोनों नहीं मिल पाई थी तब उस दौर में गुलशन​​​​​​​ कुमार के द्वारा गाये हुए गानो को T-Series अपने स्तर पर रिलीज करती रही।

गुलशन​​​​​​​ कुमार के उस दौर में गाये गए भजन आज भी लोगो के दिलो पर राज करते हैअपने गानो के बाद भी गुलशन​​​​​​​ कुमार ने प्रयास जारी रखे और साल 1990 में बॉलीवुड में आयी फिल्म आशिकी से उनकी कंपनी को एक अलग पहचान मिली दोस्तों तब इस फिल्म की अल्बम की कुल 20 मिलियम कॉपी बेचीं गई जो अब तक सबसे ज्यादा बेचे जाने वाले अल्बम में सबसे ऊपर है। आज टी सीरीज दुनिया में सब से ज्यादा गाने बनाने वाली कंपनी है।

 

T-Series यूट्यूब चैनल के बारे में

 

आपको तो मालूम हो गया होगा कि टी-सीरीज भारत का सबसे बड़ी म्यूजिक कंपनियों में से एक यूट्यूब पर इस कंपनी का चैनल भी है T-Series के नाम से इस चैनल का शुरुआत 13 मार्च 2006 को किया गया था बात करें T-Series subscribers की तो 183 M subscribers है इस चैनल पर आपको बहुत सारे हिन्दी गाने मिल जाऐगा जिसे आप सुन सकते हैं इसके अलावा T-Series website भी है यहाँ पर भी आपको बहुत अच्छे अच्छे गाना सुनने को मिल जाता है

 

T-Series से जुड़े कुछ Fact

 

1.बहुत से लोग सोचते है कि T Series में T का क्या मतलब है। T का अर्थ त्रिशूल से है। गुलशन कुमार शिवजी को बहुत मानते थे इसलिए उन्होंने ऐसा नाम रखा।

2.T-Series के YouTube पर सबसे ज्यादा Subscriber (187M) है।

3.T-Series की Net Worth 24 अरब है। लगभग 2400 करोड।

4.T-Series के CEO गुलशन कुमार के बेटे Bhushan Kumar Dua है। यह Movie और Music Producer भी है।

5.T-Series को Full Form Super Cassettes Industries Private Limited द्वारा चलाया जाता है।

6.T-SERIES एक घंटे में 14 लाख से अधिक पैसे कमा लेता है।

 

 

Conclusion

 

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख  T-Series का मालिक कौन है? T-Series कहां की कंपनी है? पूरी जानकारी   जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

T-Series का मालिक कौन है? T-Series कहां की कंपनी है? पूरी जानकारी

 

Join our Facebook Group

   Join Whatsapp Group

 

Leave a Comment